रूफटॉप गार्डन के लिए कौन से पौधे सबसे अच्छे हैं, जानिए – Best Plants For Rooftop Garden In Hindi

रूफटॉप गार्डन के लिए कौन से पौधे सबसे अच्छे हैं : रूफटॉप गार्डन बनाकर आप अपने घर की छत पर ही गार्डनिंग का आनंद ले सकते है। बता दें कि रूफटॉप गार्डनिंग में आप अलग-अलग साइज के ग्रो बैग, कंटेनर और गमलों का उपयोग पौधे लगाने के लिए कर सकते हैं। इन कंटेनरों में आप तरह-तरह के फल, फूल, सब्जी और जड़ी बूटी वाले पौधे बेहद आसानी से उगा सकते हैं। जैसा कि आप जानते है कि आज के समय में रूफटॉप गार्डनिंग बहुत तेजी से फेमस हो रही है, जिसमें मकान की छत के ऊपर गार्डन बनाकर पौधे लगाएं जाते है। लेकिन आपके रूफटॉप गार्डन के लिए कौन से पौधे सबसे अच्छे हैं ? इस बात की जानकारी आपको होना बहुत जरूरी है, ताकि आप सही पौधों का चयन कर सकें और अच्छी प्रोडक्टिविटी हो सके। तो आइए इस लेख में हम जानेंगे कि रूफटॉप गार्डन में लगाने के लिए सबसे अच्छा पौधा (Best Plants For Rooftop Garden In Hindi) कौनसा है? और कौन से पौधे आपको अपने रूफटॉप गार्डन में लगाने चाहिए।

रूफटॉप गार्डन में उगाएं जाने वाले पौधे – Best Plants For Rooftop Garden In Hindi

छत पर लगाने के लिए पेड़ों का चयन करें - Select Trees For Rooftop Planting In Hindi

यहां रूफटॉप गार्डन में उगाएं जाने वाले कुछ बेहतरीन पौधों के बारें में बताया गया है। अगर आप भी अपने रूफटॉप गार्डन में लगाने के लिए सबसे अच्छा पौधा तलास कर रहे है या अपने गार्डन में लगे पौधों की संख्या बढ़ाना चाहते है, तो नीचे हमने कुछ खास पौधों के बारें में बताया है जिन्हें आप अपने छत के ऊपर बने गार्डन में लगा सकते है। तो आइए जानते है कि रूफटॉप गार्डन के लिए कौन से पौधे सबसे अच्छे हैं।

(यह भी पढ़िए – छत पर गार्डन कैसे बनाएं, जानें आसान स्टेप्स)

हर्ब प्लांट लगाएं अपने रूफटॉप गार्डन में – Plant Herbs Plant In Your Rooftop Garden

हर्ब्स के पौधे - Some Herbs Are Good Companion Of Basil Plant In Hindi 

अपने रूफटॉप गार्डन में आप पुदीना, तुलसी, धनिया और करी पत्ता जैसे हर्ब प्लांट बहुत आसानी से उगा सकते हैं। इस तरह के हर्बल प्लांट कम रखरखाव वाले होते हैं और छोटे साइज के कंटेनरों का उपयोग करके इन्हें आसानी से उगाया जा सकता हैं। छोटे-छोटे साइज के ग्रो बैग में लगाने से ये पौधे कम जगह रोकते हैं। बता दें कि इन जड़ी-बूटियों का उपयोग करने से न केवल आपका खाना स्वादिष्ट बनता है बल्कि ये जड़ी बूटियां आपके रूफटॉप गार्डन में लाभकारी कीड़ों को भी आकर्षित करती हैं।

रूफटॉप गार्डन में लगाएं ड्वार्फ फल के पेड़ – Plant Dwarf Fruit Trees In Rooftop Garden

गमलों में फलों के पेड़ कैसे उगाएं - How to grow fruit trees in pot in Hindi

यदि आपके रूफटॉप गार्डन में पर्याप्त जगह है तो आप छोटे साइज के फल वाले पौधे लगा सकते हैं। बता दें कि इन फ्रूट प्लांट को लगाने के लिए आप बड़े साइज के कंटेनर या ग्रो बैग का इस्तेमाल करें और अच्छी पॉटिंग मिक्स भरकर पौधे लगाएं। अपने रूफटॉप गार्डन में आप स्ट्रॉबेरी, सेब, संतरा, नींबू, चेरी, केला, पपीता, अमरूद, अनार, अनानास और आम आदि फ्रूट प्लांट लगा सकते हैं। बता दें कि ये फल वाले पेड़ न केवल आपको ताजे फल प्रदान करेंगे बल्कि आपके गार्डन में छाया भी बनाएं रखते हैं।

(यह भी पढ़िए – घर की छत पर गार्डन बनाने से होते हैं यह 7 फायदे)

रूफटॉप गार्डन में सब्जी उगाना बेहद आसान है – Grow Vegetables In Rooftop Garden

अप्रैल मई में सब्जियां उगाने की टिप्स - Tips To Grow Vegetables In April And May In Hindi

बाजार में मिलने वाली कैमिकल्स युक्त सब्जियों से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका अपने रूफटॉप गार्डन में तरह-तरह की सब्जी लगाना हैं। यदि आप भी अपने गार्डन में ऑर्गेनिक सब्जी लगाना चाहते है तो नीचे हमने कुछ सब्जियों की लिस्ट दी हैं, जिन्हें ग्रो बैग का उपयोग करके आप अपने रूफटॉप गार्डन में उगा सकते हैं। रूफटॉप गार्डन में उगाई जाने वाली प्रमुख सब्जियों में शिमला मिर्च, लौकी, लेट्यूस, मटर, भिण्डी, बैंगन, बीन्स, फूलगोभी, पालक, पत्तागोभी, चुकंदर, करेला, आलू, टमाटर, प्याज और धनिया आदि प्रमुख हैं और जिन्हें आसानी से उगाया जा सकता हैं।

रसीला पौधा लगाएं रूफटॉप गार्डन के ग्रो बैग में – Plant Succulents Plant In The Rooftop Garden

डिस्टिल वाटर का पौधों की ग्रोथ पर क्या प्रभाव पड़ता है - How Does Distilled Water Affect Plant Growth In Hindi

छत के ऊपर लगाएं जाने वाले पौधों पर सीधी धूप पड़ती हैं और छत भी गर्म रहता है, इसलिए अपने रूफटॉप गार्डन में लगाने के लिए ऐसे पौधों का चयन करें, जो अधिक गर्म और शुष्क परिस्थितियों में ग्रोथ कर सकें। एलोवेरा, जेड प्लांट (क्रसुला ओवाटा), और एचेवेरिया किस्म के रसीले पौधे आप अपने रूफटॉप गार्डन में लगा सकते हैं। ये प्लांट कम रखरखाव वाले होते हैं और इन्हें अधिक पानी की आवश्यकता भी नही होती हैं।

(यह भी पढ़िए – जानें कम कीमत में टेरेस गार्डन तैयार करने की बेहतरीन टिप्स)

रूफटॉप गार्डन को सजाने के लिए उगाएं ये सजावटी घास और पौधे – Grow These Ornamental Grasses And Plants To Decorate Your Rooftop Garden

यदि उगाना चाहते हैं छत पर घास, तो फॉलो करें यह स्टेप्स - How To Grow Grass On Tarrace In Hindi

रूफटॉप गार्डन में आप सजावटी घास उगा सकते है, जिससे आपका गार्डन खूबसूरत और हरा भरा दिखाई दें। घर की छत के ऊपर बने गार्डन में आप सजावटी घास के रूप में फाउंटेन घास (Pennisetum Setaceum), बौना पम्पास घास (Cortaderia Selloana) और फेदर घास (Stipa Tenuissima) लगा सकते हैं। इनके अलावा आप अच्छी देखभाल के साथ रूफटॉप गार्डन को सजाने के लिए मॉन्स्टेरा, बॉक्सवुड, रबर प्लांट, एरेका पाम, ड्रैगन ट्री, कैलाथिया और पोनीटेल पाम जैसे खूबसूरत पौधे लगा सकते हैं।

रूफटॉप गार्डन में लगाएं ये फूल – Plant These Flowers In The Rooftop Garden

टेरेस गार्डन में उगाए जाने वाले बेस्ट फूल - Best Flower for Rooftop Garden in Hindi

मकान की छत के ऊपर बने गार्डन में खूबसूरत फूल वाले पौधे लगाएं जा सकते हैं, जो आपके गार्डन की खूबसूरती में चार चाँद लगा सकते है। रूफटॉप गार्डन में लगाने के लिए आप पोर्टुलाका, बोगनविलिया और मैरीगोल्ड जैसे खूबसूरत पौधों का चयन करें। ये पौधे गर्मी के मौसम में अधिक फूलते हैं और रूफटॉप गार्डन को सुंदरता से भर देते है। इनके अलावा आप अपने रूफटॉप गार्डन में कॉसमॉस, गेलार्डिया, गोम्फ्रेना, जीनिया, नैस्टर्टियम, बालसम, वर्बेना, सूरजमुखी और सेलोसिया जैसे फूल वाले पौधे लगा सकते हैं।

झाडियों और चढ़ने वाले पौधे लगाएं छत के ऊपर बने गार्डन में – Plant Bushes And Climbing Plants In The Rooftop Garden

गुलाब - Rose Easiest Flowering Bushes To Grow In Pot In Hindi 

रूफटॉप गार्डन में लगाने के लिए आप विभिन्न प्रकार की झाड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह झाडियां गार्डन को सुंदर बनाने के साथ साथ गार्डन को रंगीन फूलों से भर देती हैं। गार्डन को हरियाली से भरने के लिए आप जैस्मीन, क्लेमाटिस, चढ़ने वाले गुलाब, क्लेमाटिस, हनीसकल और विस्टेरिया और मनी प्लांट जैसे पौधों को लगा सकते हैं, जो जाली या दीवार की मदद से ऊपर की ओर चढ़ते हैं।

(यह भी पढ़िए – गमले में ड्वार्फ पपीता कैसे उगाएं)

देशी पौधे लगाएं रूफटॉप गार्डन में – Plant Native Plants In Rooftop Garden

तुलसी को जल्दी कैसे बढ़ाए - Tulsi growth in Hindi

अपने रूफटॉप गार्डन में देशी पौधों को शामिल करना बेहद फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि देशी पौधे स्थानीय जलवायु में अच्छी तरह से ग्रोथ कर सकते हैं और इन्हें न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती हैं। बता दें कि देशी पौधों के विकल्पों में आप नीम, तुलसी, और भारतीय एलो (एलोवेरा) आदि को शामिल कर सकते हैं।

इस लेख में हमने बताया है कि रूफटॉप गार्डन के लिए कौन से पौधे सबसे अच्छे हैं? आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास है, तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *