घर पर सेलेरी का पौधा कैसे लगाएं – How To Grow Celery At Home In Hindi

सेलेरी (celery), अपियासी (Apiaceae) परिवार (family) का पौधा है, जिसका वानस्पतिक (Scientific name) नाम एपियम ग्रेवोलेंस (Apium graveolens) है। आप सेलेरी प्लांट का इस्तेमाल खाने में भोजन के रूप में कर सकते हैं, साथ ही इसका उपयोग औषधि के रूप में भी किया जा सकता है। इस पौधे के लंबे, हल्के हरे और रेशेदार डंठलों को लोग खाना पसंद करते हैं, जो कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह लेख पढ़कर आप इस कम कैलोरी वाले सब्जी के पौधे को अपने घर पर आसानी से ग्रो कर सकते हैं। घर पर गमले में सेलेरी का पौधा बीज से कैसे उगाएं, पौधे लगाने का सही समय क्या है, सेलेरी प्लांट के बीज लगाने की विधि तथा पौधों की देखभाल कैसे करें, के बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। (Celery Growing Season In Hindi)

सेलेरी का पौधा कब लगाएं – Celery Seed Sowing Season In Hindi

सेलेरी का पौधा कब लगाएं – Celery Seed Sowing Season In Hindi

अगर आप सेलेरी का पौधा उगाने का सोच रहे हैं, तो यह बात जान लें कि, सेलेरी के पौधे को न ही ज्यादा उच्च और न ही ज्यादा निम्न तापमान की आवश्यकता होती है, यह पौधा मध्यम तापमान में अच्छी तरह से ग्रो करता है। सेलेरी के पौधे को वसंत ऋतु (फरवरी-मार्च) या फिर शुरूआती ठण्ड (सितम्बर-अक्टूबर) के मौसम में लगाया जाता है।

(यह भी जानें: गमलों में उगाई जाने वाली हरी पत्तेदार सब्जियां….)

सेलेरी के पौधे की प्रमुख किस्में – Best Varieties Of Celery Plants In Hindi

नीचे सेलेरी की कुछ किस्में दी गई हैं, जिनके बीजों को आप घर पर गमले या ग्रो बैग में आसानी से ग्रो कर सकते हैं। सेलेरी प्लांट की मुख्य किस्में निम्न हैं, जैसे:

अच्छी किस्म के सेलेरी के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

सेलेरी प्लांट लगाने के लिए बेस्ट पॉट – Best Pot Size For Growing Celery In Hindi

सेलेरी प्लांट लगाने के लिए बेस्ट पॉट – Best Pot Size For Growing Celery In Hindi

यह पौधे लम्बाई में लगभग 1-2 फीट और चौड़ाई में अधिक फैलते हैं, इसलिए इन पौधों को उगाने के लिए एक ऐसे गमले या ग्रो बैग का इस्तेमाल करें, जो लम्बाई की अपेक्षा अधिक चौड़ा हो। गमले का चयन करते समय ध्यान रखें कि, गमले में अतिरिक्त जल निकासी की उचित व्यवस्था हो। आप सेलेरी पौधे लगाने के लिए निम्न आकार के गमले या ग्रो बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे:

  • 18 x 6 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 24 x 6 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 24 x 9 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 24 x 12 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)

(यह भी जानें: रेक्टेंगुलर ग्रो बैग और उगाई जाने वाली सब्जियों की जानकारी…)

सेलेरी प्लांट लगाने लिए बेस्ट मिट्टी – Good Soil To Grow Celery Plants At Home In Hindi

सेलेरी प्लांट लगाने लिए बेस्ट मिट्टी – Good Soil To Grow Celery Plants At Home In Hindi

होम गार्डन या टेरिस गार्डन में सेलेरी प्लांट के बीज लगाने के लिए मिट्टी में निम्न गुण होने चाहिए, जैसे:

  1. अधिक उर्वरा शक्ति व अच्छी जल निकासी वाली दोमट मिट्टी।
  2. मृदा या मिट्टी का PH मान 5.6 से 6.8 के बीच आदर्श है।
  3. मिट्टी की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के लिए आप मिट्टी में वर्मीकम्पोस्ट, पुरानी गोबर खाद व अन्य जैविक खाद मिला सकते हैं।

पौधों के लिए अच्छी पॉटिंग मिट्टी खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

बीज से सेलेरी का पौधा कैसे उगाएं – How To Grow Celery From Seed In Pots In Hindi

घर पर गमले या गार्डन की मिट्टी में सेलेरी के पौधे को बीज से उगाना बहुत ही आसान है। सेलेरी के बीजों को गमले या सीडलिंग ट्रे की मिट्टी में लगभग ¼-1/8 इंच गहराई में लगाएं, मिट्टी में लगे बीजों को 15 से 24 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर अंकुरित होने में लगभग 2 से 3 सप्ताह का समय लग सकता है। चलिए जानते हैं, गमले में सेलेरी के सीड (बीज) लगाने की विधि के बारे में।

गमले में सेलेरी के बीज लगाने की विधि – Method Of Planting Celery Seeds In Container In Hindi

पॉट या गमले की मिट्टी में सेलेरी के बीज लगाने के लिए निम्न टिप्स को फॉलो करें, जो इस प्रकार हैं।

  • सबसे पहले अच्छी किस्म के बीजों का चयन करें।
  • गमले या ग्रो बैग में उपजाऊ दोमट मिट्टी भरें, लेकिन ध्यान रखें कि, गमला ऊपर से 2-3 इंच खाली हो, ताकि पानी देते समय गमले से मिट्टी बाहर न बहे।
  • अब गमले के बीचों-बीच ¼-1/8 इंच की गहराई में सेलेरी के बीजों को लगाएं।
  • मिट्टी में बीज लगाने के बाद स्प्रे पंप या वॉटर केन की मदद से पानी डालें, ताकि बीज मिट्टी में अच्छी तरह से बैठ जाएं, इसके अलावा बीज अंकुरण के दौरान मिट्टी में आवश्यक नमी बनाएं रखें।
  • सीड (बीज) लगे गमले को ऐसे स्थान पर रखें, जहाँ हल्की धूप या प्रकाश आता हो।
  • 15 से 25 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर सेलेरी के बीज अंकुरित होने में लगभग 2 से 3 सप्ताह का समय लग सकता है।
  • सेलेरी के दो पौधों के बीच की दूरी कम से कम 6 से 8 इंच होनी चाहिए।
  • अगर आपने सेलेरी के बीजों को छोटे पॉट या सीडलिंग ट्रे में लगाया है, तो आप पौधों को उचित आकार के बड़े गमले या ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

(यह भी जानें: गमले में ऑर्गेनिक सब्जियां कैसे उगाएं…)

सेलेरी के पौधे की देखभाल कैसे करें – Care Of Celery Plants In Home Garden In Hindi

यदि आपने सेलेरी के पौधों को अपने घर पर उगाया है, तो आपको पौधे की स्वस्थ ग्रोथ के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। आइये जानते हैं, सेलेरी प्लांट के देखभाल के तरीके क्या हैं।

पानी – Water For Growing Celery Plant In Hindi

पानी – Water For Growing Celery Plant In Hindi

सेलेरी के पौधे को नमी की जरूरत होती है, इसलिए गमले की मिट्टी को नम बनाये रखें। यदि तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, तो पौधे की मिट्टी में जरूरत के अनुसार रोज पानी दें, और इससे कम तापमान होने पर जब गमले की मिट्टी सूखी दिखाई दे, तब पौधे को 1-2 इंच गहराई से पानी दें, लेकिन पौधे लगे गमले की मिट्टी में जल भराव से बचें।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के 10 गोल्डन रूल…)

तापमान – Celery Growing Temperature In Hindi

सेलेरी का पौधा उगाने के लिए आदर्श तापमान 15-25 डिग्री सेल्सियस है। इसके अतिरिक्त 10 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान होने पर पौधे की पत्तियां मुरझा सकती है तथा बहुत तेज धूप होने पर पत्तियां जल सकती हैं, अतः गमले में लगे पौधों को अधिक ठंड व तेज धूप से बचाने के लिए गमले को घर के अंदर रख लें। इसके अलावा आप पौधों को तेज धूप से बचाने के लिए शेड नेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। शेड नेट खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

मल्चिंग – Mulching Of Celery Plant In Hindi

सेलेरी एक ठंडे मौसम की सब्जी है, जो कि मिट्टी को लगातार ठंडा रखने पर यह अच्छी तरह से बढ़ती है और स्वादिष्ट होती है, इसलिए मिट्टी को नम बनाए रखने के लिए आप पौधे की मल्चिंग कर सकते हैं। जब सेलेरी का पौधा 6 इंच लंबा हो जाए, तब पौधे के आस-पास गीली घास डालें, मल्चिंग के लिए आप 2-3 इंच मोटी, सूखे पत्ते, पुआल, घास आदि की परत मिट्टी के ऊपर बिछा सकते हैं।

(यह भी जानें: मल्चिंग क्या है? अपने गार्डन को मल्च कैसे करें…)

धूप – Sunlight Requirements Of Celery Plants In Hindi

घर पर गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में लगे पौधों की वृद्धि के लिए रोजाना 6-8 घंटे की सीधी धूप की जरूरत होती है, लेकिन पौधों को गर्मी के समय तेज धूप से बचाएं, अन्यथा पौधों की ग्रोथ रुक सकती है। इसके अलावा आप तेज धूप से बचाने के लिए सेलेरी प्लांट को बालकनी में भी रख सकते हैं, जहाँ मध्यम सूर्य का प्रकाश आता हो।

सेलेरी के पौधों का कीट व रोगों से बचाव – Prevent Celery Plants From Pests And Diseases In Hindi

सेलेरी के पौधों का कीट व रोगों से बचाव - Prevent Celery Plants From Pests And Diseases In Hindi

पिस्सू भृंग, स्लग और कीड़े कुछ ऐसे कीट हैं, जो सेलेरी के पौधों पर हमला करते हैं और प्रमुख रोग जैसे कि, सेलेरी की पत्ती का धब्बा और भूरे रंग के धब्बे पौधों को संक्रमित करते हैं। इन कीटों और रोगों से पौधों को बचाने के लिए आप निम्न उपाय कर सकते हैं, जैसे:

  • सेलेरी प्लांट्स को नियमित रूप से चेक करें।
  • पौधे की मिट्टी में ओवरवाटरिंग न होने देना।
  • पानी देते समय ध्यान रखें कि, पौधे की पत्तियां गीली न हो।
  • इसके अलावा आप कीटों और रोगों से बचाने के लिए सेलेरी प्लांट के ऊपर नीम तेल का छिड़काव करें। नीम तेल खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(यह भी जानें: सब्जियों के रोग और उनका नियंत्रण…)

सेलेरी प्लांट्स हार्वेस्टिंग टाइम – Harvesting Time Of Celery Plant In Hindi

सेलेरी प्लांट्स हार्वेस्टिंग टाइम – Harvesting Time Of Celery Plant In Hindi

अंकुरण के लगभग 80 से 120 दिनों के बाद सेलेरी का पौधा पूरी तरह विकसित हो जायेगा। आप देखेंगे कि, पौधे के डंठल लगभग 8 इंच या उससे अधिक लम्बाई के हो गये हैं, तब आप पौधे की कटाई कर सकते हैं। सेलेरी के पौधे के मुख्य भाग जो खाने योग्य होते हैं, वो इसके डंठल होते हैं। प्रूनर या कैंची की मदद से इस पौधे के डंठल सावधानी पूर्वक काटें, और पौधे के बाकि हिस्से को लगा रहने दें। कटाई करने के बाद बचे पौधे के हिस्से को उचित देखभाल के साथ फिर से बड़ा होने दें, आप कुछ समय बाद फिर से उस पौधे की हार्वेस्टिंग कर सकते हैं।

नोट – यदि आपने फरवरी-मार्च के महीने में सेलेरी प्लांट को लगाया है, तो मई-जून के महीने में आप इस पौधे की कटाई कर पाएंगे, और यदि बीजों को सितम्बर-अक्टूबर के महीने में लगाते हैं, तो आप दिसम्बर-जनवरी के समय हार्वेस्टिंग कर सकते हैं।

गार्डनिंग के लिए आवश्यक सामग्री यहाँ से खरीदें:

अच्छी किस्म के बीज
पॉटिंग सॉइल
गमले या ग्रो बैग
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
रॉक फास्फेट
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
नीम तेल
प्रूनर
स्प्रे पंप
वॉटर केन
ड्रेनेज मेट
शेड नेट
स्टिकी ट्रैप

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, सेलेरी के पौधे को बीज से कैसे उगाएं, लगाने का सही समय क्या है, तथा पौधे की देखभाल कैसे की जाती है, और भी बहुत कुछ जाना। इस लेख से सम्बंधित आपके जो भी सवाल या सुझाव हैं, कमेंट में जरुर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *