पार्लर पाम का पौधा गमले में कैसे उगाएं – How To Grow Parlor Palm Plant In Hindi

पार्लर पाम प्लांट, जिसे चमेदोरिया एलिगेंस (Chamaedorea elegans) के नाम से भी जाना जाता हैं। यह एक पॉपुलर हाउस प्लांट है, जिसे लगाकर आप अपने घर को डेकोरेट कर सकते है। बता दें कि यह प्लांट धीमी गति से बढ़ने वाला एक सदाबहार पौधा हैं जो आरेकेसिए परिवार (Arecaceae Family) से संबंधित हैं। यह आमतौर पर घर के अंदर 2 से 6 फीट की ऊंचाई तक बढ़ता हैं। इस प्लांट में लगने वाले पत्ते आकार में लम्बे होते हैं और तने के बीच से निकलते हैं। इसके आकर्षण का सबसे प्रमुख कारण इसके खूबसूरत पत्ते हैं जो इसके तने के बीच से निकलते हैं।

Parlor Palm In Hindi

यदि आप भी होम गार्डनिंग करते हैं या फिर पेड़ पौधे लगाने का शौक रखते हैं तो पार्लर पाम प्लांट को अपने घर में लगा सकते हैं। इस लेख में हमने बताया हैं कि पार्लर पाम कैसे उगाएं? तो आइयें विस्तार में जानते हैं।

पार्लर पाम लगाने के लिए जरूरी सामग्री – Materials Required For Planting Parlor Palm In Hindi

  • प्लांट
  • अच्छी पॉटिंग मिक्स
  • ग्रो बैग या गमला
  • गार्डनिंग टूल्स
  • जैविक खाद

पार्लर पाम कहां से प्राप्त करें – Select Parlor Palm Plant In Hindi

आप अपनी पसंद और सुविधा के आधार पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से पार्लर पाम पौधा प्राप्त कर सकते हैं। जैसे लोकल नर्सरी और गार्डन सेंटर, होम इम्प्रूवमेंट स्टोर, ऑनलाइन प्लांट रिटेलर, लोकल प्लांट सेलर और फ्रेंड्स आदि। प्लांट लेते समय इस बात का ध्यान रखे कि पौधा स्वस्थ हो और किसी तरह से डेमेज न हो।

(यह भी पढ़िए – घर में इन जगहों पर लगाए इनडोर प्लांट)

अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी तैयार करें – Prepare Good Quality Soil In Hindi

अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का चयन करें – Choose Good Quality Soil For Plants In Hindi

पार्लर पाम प्लांट की अच्छी ग्रोथ के लिए जैविक पॉटिंग मिक्स तैयार करना बहुत जरूरी होता हैं। अच्छी पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए हम नार्मल मिट्टी, ऑर्गनिक खाद और नेचुरल सैंड का उपयोग करते हैं। इनमें कम्पोस्ट, वर्मीकम्पोस्ट, गोबर की खाद, कोकोपीट, पर्लाईट आदि का उपयोग करते हैं। इन सभी के मिश्रण से अच्छी गुणवत्ता वाली ड्रेनेज पॉटिंग तैयार हो जाती हैं। इस मिट्टी के उपयोग से पार्लर पाम प्लांट अच्छी ग्रोथ करता हैं।

(यह भी पढ़िए – टेरेस गार्डन (छत पर बागवानी) के लिए हल्की मिट्टी कैसे तैयार करें)

सही गमला या ग्रो बैग का चयन करें – Select The Right Pot Or Grow Bag In Hindi

पार्लर पाम लगाने के लिए एक अच्छे ड्रेनेज ग्रो बैग या गमले का चुनाव करें। बता दें कि छोटे पार्लर पाम को लगाने के लिए 6 से 8 इंच का ग्रो बैग अच्छा होता हैं, हालाकि बड़े साइज के प्लांट के लिए हम 10 से 12 इंच का ग्रो इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे ग्रो बैग ड्रेनेज होना चाहिए जिससे पानी रुका न रहे या फिर आप जियो फैब्रिक ग्रो बैग का उपयोग भी कर सकते हैं।

गार्डनिंग टूल्स पार्लर पाम लगाने के लिए – Gardening Tools For Planting Parlor Palms In Hindi

गार्डन टूल्स की सफाई - Cleaning Garden Tools With Vinegar in Hindi

पार्लर पाम को गमले या ग्रो बैग में लगाने के लिए कुछ विशेष गार्डनिंग टूल्स की आवश्यकता होती हैं। बता दें कि शोवेल, हैंड ट्रॉवेल, वाटर कैन, गार्डनिंग ग्लव्स, प्रूनिंग शियर्स आदि टूल्स की हेल्प से पार्लर पाम का पौधा बहुत आसानी से लगाया जा सकता हैं। पॉटिंग मिक्स को गमले में रखने के लिए हम शोवेल और गर्डनिंग ग्लव्स का उपयोग कर सकते हैं। छोटे पौधों को लगाने के लिए हैंड ट्रावेल और गमलो में पानी डालने के लिए वाटरिंग कैन का उपयोग किया जाता हैं।

पार्लर पाम कैसे उगाएं – How To Plant Parlor Palm In Hindi

  • सबसे पहले सही साइज के ग्रो बैग या गमले का चुनाव करें।
  • इसके बाद अच्छी पॉटिंग मिक्स तैयार करें और ग्रो बैग में डालें।
  • ग्रो बैग के बीच में मिट्टी में जगह बनाएं और सेलेक्ट किए गए पौधे को लगा दें।
  • पौधा लगाने के बाद मिट्टी से दबा दें और पानी डालें।
  • गमले को ऐसे स्थान पर रखे जहां सुबह के समय थोड़ी धूप आती हो।
  • समय समय पर प्लांट प्रूनिंग और केयर करते रहें।

(यह भी पढ़िए – इन 10 टूल्स की मदद से कर सकते हैं, आप अपना किचन गार्डन तैयार)

पार्लर पाम की देखभाल कैसे करें – How To Care For A Parlor Palm In Hindi

यदि आपने पार्लर पाम लगाया हैं तो इसकी देखभाल करना बेहद जरूरी हैं। बता दें कि सही केयर न होने की स्थिति में आपका प्लांट अच्छी ग्रोथ नहीं करेगा और खराब भी हो सकता हैं तो आइयें जानते हैं पार्लर पाम के रखरखाव के तरीके के बारे में।

सूर्य का प्रकाश (Sunlight)

Provide Adequate Sunlight To Keep Plants Green And Healthy

पार्लर पाम एक इनडोर पौधा हैं और घर के अन्दर लगाया जाता हैं। लेकिन आप इसे ऐसे स्थान पर रखें जहां थोड़ी देर के लिए सन लाइट मिल सके या फिर इनडायरेक्ट सन लाइट में भी रखा जा सकता हैं। घर में खिड़की के पास रखने से पौधे को सुबह की धूप अच्छे से मिल सकती हैं। लेकिन तेज धूप में इसे नहीं रख सकते क्योंकि इसकी पत्तियां झुलस जाती हैं।

पानी देना (Watering)

Step 7: Watering 

अपने इनडोर में लगे पार्लर पाम प्लांट को नियमित रूप से पानी दें। मिट्टी में नमी बनाए रखें लेकिन जल भराव न होने दें। पानी देने से पहले गमले की मिट्टी को टच करके देख लें यदि आपकी ऊंगलियों में मिट्टी लगती हैं तो अभी पानी की जरूरत नही हैं, लेकिन मिट्टी सूखी या भुरभुरी हैं तो तुरंत पानी दे सकते हैं। पानी देते समय मिट्टी को अच्छे से गीला कर दें, और तब तक पानी देते रहे जब तक ड्रेनेज होल से पानी निकलना शुरू न हो जाएं

(यह भी पढ़िए – फूलों की सीडलिंग के लिए बेस्ट जैविक खाद)

तापमान (Temperature)

Heat,In,Summer,With,High,Temperature,And,Lack,Of,Water

पार्लर पाम कम तापमान वाले स्थानों को अधिक पसंद करता हैं और इसलिए इनडोर के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन बन गया हैं। बता दें कि यह 18°C से 27°C के बीच के तापमान में अच्छी ग्रोथ करता हैं।

प्रूनिंग करना (Pruning)

6) Pruning: Winter Care Tips For Indoor Plants

समय समय पर पौधे की प्रूनिंग करना बहुत जरूरी होता हैं। यदि प्लांट की कोई डाली खराब हो गई हैं या फिर किसी तरह से रोगग्रस्त हैं तो उसे हम प्रूनिंग करके हटा सकते हैं। अपने प्लांट को सही आकार देने के लिए भी कंटाई छंटाई की जाती हैं।

पार्लर पाम प्लांट में जैविक खाद डालना – Adding Organic Fertilizer To Parlor Palm Plant In Hindi

जैविक खाद कहाँ से खरीदें - Where To Buy Organic Fertilizers In Hindi

पार्लर पाम की अच्छी ग्रोथ के लिए हम जैविक खाद पदार्थो का उपयोग कर सकते हैं। किचन वेस्ट कम्पोस्ट, वर्मीकम्पोस्ट, पर्लाईट आदि को मिट्टी के साथ मिलाकर कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व पौधे को प्रदान किए जाते हैं जिनसे पौधे की ग्रोथ अच्छी होती हैं। इसके अलावा हम प्लांट ग्रोथ प्रोमोटर जैसे लिक्विड का उपयोग भी कर सकते हैं जो पूरी तरह से ऑर्गनिक हैं और पौधे की ग्रोथ में सहायक होता हैं।

(यह भी पढ़िए – होम गार्डन के लिए जैविक खाद कहाँ से खरीदें)

कीटाणु जो पार्लर पाम प्लांट को प्रभावित करते हैं – Germs That Affect Parlor Palm Plants In Hindi

कैटरपिलर - Caterpillars Is Harmful Insect Of Flower Plants In Hindi

विभिन्न प्रकार के पार्लर पाम प्लांट के प्रति संवेदनशील हो सकता हैं। स्पाइडर माईट एक आम कीटाणु हैं जो पार्लर पाम प्लांट को प्रभावित कर सकता हैं। ये पौधे की जड़ों को खाते हैं जिसके परिणामस्वरूप पत्तियों का झड़ना शुरू हो जाता हैं। मिलीबग कीटाणु प्लांट के तनों और पत्तियों को प्रभावित करते हैं, जिससे इनके ऊपर सफेद, कपास जैसे दिखाई देना शुरू हो जाता हैं। इनके अलावा एफिड्स नाम का कीटाणु भी पौधे को प्रभावित कर सकता हैं खासकर तब जब पौधा घर के अंदर लगा हो।

(यह भी पढ़िए – बीज लगाने से पहले सीडलिंग ट्रे को कीटाणु रहित करने के तरीके)

इस लेख में हमने बताया हैं कि पार्लर पाम कैसे उगाएं ? हमारा लेख आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हुआ हैं और आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं। लेख से सम्बंधित कुछ सुझाव यदि आपके पास हैं तो आप हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *