घर के सामने गार्डन कैसे बनाएं- How To Make A Garden In Front Of The House In India

घर के सामने गार्डन कैसे बनाएं: एक बेहतरीन और सुंदर घर बनाने के लिए हम उसके फर्नीचर व घर के डिजाइन को आकर्षक बनाते हैं। वहीँ जब घर के आस-पास हरियाली होती है तो इसकी सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। ऐसे में आपको अपने घर के सामने या आस-पास एक छोटा सा गार्डन जरूर बनाना चाहिए। इससे आपके घर की सुंदरता बढती है, साथ ही आप अपनी जरुरत के अनुसार पौधे भी लगा सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने घर के सामने छोटा सा गार्डन बना सकते हैं। आगे आपको आसान सी टिप्स दी गई हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपने घर के सामने गार्डन तैयार कर सकते हैं।

घर के सामने बगीचा होने के कई सारे लाभ हैं। सुबह आप इसमें टहल कर ताजा ऑक्सीजन ले सकते हैं। इसमें आप अपने मनचाहे पौधे उगा सकते हैं। साथ ही यदि आप ऑर्गेनिक तरीके से सब्जियां उगाना चाहते हैं तो वह भी आपने बगीचे में कर सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कि किस तरह से आप एक अच्छा बगीचा तैयार कर सकते हैं। इसके लिए कौन सी मिट्टी की आवश्यकता होगी, कौनसे पौधों का चयन आपको अपने बगीचे के लिए करना चाहिए।

घर के सामने गार्डन बनाने के लिए टिप्स – How to make a garden in front of the house in Hindi

घर के सामने गार्डन बनाने के लिए टिप्स - How to make a garden in front of the house in Hindi

बगीचे में इन पौधों को करें शामिल (Include these plants in your garden in Hindi)

दिसंबर में फूल के पौधे उगाने के टिप्स - Tips For Growing Flower Plants In December In Hindi 

यदि आप अपने घर के सामने बगीचा बनाने की तैयारी कर रहे हैं, तो उसमें सबसे पहले आपको उन पौधों की लिस्ट तैयार करनी है जो आप बगीचे में लगाने जा रहे हैं। ध्यान रहे की बगीचे की मिट्टी के अनुरूप ही आप पौधों का चयन करें। आपको अनिवार्य रूप से अपने बगीचे में खुशबूदार फूलों के पौधे लगाना चाहिए, जिसमें गुलाब लैवेंडर, गेंदा, चमेली आदि को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप कुछ जड़ी बूटियों वाले पौधे भी बगीचे में लगा सकते हैं। साथ ही आप फलों और सब्जियों वाले पेड़-पौधों को भी अपने बगीचे में स्थान दे सकते हैं।

मिट्टी को करें तैयार (Prepare the soil)

Choosing the Best Potting Soil Mix

बगीचे को तैयार करने से पहले आपको सुनिश्चित करना है कि इसकी मिट्टी स्वस्थ है या फिर नहीं। क्योंकि स्वस्थ मिट्टी ही आपके बगीचे को हरा-भरा रखने में मदद करेगी और तेजी से आपके पौधों का विकास होगा। आगे आपको मिट्टी तैयार करने के लिए कुछ खास बातें बताई गई हैं।

(और पढ़ें: टेरेस गार्डन के लिए कौन सी मिट्टी सबसे अच्छी है?…)

अच्छे से करें सफाई (Cleaning the place)

गार्डन के पौधों की सफाई – Cleaning Garden Plant In Winter Season In Hindi

सबसे पहले आपको उस स्थान को अच्छी तरह से साफ करना है, जहां पर आप बगीचा तैयार करने जा रहे हैं। यहां से आपको अतिरिक्त ईंट पत्थर व अन्य मालवे को हटाकर स्थान को अच्छी तरह से साफ कर देना है। यदि उस स्थान पर खरपतवार लग रही है, तो उन्हें भी निकाल कर अलग कर दें।

अच्छे क्वालिटी के बीज उपयोग करें या खरीदें (buy good quality seeds)

जब आप अपने गार्डन में लगाने के लिए पौधों को सेलेक्ट कर लें तो इसके बाद पौधों के अच्छी क्वालिटी के बीज प्राप्त करें। पौधों के बीच को आप किसी भी  सीड स्टोर, नर्सरी या ऑनलाइन माध्यम खरीद सकते हैं. बता दें कि कुछ पौधों को उगाने के लिए आपको नर्सरी से पौधे खरीदकर लगाना होगा।

मिट्टी के पोषक तत्वों की करें जांच (Check soil nutrients)

मिट्टी का पीएच मान बैलेंस करें - Adjusting The Ph Of Soil In Hindi 

जिस मिट्टी में आप पौधों को रोपित करने वाले हैं, इसका परीक्षण भी आपको सही ढंग से करना होगा। मिट्टी का पीएच मान और पोषक तत्व का परीक्षण करने के लिए आप मिट्टी परीक्षण किट का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप नजदीकी कृषि सेवा केंद्र पर जाकर भी मिट्टी का परीक्षण करवा सकते हैं। सही गुणवत्ता वाली मिट्टी को ही चुन कर आप अच्छे बगीचे को तैयार कर पाएंगे।

(और पढ़ें: होम गार्डन के लिए सब्जियों के बीज और खरीदने की जानकारी…)

मिट्टी में मिलाएं ऑर्गेनिक खाद (Mix organic fertilizer)

Organic Magnesium Fertilizer For Plants In Hindi (5)

पौधों को रोपित करने से पहले मिट्टी में ऑर्गेनिक खाद जरुर डालें।इससे मिट्टी की उर्वरक क्षमता में सुधार होगा। आप मिट्टी में डालने के लिए ऑर्गेनिक खाद ऑनलाइन organicbazar.net से खरीद सकते हैं। आप मिट्टी में कोकोपीट, वर्मी कम्पोस्ट, बोनमील, गोबर की खाद आदि को मिला सकते हैं। इससे मिट्टी में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाएगी।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

मिट्टी में जल निकासी की करे व्यवस्था (Make arrangements for drainage in the soil)

Drainage in garden

इसी के साथ आपको जल निकासी की व्यवस्था भी करनी होगी, जिससे कि ज्यादा समय तक जल एक स्थान पर ना भरा रहे। अच्छी जल निकासी से आपका बगीचा हमेशा हरा-भरा रहेगा। यदि पौधों के आस-पास अधिक समय तक पानी भरा रहेगा तो इससे उनके सढ़ने की संभावना बढ़ जाएगी।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के 10 गोल्डन रूल…)

मिट्टी की गुणवत्ता को सुधारे (Improving soil quality)

अच्छी गुणवत्ता वाली पॉटिंग मिट्टी का प्रयोग करें - Use Good Quality Potting Soil For Planting In Hindi

मिट्टी की गुणवत्ता को सुधारने के लिए ऑर्गेनिक खाद के अलावा आप इसमें चूना, सल्फर या अन्य उर्वरक भी डाल सकते हैं। इससे आपकी मिट्टी स्वस्थ बनी रहेगी। जरूरी पोषक तत्व डालने के बाद आपको मिट्टी समतल करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद ही आप पौधों व बीजों को रोपित करें।

मिट्टी में नमी को बनाये रखें (maintain moisture in the soil)

मिट्टी में नमी का परीक्षण करें - Test The Soil Moisture In Winter In Hindi

जब आपके बगीचे की मिट्टी तैयार हो जाएगी तो इसके बाद आप इसमें नमी बरकरार रखने के लिए और खरपतवारों को दबाने हेतु गली घास की एक परत चढ़ा सकते हैं। आप इसके लिए कटी हुई पत्तियों या छाल चिप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी मिट्टी का तापमान भी नियंत्रित रहेगा।

बगीचे के लिए गार्डनिंग टूल (Gardening tools for garden)

Tools and Supplies Required for Vegetable Gardening

यदि आप बगीचे को खुद ही मैंटेन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गार्डनिंग टूल्स की जरुरत पड़ेगी। इससे आपको बगीचे में पौधे लगाने से लेकर इनकी कटाई-छटाई करने में जरुरत लगेगी। शोवेल, गार्डनिंग ग्लव्स, पेड़ प्रूनर, वाटर कैन, मीटल रुमाल, मिट्टी की टोकरी और कटर आदि गार्डनिंग टूल में शामिल हैं।

(और पढ़ें: गार्डनिंग शुरू करने के लिए किन चीजों की पड़ती है जरूरत…)

इन बातों का रखें ख़ास ध्यान

Tips for Growing Kale At Home

धूप वाले पौधों का करें चयन: आपको ऐसे पेड़-पौधों का चयन करना है जो अधिक धूप में भी जीवित रह सके। कुछ पौधे ऐसे होते हैं, जो ज्यादा धूप निकलने की वजह से मुरझा जाते हैं। आपको बगीचे के लिए ऐसे पौधों का चयन नहीं करना है। जो पौधे धूप में खुद को अच्छी तरह से ढाल लें, ऐसे पौधे बगीचे के लिए अच्छे माने जाते हैं।

मिट्टी के अनुसार पौधों का चयन करें: मिट्टी के परीक्षण करने के बाद ही आप पौधों का चयन करें। मिट्टी के आधार पर ही आपको अपने बगीचे में पौधे लगाना है। हर पौधे के लिए अलग-अलग तरह की मिट्टी की जरूरत होती है। ऐसे में उन पौधों का चयन करें, जो आपकी मिट्टी में आसानी से पनप सके। ऐसा करने से बेहद ही कम समय में ही आपका बगीचा हरा-भरा बन जाएगा।

पानी की जरूरत के हिसाब से रोपण करें: बगीचे में ऐसे पौधे लगाए जिन्हें लगभग एक समान पानी की जरुरत हो। यदि आप अलग-अलग तरह के पौधों को चुनते हैं, तो इससे बगीचे में सही तरह से पौधे नहीं पनप पाएंगे। पूरे बगीचे को एक साथ पानी देना होता है, जबकि कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें ज्यादा पानी की जरुरत नहीं होती। ऐसे में आपको ध्यान रखना है कि आप उन्हीं पौधों को बगीचे में स्थान दें, जिनके लिए पानी की जरूरत लगभग एक समान रहे, जिससे कि किसी भी पौधे को नुकसान न पहुंचे।

पौधों का आकार करें निर्धारित: बगीचे का आकर देखकर ही पौधों का चयन करना है। कई पौधे काफी ज्यादा बड़े हो जाते हैं। ऐसे में इन्हें अपने बगीचे में स्थान नहीं दें। बड़े आकार के पौधों को अधिक मिट्टी के पोषक तत्वों की भी आवश्यकता होती है। ऐसे में यह बड़े पेड़ अन्य छोटे व मध्यम आकार के पेड़-पौधों को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए आपको छोटे मध्यम आकार के पौधों को ही अपने बगीचे में स्थान देना चाहिए।

सुरक्षा का करें इंतजाम

जानवर भी आपके बगीचे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आपको उनसे भी बगीचे को सुरक्षित रखना होगा। इसके लिए आप आसपास या तो ईंटों की दीवार बना सकते हैं या फिर आप तार फेंसिंग भी कर सकते हैं। इससे जानवर आपके बगीचे को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे। बंदर भी शहर में बगीचे को अस्त-व्यस्त कर देते हैं, इसके लिए भी आप अधिक साउंड वाले सायरन से इन्हें बगीचे से दूर रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *