नए मौसम के लिए गार्डन को कैसे तैयार करें – How To Prepare Garden For The New Season in Hindi

गार्डन को नए सीजन के लिए तैयार करें: जैसे ही नया मौसम शुरू होता है तो यह गार्डन में नए पौधों को उगने के समय होता है। जिस तरह बदलते मौसम के साथ हम आपके गार्डन के पौधों को बदल देते हैं। उसी तरह से हमें एक नए मौसम के लिए अपने गार्डन को तैयार करने की जरूरत होती है ताकि इसमें हमारे पौधे अच्छी तरह से ग्रो कर पाएं। अगर आप नहीं जानते कि किसी भी नए मौसम के लिए गार्डन को कैसे तैयार करें (How To Prepare Garden For The New Season in Hindi) तो यह लेख आपके बेहद काम है। इस लेख में हम आपको नए मौसम के लिए अपने गार्डन को तैयार करने के तरीके के बारे में बताएंगे। तो आइये जानते हैं बदलते मौसम के साथ अपने गार्डन कैसे तैयार करें।

नए मौसम के लिए अपने गार्डन को तैयार कैसे करें – How To Prepare Garden For The New Season in Hindi

अगर आप अपने गार्डन में लगे पौधों के विकास के साथ उनसे स्वस्थ फल, फूल या सब्जियां प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको उन्हें किसी भी नए सीजन के लिए तैयार करना आवश्यक है। यहां हमने गार्डन को नए मौसम के लिए तैयार करने के बारे में पूरी जानकारी दी है।

गार्डन को नए सीजन के लिए तैयार करें सफाई करके – Clean The Garden To Prepare It For The New Season

गार्डन को नए सीजन के लिए तैयार करें सफाई करके - Clean The Garden To Prepare It For The New Season

जब कोई भी नया सीजन शुरू होता है तो आपको पिछले सीज़न मलबे, मृत पौधों और खरपतवार को हटाकर नए सीजन के लिए पौधे लगाने की शुरुआत करना चाहिए। यह आपके गार्डन में बीमारियों और कीटों को रोकने में मदद करता है।

(यह भी जानें: खरपतवार हटाने के लिए आवश्यक गार्डनिंग टूल्स…)

मृदा परिक्षण करना है बेहद जरुरी – Soil Testing is Also Important

मृदा परिक्षण करना है बेहद जरुरी - Soil Testing

मौसम के अनुसार आपको पीएच स्तर और पोषक तत्व सामग्री तय करने के लिए अपनी मिट्टी का परीक्षण करना बेहद जरुरी होता है। इसके लिए आप साइल टेस्टिंग किट की मदद ले सकते है या किसी लैब में अपनी मिट्टी की जांच करवा सकते हैं। मिट्टी का परिक्षण हो जाने के बाद आप अपने पौधों के विकास के लिए उनकी जरूरत के अनुसार मिट्टी में संशोधन कर सकते हैं।

मिट्टी में संशोधन करने के लिए जैविक पदार्थ करें शामिल – Add Organic Matter To Amend The Soil

मिट्टी में संशोधन करने के लिए जैविक पदार्थ करें शामिल - Add Organic Matter To Amend The Soil

मिट्टी की संरचना, उर्वरता और नमी बनाए रखने की क्षमता में सुधार करने के लिए आप गोबर की खाद, पुरानी खाद, या फिर कम्पोस्ट की गई पत्तियां या किचन वेस्ट डाल सकते हैं। इससे आपके गार्डन की मिट्टी स्वस्थ होगी और वह नए मौसम के बदलाव के लिए तैयार रहेगी।

(यह भी जानें: गर्मियों के गार्डन में कितने तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं कोकोपीट…)

गार्डन को नए मौसम के लिए तैयार करें प्रूनिंग करके – Pruning Plants for the New Season

गार्डन को नए मौसम के लिए तैयार करें प्रूनिंग करके - Pruning Plants for the New Season

जरुरी अपने गार्डन में लगे पेड़, झाड़ियों और बारहमासी पौधों की किसी भी मृत या बढ़ी हुई शाखाओं की प्रूनिंग करना जरुरी होता है। क्योंकि यह बदलते मौसम के साथ स्वस्थ विकास को प्रोत्साहित करता है और आपके गार्डन के एयर सर्कुलेशन में भी सुधार करता है।

नए मौसम के हिसाब से पौधे लगाए – Plant Trees According To The New Season

नए मौसम के हिसाब से पौधे लगाए - Plant Trees According To The New Season

अपने गार्डन को हर-भरा बनाये रखने के लिए आपको यह तय करना होगा की आगामी सीज़न में आप कौन से पौधे उगाना चाहते हैं। इसके लिए आपको मौसम के हिसाब से पौधे लगाने चाहिए और एक उचित योजना बनाई होगी, जिसमे आपको यह तय करना होगा कि पौधों के बीच अंतर कितना होगा, पौधों को कितनी देर धूप मिलेगी, साथ में कौनसे पौधे लगाना है आदि। इसके साथ ही आपको अपने क्षेत्र के मौसम के हिसाब से बीज भी बोना शुरू करना होगा।

मौसम और पौधों के अनुसार गार्डन में खाद डाले – Apply Fertilizer To The Garden According To The Season And Plants

मौसम और पौधों के अनुसार गार्डन में खाद डाले - Apply Fertilizer To The Garden According To The Season And Plants

अपने गार्डन में लगे पौधों को आवश्यक पौषक तत्व प्रदान करने के लिए संतुलित उर्वरक या जैविक खाद का उपयोग करें। आप मौसम और पौधे के प्रकार के हिसाब से ही खाद दें। अधिक खाद देने से बचें क्योंकि यह आपकी मेहनत को ख़राब कर सकती है।

नए मौसम के हिसाब से पौधों को पानी देने की व्यवस्था – Arrangements For Watering Plants According To The New Season

नए मौसम के हिसाब से पौधों को पानी देने की व्यवस्था - Arrangements For Watering Plants According To The New Season

नए मौसम के साथ आपको पौधों को पानी देने की व्यवस्था में थोड़ी बदलाव करने की जरूरत होती है। क्योंकि गर्मियों, मानसून और सर्दियों में पौधों की जरूरतों में भी बदलाव होता है। गर्मी के दिनों में, पौधों को अधिक पानी की जरूरत होती है क्योंकि पानी का वाष्पीकरण तेजी से होता है। ऐसे में पौधों को नियमित अंतराल पर सुबह या शाम के समय पानी देना होता है।

जब मौसम ठंडा होता है तो पौधों को कम पानी की जरूरत होती है। पानी को अधिक देने से पौधों के जड़ें जम सकती हैं। इसलिए, सर्दी के मौसम में पानी की व्यवस्था बदला जाता है। लेकिन इस मौसम में भी पौधों को नियमित रूप से पानी दिया जाना चाहिए, खासकर अगर मिट्टी सूखी हो जाती है।

इसलिए नए मौसम की शुरुआत में आपको सिंचाई प्रणाली की जाँच करना जरुरी होता है। मौसम बदलने पर अपने पौधों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी सिचाई प्रणाली और पानी देने के शेड्यूल को तैयार करें।

कीट और रोग प्रबंधन करके गार्डन को नए सीजन के लिए तैयार करें – Prepare The Garden For The New Season By Managing Pests And Diseases

नए मौसम के हिसाब से पौधों को पानी देने की व्यवस्था - Arrangements For Watering Plants According To The New Season

अपने गार्डन को स्वच्छ और संयमित रखें। अपने गार्डन के मरे हुए या जले हुए डेड प्लांट्स और बिना उपयोग के पौधों को हटा देना बेहतर होगा। क्योंकि यह कीटों और रोगों के लिए निवास का कारन बनते हैं। कीटों को नियंत्रित करने के लिए प्राकृतिक नियंत्रण उपायों का उपयोग कर सकते हैं।

अपने गार्डन में आर्गेनिक उत्पादों का उपयोग करें, जैसे कि नीम के तेल का छिडकाव जो कि तरह के कीटों और रोगों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही अपने गार्डन में लगे पौधों की निगरानी करें और किसी भी रोग या कीट के संकेत दिखाई देते ही उसके बढ़ने से पहले ही कार्रवाई करें।

नए मौसम में भी गार्डन का रखरखाव और देखभाल है जरुरी – Maintenance And Care Of The Garden Is Important Even In The New Season

नए मौसम के हिसाब से पौधों को पानी देने की व्यवस्था - Arrangements For Watering Plants According To The New Season

जब नया मौसम शुरू होता है तो इसके लिए हम गार्डन को जोरों शोरों से तैयार करते हैं। लेकिन मौसम के साथ भी हमें नियमित रूप से अपने गार्डन की देखभाल करना होती है। हमें गार्डन में लगे पौधों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति करनी होती है। कीटों और रोगों की समस्या का उपचार भी करना होता है। ऐसा करने से न केवल आपका गार्डन हमेशा फलता-फूलता रहेगा, बल्कि अगले सीजन के बदलाव के लिए भी आसानी से तैयार हो जायेगा।

(यह भी जानें: मल्चिंग क्या है? अपने गार्डन को मल्च कैसे करें…)

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख को पढ़ने के बाद गार्डन को नए मौसम के लिए तैयार करने के बारे में तो आप जान ही गए होंगे। इस लेख में जो भी जानकारी दी गई हैं उन्हें फॉलो करके आप गार्डन को नए सीजन में हर-भरा बना सकते हैं और इसके साथ ही अपने पौधों से स्वादिष्ट फल, ताजी सब्जियां और रंगबिरंगे फूलों को भी प्राप्त कर सकते हैं। आपको हमारे यह लेख कैसा लगा कमेंट में जरुर बताएं। गार्डनिंग से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछने के लिए आप कमेंट कर सकते हैं।

अच्छी क्वालिटी के ऑर्गनिक फर्टिलाइजर और गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए organicbazar.net को विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *