ऊब गए हैं देशी सब्जियों को खाकर, तो यह विदेशी सब्जियां लगाएं अपने घर – Top 10 Exotic Vegetables In India In Hindi 

आजकल भारतीय व्यंजनों में विदेशी सब्जियां (exotic vegetables) काफी प्रचलन में आ रही हैं। लोग देशी सब्जियों की अपेक्षा विदेशी सब्जियों को खाने और गार्डन में उगाने में अपनी रूचि दिखा रहे हैं। वास्तव में यह सब्जियां न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती हैं, बल्कि कई सारे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर भी होती हैं। हालाँकि, इनकी कीमत सामान्य सब्जियों की तुलना में कुछ अधिक होती है, जिस वजह से लोग अपने घरों में इन्हें लगाना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आप भी इन विदेशी सब्जियों को अपने गार्डन में उगाना चाहते हैं, तो हमारा यह लेख आपके बहुत काम आने वाला है। इस लेख में हम आपको भारतीय विदेशी सब्जियों की जानकारी देंगे। विदेशी सब्जियां कौन सी हैं, भारत में उगाई जाने वाली विदेशी सब्जियां और उन्हें उगाने की जानकारी के लिए लेख पूरा पढ़ें।

भारतीय विदेशी सब्जियां क्या हैं – What are exotic vegetables In Hindi

भारतीय विदेशी सब्जियां वह होती हैं, जो भारत में मूल रूप से नहीं उगाई जाती हैं। यह सब्जियां अपने  विशिष्ट स्वाद, बनावट और रंगों के कारण भारतीय मुख्य सब्जियों से अलग होती हैं। आमतौर पर यह सब्जियां विभिन्न अर्थात विदेशी जलवायु में उगती हैं, इसलिए सामान्य सब्जियों की तुलना में यह दुर्लभ मानी जाती हैं। इन सब्जियों को अनुकूल मौसम और वातावरण प्रदान करके भारत में भी आसानी से उगाया जा सकता है। आइए जानते हैं- कुछ भारतीय विदेशी सब्जियों के बारे में।

भारत में उगाई जाने वाली विदेशी सब्जियां – Exotic Vegetables In India In Hindi 

भारतीय व्यंजनों में अद्वितीय कुछ विदेशी सब्जियों के नाम और उन्हें उगाने की जानकारी कुछ इस प्रकार है:-

S.No.
विदेशी सब्जियां (Exotic vegetable name)
बीज खरीदें
1
एस्परैगस (asparagus)
2
आर्टिचोक (artichoke)
3
ब्रोकोली (Broccoli)
4
ब्रुसेल्स स्प्राउट्स (Brussels Sprouts)
5
बेबी कॉर्न (Baby corn)
6
सेलेरी (Celery)
7
चीनी पत्तागोभी (Chinese cabbage)
8
कॉलार्ड ग्रीन (collard green)
9
एंडिव (Endive)
बीज उपलब्ध नहीं
10
केल (Kale)
11
गांठ गोभी (knol khol (Kohlrabi))
12
लीक (leek)
13
लेटस (Lettuce)
14
पाक-चॉय (pak choy)
15
पार्सनिप (Parsnips)
 बीज उपलब्ध नहीं
16
स्क्वाश (squash)
17
तत्सोई (Tatsoi)
18
जुकिनी (zucchini)

ब्रोकली – Exotic Vegetable Broccoli In Hindi

ब्रोकली - Exotic Vegetable Broccoli In Hindi

ब्रोकली क्रूसिफेरस परिवार की सब्जी है, जो दिखने में तो फूलगोभी के सामान होती है, लेकिन इसका रंग हरा और स्वाद डिफरेंट होता है। विदेशी सब्जी ब्रोकली कई सारे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो भोजन में स्वाद और स्वास्थ्य लाभ दोनों जोड़ती है। ब्रोकली ठंडे मौसम 18°C से 23°C  तापमान के बीच और मध्यम धूप में अच्छी ग्रोथ करती है, इसे आप 12 इंच की गहराई और चौड़ाई वाले ग्रो बैग में आसानी से उगा सकते हैं।

(यह भी जानें: ग्रो बैग साइज चार्ट फॉर वेजिटेबल…..)

जुकिनी – Exotic Vegetable Zucchini In Hindi 

जुकिनी - Exotic Vegetable Zucchini In Hindi 

जुकिनी एक प्रकार का स्क्वैश है, जो अपने स्वाद और कोमल बनावट के लिए जाना जाता है। यह विदेशी सब्जी भारतीय घरों में काफी लोकप्रिय हो गई है। यह विदेशी सब्जी जुकिनी 18°C से 30°C के बीच तापमान वाली गर्म जलवायु में उगती है, इसे आप 15×12 या 15×15 इंच वाले गमले में लगा सकते हैं।

शतावरी – Exotic Vegetable Asparagus In Hindi

शतावरी - Exotic Vegetable Asparagus In Hindi

शतावरी एक बारहमासी भारतीय विदेशी सब्जी है, जो अपने सॉफ्ट अंकुरों और विशिष्ट स्वाद के लिए जानी जाती है। शतावरी ने अपने स्वाद की वजह से भारतीय व्यंजनों में एक अनोखा स्थान बनाया है। इसे भूनकर या भाप में पकाकर या साइड डिश के रूप में खाया जाता है। शतावरी को आप रेतीली दोमट मिट्टी में, धूप वाले स्थान पर 12 इंच गहरे गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

बेबी कॉर्न – Exotic Vegetable Baby Corn In Hindi

बेबी कॉर्न - Exotic Vegetable Baby Corn In Hindi

बेबी कॉर्न, सामान्य मक्के का बेहद सॉफ्ट और छोटा रूप होता है, जिसका स्वाद मीठा और डंठल भी सॉफ्ट होता है। बेबी कॉर्न को सलाद और फ्राइड डिशों में सबसे अधिक खाया जाता है। बेबी कॉर्न को उगने के लिए अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और भरपूर धूप की आवश्यकता होती है। इसे आप कम से कम 10 इंच की गहराई वाले गमले में अपने होम गार्डन में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: गमले में सब्जियां लगाने के लिए अपनाएं ये आसान स्टेप्स…)

कलरफुल शिमला मिर्च – Exotic Vegetable Bell Peppers (Capsicum) In Hindi 

कलरफुल शिमला मिर्च - Exotic Vegetable Bell Peppers (Capsicum) In Hindi 

आमतौर पर भारत में हरी शिमला मिर्च पहले से ही पाई जाती है, इसलिए यह पूरी तरह से विदेशी नहीं है। हालांकि पीली और लाल शिमला मिर्च को हम विदेशी सब्जी कह सकते हैं। यह कलरफुल विदेशी सब्जी भोजन में स्वाद के साथ सुंदरता भी प्रदान करती हैं। यह मिर्च 20°C से 30°C के बीच तापमान वाली गर्म जलवायु में अच्छी ग्रोथ करती है। इसे आप 12 से 15 इंच की गहराई और चौड़ाई वाले ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

आर्टिचोक – Exotic Vegetable Artichoke In Hindi

आर्टिचोक - Exotic Vegetable Artichoke In Hindi

आर्टिचोक अन्य विदेशी सब्जियों की तुलना में सामान्य सब्जी है, जो समशीतोष्ण जलवायु में अच्छी तरह उगती है। विदेशी सब्जी आर्टिचोक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जिसे खाने से स्किन तरोताजा रहती है। इसे आप कम से कम 18 इंच की गहराई वाले गमले में भरपूर धूप के साथ उगा सकते हैं।

(यह भी जानें: बरसात के मौसम में कौन से फल और सब्जियां उगाई जाती हैं, जानें लिस्ट…)

ब्रसेल्स स्प्राउट्स – Exotic Vegetable Brussels Sprouts In Hindi

ब्रसेल्स स्प्राउट्स - Exotic Vegetable Brussels Sprouts In Hindi

ब्रसेल्स स्प्राउट्स विदेशी सब्जियों में से एक है, जिसका अपने स्वाद और स्वास्थ्य लाभों की वजह से भारत में अधिकांशतः उपयोग किया जाता है। ब्रसेल्स स्प्राउट्स दिखने में पत्ता गोभी के सामान होते हैं, लेकिन इनका आकार बेहद छोटा होता है। इनका सबसे अधिक इस्तेमाल भूनकर किया जाता है। ब्रसेल्स स्प्राउट्स 15°C से 24°C के बीच तापमान वाली ठंडी जलवायु में अच्छी ग्रोथ करते हैं, जिसे आप 12 इंच की गहराई वाले गमले में लगा सकते हैं।

लीक – Exotic Vegetable Leeks In Hindi

लीक - Exotic Vegetable Leeks In Hindi

लीक ने अपने हल्के प्याज जैसे स्वाद के साथ, भारतीय सब्जियों में एक खास जगह बना ली है। इसका इस्तेमाल सलाद, सूप और फ्राइड डिशों में किया जाता है। विदेशी सब्जी लीक ठंडी जलवायु में अच्छी ग्रो करती है, जिसे अच्छी तरह उगने के लिए 13°C से 20°C के बीच का तापमान आदर्श होता है। आप इसे अपने घर पर 24×12 इंच, 18×15 इंच के ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: कम धूप या आंशिक छाया में आसानी से उगने वाली सबसे अच्छी सब्जियां…)

सेलेरी – Exotic Vegetable Celery In Hindi

सेलेरी - Exotic Vegetable Celery In Hindi

सेलेरी अपने कुरकुरे डंठल, अच्छे स्वाद और हर्बल गुणों के कारण भारतीय व्यंजनों में उपयोग की जाने वाली एक विदेशी सब्जी है। सेलेरी अकसर सलाद, सूप और गार्निश के रूप में उपयोग की जाती है। यह विदेशी सब्जी ठंडे तापमान (15°C से 25°C के बीच) और समशीतोष्ण जलवायु में अच्छी ग्रोथ करती है। इसे उगाने के लिए अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और नियमित पानी की आवश्यकता होती है।

पाक-चॉय – Exotic Vegetable Pak Choy In Hindi 

पाक-चॉय - Exotic Vegetable Pak Choy In Hindi 

पाक-चॉय, जिसे बोक चॉय या चीनी गोभी (Chinese Cabbage) के नाम से भी जाना जाता है। यह एक हरी पत्तेदार विदेशी सब्जी है, जो अपने कोमल, सफेद डंठलों और गहरे हरे पत्तों के साथ भारतीय डिशों में चटपटा स्वाद प्रदान करती है। पाक-चॉय को बढ़ने के लिए 15°C से 25°C के बीच का तापमान आदर्श होता है। इसे आप कम से कम 9 इंच की गहराई वाले ग्रो बैग में बेहतर ड्रेनेज वाले पॉटिंग मिक्स में मध्यम धूप वाले स्थान में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें…..)

इस लेख में आपने जाना भारतीय विदेशी सब्जियां क्या हैं या कौन सी होती हैं, भारत में उगाई जाने वाली विदेशी सब्जियां और उन सब्जियों के नाम तथा उगाने की जानकारी के बारे में। उम्मीद है यह लेख आपको अच्छा लगा हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment