हाउसप्लांट की मिट्टी में पर्लाइट का उपयोग करना चाहिए या नहीं – Should Perlite Be Used In Houseplant Soil Or Not In Hindi 

हाउसप्लांट को लगाने के लिए विशेष तरह की देखभाल की आवश्यकता होती है, जिसमें सही मिट्टी का मिक्सचर चुनना सबसे जरूरी है। बाहर से खरीदे गये पॉटिंग मिक्स में कई तरह की सामग्री मिली होती है, जिसका इस्तेमाल हम हाउस प्लांट्स को लगाने के लिए करते हैं। लेकिन जब बात खुद की मिट्टी तैयार करने की आती है, तो हम उसमें मिलाने वाली सामग्री को लेकर असमंजस में पड़ जाते हैं। बहुत से लोगों का कहना है कि मिट्टी में पर्लाइट का उपयोग हाउस प्लांट के लिए अच्छा होता है, लेकिन कुछ लोग इसे नेगेटिव भी कहते हैं। तो आइये जानते हैं हाउस प्लांट्स की मिट्टी में पर्लाइट का उपयोग करना चाहिए या नहीं?  इनडोर गमले के पौधों या हाउस प्लांट्स की मिट्टी के लिए पर्लाइट का उपयोग (Perlite For Houseplants In Hindi) और इस्तेमाल के फायदे या लाभ जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

हाउसप्लांट की मिट्टी के लिए पर्लाइट सही है या नहीं – Is Using Perlite Right For Houseplant Soil Or Not In Hindi 

हाउसप्लांट की मिट्टी के लिए पर्लाइट सही है या नहीं - Is Using Perlite Right For Houseplant Soil Or Not In Hindi 

पर्लाइट एक प्रकार का खनिज है, जो इनडोर प्लांट की मिट्टी में एक मूल्यवान संशोधन के रूप में कार्य करता है। यह समग्र मिट्टी की संरचना में सुधार करता है। हम आपको बता दें, कि इसका उपयोग पूरी तरह से सुरक्षित होता है। हाउसप्लांट की मिट्टी में पर्लाइट का उपयोग करने से पौधे और आसपास के वातावरण पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। यह हाउसप्लांट्स को उगने के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करता है, जिससे वह घर के अंदर भी अच्छी तरह से ग्रोथ करते हैं। पर्लाइट का उद्देश्य केवल आपके पौधों के स्वास्थ्य में सुधार करना होता है।

मिट्टी में पर्लाइट मिलाते समय इस बात का ध्यान रखें, कि इसमें कुछ धूल भरी हुई हो सकती है इसलिए उपयोग करने से पहले इसे पानी से धो लें।

आइए अब जानते हैं- हाउस प्लांट की मिट्टी में पर्लाइट के उपयोग के फायदे या लाभ के बारे में।

(यह भी जानें: पर्लाइट क्या है? गार्डनिंग में लाभ और प्रयोग के तरीके…)

हाउसप्लांट की मिट्टी में पर्लाइट के उपयोग के फायदे – Benefits Of Using Perlite In Houseplant Soil In Hindi 

हाउसप्लांट की मिट्टी में पर्लाइट के उपयोग के फायदे - Benefits Of Using Perlite In Houseplant Soil In Hindi 

पर्लाइट ज्वालामुखी के ग्लास से बनी सामग्री होती है, जिसका इस्तेमाल हाउस प्लांट्स के लिए पॉटिंग मिक्स बनाते समय किया जाता है। यह पदार्थ गर्म होने पर फैलता है, जिससे मिट्टी में हल्कापन और बेहतर एयरेशन बनता है। इसके अलावा गार्डनिंग में पर्लाइट का उपयोग जल निकासी और जल धारण में सुधार के लिए व्यापक रूप से किया जाता है।

  • बेहतर जल निकासी – पर्लाइट का मुख्य कार्य मिट्टी में जल निकासी को बढ़ाना है। कुशल जल निकासी को बढ़ावा देकर ओवरवाटरिंग के खतरे को कम करता है।
  • एयरेशन में सुधार – इसकी छिद्रपूर्ण संरचना हवा जाने के लिए स्थान बनाती है, मिट्टी को कॉम्पैक्ट होने से रोकती है, जिससे ऑक्सीजन पौधे की जड़ों तक पहुंच जाती है।
  • जल धारण क्षमता – पर्लाइट नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। हालाँकि इससे जल निकासी बेहतर होती है, लेकिन यह कुछ नमी को खुद में अवशोषित कर लेता है और जरूरत पड़ने पर मिट्टी को नमी प्रदान करता है।
  • स्वस्थ जड़ प्रणाली – पर्लाइट द्वारा प्रदान किया गया बेहतर एयरेशन और जल निकासी हाउस प्लांट्स की एक स्वस्थ जड़ प्रणाली बनाने में योगदान देता है।
  • रियूज़ेबल – पर्लाइट एक अकार्बनिक पदार्थ है, जो समय के साथ नष्ट नहीं होता है। यह मृदा संशोधन में उपयोग की जाने वाली अन्य सामग्रियों से भिन्न होता है, जिसका आप दोबारा उपयोग कर सकते हैं।
  • पीएच स्तर पर कोई प्रभाव नहीं – हाउसप्लांट की मिट्टी में पर्लाइट का उपयोग करने का एक फायदा यह है कि यह मिट्टी के पीएच स्तर को प्रभावित नहीं करता है। इससे यह सभी पौधों के लिए अच्छा विकल्प है।

(यह भी जानें: पर्लाइट और वर्मीकुलाइट में क्या है अंतर, जानें कौन है बेस्ट…)

हाउसप्लांट मिट्टी में कितना पर्लाइट मिलाना चाहिए – How Much Perlite Should Be Added To Houseplant Soil In Hindi 

हाउसप्लांट मिट्टी में कितना पर्लाइट मिलाना चाहिए - How Much Perlite Should Be Added To Houseplant Soil In Hindi 

पौधे के लिए पर्लाइट की आदर्श मात्रा उसकी ज़रूरतों और आपके पॉटिंग मिश्रण में मिलाए गए अन्य घटकों और उसकी ग्रोइंग कंडीशन पर निर्भर करती है।

कुछ पौधे अधिक जल निकासी वाली मिट्टी में ग्रोथ करते हैं तथा कुछ नमी वाली मिट्टी में। अतः यह उन पौधों के लिए सबसे अच्छा होता है, जो रेतीली मिट्टी में बेहतर ग्रोथ करते हैं। नमी में उगने वाले पौधों के लिए इसका उपयोग कम मात्रा में करना चाहिए।

इसके अलावा, मिट्टी में पर्लाइट की मात्रा उसे उगने वाली परिस्थितियों पर भी निर्भर करती है। अगर आपका पौधा धूप वाले स्थान पर रखा गया है, तो वहां वाष्पीकरण अधिक होगा। अर्थात उस मिट्टी में पर्लाइट कम मात्रा में मिलाना अच्छा होगा। इसके विपरीत कम रोशनी वाले क्षेत्रों में वाष्पीकरण धीमा है। वहां जल निकासी में सुधार के लिए आप पर्लाइट अधिक मात्रा में मिला सकते हैं।

(यह भी जानें: मिट्टी में सुधार करने के लिए मिलाएं यह चीजें…)

हाउसप्लांट की मिट्टी के लिए पर्लाइट की मात्रा – Amount Of Perlite For Houseplant Soil In Hindi 

पॉटेड प्लांट्स के लिए मिट्टी तैयार करते समय मिट्टी और पर्लाइट की मात्रा का आदर्श अनुपात लगभग 1:4 से 1:3 होता है अर्थात 1 भाग पर्लाइट को आप 4 या 3 भाग गमले की मिट्टी में मिला सकते हैं। यह कई इनडोर पौधों के लिए एक अच्छा पॉटिंग मिक्स हो सकता है।

(यह भी जानें: इंडोर प्लांट्स के लिए किस प्रकार की मिट्टी सबसे अच्छी होती है…)

पर्लाइट के विकल्प रूप में उपयोग की जाने वाली चीजें – Things Used As Substitutes For Perlite In Hindi 

यदि आपके पास पर्लाइट नहीं है, या किसी कारण वश आपको उसका उपयोग नहीं करना है, तो आप इसके कुछ विकल्प को आज़मा सकते हैं, जो कि निम्न हैं:

  • प्यूमिक (Pumice Stone)
  • वर्मीकुलाइट (Vermiculite)
  • ग्रिट (Grit)
  • रेत (Sand)

(यह भी जानें: वर्मीकुलाइट क्या है, गार्डनिंग में इसका उपयोग और फायदे…)

इस लेख में आपने जाना गमले के पौधे या हाउसप्लांट की मिट्टी के लिए पर्लाइट सही है या नहीं? इनडोर प्लांट्स के लिए पर्लाइट के उपयोग के फायदे या लाभ के बारे में। आशा करते हैं हमारा लेख आपको अच्छा लगा हो। इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *