टॉप 10 पौधे जो आपके पालतू जानवरों के लिए हैं बिलकुल सुरक्षित – Best Pet Friendly Plants In Hindi

Pet Friendly Plants: एक सुंदर और स्वस्थ पेट फ्रेंडली गार्डन बनाने की चाहत हर किसी के मन में होती हैं। लेकिन पालतू जानवरों के मालिक को इस बात की चिंता रहती हैं कि क्या गार्डन में लगे प्लांट पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित हैं। बता दें कि इनडोर और आउटडोर गार्डन के लिए सही पेट फ्रेंडली प्लांट का चयन करना बेहद जरूरी होता हैं। जिससे आपके पालतू जानवरों को किसी तरह का नुकसान न हो और फुल फ्रीडम के साथ वह इनडोर और आउटडोर गार्डन में घूम सके।

Pet Friendly Plants

कई प्लांट ऐसे होते हैं, जिन्हें पालतू जानवर यदि निगल लें तो उनके लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। उनका स्वास्थ खराब हो सकता हैं या अधिक गंभीर समस्या भी सामने आ सकती हैं। यदि आप अपने घर पर बने गार्डन के लिए पेट-फ्रेंडली पौधों का चयन करते हैं, तो आपके पालतू जानवर बिना किसी निगरानी के स्वतंत्र रूप से घूम सकते हैं और उन्हें किसी तरह के हानिकारक पदार्थ भी नही मिलेंगे।

गार्डन में उपस्थित कुछ पेट-फ्रेंडली प्लांट्स, जड़ी-बूटियां और औषधीय पौधे पालतू जानवरों की सामान्य बीमारियों के लिए प्राकृतिक उपचार का काम भी करते हैं। तो आइयें इस लेख में हम ऐसे टॉप 10 पेट फ्रेंडली प्लांट्स (pet Friendly Plants) के बारे में जानेंगे, जो भारतीय परिस्थितियों में अच्छी तरह से ग्रोथ करते हैं और इनसे पालतू जानवरों को भी कोई नुकसान नहीं होता हैं।

आपके पेट्स के लिए सुरक्षित टॉप 10 हाउसप्लांट्स – Top 10 Pet Friendly Plants In Hindi

आपके पेट्स के लिए सुरक्षित टॉप 10 हाउसप्लांट्स - Top 10 Pet Friendly Plants In Hindi

जितने हमे पौधें पसंद होते हैं उतने ही हमें हमारे पालतू जानवर भी पसंद होते हैं इसलिए हमें दोनों का धयन रखते हुए प्लांट्स को सेलेक्ट करना चाहिए आइये जानतें हैं टॉप 10 पौधे जो आपके पालतू जानवरों के लिए हैं बिलकुल सुरक्षित (Best Pet Friendly Plants In Hindi) ये पौधे घर की हवा को तो साफ करते ही हैं और घर का इंटीरियर भी सुन्दर बनाते हैं-

1. एरेका पाम पौधा (Areca Palm Plant)

ऐरेका पाम प्लांट - Areca Palm In Hindi

एरेका पाम प्लांट को कई कारणों से पालतू जानवरों के अनुकूल पौधा माना जाता हैं। एरेका पाम बिल्लियों, कुत्तों और अन्य घरेलू पालतू जानवरों के लिए एक गैर-विषाक्त प्लांट (non-toxic plant) हैं। इसका मतलब यह हैं कि यदि पालतू जानवर गलती से पौधे की पत्तियों या तनों को खा लेते हैं या चबा लेते हैं, तो इससे किसी तरह का नुकसान या विषाक्तता होने की संभावना नहीं हैं। इनडोर में लगाने के लिए भी एरेका पाम एक सुरक्षित और पॉपुलर प्लांट हैं। बता दें कि कई स्थानों पर मालिक अपने पालतू जानवरों को घर के अन्दर रखना पसंद करते हैं, खासकर शहरी क्षेत्रो में तो ऐसे में एरेका पाम की गैर विषैले होने की प्रवत्ति इसे एक अच्छा और सुरक्षित विकल्प बनाती हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर एरिका पाम ट्री कैसे लगाएं)

2. स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

स्पाइडर प्लांट - Spider Plant in Hindi

यदि आपके घर में कोई पालतू जानवर हैं, तो यह जानना जरूरी हो जाता है कि आप जो पौधा ला रहे हैं, वह पौधा पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित है या नहीं। स्पाइडर प्लांट एक घरेलू पौधा हैं जो अपने एयर प्युरिफाई गुणों के लिए जाना जाता हैं और पालतू जानवरों के लिए बिल्कुल सुरक्षित होता हैं। स्पाइडर प्लांट कुत्ता, बिल्ली जैसे पालतू जानवरों के लिए गैर विषैले होते हैं। यदि आपके पालतू जानवर इन्हें कभी चबा लेते हैं तो भी उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा। इसे आप किसी हैंगिंग बास्केट या छोटे गमले में भी लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – स्पाइडर माइट (लाल मकड़ी) हटाने के लिए करें नीम तेल का उपयोग)

3.मनी प्लांट (Money Plant)

मिट्टी में लगे मनी प्लांट की केयर करने के बेहतरीन टिप्स - Money Plant Care Tips In Soil In Hindi 

मनी प्लांट, जिसे डेविल्स आइवी के नाम से भी जाना जाता हैं। यह पौधा कम रोशनी में भी अच्छी ग्रोथ करता हैं और एयर प्युरिफाई क्षमता के कारण एक पॉपुलर घरेलू पौधा बन गया हैं। यह प्लांट पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित हैं और इसे खाने या इसके स्पर्श में आने से पालतू जानवरों को कोई नुकसान नहीं होता हैं। बता दें कि इसे पानी या मिट्टी दोनों में आसानी से उगाया जा सकता हैं।

(यह भी पढ़िए – मनी प्लांट को हरा-भरा बनाए रखने के लिए इस तरह करें देखभाल)

4.बोस्टन फर्न पौधा (Boston Fern Plant)

बोस्टन फर्न - Boston Fern Is Grow Best In Winter In Hindi

बोस्टन फर्न को पेट लविंग प्लांट के रूप में जाना जाता हैं, क्योंकि यह प्लांट गैर विषैले होते हैं। आमतौर पर ये पौधे बिल्लियों, कुत्तों और अन्य पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित होते हैं। जानवर अक्सर चीजों को कुतरने का प्रयास करते हैं और इससे उन्हें कई तरह क्षति पहुंचती हैं, लेकिन बोस्टन फर्न पौधे को कुतरने से कुछ नहीं होता हैं। यही वजह की बोस्टन फर्न प्लांट पेट एनिमल्स के मालिकों के बीच इतना पसंद किया जाता हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर गमले में फर्न कैसे उगाएं)

5.कैलाथिया पौधा (Calathea Plant)

कैलाथिया - Calathea Beautiful Leaf Plant In Hindi

कैलाथिया प्लांट अपनी खूबसूरत पत्तियों के लिए फेमस हैं लेकिन पेट फ्रेंडली होने की वजह से अधिकांस लोग इसे अपने घर में लगाना पसंद करते हैं। कुछ पौधों के संपर्क में आने के बाद पालतू जानवरों की त्वचा में जलन या एलर्जी होने लगती हैं लेकिन कैलाथिया प्लांट इस मामले में बिल्कुल सुरक्षित हैं। इस पौधे को आप बेझिझक अपने घर में लगा सकते हैं। यह प्लांट पालतू जानवरों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

(यह भी पढ़िए – घर को रोशन करेंगे खूबसूरत पत्तियों वाले यह 11 पौधे)

6.स्क्लूमबर्गा (Schlumbergera)

क्रिसमस कैक्टस -  Christmas Decoration Plant Christmas Cactus In Hindi 

स्क्लूमबर्गा प्लांट फूलों वाला एक खूबसूरत इनडोर प्लांट हैं जो अपने क्रिसमस कैक्टस प्लांट नाम से बेहद फेमस हैं. बता दें कि पालतू जानवरों के मालिक स्क्लूमबर्गा को लगाना बेहद पसंद करते हैं, क्योंकि यह पेट फ्रेंडली होने के साथ साथ लो मेंटेनेंस भी होता हैं। बता दें कि क्रिसमस कैक्टस पौधा पालतू एनिमल के लिए गैर विषैला होता हैं और अपने आसपास के हार्मफुल कम्पोनेंट को हटाकर हवा को शुद्ध करने में भी मदद करता हैं।

7.कास्ट आयरन प्लांट (Cast Iron Plant)

कास्ट आयरन प्लांट - Cast Iron Plant Grow Best In Indoor In Hindi

कास्ट आयरन प्लांट एक आकर्षक हाउस प्लांट हैं, इसे पेट फ्रेंडली या पेट लविंग पौधा भी कहा जाता हैं। बता दें कि इस पौधे को मुख्य रूप से पालतू जानवरों के अनुकूल माना जाता हैं, क्योंकि यह बिल्लियों और कुत्तों के लिए गैर विषैला होता हैं। यहां तक कि अगर आपके जिज्ञासु पालतू जानवर इसे कुतरते हैं या फिर निगल लेते हैं तो भी उनको किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। पेट एनिमल लवर्स के लिए सबसे पहले अपने जानवरों की सुरक्षा होती हैं और इसके लिए कास्ट आयरन प्लांट लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – घर में इन जगहों पर लगाए इनडोर प्लांट)

8.पोनीटेल पाम प्लांट (Ponytail Palm Plant)

पोनीटेल पाम - Ponytail Palm In Hindi

पोनीटेल पाम जिसे एलीफैंट्स फुट भी कहा जाता हैं। यह एक खूबसूरत पौधा हैं जिसे हम ग्रो बैग का उपयोग करके आसानी से लगा सकते हैं। इसकी बनावट देखने में बहुत ही दिलचस्प लगती हैं। बता दें कि पोनीटेल पाम प्लांट पालतू जानवरों के लिए बिल्कुल सुरक्षित हैं और इससे किसी तरह की कोई हानि नही होती हैं। ऐसे व्यक्ति जो अपनी लाइफ बहुत व्यस्त रहते हैं वह इस पेट फ्रेंडली पोनीटेल पाम को लगा सकते हैं क्योंकि इसकी देखभाल भी बहुत आसानी से हो जाती हैं।

9.पोल्का डॉट प्लांट (Polka Dot Plant)

पोल्का डॉट प्लांट - Best Indoor foliage Polka Dot Plant In Hindi

पोल्का डॉट प्लांट अपने रंगीन डॉट वाले पत्तों की वजह से बेहद पॉपुलर हैं। बता दें कि यह पौधा पालतू जानवरों के लिए बिल्कुल सुरक्षित होता हैं। यह प्लांट इनडायरेक्ट सन लाइट पसंद करता हैं और अच्छी ग्रोथ के लिए नमी वाली मिट्टी आवश्यक हैं। पोल्का डॉट प्लांट अपने वैज्ञानिक नाम हाइपोएस्टेस फाइलोस्टैच्या से भी जाना जाता है। बता दें कि यह एक आकर्षक और रंगीन हाउसप्लांट है जो पेट लविंग प्लांट के रूप में पसंद किया जाता हैं।

(यह भी पढ़िए – टॉप 10 इनडोर ट्री जिन्हें घर में लगाना बेहद आसान हैं)

10.पेपेरोमिया पौधा (Peperomia Plant)

Peperomia-Plant

पेपेरोमिया पालतू जानवरों के अनुकूल पौधा हैं जो आपने खूबसूरत पत्तो के लिए जाना जाता हैं। बता दें कि कम रौशनी में अच्छी ग्रोथ करने वाला यह खूबसूरत पौधा पालतू जानवरों जैसे – कुत्ता, बिल्ली व अन्य के लिए किसी भी प्रकार से कोई नुकसान नहीं पहुंचाता हैं। यदि आप भी गार्डनिंग करते हैं और जानवर पालने का शौक रकते हैं तो पेपेरोमिया पेलुसिडा प्लांट को अपने घर में लगा सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

अपने गार्डन या घर में पालतू जानवरों के अनुकूल पौधों को शामिल करने से न केवल घर की सुंदरता बढ़ेगी बल्कि आपके पालतू जानवरों और आपके लिए एक स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा भी मिलेग। पेट फ्रेंडली पौधों का चयन करके आप अपने पालतू जानवरों को अच्छा माहौल दे सकते हैं।

इस लेख में हमने पेट फ्रेंडली प्लांटो के बारे में बताया हैं। आपको हमारा लेख कैसा लगा? और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हो तो हमारे साथ जरूरी साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *