कम जगह में टेरेस गार्डन कैसे बनाएं, जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स – Simple Terrace Garden Ideas For Small Spaces In Hindi

स्माल स्पेस टेरेस गार्डन आइडियाज: घर की छत जैसी छोटी जगह में एक सुंदर गार्डन बनाना मुश्किल हो सकता हैं, लेकिन यह असंभव नही है। आप अपने घर की छत के ऊपर एक बेहतरीन गार्डन बना सकते हैं, जो हरे भरे पौधे से सजा हो। बता दें कि आज के समय में शहर में रहने का मतलब हैं कि आपको स्पेस के साथ समझोता करना होता हैं। ऐसे में यदि आप गार्डनिंग करना चाहते हैं तो कम जगह कि समस्यां सबसे अहम मुददा हैं। लेकिन आप गार्डनिंग लवर हैं और कम जगह होने पर भी सिंपल टेरेस गार्डन बनाना चाहते तो हम आपको कुछ आइडियाज के बारें में बताएँगे जिनसे आप अच्छा गार्डन तैयार कर सकते हैं।

इस लेख में हम कुछ ऐसे बेहतरीन तरीकों के बारें में डिस्कस करने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने छत पर खूबसूरत सिम्पल टेरेस गार्डन बना सकेंगे। तो आइयें जानते कुछ बेहतरीन कम जगह में सिंपल टेरेस गार्डन आइडियाज के बारें में जिससे आप कम जगह में सिंपल टेरेस गार्डन बना सके।

स्माल स्पेस टेरेस गार्डन आइडियाज – Simple Terrace Garden Ideas For Small Spaces In Hindi

यदि आप आप भी स्माल स्पेस सिंपल टेरेस गार्डन आइडियाज (Simple Terrace Garden Ideas For Small Spaces) के बारें में जानना चाहते हैं, तो नीचे हमने विस्तार से बताया हैं। आप नीचे दी गई जानकारी के अनुसार कम जहग में सिंपल टेरेस गार्डन बना सकते हैं।

कम जगह में वर्टिकल गार्डनिंग करें – Vertical Gardening

यदि आपके टेरेस गार्डन में जगह की कमी हैं तो आप वर्टिकल गार्डनिंग कर सकते हैं। वर्टिकल गार्डनिंग में प्लांटर्स, हैंगिंग बास्केट या जाली का उपयोग करके पौधों को लगाया जाता हैं। इस प्रकार पौधे लगाने से कम जगह का उपयोग होता हैं और गार्डन भी हराभरा बन जाता हैं। जल निकासी की उचित व्यवस्था करें और अपनी छत पर ओवर लोडिंग से बचने के लिए हल्के पदार्थों का उपयोग करें। वर्टिकल गार्डनिंग में आप रैक के ऊपर पौधे लगा सकते हैं, पुरानी प्लास्टिक की बोतल, टिन के डिब्बे आदि का उपयोग भी पौधे लगाने के लिए किया जा सकता हैं। इसके अलावा पुरानी सीढ़ीयों को भी प्लांट स्टैंड के रूप में उपयोग करके जगह की बचत की जा सकती हैं।

(यह भी पढ़िए – वर्टिकल गार्डनिंग क्या है: कम जगह में ज्यादा सब्जियां कैसे उगाएं)

कंटेनर गार्डनिंग का चयन करें – Container Gardening

कंटेनर गार्डन में गमलों कैसे जमाएं - How To Setting Pots In Garden In Hindi 

कंटेनर गार्डनिंग कम जगह में पेड़ पौधे उगाने का एक बेहतरीन तरीका हैं। इसमें पौधों को सीधे जमीन में उगाने की बजाए गमले, प्लांटर या कंटेनरों में लगाया जाता हैं। यह एक पोर्टेबल गार्डन की तरह है, जिसमें आप आसानी से घूम फिर सकते हैं। बता दें कि कंटेनर गार्डनिंग शुरू करने के लिए आप किसी भी प्रकार के प्लास्टिक के कंटेनर, लकड़ी के बक्से, बाल्टी, पुराने टायर या फिर ग्रो बैग आदि चुन सकते हैं, जो आपके टेरेस गार्डन के लिए उपयुक्त हो। आप इन कंटेनरों में पॉटिंग मिक्स भरकर अपने पसंदीदा हर्ब प्लांट, फूल वाले पौधे और सब्जी के छोटे छोटे पौधे उगा सकते हैं।

स्माल स्पेस में हर्बल गार्डन बनाएं – Herbal Garden

 Herbal Garden

कम जगह में सिंपल टेरेस गार्डन बनाने के लिए हर्बल गार्डन एक शानदार विकल्प हैं। इसमें आप आप छोटे पॉट या कंटेनर का उपयोग करके पुदीना, तुलसी, धनिया, अजवायन और आम जड़ी-बूटियों को उगा सकते हैं। इस गार्डन में आप अपनी खुद की जड़ी बूटी उगा सकते हैं और मसाले के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

कम जगह में हैंगिंग गार्डन तैयार करें – Hanging Garden

Use Hanging Pots

अपने गार्डन को गुड लुकिंग बनाने और जगह की बचत करने के लिए हैंगिंग गार्डन बनाया जाता हैं। कम जगह में टेरेस गार्डन बनाने के लिए यह एक अच्छा आईडिया हैं। जिसमें पौधों को आमतौर पर हैंगिंग टोकरियों, गमलों या कंटेनरों में रखा जाता है और हुक, तारों या रस्सियों का उपयोग करके ऊपर लटकाया जाता है। इनमें लगे प्लांट नीचे की ओर झुकते हैं और आकर्षक दृश्य बनाते हैं।

(यह भी पढ़िए – खिड़की पर गार्डनिंग कैसे करें)

सुकुलेंट पौधे वाला गार्डन बनाएं छोटी जगह में – Succulent Plant For Small Simple Space Garden Idea

डिस्टिल वाटर का पौधों की ग्रोथ पर क्या प्रभाव पड़ता है - How Does Distilled Water Affect Plant Growth In Hindi

यदि आपके टेरेस पर गार्डन बनाने के लिए कम जगह हैं तो आप रसीले पौधा का गार्डन बना सकते हैं, यह गार्डन कम जगह में बन जाता हैं। इस गार्डन में आप जेड प्लांट, हॉवर्थिया, एलोवेरा, एओनियम और एचेवेरिया एलिगेंस जैसे पौधे लगा सकते हैं।

स्माल स्पेस गार्डन आईडिया में पोर्टेबल गार्डन अच्छा विकल्प है – Portable Garden

टेरेस गार्डन क्यों बनाया जाता है - Why Terrace Garden Is Made In Hindi

स्माल स्पेस गार्डन आईडिया में पोर्टेबल गार्डन भी एक अच्छा विकल्प हैं जिसमें पौधों को लगाकर आप एक बेहतरीन गार्डन बना सकते हैं। आप घर की बालकनी, या टेरेस पौधे उगा सकते हैं। पोर्टेबल गार्डन में आमतौर पर पॉटिंग मिक्स से भरे कंटेनर या ग्रो बैग होते हैं, जिसमें आप विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियाँ, फूल, सब्जियाँ या सजावटी पौधे लगा सकते हैं। बात दें कि पोर्टेबल गार्डन (बगीचे) में उपयोग किए जाने वाले कंटेनर बजन में हल्के होते हैं और एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में भी आसानी होती हैं।

सीमित जगह में कॉम्पैक्ट कंटेनर गार्डनिंग करें – Use Compact Containers

सीमित जगह में सिंपल गार्डनिंग करने के लिए आप कॉम्पैक्ट कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं। पौधे लगाने के लिए आप रेलिंग प्लांटर, खिड़की या दीवार पर लटकने वाले पॉट या छोटे कॉम्पैक्ट कंटेनर चुने। कॉम्पैक्ट कंटेनर गार्डनिंग आईडिया उन लोगों के लिए अच्छा ऑप्शन है जिनके पास कम जगह होती है। कॉम्पैक्ट कंटेनर का उपयोग करने से जगह की बचत होती है और आप फ्लैट्स, बालकनी, या छत के ऊपर गार्डन तैयार कर सकते हैं। इनमें लगे पौधों को आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से लेकर जा सकते हैं। पौधों की देखभाल करना, पानी देना, और खाद्य सामग्री डालना आसान होता हैं।

(यह भी पढ़िए – जानिए पौधे लगाने के लिए क्यों है ग्रो बैग एक अच्छा गमला)

जगह की बचत करने के लिए वेल या चढ़ने वाले पौधे लगाएं – Climbing Plants

मॉर्निंग ग्लोरी उगाने की सामान्य जानकारी - General Information About Morning Glory In Hindi

मॉर्निंग ग्लोरी, चमेली, या पैशन फ्लावर जैसे ऊपर चढ़ने वाले पौधों गार्डन में लगाएं। इन पौधों को छोटे पॉट या ग्रो बैग में लगाकर जाली या तार की मदद से ऊपर चढ़ा सकते हैं। इससे गार्डन में जगह की बचत होती हैं और कम जगह में अच्छा गार्डन बनकर तैयार हो जाता हैं। चेरी टमाटर, खीरा, या पोल बीन्स जैसी वेल वाली सब्जियों को लगाने के लिए आप कंटेनरों में जाली या ओबिलिस्क स्थापित करें। बेल वाले पौधों की ग्रो के लिए यह बेहद जरूरी होती है।

सीमित जगह में सिंपल गार्डनिंग करने के लिए सुगंधित पौधे लगाएं – Fragrant Plants For Small Space Garden

जेरेनियम - Geraniums fragrant flower in Hindi

यदि आप सीमित जगह में सिंपल गार्डनिंग करना चाहते हैं तो छोटे पॉट या लटकने वाली टोकरियों में लैवेंडर, रोजमेरी, या लेमनग्रास जैसे सुगंधित पौधों को लगाया जा सकता हैं, यह प्लांट ज्यादा जगह भी नहीं रोकते हैं और गार्डन को खूबसूरत बना देते हैं। बता दें कि आपके स्माल स्पेस टेरेस गार्डन में लगी ये सुगंधित जड़ी-बूटियाँ न केवल हवा को सुगंधित करती हैं बल्कि प्राकृतिक रूप से मच्छरों और अन्य कीटों को भी दूर भगाती हैं।

सीमित जगह में कम रखरखाव वाले पौधे लगाएं – Low-Maintenance Plants Simple Terrace Garden

2) Money Plant - Low-Maintenance Balcony Plants

स्मॉल स्पेस गार्डनिंग के लिए सबसे बेहतरीन टिप्स (Simple Terrace Garden Ideas For Small Spaces) यह हैं कि आप अपने टेरेस गार्डन में कम रखरखाव वाले पौधे (Low-maintenance plants) उगाएं, जिन्हें ग्रोथ करने के लिए न्यूनतम देखभाल की आवश्यकता होती है। ये पौधे ऐसे लोगों के लिए बिल्कुल सही हैं, जिनका शेड्यूल व्यस्त रहता है और जिनके पास गार्डनिंग करने के लिए कम जगह हैं। कम रखरखाव वाले पौधों को आमतौर पर कम पानी, उर्वरक और प्रूनिंग की आवश्यकता होती है, जिससे उनकी देखभाल करना आसान हो जाता है और बार बार गार्डन में घूमने की आवश्यकता भी नहीं होती हैं। कम रखरखाव वाले पौधों में शामिल करने के लिए आप कैक्टस, एलोवेरा, लैवेंडर जैसे पौधे शामिल कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – बालकनी में लगाने के लिए 10 कम रखरखाव वाले पौधे)

इस लेख में हमने कम जगह में सिंपल टेरेस गार्डन आइडियाज (Simple Terrace Garden Ideas For Small Spaces ) के बारें में बताया हैं. आपको हमारा लेख कैसे लगा? और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ अवश्य साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *