गमले में जेबरा प्लांट कैसे उगाएं और देखभाल कैसे करें – How To Grow And Care For Zebra Plant In Hindi

ज़ेबरा प्लांट आम तौर पर घर के अंदर उगाया जाने वाला एक आकर्षक पौधा है जो कि अपनी अदभुद धारीदार पत्तियों के लिए पसंद किया जाता है। यह पौधा दिखने में तो आकर्षक होता ही है बल्कि इसके रंग-बिरंगे फूल भी हर किसी का मन मोह सकते हैं। जेबरा प्लांट एकैंथैसी (Acanthaceae) फैमिली के एपेलेंड्रा स्क्वैरोसा (Aphelandra squarrosa) प्रजाति का एक पौधा हैं। इस पौधे को अपनी जेबरा जैसी धारीदार पत्तियों की वजह से ज़ेबरा प्लांट कहा जाता है। यह प्लांट आपके होम गार्डन में अपनी मौजूदगी का जादू चारों ओर बिखेरता हैं। जेबरा प्लांट की पत्तियों के बीच में सफेद और काले रंग की लाइन की मौजूदगी और पौधे के सबसे ऊपर लगे खूबसूरत फूल इसकी सुन्दरता का मुख्य कारण हैं

zebra-plant

 

यदि आप जानना चाहते हैं कि गमले या ग्रो बेग में जेबरा प्लांट कैसे उगाएं? और इस पौधे की सही ढंग से देखभाल कैसे करें? तो आइए इस पर विस्तार से चर्चा करते हैं, जिससे आप अपने होम गार्डन या इंडोर में लगे जेबरा प्लांट की केयर अच्छे से कर सकें।

जेबरा प्लांट कैसे उगाएं आवश्यक सामग्री – Materials Needed For Planting Zebra Plant In Hindi

  • जेबरा प्लांट
  • ग्रो बेग या गमला
  • अच्छी पॉटिंग मिक्स
  • जैविक खाद
  • यदि ड्रेसिंग करना चाहते हैं तो बजरी या छोटे पत्थर (ऑप्शनल)
  • वाटर कैन या गार्डनिंग टूल्स

जेबरा प्लांट कहां से प्राप्त करें – Choose A Zebra Plant In Hindi

जेबरा प्लांट को लोकल नर्सरी, ऑनलाइन गार्डनिंग स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन प्लेटफार्म का चयन करते हैं, तो organicbazar.net एक अच्छा विकल्प हैं। जेबरा प्लांट को खरीदते समय इसकी अच्छे से जांच कर लें। पौधा बिल्कुल स्वस्थ होना चाहिए और इसकी ब्रांचे किसी तरह के रोग से ग्रस्त न हो।

(यह भी पढ़िए – शो प्लांट लगाने के लिए इस साइज के ग्रो बैग का करें इस्तेमाल)

ग्रो बैग या गमले का साइज चुने – Choose The Size Of The Grow Bag Or Pot In Hindi

ग्रो बैग्स या गमले - Grow Bags Or Pots For Planting Seeds In Winter Garden In Hindi 

जेबरा प्लांट को लगाने के लिए एक अच्छे ग्रो बैग का साइज आमतौर पर 10 से 12 इंच अच्छा माना जाता हैं। ग्रो बेग या गमले का साइज सही होने से पौधा भी अच्छी ग्रोथ करता हैं। बता दें कि ग्रो बैग में एक अच्छा ड्रेनेज होल होना चाहिए, जिससे पानी रुका न रहे और पौधे कि जड़ो को किसी तरह की क्षति न पहुंचे। नीचे हम कुछ ग्रो बैग के बारे में बताने जा रहें आप इनमे से किसी का भी चयन कर सकते हैं।

गार्डनिंग टूल्स जेबरा प्लांट लगाने के लिए – Gardening Tools For Planting Zebra Plants In Hindi

अपने गार्डन टूल्स को साफ करें - Clean Out Your Garden Tools At The End Of Season In Hindi

जेबरा प्लांट को गमले या ग्रो बैग में लगाने के लिए कुछ आवश्यक गार्डनिंग टूल्स की आवश्यकता होती हैं। बता दें कि शोवेल, हैंड ट्रॉवेल, वाटर कैन, गार्डनिंग ग्लव्स, प्रूनिंग शियर्स, साइल टेस्टिंग किट आदि टूल्स की मदद से जेबरा का पौधा आसानी से लग जाता हैं। मिट्टी को गमले में रखने के लिए हम शोवेल और गर्डनिंग ग्लव्स का उपयोग कर सकते हैं। छोटे पौधों को लगाने के लिए हैंड ट्रावेल और गमलो में पानी डालने के लिए वाटरिंग कैन का उपयोग किया जाता हैं।

(यह भी पढ़िए – टेरेस गार्डनिंग के लिए क्या है बेहतर: गमला (पॉट) या ग्रो बैग)

जेबरा प्लांट को लगाने की विधि – Method Of Planting Zebra Plant In Hindi

  • जेबरा प्लांट को गमले में लगाने के लिए सबसे पहले हमें एक अच्छे पौधें का चयन करना होगा।
  • पौधें के सफलतापूर्वक चयन के बाद हमें पौधे के हिसाब से कम्पोस्ट युक्त पॉटिंग मिक्स तैयार करना होता हैं।
  • एक अच्छे ड्रेनेज होल वाले ग्रो बैग या गमले का चयन करें।
  • गमले के बीच में पौधा लगाए और मिट्टी से दबा दें।
  • वाटर कैन का उपयोग करके आप गमले में पानी डाले और मिट्टी को अच्छी तरह से तर्र कर दें।
  • गमले को ऐसे स्थान पर रखे जहां सुबह कि धूप जेबरा प्लांट को मिल सकें।

जेबरा प्लांट की देखभाल कैसे करें – How To Take Care Of Zebra Plant In Hindi

जेबरा प्लांट लगाने के बाद इसकी देखभाल करना सबसे जरूरी होता हैं। क्योंकि पौधों की देखभाल सही ढंग से न होने पर इनकी ग्रोथ प्रभावित होती हैं और पौधा अस्वस्थ प्रतीत होने लगता हैं। तो आइयें जानते हैं, जेबरा प्लांट की देखभाल करने तरीके और टिप्स आदि के बारे में।

(यह भी पढ़िए – रेगिस्तानी पौधे जिन्हें आप भी उगा सकते हैं अपने घर पर)

निगरानी – Monitoring

Regular Monitoring and TLC

नियमित रूप से पौधे को मोनिटर करें। जब हम नियमित अन्तराल पर पौधों पर निगरानी करते हैं तो पौधों में आने वाले बदलाव हमें तुरंत दिखाई देने लगते हैं। यदि हमारा प्लांट किसी तरह के रोग आदि से प्रभावित हैं, तो तुरंत उसका उपाए करना चाहिए।

पानी देना – Watering

watering plant,

जब आप पाने प्लांट में पानी देने जाते हैं तो सबसे पहले गमले की मिट्टी टच करके देखें। यदि मिट्टी आपके हाथ में चिपक रही हैं तो जान लीजिए की आपके पौधें को अभी पानी की जरूरत नहीं हैं। लेकिन मिट्टी हाथ में नही चिपक रही हैं या कुरकुरी हैं तो आप पौधे को अवश्य पानी दें, लेकिन ओवरवाटरिंग से बचे। पानी देते समय गमले की मिट्टी को पूरी तरह से तर्र (गीला) कर दें। बता दें कि पानी देने के लिए वाटर कैन का उपयोग करना सबसे अच्छा विकल्प होता हैं क्योंकि इससे लिमिटेड पानी की खपत होती हैं।

तापमान – Temperature

Soil,Meter,For,Measured,Ph,,Temperature,And,Moisture,At,Field

जेबरा प्लांट को गमले या पॉट में लगाने के लिए उचित तापमान बहुत महत्वपूर्ण हैं। इस पौधे को अच्छे से विकसित होने के लिए लगभग 18 से 24 डिग्री सेल्सियस तापमान होना चाहिए। बता दें कि सर्दी के मौसम जेबरा प्लांट को ठंडी हवा और ठन्डे पानी से बचाना चाहिए और गर्मी के मौसम में धूप से सुरक्षा प्रदान करें।

सूर्य का प्रकाश – Sunlight

Provide Adequate Sunlight To Keep Plants Green And Healthy

जेबरा प्लांट को इनडायरेक्ट सन लाइट पसंद हैं, इसलिए इसे ऐसे स्थान पर रखे जहां सूर्य का प्रकाश फिल्टर होकर पहुंचता हैं अर्थात डायरेक्ट सूर्य किरणें पौधे पर नहीं पड़ती हैं। हल्का हल्का सूर्य का प्रकाश इस पौधें को रास आता हैं। सुबह के समय का सूर्य प्रकाश पौधे के लिए बहुत ही अच्छा रहता हैं।

प्रूनिंग – Pruning

पत्तियों का पीलापन दूर करने के लिए करें प्रूनिंग - Yellow Leaves Pruning To Make Plants Green Again In Hindi

समय समय पर जेबरा प्लांट की प्रूनिंग करना बेहद जरूरी होता हैं। प्रूनिंग करने से पौधे की सड़ी, गली और खराब डालियों को हटा दिया जाता हैं। प्रूनिंग के बाद प्लांट को अच्छा आकार दिया जाता हैं और पौधे को उर्जा भी अच्छी मिलने लगती हैं।

जैविक खाद सामग्री – Organic Fertilizer In Hindi

अन्य जैविक उर्वरक - Organic Magnesium Fertilizer Sources In Hindi 

जेबरा प्लांट को गमले या पॉट में लगाने के लिए कई तरह के ऑर्गेनिक खादों का उपयोग किया जाता हैं। प्लांट को सही पोषण मिल सके इसके लिए हम कम्पोस्ट, वर्मीकम्पोस्ट, गोबर की खाद, और नीम केक जैसी ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर का उपयोग करते हैं। ये जैविक खाद पौधों को सुरक्षित रूप से विकसित करने में मदद करते हैं और उन्हें स्वस्थत बनाए रखते हैं।

(यह भी पढ़िए – गार्डनिंग के लिए 10 ऐसे खाद जिनके बारे में कोई आपको नहीं बताता हैं)

जेबरा प्लांट को प्रभावित करने वाले कीटाणु – Insects Affecting Zebra Plant In Hindi

पौधों का निरीक्षण करें - Observe Scale Insect On Plant In Hindi 

 

जेबरा प्लांट को प्रभावित करने वाले सामान्य कीटो में एफिड्स, माइलबग्स, माइट्स, स्केल और थ्रिप्स आदि नाम सबसे पहले आते हैं। यह कीटाणु न केवल जेबरा प्लांट बल्कि हमारे गार्डन के सभी पौधों को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए जितनी जल्दी हो सके इनका उपाय कर देना चाहिए।

जेबरा प्लांट को कीटाणुओं से बचाने के घरेलू उपाय – Home Remedies To Protect Zebra Plant From Germs In Hindi

जेबरा के पौधों को कीटाणुओं से बचाने के लिए कई घरेलू उपाय हैं। प्लांट की निगरानी नियमित रूप से करें और पौधें में नजर आने वाली समस्याओं का तुरंत हल निकाले व उपाय करें। कीटाणुओं की समस्यां को दूर करने के लिए हम  नीम के तेल का स्प्रे कर सकते हैं, लहसुन के पानी उपयोग कर सकते हैं, हल्दी का पाउडर भी कीटाणुओं को पौधे से दूर रखने कारगर साबित होता हैं और नीम के पत्तों के प्रयोग से भी कीटाणुओं से सुरक्षा प्रदान की जा सकती हैं। बता दें कि यह तमाम घरेलू उपाय पौधों को कीटाणुओं से सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं। लेकिन ध्यान दें कि उपायों को सही रूप से और सावधानीपूर्वक उपयोग करें।

इस लेख में हमनें बताया हैं कि जेबरा प्लांट को गमले में कैसे उगाएं? आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हो तो हमारे जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *