ऐसे फूल वाले पौधे जो कम रोशनी में भी उग सकते हैं- Low Light Flowering Indoor Plants in Hindi

फूल वाले पौधे जो कम रोशनी में भी उग सकते हैं: घर के अंदर लगाएं जाने वाले पौधे न केवल आपके घर की सुंदरता बढ़ाते है बल्कि आप जिस हवा में आप सांस लेते है उसे भी शुद्ध करते है। घर के अंदर सभी स्थानों पर पर्याप्त धूप नही आती, इसलिए कई पौधे सही तरह से ग्रोथ नहीं कर पाते हैं। बता दें कि पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए पर्याप्त धूप बेहद जरूरी होती है लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जो कम सूरज की रोशनी के भी भी अच्छी ग्रोथ (Low Light Flowering Indoor Plants in Hindi) करते हैं। यदि आप अपने घर के अंदर ऐसे ही कुछ फूल वाले पौधे लगाना चाहते है जो कम रोशनी में भी अच्छी तरह फूल दे सकें। तो इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि ऐसे कौन से फूल वाले पौधे जो कम रोशनी में भी उग सकते हैं? अगर आप यह नही जानते हैं तो यह लेख आपके बेहद काम का है। यहां हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूल वाले पौधे जो कम रोशनी में भी उग सकते हैं। तो आइए जानते हैं, कम रोशनी में उगने वाले फ्लावर प्लांट्स के बारे में विस्तार से।

कम रोशनी में उगने वाले फूल के पौधे – Flowering Plants That Grow in Low Sunlight In Hindi

Flowering Plants That Grow in Low Sunlight In Hindi

फूल वाले घरेलू पौधे न केवल आपके और हमारे घर को सुंदर बनाते हैं, बल्कि शारीरिक और मानसिक स्थिति के लिए भी अच्छे होते हैं। तो आइए इस लेख में हम आपको बताएँगे कम रोशनी में उगने वाले फूल के पौधे के बारें में।

ब्लीडिंग हार्ट फ्लॉवरिंग प्लांट लगाएं छांव वाले स्थान पर – Bleeding Heart Plant

ब्लीडिंग हार्ट वाइन - Best Trailing Plant For Balcony Bleeding Heart Vine In Hindi

ब्लीडिंग हार्ट एक बेहद ही खूबसूरत घरेलू पौधा है जिसे आप सूरज की कम रोशनी में भी घर के अंदर लगा सकते है। इस पौधे में लगने वाले फूल दिल की तरह दिखाई देते हैं और इनके शीर्ष पर लाल रंग की पंखुड़ी बन जाती है, इसलिए इन्हें ब्लीडिंग हार्ट नाम दिया गया है। यदि आपके घर में रोशनी नही आती है, तो इनडोर में लगाने के लिए यह पौधा एक अच्छा विकल्प है।

(यह भी पढ़िए – घर में इन जगहों पर लगाए इनडोर प्लांट)

कम धूप वाले स्थान पर लगाएं पीस लिली Peace Lily Plant

पीस लिली लगाने के लिए सही गमले का चुनाव करें - Choose The Right Pot For Planting Peace Lily Bulbs In Hindi

पीस लिली एक खूबसूरत घरेलू पौधा है जिसमें सफेद रंग के सुंदर फूल लगते हैं। यह पौधा कम रोशनी में अच्छी ग्रोथ करने की क्षमता रखता है। पीस लिली इनडोर प्लांट फॉर्मेल्डिहाइड और बेंजीन जैसे हानिकारक पदार्थों को फिल्टर करके हवा को शुद्ध करता है। इस पौधे को आप अपने घर के अंदर कम रोशनी या बिना रोशनी वाले स्थान पर लगा सकते हैं।

सूरज की कम रोशनी में उगाएं घर के अंदर फ्यूशिया प्लांट Fuchsia Plant Fuchsias: Colorful Hanging Basket Plants

सूरज की कम रोशनी में उगने वाले सबसे अच्छे घरेलू पौधों में फ्यूशिया एक प्रमुख पौधा है। फ्यूशिया प्लांट में लगने वाले फूल बेहद ही आकर्षक होते है, जो आपके घर की सुंदरता को ओर अधिक बढ़ा सकते हैं। समय समय पर पानी, खाद और इसकी देखभाल करने की जरूरत होती है। इस पौधे को आप अपने घर के अंदर लगा सकते है।

(यह भी पढ़िए – इनडोर प्लांट्स की देखभाल कैसे करें)

बिगोनिया पनपता है छांव वाली जगह में – Begonia Plant

बेगोनिया फूल का पौधा कब लगाएं - When To Plant Begonia Flower In Hindi

कम सूर्य प्रकाश में उगाएं जाने वाले फूल के पौधों में बिगोनिया एक प्रमुख घरेलू पौधा है। यह पौधा अधिक रोशनी की मांग नही करता है और कम रोशनी वाले स्थान पर आसानी से विकसित हो जाता है। इस पौधे को सूरज की रोशनी की जरूरत नही होती है, हालाकि आप बल्ब से कुछ प्रकाश इसे दिखा सकते है। बेगोनिया फ्लावर प्लांट को आप घर के अन्दर खिड़की के पास रख सकते है।

(यह भी पढ़िए – टॉप 10 ऐसे इनडोर प्लांट जो रेतीली मिट्टी में उग सकते हैं)

शेड वाली जगह पर रखें कोलियस फूल के पौधे को – Coleus Plant

coleus plant (23)

कोलियस ऐसे फूल वाले पौधे में शामिल है जिन्हें धूप की जरूरत नही होती है और यह कम रोशनी में बहुत अच्छे से ग्रोथ कर सकता है। बता दें कि कोलियस एक खूबसूरत घरेलू पौधा है जिसकी आकर्षक पत्तियां और खूबसूरत फूल घर की साज सज्जा में अहम भूमिका निभाते है। इस पौधे को लगाने के लिए सबसे पहले आप अच्छी मुलायम मिट्टी तैयार करें और फिर ग्रो बैग या गमले में इसे लगाएं। यदि आप घर के अंदर लगाने के लिए ऐसा पौधा देख रहे है जो सूरज की कम रोशनी में पनप सके और लो-मेंटेनेंस हो, तो आप कोलियस प्लांट लगा सकते है।

सूरज की कम रोशनी में ग्रोथ करता है एन्थ्यूरियम प्लांट – Anthurium Plant

एंथुरियम - Best Decor Plant Anthurium Plant Grow Indoor In Hindi

एन्थुरियम एक पॉपुलर हाउसप्लांट है जो अपने लाल, गुलाबी और सफेद फूलों के लिए जाना जाता है। इस पौधे की सबसे प्रमुख बात यह है कि यह कम सूर्य प्रकाश में ग्रोथ कर सकता है। इस पौधे में लगने वाले फूल बेहद सुंदर दिखाई देते हैं और घर को अंदर से सजाने में मदद करते हैं। एन्थुरियम को घर के अंदर लगाने के लिए आप एक पॉट या ग्रो बैग का चयन करें और अच्छी पॉटिंग मिक्स डालकर इस पौधे को लगा दें।

(यह भी पढ़िए – घर के अंदर लगाएं ये तेजी से बढ़ने वाले इनडोर प्लांट्स)

बैरनवर्ट पौधे के लिए जरूरी नही है धूप– Barrenwort Plant

बैरनवर्ट फ्लावर प्लांट्स - Barrenwort Flowering Plants In Hindi

सूरज की कम रोशनी में उगने वाले इनडोर फ्लॉवरिंग प्लांट की सूची में शामिल बैरनवर्ट एक प्रमुख पौधा है, जिसे घर के अंदर या छांव वाले स्थान पर लगा सकते है। बैरनवर्ट प्लांट कम रोशनी में आसानी से ग्रोथ कर सकता है और इसमें लगने वाले फूल खूबसूरत दिखाई देते है। यदि आप ऐसे घरेलू पौधे की तलाश कर रहे है जो कम रोशनी के पनपता है, तो आप बैरनवर्ट लगा सकते है।

गैलेंथस का पौधा फूलता है कम सूर्य प्रकाश में – Snow Drops Plant

4) Snowdrops Are Amazing Low Sunlight Flowering Plant 

गैलेंथस या स्नो ड्रॉप्स नाम से पॉपुलर यह घरेलू प्लांट लो-सनलाइट में आसानी से ग्रोथ करता है। बता दें कि यह स्नो ड्रॉप्स प्लांट सर्दी के मौसम में तेजी से विकसित होता है और फूलता है। इसमें लगने वाले सफेद रंग के फूल बेहद आकर्षक होते हैं। इस पौधे को घर के अंदर लगाने के लिए आप अच्छी पॉटिंग मिक्स तैयार करें और फिर इसे गमले में लगा दें।

(यह भी पढ़िए – इनडोर प्लांट्स को रोशनी की जरूरत को दिखाते हैं यह लक्षण)

लो सनलाइट वाले स्थान पर लगाएं होया फ्लावर प्लांट – Hoya Plant

होया - Hoya Is Best Indoor Plant Grown In Water In Hindi

होया एक घरेलू पौधा है जो कम रोशनी वाले स्थान पर तेजी से ग्रोथ करने के लिए जाना जाता है। यदि आपके घर में धूप नही आती है तो आप होया इनडोर प्लांट लगा सकते है। इसमें खिलने वाले फूल बेहद ही आकर्षक होते है जो घर को सुंदरता से भर देते है। यह एक लो-मेंटेनेंस प्लांट है जिसे घर के अंदर ग्रो बैग या गमले में आसानी से लगाया जा सकता है।

इस लेख में हमने बताया है ऐसे फूल वाले पौधे जो कम रोशनी में भी उग सकते हैं? आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास है, हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *