गर्मी में टमाटर के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं, जानिए – How To Protect Tomato Plants From Drying Out In Summer In Hindi

गर्मी में टमाटर के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं: गर्मी के मौसम में अक्सर टमाटर की पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं या फिर मुरझाने लगती हैं, जिसकी वजह से टमाटर का पौधा पूरी तरह से बेजान दिखाई देना शुरू हो जाता है। गर्मियों में चलने वाली तेज हवा और कड़ाके की धूप टमाटर के पौधे के सूखने का प्रमुख कारण होती हैं। लेकिन कुछ उपाय करके गर्मी से अपने टमाटर के पौधे को सुरक्षित भी रखा जा सकता है। बता दें कि गर्मियों में टमाटर के पौधों की देखभाल करने के लिए आपको कुछ विशेष बातो का ध्यान रखना होगा जिनका पालन करके आप टमाटर के सूखे पौधे को भी ठीक कर सकते हैं। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि टमाटर के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं ? और क्या मुरझाए हुए पौधे ठीक किया जा सकता है, तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े। क्योंकि यहाँ हमने गर्मी के मौसम में टमाटर को हरा भरा बनाएं रखने के बारें में बताया है।

गर्मियों में टमाटर के पौधे को सूखने से बचाने के उपाय व तरीके – Protect Tomato Plants From Drying Out In Summer In Hindi

टमाटर में झुलसा रोग के लक्षण क्या हैं - Tomato Wilt Disease Symptoms In Hindi

जब आप गर्मी के मौसम में टमाटर के पौधे लगाते हैं, तो सबसे कठिन काम होता है, इन्हें तेज धूप व गर्मी में सूखने से बचाने का। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि गर्मी में टमाटर के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं ? तो इस लेख में हमने पूरी जानकारी दी है। आइए जानते है, गर्मी में टमाटर के पौधे को हरा भरा बनाएं रखने के लिए क्या करना चाहिए

(यह भी पढ़िए –गमले में टमाटर का पौधा कैसे लगाएं? और उगाएं खुद के आर्गेनिक टमाटर)

टमाटर के पौधों में नियमित रूप से पानी दें – Water Tomato Plants Regularly

टमाटर में झुलसा रोग की रोकथाम करने के उपाय – How To Prevent Wilting In Tomatoes In Hindi

टमाटर के पौधे को सूखने से बचाने के लिए नियमित रूप से पानी देना जरूरी होता है। गर्मी के मौसम में टमाटर के पौधों को अधिक पानी की आवश्यकता होती है। यदि सही समय पर पर्याप्त पानी नही दिया जाता है तो पौधे सूखने लगते हैं, पत्ते मुरझा जाते हैं, पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं और सही ढंग से पौधे की ग्रोथ भी नही होती है। बता दें कि टमाटर के पौधों को विकसित होने के लिए लगातार मिट्टी में नमी की आवश्यकता होती है, खासकर गर्मी के महीनों के दौरान। इसलिए गर्मी में टमाटर के पौधे को हरा भरा रखने के लिए ग्रो बैग की मिट्टी की जांच करें। मिट्टी चेक करने के लिए अपनी उंगली को लगभग एक इंच मिट्टी में दबाएँ। यदि मिट्टी सूखी है, तो पानी देने का समय आ गया है और यदि मिट्टी गीली है, तो 1-2 दिन बाद पानी डालें। बता दें कि पानी पौधे की पत्तियों में डालने के बजाय पौधे के आसपास की मिट्टी में डालना चाहिए, ताकि पौधा किसी तरह के रोग से ग्रस्त न हो।

टमाटर के पौधे को सूखने से बचाने के लिए सुबह के समय पानी दें – Water Tomato Plants In The Morning In Summer

टमाटर के पौधे में कब, कैसे और कितना पानी देना चाहिए - Full Guide Of Watering Tomato Plants In Pots In Hindi

सही समय पर पानी न देना टमाटर के पौधे सूखने का कारण बन जाता है, इसलिए आप अपने टमाटर के पौधों को सुबह या शाम के वक्त पानी दें। क्योंकि इस समय मौसम ठंडा रहता है और मिट्टी आसानी से पानी को सोख लेती है। गर्मियों में गमले की मिट्टी में लम्बे समय तक नमी बनाएं रखने और पौधों को सूखने से बचाने के लिए आप टमाटर के पौधों को ठंडे मौसम में ही पानी दें।

(यह भी पढ़िए – गमले में बेल वाले टमाटर कैसे उगाएं)

पौधों के चारों ओर गीली घास बिछाएं – Spread Mulch Around Plants

टमाटर को ब्लॉसम एंड रॉट रोग से बचाने के उपाय - How To Treat Blossom End Rot In Tomato Plants In Hindi

गर्मी के मौसम के दौरान मिट्टी में नमी बनाएं रखना बहुत जरुरी होता है जिससे पौधे की ग्रोथ प्रभावित न हो। इसलिए आप अपने टमाटर के पौधे के चारो ओर गीली घास, लकड़ी की छाल, पुआल और रददी पेपर आदि से मल्चिंग कर दें। गमले की मिट्टी से तेजी से वाष्पित होने वाले पानी को मल्चिंग करके कम किया जा सकता है और लम्बे समय तक मिट्टी में नमी को बरकरार रखना आसान हो जाता है। मल्च करने से मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है और खरपतवार की ग्रोथ को भी रोका जा सकता है।

गर्मी में टमाटर के पौधे को सूखने से बचाने के लिए ड्रिप सिंचाई प्रणाली का उपयोग करें – Use A Drip Irrigation System For The Summer Season

ड्रिप सिंचाई प्रणाली किन पौधों के लिए जरूरी है - Drip Irrigation is used in which plants in Hindi

गर्मी में टमाटर के पौधे को हरा भरा बनाएं रखने के लिए आप पौधों में ड्रिप सिंचाई प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं। यह पानी को सीधे पौधों की जड़ों तक पहुंचाता है, जिससे वाष्पीकरण के माध्यम से होने वाली पानी की कमी को कम किया जा सकता है। ड्रिप सिंचाई प्रणाली को टमाटर के पौधों में लगा कर आप गर्मी के मौसम में पौधों को सूखने से बचा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – होम गार्डन के लिए चेरी टमाटर की वैरायटी)

टमाटर के पौधों को छाया प्रदान करें – Provide Shade To Tomato Plants In Hot Sun

पौधों को पर्याप्त छाया प्रदान करें - Provide Shade Of Plants In Dry Weather In Hindi

दोपहर के वक्त बहुत तेज धूप होती है जिसमें टमाटर के पौधे अक्सर झुलस जाते है। यदि आप दिन के समय पौधों को छाया प्रदान कर सकें तो यह पौधों की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। गर्मी की धूप से टमाटर के पौधों को बचाने के लिए आप शेड नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं और पौधों के ऊपर छाया कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त टमाटर के पौधों के आसपास ऐसे पौधे लगाएं जिनकी ऊंचाई और धूप सहन करने की क्षमता टमाटर के पौधे से अधिक होती हैं। या फिर आप छायादार कपडा लगाकर भी पौधों को छाया प्रदान कर सकते हैं।

टमाटर के पौधों को समान दूरी पर रोपित करना चाहिए – Tomato Plants Should Be Planted At Equal Distances

टमाटर की बेल उगाने की विधि - Method Of Planting Vine Tomato In Hindi 

टमाटर के पौधों को भीषण गर्मी में सूखने से बचाने के लिए आप इन्हें रोपित करते समय कुछ दूरी (बराबर-बराबर दूरी) पर लगाएं, ताकि हवा इनके बीच अच्छे से प्रवाहित हो सकें। यदि पौधों के पास पर्याप्त जगह होगी तो वे तेजी से ग्रोथ कर सकेंगे। यदि पौधे एक दूसरे के करीब होंगे तो इससे उन्हें पानी, पोषक तत्व और पर्याप्त हवा के लिए आपस में प्रतिस्पर्धा करनी होगी।

गर्म हवाओं से टमाटर के पौधों को सुरक्षा प्रदान करें Protect Tomato Plants From Strong Heat Winds

पौधे की रोग प्रतिरोधी क्षमता में वृद्धि - Bone Meal Increases The Disease Resistance Of Plant In Hindi

टमाटर के पौधों को तेज गर्म हवाओं से सुरक्षित रखना बेहद जरूरी होता है। गर्मियों में चलने वाली तेज गर्म हवा टमाटर के पौधों को जल्दी सुखाने का कारण बन सकती हैं। ऐसी हवाओं से पौधों की सुरक्षा प्रदान करने के लिए आप बाड़ बना सकते हैं या फिर लम्बे पौधों की कतार लगा दें, जो हवाओं को आने से रोक सकें।

गहराई तक पानी अवश्य देना चाहिए – Water Should Be Given Deep Into The Soil Of The Pot

गर्मियों में पौधों को गहराई तक पानी दें - Water plants Deeply in Summer in Hindi

तपती धूप में टमाटर के पौधों को सूखने से बचाने के लिए सबसे अहम होता है, पौधों को गहराई से पानी देना। यदि आप पौधों को गहराई से पानी देते हैं तो आपके पौधे तेज धूप को भी सहन कर सकेंगे और सूखने से बच जाएंगे। गहराई से पानी देने से हमारा मतलब है, पौधों को तब तक पानी दें, जब तक पानी उनकी जड़ तक न पहुँच जाएं। इसके लिए आप वाटर कैन का उपयोग करें और उथले-उथले (ऊपर-ऊपर) पानी देने से बचे।

(यह भी पढ़िए – टमाटर उगाते समय आप कर सकते हैं, यह सबसे बड़ी गलतियाँ)

समय समय पर मिट्टी की जांच करना चाहिए – Soil Moisture Should Be Checked From Time To Time

दलदली मिट्टी की जांच कैसे करें - How To Check Marshy Soil In Garden In Hindi 

गर्म मौसम के दौरान ग्रो बैग की पॉटिंग मिक्स की जांच करना बेहद जरूरी होता है। यदि आप समय समय पर मिट्टी की जाँच करते हैं तो इससे पता चल जाता है कि मिट्टी में नमी कितनी है और पौधों को किस चीज की आवश्यकता है।

नियमित रूप से पौधों की जाँच करते रहे – Regularly Check The Tomato Plants In The Garden

चेरी टमाटर के पौधों की देखभाल - Cherry Tomatoes plant Care in Hindi

अंततः पूरी गर्मियों में अपने टमाटर के पौधों पर नजर बनाएं रखें। यदि टमाटर के पौधों में आपको तनाव के कोई लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे – पत्तियों का पीला पड़ना, मुरझाना या फिर तने का गिरना तो आप तुरंत इसका उपाय करें।

(यह भी पढ़िए – टमाटर का पौधा लगाने के बाद उसकी देखभाल कैसे करे)

इस लेख में हमने बताया है कि गर्मी में टमाटर के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं और इनकी देखभाल कैसे करें ? आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास है, तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *