बेकार नहीं हैं अंडे के छिलके,  

 ऐसे करें गार्डन में उपयोग

www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

अगर आप पेड़-पौधों लगाने पसंद करते हैं और अंडे खाने का भी शौख रखते है, तो आप अंडे के छिलकों को अपने गार्डन में खाद के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

जी हाँ हम में से अधिकतर लोग अंडे खाते तो हैं, लेकिन उसके ऊपर के  छिलके को बेकार का कचरा समझकर फेंक देते हैं।

अंडों के छिलकों में पाया जाने वाला कैल्शियम कार्बोनेट पौधों की वृद्धि एवं विकास के लिए फायदेमंद हो सकता है।

कंपोस्ट के लिए उपयोग करें:

अंडे के छिलकों को फेंकने के बजाय आप कम्पोस्ट तैयार करते समय उसमे मिला दें, और गार्डन या गमलो में लगे पौधों पर उपयोग करें। 

छिलका से मल्च बनाएं:

अंडे के छिलकों को ब्लेंडर या मिक्सर में पीसकर आप मल्च की तरह उपयोग कर सकते हैं। इस मल्च को पानी में मिलाएं और पौधों के आस-पास छिड़कें।

कंटेनर गार्डनिंग में उपयोग करें:

अंडे के छिलके को कंटेनर गार्डन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आप छिलकों को गमले में भर कर ऊपर से मिट्टी डालकर अपने पसंदीदा छोटे पौधों को उगा सकते हैं। 

कीटाणुनाशक के रूप में उपयोग करें:

अगर आप गार्डन या गमले के पौधों पर हो रहे छोटे-छोटे कीड़ों से परेशान हैं तो अंडे के छिलकों को पीसकर पौधे के चारों ओर फैला दें।

पैदावार में वृद्धि;

अंडे के छिलकों में पौधों के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो उनकी पैदावार के साथ-साथ अच्छी ग्रोथ में भी मदद करते हैं।

मिट्टी को उपजाऊ बनायें;  

अंडे के छिलकों में कैल्शियम कार्बोनेट, नाइट्रोजन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस एवं सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे क्लोराइड और जिंक भी पाये जाते हैं, जो गमले या ग्रो बैग की मिट्टी को उपजाऊ बनाने में मदद कर सकते हैं।

पोषक तत्वों की आपूर्ति: 

अंडे के छिलके पौधे के लिए प्राकृतिक खाद का काम करते हैं, इसके छिलकों को पीसकर मिट्टी में मिलाने से पौधों में पोषक तत्वों की कमी को दूर किया जा सकता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !