सूखे पत्तों से जैविक खाद कैसे बनाएं? – How To Make Organic Manure From Dry Leaves In Hindi

आपने ऑर्गनिक खाद के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि हमारे आसपास फालतू पड़े सूखे पत्तों से भी जैविक खाद बनाया जा सकता हैं। सूखी पत्तियों से बनाया गया ऑर्गेनिक कम्पोस्ट बेहद प्रभावी और प्लांटो के लिए पोषक तत्व प्रदान करने वाला खाद होता हैं। सूखे पत्तों से बना फर्टिलाइजर कार्बन और नाइट्रोजन का अच्छा संतुलन बनाता हैं, जिससे पौधों की ग्रोथ अच्छी होती हैं। बता दें कि ड्राई लीव्स से बनने वाले कम्पोस्ट में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की मौजूदगी होती हैं, जैसे कि नाइट्रोजन, कार्बन, फॉस्फोरस, पोटासियम, मैग्नीशियम, और सल्फर आदि। इन पोषक तत्वों के सही संतुलन की वजह से पौधों की अच्छी ग्रोथ होती हैं और प्रोडक्टिविटी में भी बढ़त देखने को मिलती हैं।

सूखे पत्तों से जैविक खाद कैसे बनाएं? सूखी पत्तियों से जैविक खाद कैसे बनाया जाता हैं और ड्राई लीव्स को तोड़कर अन्य कार्बन-नाइट्रोजन स्रोतों के साथ मिश्रित करने का सही तरीका क्या हैं?  इस लेख में हम आपको बताएंगे। साथ ही साथ यह भी जानेंगे कि हमारे होम गार्डन की मिट्टी को पोषक तत्वों से भरने वाला ड्राई लीव्स कंपोस्ट बनाने के लिए हमें कौन कौन से मटेरियल की आवश्यकता होगी।

सूखी पत्तियों से बना जैविक खाद क्या होता हैं – Organic Manure From Dry Leaves In Hindi

ऑर्गनिक फर्टिलाइजर क्या होता हैं? यदि आपको नहीं पता हैं, तो जान लीजिए कि नेचुरल सोर्सो का इस्तेमाल करके बनाए जाने वाले खाद को ऑर्गनिक फर्टिलाइजर कहते हैं। इसे बनाने के लिए हमें किचन वेस्ट हरी सब्जियां, सूखी पत्तियां, अंडे के छिलके आदि अन्य सामग्रियों का उपयोग करते हैं। यह खाद घर पे बेहद आसानी से बनाया जा सकता हैं, और इसमें किसी तरह के कैमिकल्स का उपयोग नहीं किया जाता हैं, जिसकी वजह से पौधों को मिलने वाला खाद बिल्कुल शुद्ध होता हैं। बता दें कि जैविक खाद कई तरह के होते हैं, लेकिन आज हम जानेंगे की सूखी पत्तियों का इस्तेमाल करके जैविक खाद बनाने की सही विधि के बारें में।

सूखी पत्तियां कहा से लायें – Where can I get dry leaves from in Hindi?

सूखी पत्तियों से हमारा तात्पर्य पेड़ से गिरने वाली पत्तियों से हैं जो सूखने के बाद पेड़ गिर जाती हैं या फिर गिरने के बाद सूख जाती हैं। यह पत्तियां किसी भी पेड़ की हो सकती हैं और इनका उपयोग करके हम अपने होम गार्डन के लिए एक अच्छा ऑर्गनिक खाद तैयार कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – होम गार्डन के लिए जैविक खाद कहाँ से खरीदें)

कम्पोस्ट बनाने के लिए आवश्यक सामग्रियां – Ingredients Required To Make Compost From Dry Leaves In Hindi

  • सूखी पत्तियां (Dry Leaves)
  • कॉम्पोस्ट बिन या पाईल (Compost Bin Or Pile)
  • नाइट्रोजन सोर्स (Nitrogen Source)
  • शावेल और पिचफोर्क (Shovel Or Pitchfork)
  • पानी (Water)

सूखी पत्तियों से जैविक खाद कैसे बनता हैं – Making Compost From Dry Leaves In Hindi

सूखे पत्तों से जैविक खाद कैसे बनाएं? - How To Make Organic Manure From Dry Leaves In Hindi

पेड़ से गिरने वाले सूखे पत्तो का उपयोग करके क्वालिटी जैविक खाद तैयार करने का सही तरीका, नीचे स्टेप वाय स्टेप बताया गया हैं। यदि आप भी सूखे पत्तों का इस्तेमाल करके ऑर्गनिक कंपोस्ट तैयार करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप को अवश्य फॉलो करें।

1.सूखी पत्तियां इकट्ठा करें – Collect Dry Leaves

सूखी पत्तियों से खाद बनाने के लिए सबसे पहले जितनी अधिक हो सके सूखी पत्तियों को जमा करना होता हैं। यह पत्तियां हमें अपने होम गार्डन या किसी बड़े पेड़ के नीचे आसानी से मिल जाती हैं। इन पत्तियों को झाड़ू की मदद से एकत्रित करके बेग में भरकर रख लें। बता दें कि यह ड्राई लीव्स जल्दी डिकंपोस्ट हो जाती हैं और जैविक खाद बनाने में समय भी कम लगता हैं।

(यह भी पढ़िए – नींबू के पेड़ के लिए बेस्ट फर्टिलाइजर)

2.कम्पोस्ट बिन तैयार करें – Choose A Composting Method

यदि आपके पास एक कॉम्पोस्ट बिन हैं, तो बहुत अच्छा हैं। यदि नहीं, तो आप अपने बैकयार्ड में कॉम्पोस्ट बिन तैयार कर सकते हैं। बता दें कि एक अच्छी कंपोस्ट बिन ड्रेनेज होल वाली होना चाहिए, जिससे हम लिक्विड फॉर्म में निकलने वाला जैविक खाद जमा करा सके। क्योंकि लिक्विड फॉर्म में जमा किए गए खाद का उपयोग प्लांट पर करने से करने से पौधें स्वस्थ रहते हैं और तेजी से ग्रोथ करते हैं। इसे सही मात्रा में पानी के साथ मिलाकर पौधों पर स्प्रे किया जाता हैं।

3. नाइट्रोजन सोर्स शामिल करें – Add Nitrogen Source

डिकम्पोजीशन की प्रक्रिया को तेज करने के लिए इसमें नाइट्रोजन-युक्त सामग्री जोड़ना अच्छा रहता हैं। इसके लिए हम किचन स्क्रैप्स, हरी सब्जियों से निकलने वाला मटेरियल और ऑर्गनिक नाइट्रोजन सोर्स का उपयोग कर सकते हैं। बता दें कि सूखी पत्तियों में कार्बन की मात्रा अधिक होती हैं, लेकिन अच्छा कंपोस्ट बनाने के लिए इसे नाइट्रोजन के साथ बैलेंस करना जरूरी होता हैं और इसमें नाइट्रोजन-युक्त सामग्रीयों को शामिल किया जाता हैं।

4. लेयरिंग – Layering

Layering with Brown Materials

तेज गति से अच्छे डिकम्पोजीशन हो सके इसके लिए सूखी पत्तियों की लेयर को नाइट्रोजन-युक्त सामग्री की लेयर के साथ समय समय बदलते रहें। सूखी पत्तियां और नाइट्रोजनयुक्त पदार्थो के बीच का अनुपात लगभग 25-30 हिस्सा कार्बन और 1 हिस्सा नाइट्रोजन का होना चाहिए।

(यह भी पढ़िए – जड़ों की होगी अच्छी ग्रोथ, बस पौधों में डालें ये खाद और उर्वरक)

5. नमी – Moisture

कॉम्पोस्ट बिन में सही मोइस्चर लेवल बनाए रखना जरूरी होता हैं। इसी मोइस्चर की वजह से कंपोस्ट बिन के नीचे दिए गए होल से हम लिक्विड रूप में ऑर्गनिक खाद जमा कर सकते हैं। यदि कंपोस्ट में नमी अधिक हो रही हैं तो आप सूखी पत्तियों को इसमें डाल सकते हैं और अधिक ड्राई अधिक होने पर हल्का हल्का पानी का उपयोग कर सकते हैं। अच्छा कंपोस्ट बनाने के लिए नमी का सही लेवल बनाए रखना बेहद जरूरी होता हैं।

6.कम्पोस्ट पलटना – Turn The Compost

कम्पोस्ट बिन में इस्तेमाल - Use Grass Clippings In Compost Bin In Hindi 

कुछ दिनों के अंतराल पर कंपोस्ट को अल्टी पलटी करना बिल्कुल न भूले। इस प्रकिया के लिए आप शावेल और पिचफोर्क का उपयोग कर सकते हैं। कंपोस्ट को पलटने से कम्पोस्टिंग प्रक्रिया तेजी से होती हैं।

7. कम्पोस्ट को मॉनिटर करते रहे – Monitor and Adjust Organic Manure From Dry Leaves

अब आप तैयार किए जा रहे सूखी पत्तियों के कम्पोस्ट को समय समय पर मोनिटर करते रहे। यदि कंपोस्ट में किसी तरह की बदबू आने लगती हैं, इसका मतलब नमी अधिक हो गई हैं। तो फिर आपको कंपोस्ट को पलटना होगा जिससे कंपोस्ट और ड्राई लीव्स आदि सामग्री एडजस्ट हो जाए।

(यह भी पढ़िए – तपती गर्मी में पौधों में डालें ये ठंडी खाद, होगी जबरदस्त ग्रोथ)

8. कम्पोस्टिंग तैयार होने के लिए इन्तेजार करें – Wait For Composting

बता दें कि सूखी पत्तियों से जैविक खाद बनाने की प्रक्रिया में कुछ सफ्ताह या महीनों का समय लग सकता हैं, क्योंकि यह एक समय लेने वाला कार्य हैं। जैसे ही खाद का रंग गहरा होने लगे, मिट्टी जैसी खुशबू आने लगे और कंपोस्ट ड्राई होकर भुरभुराने लगे तो समझ लीजिए की हमारा ऑर्गनिक खाद बनकर तैयार हो गया हैं।

9.कम्पोस्ट बिन से बाहर निकाले – Take Out Organic Manure From Dry Leaves From The Compost Bin

जब कंपोस्ट बनकर तैयार हो जाता हैं तो आप इसे कंपोस्ट बिन से बाहर निकाल लें और अपनी सुविधा के हिसाब से रखें ताकि गार्डनिंग में अच्छे से उपयोग किया जा सकें।

10.सूखी पत्तियों का जैविक खाद गार्डन में उपयोग करें – Use Organic Manure From Dry Leaves In The Garden

एक बार जब खाद तैयार हो जाए, तो आप इसका उपयोग अपने होम गार्डन, टेरस गार्डन या गमलों की मिट्टी कर सकते हैं। बता दें कि सूखी पत्तियों से बने इस ऑर्गनिक फर्टिलाइजर के उपयोग से हमारे गार्डन के प्लांट तेजी से ग्रोथ करते हैं और स्वस्थ रहते हैं। इसके साथ ही यह उर्वरक गार्डन व गमले की मिट्टी की क्वालिटी को सुधारने में भी मदद करता हैं। जिस मिट्टी में इसे मिलाया जाता हैं वह पोषक तत्वों से भर जाती हैं और मिट्टी अच्छी ड्रेनेज हो जाती हैं।

अप्रैल में गार्डन के पुराने पौधों को खाद दें - Fertilize your plants in Hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अच्छा कंपोस्ट तभी बन सकेगा जब कार्बन और नाइट्रोजन का उचित संतुलन बनाए जाएगा। ऊपर दी गई प्रक्रियाओं का सही तरह से पालन करके आप एक अच्छा कंपोस्ट तैयार कर सकते हैं और अपने गार्डन के प्लांटों को हरा भरा बना सकते हैं।

(यह भो पढ़िए – सब्जी के पौधों में डालें ये घरेलू खाद, होगी रिकॉर्ड तोड़ पैदावार)

इस लेख में हमने सूखी पत्तियों से ऑर्गनिक खाद बनाने के बारे में बताया हैं। ड्राई लीव्स से जैविक खाद कैसे तैयार किया जाता हैं और इसे बनाने की पूरी विधि स्टेप बाय स्टेप बताई हैं। आपको हमारा लेख कैसे लगा और लेख संम्बंधित कोई सुझाव हो तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Comment