मून गार्डन क्या हैं? अपना मून गार्डन कैसे बनाएं, कौन से पौधे लगाएं – Moon Garden In Hindi

मून गार्डन (Moon Garden) एक ऐसा नाम हैं जिसे सुनकर दिल खुश हो जाता हैं, क्योंकि इसकी सुंदरता और अनुभव को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता हैं। यदि आप भी मून गार्डन बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो सचमुच यह आपके जीवन का बेहतरीन अनुभव हो सकता हैं। सूरज ढलने के बाद चंद्रमा की रौशनी में मून गार्डन का सौंदर्य निखरकर सामने आता हैं और आपको प्रकृति की गोद में बैठने का सुनहरा अवसर प्रदान करता हैं। गार्डन में लगाएं गए सफेद या हल्के रंग के फूल वाले पौधे और चंद्रमा की रौशनी में आकर्षक दिखने वाले पत्ते बगीचे को बेहद आकर्षक बना देते हैं। रात में खुशबू देने वाले प्लांट गार्डन के वातावरण को पवित्र बना देते हैं।

यदि आप आप भी मून गार्डन (Moon Garden In Hindi) बनाना चाहते हैं, तो इस लेख में हम गार्डन के लिए सही स्थान चुनने से लेकर सही प्लांट और आवश्यक उपकरणों के बारे में बताएंगे।

मून गार्डन बनाने का सही तरीका – How To Make Moon Garden In Hindi

अच्छा मून गार्डन बनाने के लिए सही योजना बनाना जरूरी हैं और बनाई गई योजना के मुताबिक लोकेशन सेलेक्ट करना महत्वपूर्ण कार्य होता हैं। यदि आप शोर शराबे से दूर हटकर किसी सुनसान स्थान पर मून गार्डन बनाते हैं, तो यह अच्छा विचार रहेगा। गार्डन में उगाने के लिए ऐसे प्लांट का चुनाव करें जो चांदनी रात में गार्डन की सुंदरता को ओर अधिक बढ़ा दें। मून गार्डन का लेआउट कुछ ऐसे डिजाईन करना चाहिए हैं जिससे रात्रि के समय गार्डन में बैठने से मन को शांति मिले और बैठने की उत्तम व्यवस्था हो।

(यह भी पढ़िए – घर के सामने गार्डन कैसे बनाएं)

मून गार्डन क्या हैं – What is a Moon Garden In Hindi

moon garden in hindi

मून गार्डन एक विशेष प्रकार का बगीचा होता हैं, जिसे खासतौर पर रात में चंद्रमा की रोशनी का आनंद लेने के लिए डिज़ाइन किया जाता हैं। मूंन गार्डन में लगाए जाने वाले सफेद या हल्के रंग के फूल और पत्तों के अलावा अन्य एलिमेंट्स भी मौजूद होते हैं, जो चंद्रमा की रोशनी को रिफ्लेक्ट करते हैं और बेहद ही सुंदर वातावरण बनाते हैं। इस गार्डन में चांदनी रात के दौरान शांत और मनमोहक वातावरण होता हैं, जिसे सिर्फ महसूस किया जा सकता हैं। गार्डन में लगे फूलों से आने वाली सुगंध मन को आनंदित करती हैं।

सही स्थान का चयन करें – Select Best Location For Moon Garden In Hindi  

अपने मून गार्डन के लिए सही स्थान का चयन करना इसकी सफलता के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं। मून गार्डन के लिए लोकेशन का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखे कि उस स्थान पर चंद्रमा की रोशनी पर्याप्त आती हो। ध्यान रहे कि किसी ऐसे स्थान का चयन न करें जो बड़े बड़े पेड़ों या इमारतों से बाधित हो। स्थान का चयन करते समय मिट्टी की गुणवत्ता, जल निकासी और जल स्रोतों पर ध्यान देना आवश्यक हैं।

मून गार्डन बनाने के लिए प्लानिंग – Planning For Create a Moon Garden In Hindi

मून गार्डन बनाने से पहले आपको अच्छी योजना बनानी होती हैं जिससे गार्डन को सही ढंग से डिजाईन किया जा सकें। सबसे पहले गार्डन की लोकेशन विचार करना होता हैं, एक लिस्ट तैयार करें जिसमें पौधों के नाम लिखें जो आप अपने गार्डन में लगाना चाहते हैं, अच्छे सफेद-गोल्डन रंग के फूल वाले पौधें, मून लाइट में सुंदर दिखने वाली पत्ती वाले पौधे और खुशबू देने वाले पौधों को शामिल करें। गार्डन में सिटिंग व्यवस्था अच्छे कैसी होनी चाहिए जिससे शुकून से गार्डन में बैठ सकें, घूमने फिरने के लिए रास्ता भी होना चाहिए। जल निकासी के लिए रास्ता और प्लांट के लिए जल आपूर्ति की व्यवस्था आदि।

(यह भी पढ़िए – न्यूट्रिशन गार्डन कैसे बनाएं, जानिए टिप्स एंड तरीके)

मून गार्डन के लिए मिट्टी तैयार करें – Prepare Soil For Moon Garden In Hindi

Best Potting Soil For Growing Nasturtium At Home

बगीचें में पौधे लगाने के लिए अच्छी ड्रैनेज मिट्टी की आवश्यकता होती हैं, इसलिए आप अच्छी पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए ऑर्गनिक खाद का उपयोग कर सकते हैं। मिट्टी तैयार करने के लिए आप नेचुरल सैंड, वर्मीकम्पोस्ट, गोबर की खाद, बोनमील, पर्लाईट, कोकोपीट, किचन वेस्ट कंपोस्ट आदि का उपयोग कर सकते हैं। बता दें कि इन जैविक खाद का उपयोग करने से गमले की मिट्टी पोषक तत्वों से युक्त होती हैं।

ग्रो बैग का उपयोग करें – Use Of Grow Bags For Moon Garden In Hindi

2) Best Grow Bags or Container Size:

जब आप मून गार्डन में पौधे लगाते हैं तो इसके लिए ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं। ग्रो बैग में प्लांट लगा कर हम अपनी जरूरतानुसार पौधों को सही स्थान पर रख सकते हैं। बता दें कि जिओ फैब्रिक ग्रो बैग में हवा अच्छी तरह से से सर्कूलेट होती हैं जिससे पौधे अच्छी ग्रोथ करते हैं

सफेद या हल्के रंग के फूल और पत्ते चुनें – Select White or Light Colore Flowers And Foliage In Hindi

हल्के रंग या सफेद फूल और पत्ते वाले पौधे चुनें। ये पौधे चांदनी को प्रतिबिंबित करेंगे, जिससे आपके मून गार्डन में एक सुंदर चमक पैदा होगी। बता दें कि मून गार्डन के लिए पॉपुलर विकल्पों में सफेद गुलाब, मून फ्लोवर, सफेद लिली, चमेली, सिल्वर रंग के पत्ते आदि शामिल हैं।

(यह भी पढ़िए – घर की बालकनी में हर्ब गार्डन कैसे बनाएं)

रात में खुशबू देने वाले पौधे शामिल करें – Include Plants That Provide Scent At Night In Hindi

6) Champa (Plumeria): All Year-Round Scented Plants

सुगंधित पौधों को शामिल करें जो शाम के समय अपनी खुशबू छोड़ते हैं। ऐसे प्लांटो की खुशबू (Fragrance) आपके मून गार्डन के आकर्षण को नेक्स्ट लेवल पर ले जाती हैं। बता दें कि आप रात में खिलने वाली चमेली, हनीसकल, इवनिंग प्रिमरोज और मूनफ्लॉवर जैसे पौधों को शामिल करने पर विचार कर सकते हैं।

गार्डन की सुंदर बनावट और कंट्रास्ट – Beautiful Texture And Contrast Of The Garden In Hindi

अलग अलग बनावट और आकार के पत्तों वाले प्लांट को शामिल करें, जो चांदनी रात में गार्डन को सुंदरता प्रदान करें। बता दे कि गार्डन में कंट्रास्ट और गहराई लाने के लिए छोटे छोटे नाजुक फूल वाले मोटे व बड़े पत्तो वाले पौधों को शामिल करें।

गैर पौधे तत्व जोड़ें – Add Non Plant Elements In Hindi

यदि आप अपने मून गार्डन की सुंदरता को ओर अधिक बढ़ाना चाहते हैं तो गैर पौधे तत्वों को शामिल करें। ये नॉन प्लांट एलिमेंट जैसे सफेद पत्थर, मूर्तियां और बगीचे से सम्बंधित अन्य सजावटी तत्वों को शामिल करें। बता दें कि ये एलिमेंट्स गार्डन की संरचना को अधिक इंटरेस्टिंग बना सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – सर्दियों के लिए अच्छा गार्डन कैसे बनाएं, जानें टिप्स)

मून गार्डन में लाइट लगाएं Install Lighting At Moon Garden In Hindi

अपने मून गार्डन के रास्ते में रौशनी बिखेरने वाले लाइट लगाए। जो चांदनी रात के प्रभाव को ओर अधिक बढ़ा दें या फिर फिर चांदनी रात के आभाव में चाँद की रोशनी की कमी महसूस न होने दें। बता दें कि सौर ऊर्जा से जलने वाले लाइट एक बेहतरीन पर्यावरण अनुकूल विकल्प हो सकता हैं।

बैठने की व्यवस्था करें – Sitting In A Moon Garden In Hindi

अपने बगीचें में बैठने के लिए अच्छी सिटिंग बनाए, जिससे गार्डन में सुकून से बैठ सकें। क्योंकि बैठने के लिए अच्छी व्यवस्था होने पर ही गार्डन में आराम करने का आनंद मिलता हैं। अपने बगीचे में चांदनी रात की शांति का अनुभव ले सकते हैं। बैठने के लिए आप अपने गार्डन में बैंच, कुर्सी, टेबल आदि का उपयोग कर सकते हैं।

नियमित रूप से देखरेख करें Maintain The Moon Garden Regularly In Hindi

सर्दियों में गुलदाउदी के पौधे की देखभाल कैसे करें - How To Take Care Of Chrysanthemums Plant In Winter In Hindi

आवश्यकतानुसार पानी, खाद और प्रूनिंग करके अपने मून गार्डन को अच्छी तरह से बनाए रखें। नियमित रूप से रख रखाव यह सुनिश्चित करता हैं कि आपका बगीचा सुंदर बना रहें और रात में चंद्रमा की रौशनी का आनंद के लिए आकर्षक बना रहे।

रात में खिलने वाले फूल के पौधे लगाएं – Include Night-Blooming Flowers In Hindi

मून गार्डन में ऐसे फ्लावर प्लांट लगाना चाहिए जो चंद्रमा की रोशनी में खूबसूरत वातावरण बनाएं। बता दें कि रात में खिलने वाले मून फ्लावर के नाम से पॉपुलर जैस्मीन और सफेद रंग के फूल वाले पौधे गार्डन में जरूर लगाएं। नीचे हमने कुछ फूल वाले पौधों की जानकारी दी हैं –

(यह भी पढ़िए – घर की बालकनी में सुंदर सा गार्डन कैसे बनाएं, जानें तरीका)

मून फ्लावर (Moonflower)

मून फ्लावर - Moonflower Vines In Garden In Hindi

ट्रम्पेट आकार के मून फ्लावर रात्रि के समय खिलते हैं और अपनी सुगंध से पूरे गार्डन में खुशबू बिखेर देते हैं। इनकी सुगंध से पूरे गार्डन का वातावरण खिल उठता हैं।

रात में खिलने वाली चमेली (Night-Blooming Jasmine)

गार्डेनिया - Gardenia (Cape jasmine) Fragrant flowers for pots in Hindi

चमेली के सफेद रंग के फूल चंद्रमा की रोशनी बेहद ही खूबसूरत लगते हैं। बता दें कि गार्डन में नाईट ब्लूमिन्ग जैस्मिन की उपस्थिति आपके गार्डन को खूबसूरत बना देती हैं। सफेद रंग के फूल रात्रि के समय अपनी सुंदरता से पूरे गार्डन को सजा देते हैं।

ओएनोथेरा बिएनिस (Evening Primrose)

5) Primrose Is Best Indoor Plants That Don't Need Sunlight

चमकीले पीले फूलो वाला ओएनोथेरा बिएनिस (Evening Primrose) प्लांट मून गार्डन में लगाने के लिए अच्छा विकल्प हैं। शाम के समय इसमें खूबसूरत फूल खिलते हैं, जिनसे आपका मून गार्डन आकर्षक लगने लगता हैं।

सफेद पेटुनिया (White Petunia)

पिटूनिया - Beautiful White Flower For Planting Garden Petunia In Hindi 

पेटुनिया प्लांट के फूल प्रचुर मात्रा में खिलते हैं, जो अपने आकर्षक फूलों से गार्डन की सुंदरता को ओर अधिक बढ़ा देते हैं। बता दें कि चांदनी रात में ये फूल बेहद ही आकर्षक लगते हैं।

(यह भी पढ़िए – ईको फ्रेंडली गार्डन कैसे बनाएं, जानिए 10 बेहतरीन टिप्स)

इस लेख में हमने मून गार्डन के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई हैं। आपको हमारा लेख कैसा लगा? और इस लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *