जानें घास की कतरन का गार्डन में कैसे करें उपयोग – How To Reuse Grass Clippings In Garden In Hindi 

अगर आपके पास एक होम गार्डन है, तो यह स्वाभाविक है, कि आप उसकी सफाई के लिए भी बहुत कुछ करते होंगे। गार्डन की सफाई के दौरान हम अक्सर घास की कतरन को कचरे में फेक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, यह कटी हुई घास जिसे आप वेस्ट समझ कर फेक देते हैं, यह आपको कितने काम आ सकती है। वेस्ट घास को आप अपने गार्डन में ही कई तरह से उपयोग में ला सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको गार्डन में कटी हुई घास की कतरन का उपयोग कैसे करें? इसके बारे में चर्चा करेंगे। जिससे आप इस ऑर्गेनिक सामग्री को यूज़ में ला सकें। कटी हुई घास का क्या करें, घास की कतरन का दोबारा उपयोग कैसे करें, इस्तेमाल के तरीके जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

घास की कतरन का उपयोग – Ways To Reuse Grass Clippings In Your Garden In Hindi 

घास की कतरन का उपयोग - Ways To Reuse Grass Clippings In Your Garden In Hindi 

अगर आपने अपने लॉन में घास उगाई है, तो घास की कटाई करने के बाद आप बचे हुए कचरे को कई तरह से उपयोग में ला सकते हैं। आइये जानते हैं- घास की कतरन का इस्तेमाल कैसे करें? होम गार्डन में घास की कतरन के इस्तेमाल के तरीके कुछ इस प्रकार हैं:-

(यह भी जानें: घर पर कम्पोस्ट खाद और उर्वरक कैसे बनाएं…)

मिट्टी में सुधार करने के लिए – Use Of Grass Clippings To Improve Soil In Hindi

मिट्टी में सुधार करने के लिए - Use Of Grass Clippings To Improve Soil In Hindi

यह घास की कतरन के उपयोग का सबसे महत्वपूर्ण और फायदेमंद तरीका है। मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कटी हुई घास का उपयोग करना आपके गार्डन की मिट्टी को बेहतर बनाने का एक शानदार विकल्प है। यह कतरनें जब पूरी तरह से विघटित हो जाएंगी और मिट्टी की संरचना में वृद्धि करेंगी, जिससे मिट्टी के एयरेशन में सुधार होगा और पोषक तत्वों में वृद्धि भी होगी।

(यह भी जानें: मिट्टी में सुधार करने के लिए मिलाएं यह चीजें…)

मल्चिंग के रूप में – Use Grass Clippings As Mulching In Hindi 

मल्चिंग के रूप में - Use Grass Clippings As Mulching In Hindi 

गार्डन में घास की कतरनों का उपयोग करने का पहला तरीका उन्हें मल्चिंग के रूप में उपयोग करना है। लॉन की कटाई के बाद अपनी घास की कतरनों को फेंकने के बजाय, उन्हें अपने पौधों के चारों ओर मल्चिंग के रूप में फैलाएं। इससे न केवल आप मिट्टी की नमी को बरकरार रख सकते हैं, बल्कि खरपतवार की वृद्धि को रोक सकते हैं। जब यह घास पूरी तरह से विघटित हो जाएगी, तब मिट्टी को पोषक तत्व प्रदान करेगी।

(यह भी जानें: यदि करने जा रहे हैं पौधों की मल्चिंग, तो जान लें यह फायदे…)

वर्मी बेड में इस्तेमाल – Use Grass Clippings In Vermi Bed In Hindi 

वर्मी बेड में इस्तेमाल - Use Grass Clippings In Vermi Bed In Hindi 

अगर आप अपने गार्डन के लिए वर्मीकम्पोस्ट तैयार करते हैं, तो वर्मी बेड में घास की कतरनों का उपयोग करना, उनका रियूज़ करने का एक अच्छा तरीका है। हरी घास नाइट्रोजन से भरपूर होती है, जो पौधों की ग्रोथ के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। जब कटी हुई घास को वर्मीबेड में डाला जाता है, तो कीड़े समय के साथ कतरनों को अपघटित कर देंगे और पोषक तत्वों से भरपूर जैविक केंचुआ खाद में बदल देंगे।

(यह भी जानें: वर्मी बेड क्या है, कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल…)

कम्पोस्ट बिन में इस्तेमाल – Use Grass Clippings In Compost Bin In Hindi 

कम्पोस्ट बिन में इस्तेमाल - Use Grass Clippings In Compost Bin In Hindi 

 

घर पर किचन वेस्ट कम्पोस्ट तैयार करते समय आप घास की कतरनों को अन्य सामग्री जैसे सूखे पत्ते, पुआल या कटे हुए अखबार के साथ मिला सकते हैं। यह आपके यार्ड के कचरे को दोबारा उपयोग करने और गमले की मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने का एक अच्छा तरीका है। घास आपके किचन वेस्ट कम्पोस्ट में नाइट्रोजन की मात्रा में वृद्धि करेगी।

(यह भी जानें: कम्पोस्ट बनाने में क्या उपयोगी है और क्या नहीं…)

पौधों के लिए ग्रास टी बनाने के लिए – Use Grass Clippings To Make Grass Tea For Plants In Hindi 

पौधों के लिए ग्रास टी बनाने के लिए - Use Grass Clippings To Make Grass Tea For Plants In Hindi 

होम गार्डन में घास की कतरन का उपयोग करने का एक तरीका उन्हें तरल उर्वरक के रूप में उपयोग करना है। पौधों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर ग्रास टी बनाने के लिए कटी हुई वेस्ट घास को एक बैग में भरें, फिर इसे एक बड़े पानी से भरे कंटेनर में कुछ दिनों के लिए भिगो दें। जब आपकी ग्रास टी बनकर तैयार हो जाए, तब इसमें पानी मिलाकर, स्प्रे बोतल में भरकर पौधों या मिट्टी पर स्प्रे करें। इससे पौधों में नाइट्रोजन और अन्य आवश्यक तत्वों को बढ़ावा मिलेगा।

(यह भी जानें: पीने के बाद फेंके नहीं इस तरह करें गार्डन में ग्रीन टी का इस्तेमाल…)

घास की कतरन को लॉन में ही छोड़ना – Leaving Grass Clippings On The Lawn In Hindi 

घास की कतरन को लॉन में ही छोड़ना - Leaving Grass Clippings On The Lawn In Hindi 

जब आप अपने लॉन की कटाई करें, तो इसे लॉन पर ही पड़ा रहने दे सकते हैं। यह प्राकृतिक उर्वरक के रूप में कार्य करती है, जिससे यह लॉन की मिट्टी में पोषक तत्वों की वृद्धि में मदद कर सकती है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो गार्डन में कचरे की मात्रा को काफी हद तक कम कर सकते हैं। साथ ही लॉन को आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान कर सकते हैं।

पालतू जानवरों के लिए अच्छा स्थान – Use Grass Clippings To Make Good Place For Pets In Hindi 

पालतू जानवरों के लिए अच्छा स्थान - Use Grass Clippings To Make Good Place For Pets In Hindi 

कटी हुई घास की कतरनों का उपयोग पालतू जानवरों के लिए बिस्तर बनाने वाली सामग्री के रूप में भी कर सकते हैं यह आपके लिए एक पर्यावरण-अनुकूल विकल्प हो सकता है। वेस्ट कतरनें न केवल आपके पालतू जानवरों के लिए एक आरामदायक वातावरण बनाती हैं, बल्कि भविष्य में खाद बनाने के लिए कार्बनिक पदार्थ का स्रोत भी प्रदान करती हैं।

कीटों से बचाव के लिए – Use Grass Clippings To Protect Against Pests In Hindi 

कीटों से बचाव के लिए - Use Grass Clippings To Protect Against Pests In Hindi 

कुछ रेंगने वाले कीट जैसे स्लग और स्नेल्स, कैटरपिलर आदि को रोकने के गार्डन में घास की कतरन का उपयोग किया जा सकता है। यह कीट इस नुकीली तेज धार वाली कतरनों को पार नहीं कर पाते हैं, जिससे वह पौधों से भी दूर रहते हैं।

(यह भी जानें: घर के पौधों को कीड़ों से बचाएंगी ये टिप्स और घरेलू नुस्खे…)

पशुओं के चारा के लिए घास की कतरन का उपयोग – Use Grass Clippings For Animal Feed In Hindi 

पशुओं का चारा - Use Grass Clippings For Animal Feed In Hindi 

अगर आपके घर में गाय भैंस जैसे पालतू जानवर हैं, तो उनके भोजन के लिए आप वेस्ट घास की कतरनों का प्रयोग कर सकते हैं लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है, कि घास कीटनाशकों और खरपतवारनाशियों से मुक्त हो।

इस लेख में आपने जाना होम गार्डन में कटी हुई घास की कतरन का उपयोग या इस्तेमाल कैसे करें, इस्तेमाल के तरीके के बारे में। आशा करते हैं, अब आपको समझ आ गया होगा, कि कटी हुई घास का क्या करें। इस लेख संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment