धूप में झुलसे पौधों का इलाज कैसे करें, जानिए – How To Treat Sunburned Plants In Hindi

धूप में झुलसे पौधों का इलाज कैसे करें: होम गार्डन या टेरेस गार्डन में लगे पौधे अक्सर तेज धूप से झुलस जाते हैं और इस वजह से उनकी पूरी ग्रोथ प्रभावित हो जाती हैं। गर्मी के मौसम में सनबर्न पौधों में होने वाली एक आम समस्या होती है, जब पौधे सीधे तेज धूप के संपर्क में आते हैं, तो वे झुलसना (मुरझाना) शुरू हो जाते हैं। तेज धूप में झुलसने की वजह से आपके गार्डन के पौधों की पत्तियों पर भूरे या पीले धब्बे बनने लगते है और पौधे पूरी तरह से मुरझाएं व अस्वस्थ दिखाई देना शुरू हो जाते हैं। लेकिन इसमें चिंता की कोई बात नही है आप धूप में झुलसे पौधों का इलाज (How To Treatment Sunburned Plants In Hindi) बेहद आसानी से कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि सनबर्न प्लांट का ट्रीटमेंट कैसे करना चाहिए ताकि उनकी ग्रोथ बेहतर बनी रहे और आपका गार्डन हरा-भरा दिखाई दें।

धूप में झुलसे पौधों का इलाज कैसे करें – How To Treatment Sunburned Plants In Hindi

लीफ ब्लाइट (पत्ती झुलसा) रोग - Leaf Blight of Vegetable Diseases in Hindi

यदि आपके गार्डन के पौधे भी तेज धूप में झुलस गए हैं, तो आप इनका इलाज इस लेख में दिए गए उपायों (निर्देशों) का पालन करके आसानी से कर सकते हैं। इस लेख में हमने बताया है कि सनबर्न प्लांट का ट्रीटमेंट कैसे करना चाहिए और इनकी देखभाल करके इन्हें कैसे ठीक किया जाता है।

झुलसे पौधों का इलाज करने के लिए इन्हें छाया प्रदान करें – Provide Shade To Treatment Sunburned Plants

ग्रीन शेड नेट में उगाए जाने वाले पौधे - Plants That Grow In Green Shade Net In Hindi 

सनबर्न से पीड़ित पौधों का तेजी से इलाज करने के लिए आप इन्हें छांव वाले स्थान पर रख दें। बता दें कि गर्मी के मौसम में पौधों को तेज धूप से बचाना बेहद जरूरी होता है, इसलिए आप इन्हें छाया प्रदान करें। टेरेस गार्डन या होम गार्डन के पौधों को सीधी धूप से बचाने के लिए आप इनके ऊपर शेड नेट या पतला कपड़ा बांध सकते हैं, ताकि फिल्टर सन लाइट प्लांट को मिले और प्लांट डायरेक्ट सन लाइट में झुलसने से बच जाएं।

(यह भी पढ़िए – गर्मी में टमाटर के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं)

पौधों में नियमित पानी डालकर धूप में झुलसने से बचाएं – Protect Plants From Sunburn By Watering Them Regularly

Adequate Watering To Grow Healthy Plants

धूप से जले हुए पौधे निर्जलीकरण (Dehydration) के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, इसलिए पौधों को पर्याप्त पानी देना बहुत जरूरी होता है। लेकिन ओवरवाटरिंग से बचे, क्योंकि जल जमाव वाली मिट्टी पौधे पर तनाव बढ़ा सकती है। गमले या ग्रो बैग की मिट्टी सूखी होने की स्थिति में तुरंत पानी देना चाहिए और पानी ठंडे मौसम में देना फायदेमंद रहता है। इसलिए आप सुबह या शाम के वक्त जब मौसम बिल्कुल ठंडा रहता है, तब पौधों को पानी देकर धूप से झुलसे पौधों का इलाज कर सकते हैं।

प्रूनिंग करके धूप में झुलसे पौधों का इलाज – Treatment Of Sunburned Plants By Pruning

होम गार्डन में प्रूनिंग शियर्स का उपयोग कैसे करें - How To Use Pruning Shears In Garden In Hindi 

धूप से झुलसा हुआ पौधा बेजान जैसा दिखाई देने लगता है और पत्तियां सूखने लगती हैं। इसलिए आप धूप में झुलसी हुई क्षतिग्रस्त पत्तियों को प्रूनिंग करके हटा दें। प्रूनिंग करने के लिए आप गार्डनिंग टूल्स (कैंची) का उपयोग कर सकते हैं, जिससे पौधे को किसी तरह की क्षति न पहुंचे और कटाई-छटाई भी आसानी से हो जाएं। बता दें कि प्रूनिंग करने के बाद पौधे में नई-नई ब्रांचे आना शुरू हो जाती हैं।

(यह भी पढ़िए – गर्मियों में सब्जियों के बीज लगाने के लिए टिप्स)

धूप में झुलसे पौधों का इलाज करने के लिए मल्चिंग करें – Mulching To Treatment Sunburnt Plants

मल्चिंग करें - Mulching Plants In Hindi 

यदि आपके पौधे धूप में बुरी तरह से झुलस गए हैं और आप अपने गार्डन के मरते हुए पौधों का इलाज करके इन्हें बचाना चाहते हैं, तो ऐसे पौधों के चारो ओर मल्चिंग कर दें। पौधे के आधार के चारों ओर गीली घास, पुआल, लड़की की छाल, पुराने रददी पेपर आदि से मल्चिंग कर देनी चाहिए। मल्च करने से मिट्टी में नमी बनी रहती है, मिट्टी का तापमान नियंत्रित रहता है और मल्चिंग पौधों की जड़ों को अत्यधिक गर्मी से बचाने में भी मदद करती है। इस तरह से आप धूप में झुलसे पौधों का इलाज करें और अपने गार्डन में हरियाली बनाएं रखें।

सूरज की रोशनी में झुलसे पौधों में खाद ना डाले – Avoid Applying Fertilizer To Sunburned Plants

प्रोम फर्टिलाइजर का उपयोग कब और कैसे करें - Phosphate Rich Organic Manure Use For Plants In Hindi

जब आपके पौधे बहुत ज्यादा धूप से झुलस जाते हैं, तो उन्हें बचाने के लिए आपको इनमें खाद डालने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि पौधे धूप में झुलसने के कारण पहले से ही कमजोर होते है और फिर इनमें खाद डाल दिया जाएगा तो ये ओर अधिक तनाव ग्रस्त हो सकते हैं। इसलिए धूप से क्षतिग्रस्त होने के तुरंत बाद झुलसे हुए पौधों में खाद डालने से बचें।

(यह भी पढ़िए – गर्मियों में फूल वाले पौधे की केयर कैसे करें)

धूप से झुलसे पौधों की निगरानी करे और धैर्य रखे – Sun Burnt Plants Should Be Monitored And Patient

विभाजन के बाद पीस लिली की देखभाल - Care Of Peace Lily After Division In Hindi 

धूप से झुलसे हुए पौधे पर कड़ी नजर बनाएं रखें और उनकी ग्रोथ कैसी हो रही हैं इसका भी ख्याल रखें। क्योंकि पौधों को सनबर्न से उबरने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए धैर्य रखें और पौधे को अपनी गति से धीरे-धीरे ठीक होने दें।

भविष्य में पौधों को धूप में झुलसने से कैसे बचाएं – How To Protect Plants From Sunburn In Future

तेज गर्मी से पौधों को बचाने का उपाय शेड नेट - Shade net for protect plants in summer in Hindi

आप भविष्य में अपने गार्डन के पौधों को धूप से कैसे बचा सकते हैं? इस बात पर अवश्य विचार करें। इसलिए दिन की धूप में पौधों को जलने से बचाने के लिए आप इन्हें पर्याप्त छाया प्रदान करें, नेट शेड लगाएं व पतले कपड़े से पौधों के ऊपर छांव करें , गर्म परिस्थितियों में फलने-फूलने वाली किस्म का चयन करें और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करें।

(यह भी पढ़िए – रूफटॉप गार्डन के लिए कौन से पौधे सबसे अच्छे हैं, जानिए)

इस लेख में हमने बताया है कि आप धूप में झुलसे पौधों का इलाज कैसे करें? आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास है, तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *