अपने होम गार्डन में लगाएं ये 8 क्रीपर प्लांट – Planting 8 Creeper Plants in your Home Garden in Hindi

क्रीपर प्लांट (Creeper plant) बेल या लता के रूप में बढ़ने वाले पौधे होते हैं, जो दिखने में बहुत खूबसूरत होते हैं। इन लता वाले पौधों को आप अपने गार्डन में गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में आसानी से लगा सकते हैं। क्रीपर प्लांट ऐसे पौधे होते हैं, जिन्हें आप अपने घर की बालकनी, सीढ़ियों और रेलिंग आदि पर लगा सकते हैं। यह प्लांट बेल के रूप में बढ़ते हैं तथा आप इन्हें कम जगह में भी लगा सकते हैं। बेल वाले पौधे घर में ऑक्सीजन तो छोड़ते ही हैं साथ ही घर के वातावरण को शुद्ध और ठंडा भी रखते हैं। इस लेख में आप जानेंगे कि, आप अपने गार्डन में कौन कौन से क्रीपर प्लांट को लगा सकते हैं? घर पर लगाए जाने वाले बेल वाले पौधों के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

अपने गार्डन में लगाएं ये 8 क्रीपर प्लांट – Top 8 Home Garden Creeper plants in Hindi

क्रीपर प्लांट्स (Creeper plant) बेल या लता के रूप में बढ़ने वाले पौधे होते हैं, जो दिखने में बेहद खूबसूरत होते हैं। इन लता वाले पौधों को आप अपने गार्डन में आसानी से लगा सकते हैं। आइये जानते हैं, 8 लता या बेल वाले पौधों के बारे में।

(और पढ़ें: लता या बेल वाली सब्जियां, जिन्हें गमले में उगाना है आसन…)

बोगनविलिया प्लांट्स – Bougainvillea Plants in Hindi

बोगनविलिया प्लांट्स - Bougainvillea Plants in Hindi

बोगनविलिया का पौधा एक क्रीपर प्लांट्स है इसके फूल दिखने में बेहद आकर्षक और अच्छे होते हैं, और इसकी शाखायें काँटेदार होती है। भारत में मैजेंटा, गुलाबी, लाल, नारंगी, पीले या सफेद रंग के बोगनविलिया के फूल काफी ज्यादा पॉपुलर हैं। बता दें कि, बोगनविलिया के पौधे के विकास के लिए पर्याप्त धूप और सूखी मिट्टी जरुरी होती है। वैसे तो इसकी ज्यादा केयर (care) करने की जरूरत नहीं होती, लेकिन यदि आप इसका अच्छा विकास चाहते हैं, तो इसे नियमित रूप से पानी जरुर दें।

स्टार चमेली – Star Jasmine plants in Hindi

स्टार चमेली - Star Jasmine plants in Hindi

स्टार चमेली (Star Jasmine) एक क्रीपर प्लांट है, जिसमे सफेद रंग के आकर्षक और सुगंधित फूल लगते हैं। स्टार जैस्मिन को आप अपने घर की बालकनी या गार्डन में आसानी से लगा सकते हैं। इसमें पांच पंखुड़ियों वाले फूल लगते हैं, जो वसंत और गर्मियों में काफी ज्यादा खिलते हैं। स्टार चमेली के पौधे के विकास के लिए सामान्य पानी और अच्छी सूखी मिट्टी की आवश्यकता होती है। यह पौधा अधिक ठंड में भी अच्छी तरह से ग्रो कर सकता  है।

(और पढ़ें: पूरे साल हर मौसम में खिलने वाले इन फूलों से महकाएं अपना गार्डन…)

फ्लेम बेल – Flame Vine plants in Hindi

फ्लेम बेल - Flame Vine plants in Hindi

फ्लेम बेल या गोल्डन शावर क्लाइंबर एक ऐसा क्रीपर प्लांट है, जो बहुत तेजी से बढ़ता है। आपको बता दें कि, इस क्रीपर प्लांट में सर्दियों और वसंत ऋतु के दौरान अधिक संख्या में लाल और नारंगी रंग के फूल खिलते हैं। इस पौधे की हर शाखा की नोक पर 15-20 फूलों का गुच्छा होता है, जो इस बेल वाले पौधे को एक सुन्दर रूप प्रदान करता है। आप फ्लेम वाइन के पौधे को अपने घर पर आसानी से लगा सकते हैं। इस पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए थोड़ी धूप और नियमित रूप से पानी देने की जरूरत होती है।

मधुमालती – Madhumalti plants in Hindi

मधुमालती - Madhumalti plants in Hindi

मधुमालती जिसे रंगून क्रीपर के रूप में जाना जाता है। आप इस आकर्षक क्रीपर प्लांट को अपने गार्डन में सजावट के लिए लगा सकते हैं। मधुमालती में सुंदर रंग बदलने वाले फूल होते हैं, जो आपके घर की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं। बता दें कि, इसके पौधे में आकर्षक फूल गुच्छों के रूप में उगते हैं। इसके अलावा मधुमालती में एक अलग सी सुगंध होती है, जो तुरंत ही आपके दिमाग को हल्का कर सकती है।

(और पढ़ें: गर्मी के मौसम में खिलने वाले फूल….)

बंगाल क्लॉक वाइन – Bengal Clock Wine plants in Hindi

बंगाल क्लॉक वाइन - Bengal Clock Wine plants in Hindi

बंगाल क्लॉक वाइन एक बेहद खूबसूरत और खुशबू देने वाला पौधा है, जो मुख्य रूप से भारत देश में पाया जाता है। अगर आप अपने घर की बालकनी या गार्डन में लगाने के लिए किसी सुंदर और सुगंधित क्रीपर प्लांट को लगाना चाहते हैं, तो आप बंगाल क्लॉक वाइन (Bengal Clock wine) को लगा सकते हैं। इस पौधे की सबसे अच्छी बात यह है कि, ये सिर्फ क्लॉक वाइज डायरेक्शन में ही बढ़ता और मुड़ता है। जब इस पौधे में फूलों के गुच्छे निकल आते हैं, तो यह दिखने में बेहद आकर्षक लगता है।

अंग्रेजी आइवी – English Ivy plants in Hindi

अंग्रेजी आइवी - English Ivy plants in Hindi

इंग्लिश आइवी एक सदाबहार क्रीपर प्लांट है, यह प्लांट्स अपनी मोटी, चमकदार और आकर्षक पत्तियों की वजह से गार्डन की सुन्दरता को बढाता है। बता दें कि, अंग्रेजी आइवी (English Ivy) को भारत में हर कोई घर में लगाना पसंद करता है। यह पौधा बहुत तेजी से ग्रोथ करता है और इसे लगाने के बाद आपको इसकी ज्यादा देखभाल भी नहीं करनी पड़ती।

(और पढ़ें: बेस्ट हैंगिंग बास्केट प्लांट की जानकारी के बारे में…)

मोर्निंग ग्लोरी – Morning Glory plants in Hindi

मोर्निंग ग्लोरी - Morning Glory plants in Hindi

मोर्निंग ग्लोरी एक बेहद आकर्षक क्रीपर प्लांट है, जिसके फूल नीले रंग के होते हैं। मोर्निंग ग्लोरी (Morning Glory) को आप उचित सहारा देकर अपने घर की दीवारों और दरवाजों पर चढ़ा सकते हैं। इस पौधे को लगाने के बाद आपको ज्यादा केयर (care) करने की आवश्यता भी नहीं होती, जिसकी वजह से हर कोई इसे अपने घर में लगाना पसंद करता है।

(और पढ़ें: इन वार्षिक फूलों से पूरे साल महकाएं अपना गार्डन…)

अपराजिता – Aparajita (Butterfly Pea) plants in Hindi

अपराजिता - Aparajita (Butterfly Pea) plants in Hindi

अपराजिता एक क्रीपर प्लांट्स है, जिसे कई नामों से जाना जाता है जैसे- ब्लूबेल, ब्लू मटर और डार्विन मटर कहा जाता है। भारत में इसे अपराजिता के नाम से जाना जाता है। इस पौधे के फूल की पंखुडियां चमकीले नीले और सफेद रंग की होती हैं। इसके अतिरिक्त इसका उपयोग स्मृति-वर्धक और मस्तिष्क बूस्टर के रूप में भी किया जाता है।

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, ऐसे कौन से क्रीपर प्लांट्स हैं, जिन्हें आप अपने गार्डन में लगा सकते है? और भी बहुत कुछ जाना। उम्मीद है कि, यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। हमारी और भी उपयोगी पोस्ट पढ़ने के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें।

(और पढ़ें: गर्मियों में कैसे करें गार्डन की देखभाल…)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *