कम पैसों में गार्डनिंग कैसे शुरू करें, जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स – How To Start A Budget Garden In India In Hindi

कम पैसो में गार्डनिंग कैसे शुरू करें: अधिकांश लोग यह सोचते हैं कि गार्डनिंग शुरू करने के लिए अधिक पैसों की जरूरत होती हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं, आप कम पैसों में भी हरा भरा गार्डन तैयार कर सकते हैं। यदि आप भी गार्डनिंग का शौक रखते हैं लेकिन गार्डनिंग शुरू करने के लिए आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं तो आप ऐसे में कम पैसो में गार्डनिंग शुरू कर सकते हैं। आप घर पर एक एक बजट गार्डन (Budget Garden in Hindi) तैयार कर सकते हैं और उसमे कई तरह के पौधे उगा कर अपने गार्डनिंग के शौक को पूरा कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको कम पैसे में गार्डन शुरू करने के सर्वोत्तम तरीको के बारे में बताने वाले हैं। जब आप यह जान लेंगे कि कम पैसो में गार्डनिंग कैसे शुरू करें? (How To Start Gardening With Less Money) तो आप भी हरे भरे गार्डन का आनंद ले सकेंगे। तो आइयें जानते हैं कि बजट गार्डनिंग क्या होती हैं और कैसे शुरू कर सकते हैं।

कम पैसों में गार्डनिंग कैसे शुरू करें – How To Start A Garden On A Budget In Hindi

कम पैसों में गार्डनिंग शुरू करना कुछ चुनौतीपूर्ण अवश्य हो सकता है लेकिन असंभव नही है। इस लेख में हम आपको बताएँगे कि कम पैसो में गार्डनिंग कैसे शुरू करें या फिर लो-बजट गार्डनिंग कैसे शुरू करें आदि के बारें में। तो आइए जानते हैं कि सीमित पैसों में गार्डनिंग कैसे शुरू करें और खुदके गार्डन से हरी भरी सब्जी तोड़ने का आनंद लें।

(यह भी पढ़िए – फ्रूट गार्डन कैसे शुरू करें, जानिए टिप्स एंड तरीके)

कम पैसों में गार्डनिंग करने के लिए बीज से पौधे उगाएं Grow Plants From Seeds In Hindi

अनट्रीटेड बीज कहाँ से खरीदें - Where To Buy Untreated Seeds For Garden In Hindi 

कम पैसों में गार्डनिंग करने के लिए आपको बीज से सब्जी व फल के पौधे उगाना चाहिए और यदि आप बारहमासी पौधे बीज उगाते हैं तो इससे आप अपने गार्डन के बजट को कम कर सकते हैं। यदि आप नौसिखिए हैं या फिर गार्डन की शुरुआत कर रहे हैं, तो ऐसी सब्जियों और अन्य पौधों का चयन करें जो बीज से आसानी से उगाई जा सकती हैं। बता दें कि बीज से उगाएं जाने वाले कई पौधों को सीधे मिट्टी में डालकर उगाया जा सकता हैं, इसलिए महंगे टूल्स खरीदने की जरूरत भी नहीं होती हैं।

ऑनलाइन फलों और सब्जियों के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

सस्ते और मुफ्त में मिलने वाले पौधों की तलाश करें Look Free & Inexpensive Plants In Hindi

अच्छी अंकुरण दर वाले सब्जी के बीज - Seeds With Good Germination Rate In Hindi

मुफ्त और सस्ते पौधे प्राप्त करने के लिए आप अपने किसी दोस्त या पडोसी से पूछ सकते हैं। इसके अलावा आप किसी नर्सरी वाले या अनुभवी गार्डनर से पूछ सकते हैं क्योंकि पौधों की अधिक संख्या की स्थिति में वह पौधे देने से इंकार नहीं करते हैं। बता दें कि सीजन के दौरान किसानों के पास अक्सर रोपा बच जाता हैं और वह मुफ्त में देने से भी इंकार नहीं करते हैं। इसलिए आप सब्जी के सीजनेवल पौधे किसानों से प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह से पौधे की लागत भी कम हो जाती हैं।

(यह भी पढ़िए – फ्लावर गार्डन कैसे शुरू करें, जानिए टिप्स एंड तरीकें)

लम्बे समय तक चलने वाले ग्रो बैग प्राप्त करें Buy Long Lasting Grow Bags In Hindi

गमले या ग्रो बैग को ऊपर से खाली रखें - Keep The Garden Pot Empty On Top In Hindi 

कम पैसों में गार्डनिंग शुरू करने के लिए आप लम्बे समय तक चलने वाले सस्ते एचडीपीई ग्रो बैग या जियोफैब्रिक ग्रो बैग खरीदने के लिए कुछ पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं, इसके बाद आप इनका उपयोग बार बार कर सकते हैं। बता दें कि बाजार में मिलने वाले गमलों की तुलना में यह ग्रो बैग काफी किफायती और टिकाऊ होते हैं।

सीमित पैसों में गार्डनिंग शुरू करने के लिए खुद की पॉटिंग मिक्स बनाएं Make Your Own Potting Mix In Hindi

पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए - Use Cocopeat To Prepare Potting Mix In Summer Season Hindi 

गार्डनिंग की लागत कम करने और सीमित पैसों में गार्डनिंग शुरू करने के लिए आप घर पर ही खुद की पॉटिंग मिक्स तैयार कर सकते हैं। क्योंकि मार्केट से पॉटिंग मिक्स लेने में बजट बढ़ सकता है, इसलिए आप रेत, पर्लाइट या वर्मीक्यूलाइट, ऑर्गनिक खाद, गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट, किचन वेस्ट कम्पोस्ट, मस्टर्ड केक, कोको पीट आदि का उपयोग करके पोषक तत्वों से युक्त खुद की पॉटिंग साइल तैयार कर सकते हैं। खुद की पॉटिंग मिक्स तैयार करके आप कम पैसों में गार्डनिंग शुरू करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – घर के सामने गार्डन कैसे बनाएं)

लो बजट में गार्डनिंग शुरू करने के लिए घर पर खाद बनाएं Make Your Own Compost In Hindi

सब्जियों को तेजी से बढ़ाने के लिए करें जैविक खाद का उपयोग - Organic fertilizer for fast Growing vegetables in Hindi

लो बजट में गार्डनिंग शुरू करने के लिए आप घर पर जैविक खाद बनाएं। इससे गार्डन की मिट्टी को आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होंगे और कम लागत में उपयोगी फर्टिलाइजर बनकर तैयार हो जाएगा। बता दें कि कम पैसों में ऑर्गनिक खाद बनाने के लिए आप किचन वेस्ट जैसे फलों और सब्जियों के छिलके, कॉफी और अंडे के छिलके आदि को इकट्ठा करके कम्पोस्ट बनाने की शुरुआत कर सकते हैं। किचन से निकलने वाले वेस्ट, सूखे पत्ते और रद्दी पेपर आदि का उपयोग करके अच्छा खासा ऑर्गनिक कम्पोस्ट तैयार किया जा सकता हैं। यह कम्पोस्ट गार्डन के पौधों के लिए बहुत उपयोगी होता हैं।

उपयोग किए हुए या फ्री टूल्स की तलास करें Find Used Or Free Tools & Equipment In Hindi

विंटर गार्डनिंग के लिए वैकल्पिक चीजें - Optional Things For Winter Gardening In Hindi 

पौधे लगाने के लिए आप नए टूल्स न खरीदें क्योंकि नए गार्डनिंग टूल्स खरीदने से अधिक पैसे खर्च हो सकते हैं। आप सबसे पहले पुराने टूल्स या उपयोग किए हुए उपकरणों की तलास करें। पुराने टूल्स आप किसी गैराज, यार्ड या फिर ऑनलाइन सोर्स से खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप अपने दोस्तों और पड़ोसियों से मदद ले सकते हैं यदि उनके पास टूल्स हैं तो आप उधार ले सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – ऐसे करेंगे वुडन हैंडल टूल्स की देखभाल, तो कभी नहीं होंगे खराब)

बीज इक्कठे करके सुरक्षित रखें Collect & Save Seeds In Hindi

Steps on How to Grow Marigold at Home from Seeds

गार्डन में लगी सब्जी और फल के बीजों को इक्कठा करके सुरक्षित रख लें, जिससे यह दुबारा रोपण में उपयोग किए जा सकें। ऐसा करने से आपको बार बार नए बीज खरीदने के लिए पैसे खर्च नहीं करना पड़ेंगा और आप साल-दर-साल दोबारा उगाने के लिए सब्जी व फल के पौधों की एक अच्छी वैरायटी तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा आप जो भी बीज खरीदते है, उनमें से बचने वाले अतिरिक्त बीज को अपने पास सुरक्षित रखें।

कम रखरखाव वाले पौधों का चयन करें – Choose Low Maintenance Plants In Hindi

दलदली मिट्टी में उगने वाले पौधे - Plants Growing In Marshy Soil In Hindi  

आप आपने गार्डन को लो-बजट रखने के लिए लो-मेंटेनेंस पौधों का चयन करें। जिससे गार्डन के पौधों के रखरखाव में महंगी मिट्टी, खाद, कीट नियंत्रण आदि की समस्या न आए। इससे भी कॉस्ट कटिंग की जा सकती हैं।

सीमित पैसों में गार्डनिंग शुरू करने के लिए बंडल प्रोडक्ट खरीदें – Purchase Bundle Products In Hindi

गार्डनिंग का बजट कम करने के लिए आप बंडल प्रोडक्ट खरीदें। क्योंकि बंडल प्रोडक्ट लेने से आपको बीजो की वैरायटी मिल जाती हैं और यह सस्ता भी पड़ता है। इसके अलावा आप टूल्स किट, सीड्स, ग्रो बैग और अन्य मटेरियल भी बंडल प्रोडक्ट में खरीदे। बता दें कि बंडल में खरीदने से कम कीमत में अधिक चीज मिल जाती हैं।

बिना पैसे के गार्डन में मल्चिंग कैसे करें – Mulching In A Budget Garden In Hindi

मिट्टी के पोषक तत्वों का संरक्षण - Mulching Help In Soil Conservation In Hindi 

यदि आप पौधों की मल्चिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए घास की कतरन, अखबार या कार्ड बोर्ड, पेड़ पौधों की पत्तियां, रददी पेपर, लकड़ी की छाल आदि का उपयोग कर सकते हैं। बता दें कि इन चीजों का उपयोग करके आप गार्डन में मल्चिंग कर सकते हैं और किसी तरह का कोई खर्चा भी नहीं होगा।

(यह भी पढ़िए – रैनी सीजन वेजिटेबल सीड्स किट)

इस लेख में हमने बताया हैं कि कम पैसो में गार्डनिंग कैसे शुरू करें (How to Start a Garden on a Budget)? यह लेख आपको कैसा लगा और हमारे लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

अगर आप अच्छी क्वालिटी के गार्डनिंग प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं organicbazar.net पर जाएँ, ऑर्गेनिक बाजार ऑनलाइन गार्डन स्टोर में आपको सभी प्रोडक्ट कम दाम में मिल जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *