आइस प्लांट को बीज से कैसे उगाए – How to Grow Ice Plant from Seed in Hindi

आइस प्लांट को बीज से कैसे उगाए: आइस प्लांट ऐसा पौधा है जिसे आप अपने गार्डन या होम गार्डन में आसानी से उगा सकते हैं। अगर आप अपने गार्डन में कोई नया खूबसूरत पौधा लगाना चाहते हैं तो आइस प्लांट आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इस पौधे की सबसे अच्छी बात है कि यह सिर्फ दिखने में आकर्षक ही नहीं है बल्कि इसकी आपको ज्यादा देखभाल भी करने की जरुरत नहीं होती और यह कम पानी, गर्म मौसम और तेज धूप में भी अच्छी तरह से बढ़ता है। अगर आप भी आइस प्लांट को अपने गार्डन में जगह देने का मन बना चुकें हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें, यहां हम आपको आइस प्लांट को बीज से उगाने का तरीका (How to grow Ice Plant from seeds in Hindi) बताने जा रहें हैं जिससे आप अपने गार्डन को आकर्षक बना सकते हैं। तो देर किस बात कि है आइये जानते हैं कि बीज से आइस प्लांट को कैसे उगाए ।

आइस प्लांट को बीज से कैसे उगाए – How to Grow Ice Plant from Seed in Hindi

आइस प्लांट को बीज से कैसे उगाए - How to Grow Ice Plant from Seed in Hindi

घर पर बीज से आइस प्लांट उगाने के लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा। अगर आप बीज से आइस प्लांट को उगाना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को पूरी तरह से पढ़ें।

आइस प्लांट उगाने के लिए सही बीज का चयन – Choosing the Right Seeds to Grow Ice Plants

अच्छे फूलों के बीजों की क्वालिटी - Quality Of Good Flower Seeds In Hindi

बीज से आइस प्लांट(Ice Plant) को उगाने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी अच्छी नर्सरी या ऑनलाइन स्टोर से बीज खरीदना होगा। अच्छी क्वालिटी के बीज ही खरीदे और यह भी सुनिश्चित करें की बीज ज्यादा पुराने न हो। ऑनलाइन स्टोर organicbazar.net पर आपको सभी तरह की सब्जियों, फलों, फूलों और हर्ब्स के प्रीमियम क्वालिटी बीज ऑनलाइन बहुत ही अच्छे दामों में मिल जायेंगे।

आप organicbazar से बीज विभिन्न सब्जियों फलों, फूलों के बीज या अन्य कोई गार्डनिंग प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

आइस प्लांट उगाने के लिए सही समय – Time to Grow Ice Plant

किसी भी पौधे को उगाने के लिए सबसे पहले आपको इसे उगाने के सही समय के बारे में पता होगा होना जरुरी है। इसलिए आप आइस प्लांट के बीजों को सर्दियों का मौसम खत्म हो जाने के बाद वसंत ऋतु में बीज बोएं। अगर आप घर के अंदर बीज से पौधे को उगा रहें हैं तो इसके लिए आप आपके क्षेत्र में ठंड खत्म होने से 6-8 सप्ताह पहले बीज बोना शुरू करें।

आइस प्लांट (डेलोस्पर्मा) को उगाने के लिए सही मिट्टी करें तैयार – Soil Preparation

आइस प्लांट (डेलोस्पर्मा) को अपने होम गार्डन में उगाने के लिए आपको सही पोटिंग मिक्स का उपयोग करना बेहद जरुरी है। बता दें कि यह अच्छी जल निकासी मिट्टी में उगते हैं। इसके लिए आप पॉटिंग मिश्रण पर्लाइट, मोटी रेत और मिट्टी को समान भागों में मिलाकर तैयार कर सकते हैं। मिट्टी को तैयार करने के बाद आप इसे गमले या ग्रो बैग में भर लें।

आइस प्लांट लगाने के लिए बीज बोना – Sowing seeds

Sowing Seeds: आइस प्लांट लगाने के लिए बीज बोना

आइस प्लांट को उगाने के लिए आपको बीजों को मिट्टी की सतह पर फैलाना होगा। लेकिन इन्हें मिट्टी से न ढांके क्योंकि उन्हें अंकुरित होने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है। आइस प्लांट के बीज का सही तरह से मिट्टी से संपर्क बन सके इसलिए आप इन्हें अपने हाथ या सपाट वस्तु का उपयोग करके धीरे से मिट्टी में दबा सकते हैं।

नमी बनाए रखना आइस प्लांट की ग्रोथ के लिए है जरुरी – Retain moisture

बीजों को बोने के बाद आपको इन्हें अधिक पानी नहीं देना है। केवल मिट्टी को नम रखने के लिए स्प्रे बोतल का उपयोग करके मिट्टी को हल्के से पानी से गीला करें। इसके बाद मिनी-ग्रीनहाउस बनाए रखने के लिए बीज कंटेनर को किसी क्लियर प्लास्टिक रैप या कांच के ढक्कन से ढक दें, जो नमी बनाए रखने में मदद करेगा।

आइस प्लांट उगाने के लिए उचित स्थान और प्रकाश –  Location and lighting

 जिस कंटेनर या गमले में आपने आइस प्लांट को लगाया ये उसे भरपूर अप्रत्यक्ष रोशनी वाले गर्म क्षेत्र में रखें। याद रहे कि इसे सीधी धूप में रखने सेबचें क्योंकि इससे मिट्टी जल्दी जाएगी और बीज गरम हो जायेंगे। आइस प्लांट के बीजों को अंकुरित होने के लिए आदर्श तापमान लगभग 18-24°C है।

(यह भी पढ़िएऐसे फूल वाले पौधे जो कम रोशनी में भी उग सकते हैं)

अंकुरण के दौरान देखभाल – Care During Germination

बीजों के अंकुरण के दौरान आपको इनकी देखभाल करना जरुरी है। इसके लिए मिट्टी की नमी को चेक करते रहें और जरूरत पड़ने पर स्प्रे केन से पानी का छिडकाव करते रहें। अंकुरण के दौरान फफूंद लगने से बचाने के लिए आप कंटेनर के ऊपर लगाए गए प्लास्टिक रैप या कांच के ढक्कन को प्रतिदिन कुछ घंटों के लिए हटाकर वेंटिलेशन प्रदान करें।आइस प्लांट बीजों का अंकुरण 2-4 सप्ताह के बीच हो जायेगा। जब आपको अंकुर दिखाई देने लगें तो इसे ऊपर के ढक्कन को हमेशा के लिए हटा दें।

बड़े हो जाने पर आइस प्लांट को करें ट्रांसप्लांट – Planting trees

जब अंकुर इतने बड़े हो जाये कि उनके संभाला जा सके और उनमे पत्तियां निकल जाएँ तो आप उन्हें अलग-अलग गमलों में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं। लेकिन उन्हें ट्रांसप्लांट करते समय ध्यान रखें कि उनकी जड़ों को कोई नुकसान न पहुंचे।

ट्रांसप्लांट करने के बाद भी आइस प्लांट की देखभाल करना है जरुरी- Post Transplant Care

ट्रांसप्लांट करने के बाद भी आइस प्लांट की देखभाल करना है जरुरी

नए ट्रांसप्लांट किये गये पौधों को आपको सूर्य की रोशनी में रखना होगा लेकिन उन्हें आपको दोपहर की तेज धूप से बचाना होगा। पौधों को तभी पानी दें जब मिट्टी ऊपर से 1 इंच सूख जाए। कई बार हो सकता है आप गलती से इन्हें अधिक पानी दे दें, इसलिए अच्छी जल निकासी की व्यवस्था होना बेहद जरुरी है। पौधे को अधिक पानी देने से इसकी जड़े सड़ सकती है।

(यह भी पढ़िएजैस्मिन के सुगंधित फूल घर पर कैसे उगाएं)

पौधे को अधिक खाद देने से बचें –  Avoid Giving excess Fertilizer to the Plant

बढ़ते मौसम के दौरान आपको आइस प्लांट को महीने में 1 बार हल्का जैविक या प्राकृतिक उर्वरकों का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप बढ़ते मौसम के दौरान आइस प्लांट को उर्वरक देते हैं तो सर्दियों में पौधा मर भी सकता है। इसके अलावा अधिक उर्वरक देना इनकी ग्रोथ को भी प्रभावित कर सकता है या पौधे के विकास को कमजोर कर सकता है। इसलिए इस पौधे को को अधिक उर्वरक देने से बचें।

(यह भी पढ़िएलैवेंडर को घर पर कैसे उगाएं)

पौधे का सामान्य रखरखाव – General Maintenance

गर्मी के दौरान इस पौधे को नियमित रूप से (साप्ताहिक) जरुर दें। वैसे तो जैसे जैसे पौधे बड़े होते हैं तो वह। अत्यधिक सूखा-सहिष्णु हो जाते हैं। आइस प्लांट ग्राउंड कवर या रॉक गार्डन के लिए बहुत ही अच्छा आप्शन हैं क्योंकि यह पौधे फैल जाते और खाली स्थान को भर सकते हैं।

सर्दियों में आइस प्लांट की केयर – Ice plant Care in Winter

यदि आप ठंडी जलवायु वाले स्थान पर रहते हैं तो आपको आइस प्लांट की केयर करना बहुत आवश्यक है। इस मौसम में आप पौधे को अधिक पानी न दें। सर्दियों में आपको इसकी जड़ों को बचाने के लिए आधार के चारों ओर गीली घास की एक परत लगाना। लेकिन सावधान रहें कि सर्दियों के दौरान पौधे को अधिक नमी न मिले।

आइस प्लांट का कीट एवं रोग प्रबंधन भी है बेहद जरुरी – Pest and Disease Management

आपको बता दें कि आइस प्लांट वैसे तो कीटों और बीमारियों के प्रति प्रतिरोधी होते हैं। लेकिन आपको इन्हें एफिड्स या मिलीबग जैसे कीटो से होने वाले संक्रमण से बचाना होगा। अगर आपको संक्रमण की स्थिति दिखे तो ऐसे में आपको तुरंत साबुन का पानी या नीम के तेल का छिड़काव करना चाहिए।

कंटेनर में आइस प्लांट को उगाए – Grow Ice plant in Container

कंटेनर में आइस प्लांट को कैसे लगाए - Grow Ice plant in Container

अगर आप आइस प्लांट को कंटेनर में उगा रहे हैं, तो सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जलभराव को रोकने के लिए आपके गमलों में जल निकासी छेद हों और अच्छी जल निकासी वाले पॉटिंग मिश्रण का उपयोग करें। आइस प्लांट को आप ग्रो बैग में भी उगा सकते हैं. लेकिन कंटेनर में उगाए गए पौधों को जमीन की तुलना में अधिक बार पानी देने की जरूरत होगी।

निष्कर्ष (Conclusion)

हमने इस लेख में जो जानकारी दी उसको फॉलो करके आप अपने घर पर आसानी से बीज से आइस प्लांट को उगा (Grow Ice Plant from seeds in Hindi) सकते हैं। अगर आपको हमसे कोई प्रश्न पूछना है तो आप कमेंट कर सकते हैं।

(और पढ़ें: बेकार नहीं हैं अंडे के छिलके, ऐसे करेंगें इस्तेमाल तो गुलज़ार होगा आपका गार्डन…)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *