इन 11 पौधों को गमलों में लगाएं और रखें साँपों को कोसों दूर – Powerful Plants That Repel Snakes In Hindi

आमतौर पर सांप एक ऐसा जीव है, जो मानव और पालतू जानवरों के लिए बेहद खतरनाक होता है। यह अक्सर हमारे घर की खिड़कियों और दीवारों के माध्यम से अंदर आ जाते है, जो हमें काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालाँकि साँपों को दूर रखने के लिए हम कई तरह के रासायनिक साँप विकर्षक का प्रयोग करते हैं। लेकिन इनकी तेज गंध और प्रभाव साँपों के अलावा वहां रहने वाले लोगों के लिए हानिकारक होता है इसलिए सांप को दूर रखने के लिए हमें प्राकृतिक और पर्यावरण-अनुकूल विकल्प अपनाना चाहिए। आज हम आपको कुछ सांप को दूर भगाने वाले पौधे (Snake Repellent Plants In Hindi) की जानकारी देंगे, जिन्हें आप घर पर गमलों में लगा सकते हैं। गार्डन से साँपों को दूर कैसे भगाएं? दूर करने या रखने वाले पौधे कौन से हैं? इन सांप भगाने वाले पौधे के नाम तथा उगाने की जानकारी के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

सांप को दूर भगाने वाले पौधे – Snake Repellent Plants In Hindi

साँपों को दूर भगाने वाले पौधे - Snake Repellent Plants In Hindi

कुछ पौधे ऐसे होते हैं, जिनमें साँप-विकर्षक गुण होते हैं। इन सांप को दूर रखने वाले पौधों को अपने घर की खिड़की, बालकनी या छत पर लगाकर आप अपने घर से इस खरतनाक जीव को दूर रख सकते हैं। सांप भगाने वाले कुछ पौधे निम्न हैं:-

(यह भी जानें: यह इनडोर पौधे लगाएं और घर से मच्छर भगाएं…)

1. लेमनग्रास – Snake Repellent Plant Lemongrass In Hindi 

लेमनग्रास - Snake Repellent Plant Lemongrass In Hindi 

इंडियन लेमनग्रास सांप को भगाने वाला एक बारहमासी पौधा है, जिसे आप गमलों में लगा सकते हैं। इस पौधे का रखरखाव आसानी से किया जा सकता है। लेमनग्रास के पौधे में हल्का नींबू जैसा स्वाद होता है और पत्तियों से खट्टे सुगंध निकलती है, जो सांपों को दूर रखती है। यह पौधा साँपों के अलावा मच्छरों और कीड़ों को भगाने में भी प्रभावी है। लेमनग्रास एक सूखे को सहन करने वाला पौधा है, जो 15-29 डिग्री सेल्सियस के बीच ग्रोथ करता है।

लेमनग्रास के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

2. काफ़िर लाइम – Kaffir Lemon Is Best Plant For Repel Snake In Hindi 

काफ़िर लाइम - Kaffir Lemon Is Best Plant For Repel Snake In Hindi 

काफ़िर नीबू, जिसे मकरूट लाइम के रूप में भी जाना जाता है, इसे आम तौर पर एशियाई व्यंजनों में उपयोग के लिए उगाया जाता है। अगर आप नीबू की इस वैरायटी अगर आप गमले में लगाते हैं, तो इस पौधे की तेज गंध साँपों को दूर कर देती है और वह उन जगहों से दूर चले जाते हैं। काफिर नींबू के पौधे को धूप वाले स्थान पर अच्छी जल निकासी वाली, नम मिट्टी में उगाएं। यदि आप इस पौधे को घर के अंदर उगा रहे हैं, तो इसे धूप वाली खिड़की के पास रखें।

3. कैक्टस – Snake Repellent Plant Cactus In Hindi

कैक्टस - Snake Repellent Plant Cactus In Hindi

कैक्टस एक कटीला पौधा है और साँप काँटों और कीलों वाले पौधों से दूर रहते हैं इसलिए आप कैक्टस की बहुत वैरायटियों को अपने घर पर गमले में लगा सकते हैं। कैक्टस शुष्क और गर्म परिस्थितियों को भी आसानी से सहन कर सकता है। इस पौधे को सप्ताह में एक बार पानी देकर सीधी धूप वाले हवादार और गर्म स्थान में रखें।

(यह भी जानें: होम गार्डनिंग के लिए बेस्ट गमले और उनके प्रकार)

4. मगवॉर्ट – Mugwort Is Best Plant For Repel Snake In Hindi 

मगवॉर्ट - Mugwort Is Best Plant For Repel Snake In Hindi 

मगवॉर्ट, जिसे क्रिसेंथमम वीड या वर्मवुड के नाम से भी जाना जाता है। यह सांप भगाने वाले पौधे में से एक है, जो उत्तरी अमेरिका, एशिया और उत्तरी यूरोप में उगता है। मगवॉर्ट कीटनाशक गुणों वाला पौधा है। इसकी जड़ें लंबी और लकड़ी जैसी होती हैं, और सांपों को इसका रूप और गंध पसंद नहीं होती है इसलिए वे उन क्षेत्रों में आने से बचते हैं, जहां मगवॉर्ट प्लांट लगा हुआ होता है।

5. प्याज – Common Vegetable Onion That Can Repel Snake In Hindi 

प्याज - Common Vegetable Onion That Can Repel Snake In Hindi 

अनियन या प्याज एक कॉमन वेजिटेबल है, जिसे लोग अपने होम गार्डन में लगाते हैं। प्याज का पौधा सल्फोनिक संक्षारक बनाता है, जो सांपों के लिए असहनीय होता है इसलिए वह इस पौधे से दूर भागते हैं। प्याज के पौधे को पूरी धूप वाली जगह में 6 -9 इंच गहराई तथा अधिक चौड़ाई वाले ग्रो बैग में लगा सकते हैं तथा पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए नियमित रूप से पानी देना आवश्यक है।

प्याज के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के लिए वाटर कैन क्यों हैं जरूरी, जानें फायदे और उपयोग …)

6. लहसुन –  Common Vegetable Garlic That Can Repel Snake In Hindi 

लहसुन -  Common Vegetable Garlic That Can Repel Snake In Hindi 

साँपों को अपने आँगन से दूर रखने के लिए लहसुन के पौधे उगाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि वे इस पौधे से पैदा होने वाली गंध से नफरत करते हैं। दूसरी ओर, लहसुन एक चिकना तेल उत्सर्जित करता है, जो पौधे पर रेंगने पर सांपों को परेशान करता है। लहसुन के पौधे को 6.5-7.0 पीएच वाली अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में उगाएं। लहसुन को घर पर उगाकर आप साँपों को दूर रखने के साथ ऑर्गेनिक लहसुन भी उगा सकते है।

(यह भी जानें: गार्डन में बल्ब लगाने के लिए जरूरी होते हैं यह टूल्स….)

7. जिमसनवीड – Snake Repellent Plant Jimsonweed in Hindi

जिमसनवीड - Snake Repellent Plant Jimsonweed in Hindi

जिमसनवीड, जिसे धतूरा भी कहा जाता है। यह साँपों को दूर भगाने वाला पौधा है। इस पौधे में हेलुसीनोजेनिक (Hallucinogenic) प्रभाव वाले ट्रोपेन एल्कलॉइड (Tropane Alkaloids) होते हैं। यह एक गंदी और कड़वी गंध पैदा करता है, जो सांपों को आपके गार्डन या घर में प्रवेश करने से रोकती है। धतूरा पूरी धूप मिलने पर ग्रोथ करता है और अच्छी जल निकासी वाली, नम और उपजाऊ मिट्टी में उगता है।

8. पुदीना – Mint Is Best Plant For Repel Snake In Hindi  

पुदीना - Mint Is Best Plant For Repel Snake In Hindi  

मिंट या पुदीना जिसे पेपरमिंट भी कहा जाता है, यह पौधे में अलग प्रकार की खुशबू होती है, जो साँपों तथा अन्य कीटों को पसंद नहीं होती है, जिससे वह इस पौधे से दूर रहते हैं। पुदीना का पौधे को आप सालभर किसी भी समय लगा सकते हैं। यह पौधा तेजी से फैलता है इसलिए इसे जमीन की मिट्टी की अपेक्षा गमलों में लगाना बेहतर विकल्प है।

पुदीना के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें

9. इन्डियन स्नेकरूट – Snake Repellent Plant Indian Snakeroot in Hindi

इन्डियन स्नेकरूट - Snake Repellent Plant Indian Snakeroot in Hindi

इसे सर्पगंधा या राउवोल्फिया सर्पेंटिना और डेविल पेपर के नाम से भी जाना जाता है। इस पौधे में रिसर्पाइन (Reserpine) होता है, जो हृदय गति को कम कर सकता है और बेहोशी पैदा कर सकता है। इसके अतिरिक्त सर्पगंधा का उपयोग सांप के काटने के इलाज के लिए भी किया जाता है । इस पौधे की पत्तियां और जड़ें गेंदे की तरह ही सांपों को भगाने का काम करती हैं। सर्पगंधा के पौधे को लंबे समय तक सीधी धूप में रखने से बचें।

10. स्नेक प्लांट – snake plant Is Best Plant For Repel Snake In Hindi 

स्नेक प्लांट – snake plant Is Best Plant For Repel Snake In Hindi 

स्नेक प्लांट एक बेहतरीन हाउस प्लांट है, जिसे इसकी खूबसूरत तलवार के आकार की पत्तियों के लिए उगाया जाता है। स्नेक प्लांट में सांपों को रोकने के लिए कोई गंध या तेल नहीं होता है, लेकिन वह इसकी लंबी पत्तियों को देखकर डर जाते हैं और इस पौधे से दूर हो जाते हैं।

यह एक कम देखभाल वाला पौधा है, जो सूखे में भी अच्छी तरह उग सकता है। अगर आप इसे इनडोर लगाते हैं, तो यह पौधा आपके घर के अंदर की हवा को भी शुद्ध करता है।

11. गेंदा – Snake Repellent Plant Marigold in Hindi

गेंदा - Snake Repellent Plant Marigold in Hindi

मैरीगोल्ड एक कीट विकर्षक फ्लावर प्लांट है, जिसमें सुंदर नारंगी, पीले और बरगंडी रंग के फूल होते हैं। गेंदे के पौधे की जड़ों से एक अप्रिय गंध निकलती है, जो आपके होम गार्डन में सांपों और अन्य कीटों के लिए असहनीय होती है। और इसीलिए वह इस पौधे से दूर रहते हैं। घर पर पूर्ण सूर्य के प्रकाश में अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लगभग 9 से 12 इंच के गमले में गेंदा के बीज लगाएं और मिट्टी को नम रखने के लिए नियमित रूप से पानी दें।

(यह भी जानें: फूलों के बीज कहाँ से खरीदें….)

गेंदे के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

इस लेख में आपने जाना गार्डन से साँपों को दूर कैसे भगाएं या दूर करने या रखने वाले पौधे कौन से हैं? इन सांप भगाने वाले पौधे के नाम तथा उगाने की जानकारी के बारे में। उम्मीद है हमारा लेख आपके लिए मददगार रहा होगा, इस लेख से संबंधित आपके जो सुझाव हैं, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Leave a Comment