करी पत्ते के पौधे को कीड़ों से कैसे बचाएं – How to Protect Curry Leaf Plant from Pest in Hindi

करी पत्ते के पौधे को कीड़ों से कैसे बचाएं यह हर उस व्यक्ति का सवाल होता है जो अपने गार्डन या गमले में लगे करी पत्ते के पौधों में कीड़ों का प्रकोप झील रहा है। बता दें कि करी पत्ता (Curry Leaves) या मीठी नीम एक बहुत ही स्वादिष्ट और सुगंधित पत्तियों वाला पौधा है, जिसका उपयोग हर घर में कई तरह से दिश में स्वाद देने के लिए किया जाता है। वैसे तो करी पत्ते के पौधे को लगाने के बाद आपको कोई इसकी विशेष देखभाल नहीं करना होती है लेकिन कई बार जब इस पर कीड़ों या कीटों का प्रकोप हो जाता है तो इसका आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है।

अगर आपने भी अपने गार्डन में करी पत्ते या मीठी नीम का पौधा लगाया है और जानना चाहते हैं कि इसे कीड़ों या कीटों से कैसे बचाएं तो यह लेख आपके बेहद काम का है। इस लेख में हम आपको करी पत्ते के पौधे को कीड़ों से बचाने के तरीके के बारे में बताने जा रहें हैं जो आपके पौधे को स्वस्थ रखने में मदद करेगी। तो आइये जानते हैं करी पत्ते के पौधे को कीड़ों से कैसे बचाएं (How to Protect Curry Leaf Plant from Pest in Hindi)।

करी पत्ते के पौधे को कीड़ों से कैसे बचाएं – How to Protect Curry Leaf Plant from Pest in Hindi

करी पत्ते के पौधे को कीड़ों से कैसे बचाएं - How to Protect Curry Leaf Plant from Pest in Hindi

अगर आप अपने करी पत्ते के पौधे को कीटों या कीड़ों से बचाना चाहते हैं तोनीचे दी गई जानकारी को पूरा जरुर पढ़ें। यहां हमने करी पत्ते (मीठी नीम) के पौधे को कीड़ों से बचाने के लिए पूरी जानकारी विस्तार से दी है।

कीटों की पहचान करें – Identify Pests

कीटों की पहचान करें - Identify Pests

करी पत्ते के पौधों को कीटों से बचाने के लिए सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि इस पौधे में लगने वाले आम कीट कौनसे हैं। और अगर आपके पौधे में कीटों का प्रकोप है तो सबसे पहले उसकी पहचान करें। करी पत्ते के पौधों को प्रभावित करने कुछ आम कीटों में एफिड्स, स्पाइडर माइट्स, कैटरपिलर और व्हाइटफ़्लाइज़ के नाम शामिल हैं। जब आप अपने पौधे में लगने वाले कीटों की पहचान कर लेंगे तो उसका उपचार करना आपके लिए आसान होगा।

(यह भी जानें: कड़ी पत्ते के पौधे को जल्दी बड़ा करने के लिए होममेड खाद…)

करी पत्ते को कीटों से बचाने के लिए नियमित निरीक्षण करने की है जरूरत – To Protect Curry Leaves From Pests, There Is A Need For Regular Inspection

Curry,Leaf,,Curry,Tree

अगर आप अपने करी पत्ते के पौधे को हेमशा स्वस्थ और कीटों से मुक्त रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पौधे में संक्रमण के संकेतों के लिए नियमित रूप से जांच करना चाहिए। इसके लिए आप पौधे की पत्तियों के ऊपरी व के निचले हिस्सों और तनों को चेक कर सकते हैं। अगर आपको पौधे में कहीं भी चबाए हुए या रंगहीन पत्ते, जाले या चिपचिपे अवशेष दिखें तो सतर्क हो जाएँ क्योंकि यह कीटों के होने के संकेत हैं।

नीम तेल का उपयोग करके करी पत्ते के पौधे को कीटों से बचाएं – Protect Curry Leaf Plant From Pests By Using Neem Oil

नीम तेल का उपयोग करके करी पत्ते के पौधे को कीटों से बचाएं - Protect Curry Leaf Plant From Pests By Using Neem Oil

नीम का तेल एक प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में उपयोग किया जाता है जो कि आपके करी पत्ते के पौधों पर कीटों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। करी पत्ते के पौधे को कीटों से बचाने के लिए आप नीम के तेल का घोल बना कर इसका स्प्रे पौधों पर कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक पानी से भरी एक स्प्रे बोतल में 1-2 बड़े चम्मच नीम के तेल को डिश सोप की कुछ बूंदों के साथ मिलाएँ। इस घोल को अच्छी तरह से हिला लें और इसका छिडकाव स्प्रे की मदद से पौधे के प्रभावित हिस्सों पर करें। कीटों को पूरी तरह से नष्ट करने के लिए पत्तियों की ऊपरी और निचली दोनों सतह पर अच्छी तरह से स्प्रे करें। इस विधि को हर 1 से 2 हफ्तों में दोहराएँ।

करी पत्ते को कीड़ों से बचाने के लिए होम मेड पेस्ट रिपेलेंट्स का उपयोग करें – Use Home Made Pest Repellents To Protect Curry Leaves From Insects

करी पत्ते को कीड़ों से बचाने के लिए होम मेड पेस्ट रिपेलेंट्स का उपयोग करें - Use Home Made Pest Repellents To Protect Curry Leaves From Insects

लहसुन, प्याज और मिर्च जैसी चीजों का उपयोग करके आप अपने घर पर करी पत्ते को कीड़ों से बचाने के लिए पेस्ट रिपेलेंट्स भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको इन सभी सामग्रियों मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लेना है और फिर इसे पानी में मिलाना है। कुछ देर बाद इस मिश्रण को छान लें और जो लिक्विड निकलेगा उससे पौधों पर स्प्रे करें। ये होम मेड रिपेलेंट्स आपके मीठी नीम के पौधे से कीटों को दूर भगा भागकर उसे स्वस्थ रख सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों में पानी देने के नियम…)

करी पत्ते के पौधे के संक्रमित भागों की छंटाई करें – Prune Infected Areas

पौधों की प्रूनिंग और प्रॉपर देखभाल करें - Pruning And Proper Care Of Plants In Rainy Season Garden In Hindi 

अगर आपको करी पत्ते के पौधे का कोई भी भाग बहुत अधिक संक्रमित लग रहा है तो आप उसे प्रूनर टूल की मदद से काट दें। ऐसा करने से कीटों को अन्य पौधों में फैलने से रोकने में मदद मिलेगी।

(यह भी जानें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके…)

अपने गार्डन में लाभकारी कीटों को आकर्षित करें – Attracting Beneficial Insects to your Garden

अपने गार्डन में लाभकारी कीटों को आकर्षित करें - Attracting Beneficial Insects to your Garden

करी पत्ते के पौधे से कीटों को खत्म करने के लिए लेडीबग और लेसविंग जैसे अन्य शिकारी कीड़ों (Predatory insects) को अपने गार्डन में लाना आपके लिए एक अच्छा आप्शन साबित हो सकता है। बता दें कि यह लाभकारी कीड़े प्राकृतिक रूप से आपके गार्डन से कीटों को खत्म कर सकते हैं। यह लाभकारी कीड़े एफिड्स और माइट्स को खाते हैं और उनकी संख्या में कम करते हैं। तो इस तरह से लाभकारी को अपने गार्डन में शामिल करके आप अपने कड़ी पत्ते के पौधे को कीड़ों से मुक्त कर सकते हैं।

(यह भी जानें: करी पत्ता को घर के अंदर कैसे उगाएं…)

करी पत्ते के पास हर्ब्स प्लांट लगाएं- Plant Herbs Near Curry Leaves

करी पत्ते के पास हर्ब्स प्लांट लगाएं- Plant Herbs Near Curry Leaves

करी पत्ते के पौधे को कीटों से मुक्त रखने के लिए इसके पास हर्ब्स प्लांट और फूलों के पौधे लगा सकते हैं जो कीटों को दूर रखने में मदद करते हैं। बता दें कि मैरीगोल्ड, तुलसी, पुदीना और लैवेंडर कुछ ऐसे पौधे हैं जिनमे कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि कीटों को दूर भगाते है और करी पत्ते के पौधे के लिए स्वस्थ वातावरण बनाते हैं।

करी पत्ते के पौधे को कीड़ों से बचाने के तरीके साफ-सफाई का रखें खास ध्यान – Take Special Care Of Cleanliness

अगर आप अपने गार्डन में या गमले में लगे करी पत्ते के पौधे को कीड़ों से मुक्त रखना चाहते हैं तो इसके आस-पास की जगह को साफ रखें। आप अपने गार्डन में गिरे हुए पत्तों, खरपतवार और अन्य कार्बनिक पदार्थ हटा दें जो कीटों के होने का कारण बनते हैं और उन्हें छिपने की जगह प्रदान कर सकते हैं।

ऑर्गेनिक कीट नियंत्रण प्रोडक्ट्स का उपयोग करें – Use Organic Pest Control Products

नीम तेल का छिड़काव - Neem Oil For Pest Control In Gardening In Hindi 

अगर आपके करी पत्ते के पौधों पर कीटों का प्रकोप गंभीर है और घरेलू उपचार आपके लिए काम नहीं कर रहे तो ऐसे में आप ऑर्गेनिक पेस्टिसाइड या कीट नियंत्रण प्रोडक्ट्स का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए आप ऐसे ऑर्गेनिक पेस्टिसाइड ख़रीदे जो कि हर्ब प्लांट और सब्जियों पर उपयोग के लिए तैयार किये गए हों।

(यह भी जानें: ऑर्गेनिक गार्डन की मिट्टी तैयार कैसे करें…)

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में हमने देखा कि कैसे हम अपने करी पत्तों के पौधे को आम कीटों से बचाकर उन्हें स्वस्थ कैसे रखें। अब आप अपने गार्डन में इस लेख में बताए गए तरीकों को लागू करके अपने करी पत्तों के पौधे को सुरक्षित रख सकते हैं। आप नियमित निगरानी, प्राकृतिक उपचार, और सहयोगी पौधों का उपयोग करके, आप अपने करी पत्तों के पौधे को कीड़ों से बचा सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा कमेंट में जरुर बताएं।

अच्छी क्वालिटी के ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर (Organic Fertilizer) और गार्डनिंग प्रोडक्ट्स (Gardening Products) खरीदने के लिए organicbazar.net को विजिट करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *