कोल्ड फ्रेम क्या होते हैं इनमें सब्जियां उगाने के 10 आसान टिप्स – Tips For Growing Vegetables In Cold Frame In Hindi

अगर आप गार्डनिंग का शौक रखते हैं और किसी ऐसे स्थान पर रहते हैं, जहाँ सर्दियों में बर्फ जमने लगती है, वहां आप कोल्ड फ्रेम में गार्डनिंग कर सकते हैं। कोल्ड फ्रेम में सब्जियां उगाकर आप ठंडी जगह पर उनके ग्रोइंग सीजन को बढ़ा सकते हैं। ठंडे फ्रेम एक सब्जी के पौधों को सुरक्षित वातावरण प्रदान करते हैं और सूर्य की एनर्जी का उपयोग करके एक माइक्रॉक्लाइमेट बनाते हैं, जो पौधों के विकास के लिए आवश्यक है। आज इस लेख में हम आपको कोल्ड फ्रेम में गार्डनिंग (Cold Frame Gardening In Hindi) करने की जानकारी देंगे, जिससे आप ठंडे स्थान में भी आसानी से सब्जियां उगा सकें। कोल्ड फ्रेम क्या होते हैं, ठंडी जगह पर सब्जियां उगाने या गार्डनिंग करने के टिप्स या तरीके तथा कोल्ड फ्रेम में कौन सी सब्जियां उगाई जा सकती हैं? जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

कोल्ड फ्रेम क्या होते हैं – What Is Cold Frame In Hindi 

कोल्ड फ्रेम क्या होते हैं - What Is Cold Frame In Hindi 

ठंडी जगह अर्थात कोल्ड फ्रेम पर गार्डनिंग करने का एक बेहतरीन तरीका है। जहाँ एक छोटे से स्थान को कुछ उंचाई तक कवर किया जाता है और उसे कांच या प्लास्टिक के पारदर्शी फ्रेम से ढंका जाता है। यह एक मिनी-ग्रीनहाउस के रूप में कार्य करता है, जो गर्म वातावरण बनाने के लिए सूरज की रोशनी को कैप्चर करता है और पौधों को ठंडे मौसम से बचाता है। इसके अतिरिक्त कोल्ड फ्रेम सीड जर्मिनेशन और सीडलिंग को हार्ड करने जैसे कार्यों में मदद करता है।

(यह भी जानें: सब्जी के पौधे कितनी ठंड सहन कर सकते हैं, जानें कोल्ड टॉलरेंस चार्ट….)

कोल्ड फ्रेम में सब्जियां उगाने के टिप्स – Tips For Planting Vegetable In Cold Frame In Hindi

कोल्ड फ्रेम में सब्जियां उगाने के टिप्स - Tips For Planting Vegetable In Cold Frame In Hindi

अगर आप जानना चाहते हैं, कि कोल्ड फ्रेम में सब्जियां कैसे उगाएं? तो अब हम आपको ठंडे स्थान में सब्जियां उगाने के लिए कुछ आसान टिप्स देंगे, जिससे आप गार्डनिंग का आनंद उठा सकें। कोल्ड फ्रेम में सब्जियां उगाने के टिप्स कुछ इस प्रकार हैं:-

1. धूप वाला स्थान चुनें – Choose A Sunny Spot For Making Cold Frame In Hindi 

कोल्ड फ्रेम गर्मी को अवशोषित करने और बनाए रखने के लिए सूर्य पर निर्भर रहते हैं। धूप के बिना अंदर की हवा और मिट्टी का तापमान फ्रेम के बाहर के तापमान के समान रहेगा, इसलिए फ्रेम को ऐसे क्षेत्र में रखें, जहां सूर्य प्रकाश आता हो। कोल्ड फ्रेम को अपने घर की दक्षिण की ओर वाली दीवार के पास बनाना एक अच्छा विकल्प है। यह स्थान ठंड में पूरे दिन धूप प्रदान करेगा और दीवार ठंडी हवा को रोकने में मदद करेगी।

2. मिट्टी को सूखने वाली तरफ रखें – Keep The Soil On The Drier Side Of Cold Frame In Hindi 

सामान्यतौर पर अत्यधिक मिट्टी की नमी रूट रॉट, एन्थ्रेक्नोज और पाउडरी मिल्ड्यू जैसे फंगल रोगों के विकास को बढ़ावा दे सकती है। ठंडे फ्रेम में वायुप्रवाह कम होता है, जो इन बीमारियों की संभावना को और भी अधिक बढ़ा देता है। अतः अपने फ्रेम में मिट्टी को  ढलान के रूप में रखें, जिसे धूप मिलने पर धीरे-धीरे सूखती जाए और नमी एक जगह पर एकत्रित न हो सके।

3. पानी देने का ध्यान रखें – Keep Track Of Watering Frequency In Cold Frame In Hindi 

पानी देने का ध्यान रखें - Keep Track Of Watering Frequency In Cold Frame In Hindi 

ठंडे मौसम के दौरान वाष्पीकरण कम होता है, जिससे पौधे की मिट्टी कम सूखती है। अतः आप कोल्ड फ्रेम आप गर्मियों की तुलना में सर्दियों में कम पानी दे सकते हैं। ठंड के सीजन में पौधों को सप्ताह में केवल एक या दो बार पानी दें। यदि आपको ओवरवाटरिंग के लक्षण दिखाई देते हैं, तो पानी देने की आवृत्ति कम कर दें।

कोल्ड फ्रेम में लगे पौधों को सुबह के समय पानी दें इससे दिन की धूप में अतिरिक्त नमी वाष्पित हो जाएगी। इस समय पानी देने से फंगल रोगों को रोकने और आपके पौधों को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

कोल्ड फ्रेम में पानी देने के लिए ड्रिप इरीगेशन सर्वोत्तम है,क्योंकि इससे पूरे पौधे गीले नहीं हो पाते हैं। पानी डालने के बाद अपने फ्रेम को हवा दें, ताकि अतिरिक्त नमी बाहर निकल जाए।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के लिए बेहतरीन गार्डन टूल्स….)

4. वायु प्रवाह और उचित तापमान के लिए स्थान – Vents For Air Flow And Proper Temperature In Cold Frame In Hindi 

कोल्ड फ्रेम में गार्डनिंग करने की सबसे आम गलतियों में से एक है- वायु प्रवाह अच्छा न होना। वायु प्रवाह के लिए स्थान न होने से अत्यधिक गर्मी, तापमान में उतार-चढ़ाव और अतिरिक्त नमी जमा हो सकती है, जो पौधों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है और यहां तक ​​कि वे मर भी सकते हैं।

अतः आपको रात और दिन भर तापमान अपेक्षाकृत स्थिर रखना चाहिए। यदि धूप निकली है, तो अधिक तापमान से बचने के लिए दोपहर तक फ्रेम के ढक्कन को खोलें। ठंड के दिनों में हवा देने के लिए वेंटिंग उपयुक्त है, लेकिन गर्म, धूप वाले दिनों में फ्रेम को पूरी तरह से खोलना चाहिए।

5. पौधों के बीच उचित दूरी बनाए रखें – Maintain Proper Distance Between Plants To Grow In Cold Frame In Hindi 

पौधे के बेहतर विकास के लिए उचित वायु प्रवाह महत्वपूर्ण है, इसलिए हवा निकालने के साथ-साथ आपको अपने पौधों को इतनी दूरी पर रखना चाहिए, कि उनके बीच हवा आ सके और उन्हें बढ़ने के लिए पर्याप्त स्थान मिल सके। इससे अतिरिक्त दूरी बनाए रखने से नमी को वाष्पित होने में और फंगल रोगों को रोकने में मदद मिलेगी।

6. गर्मी को रोकने के लिए पर्याप्त जल्दी बंद करें – Turn Off Quickly Enough To Prevent Overheating In Hindi 

गर्मी को रोकने के लिए पर्याप्त जल्दी बंद करें - Turn Off Quickly Enough To Prevent Overheating In Hindi 

सब्जियों को गर्म वातावरण प्रदान करने और उनके ग्रोइंग सीजन बढ़ाने के लिए गार्डनर अक्सर कोल्ड फ्रेम का उपयोग करते हैं। लेकिन यह जानना जरूरी है, कि गर्म वातावरण बनाने के लिए इसे कब बंद करना है।

बंद करने का अच्छा समय हवा के तापमान और सूरज की रोशनी पर निर्भर करता है । धूप वाले दिनों में दिन ख़त्म होने के बाद में और आंशिक रूप से बादल वाले दिनों में शाम होने से पहले फ़्रेम के ढक्कन को बंद कर दें।

7. पौधे की ऊंचाई का ध्यान रखें – Keep In Mind The Height Of The Plant To Grow In Cold Frame In Hindi

कोल्ड फ्रेम में गार्डनिंग करते समय सब्जी के पौधों की ऊंचाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। यदि पौधे आपके फ्रेम के शीर्ष से अधिक लम्बे हो जाते हैं, तो उसे बंद करने और गर्मी को रोकने में असफल हो जाएंगे। अतः फ्रेम की ऊंचाई के अनुसार उसमें पौधे लगाएं। कुछ फ्रेम की ऊंचाई अधिक होती है, जिनमें आप ब्रोकली, मटर और फूलगोभी जैसी सब्जियां उगा सकते हैं। तथा कुछ छोटे फ्रेमों में आप अरुगुला, बेबी केल, पालक, लेट्यूस, बोक चॉय, सिलेंट्रो, मूली जैसी सब्जियां उगा सकते हैं।

8. कीटों से सुरक्षा करें – Protect From Pests Of Cold Frame Vegetables In Hindi 

आमतौर पर खुले गार्डन की तुलना में कोल्ड फ्रेम अधिक बंद होते हैं इसलिए सर्दियों में इनके पौधों पर एफिड्स और थ्रिप्स जैसे रस चूसने वाले कीट हमला कर देते हैं। अतः अपने पौधों की नियमित जांच करें। यदि कीट के लक्षण दिखाई देते हैं, तो संक्रमित पौधों पर नीम के तेल या जैविक कीटनाशक साबुन का छिड़काव करें।

9. ठंड प्रतिरोधी पौधे चुनें – Choose Cold-Resistant Plants For Cold Frame In Hindi 

ठंड प्रतिरोधी पौधे चुनें - Choose Cold-Resistant Plants For Cold Frame In Hindi 

हालाँकि ठंडे फ्रेम गर्मी को रोक सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे सर्दियों के मौसम को गर्मियों में बदल सकते है इसलिए, यदि आप फॉल सीजन में कोल्ड फ्रेम में गार्डनिंग करने जा रहे हैं तो ठंड प्रतिरोधी पौधों को चुनें। आप ठंडी जगह पर गार्डनिंग करने के निम्न सब्जियां उगा सकते हैं:

(यह भी जानें: अधिक ठंड (तुषार, पाला) में भी अच्छी तरह ग्रो होती हैं यह सब्जियां…)

10. स्प्रिंग गार्डनिंग के लिए कोल्ड फ्रेम का उपयोग करें – Use Cold Frame For Spring Gardening In Hindi 

स्प्रिंग गार्डनिंग के लिए कोल्ड फ्रेम का उपयोग करें - Use Cold Frame For Spring Gardening In Hindi 

आप अपने गार्डन के लिए स्प्रिंग सीजन की सब्जियों की सीडलिंग तैयार करने के लिए ठंडे फ्रेम का उपयोग कर सकते हैं। यह गार्डन में एक स्थिर, गर्म और हवादार वातावरण प्रदान करेगा। कोल्ड फ्रेम में गार्डनिंग करके आप ठंडे मौसम में टमाटर, तुलसी और मिर्च जैसे ठंढ-संवेदनशील पौधों की सीडलिंग को हार्ड कर सकते हैं और स्प्रिंग सीजन आते ही गार्डन में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

इस लेख में आपने जाना कोल्ड फ्रेम क्या होते हैं, इन फ्रेम में अर्थात ठंडी जगह पर गार्डनिंग कैसे करें तथा ठंडे स्थान में गार्डनिंग के तरीके या सब्जियां उगाने के टिप्स के बारे में। आशा करते हैं हमारा लेख आपको पसंद हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment