गर्मियों में मल्चिंग क्यों जरूरी है – Why is Mulching important in Summer in Hindi

सभी गार्डनर्स अपने गार्डन को हर-भरा तो बनाना चाहते हैं लेकिन गर्मियों के दौरान कई बार सही मात्रा में पानी देने के बाद भी पौधे सूखने लगते हैं। गर्मियों में पौधों अन्य मौसम की अपेक्षा अधिक नमी की आवश्यकता होती है क्योंकि इस दौरान तेज धूप व अधिक गर्मीं की वजह से पानी का वाष्पीकरण बहुत तेजी से होता है। अगर आप गर्मियों में भी अपने पौधों को स्वस्थ और पौधों को हरा-भरा रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उनकी मल्चिंग करना बेहद जरुरी है। अगर आप नहीं जानते कि मल्चिंग के होती है और गर्मियों में मल्चिंग क्यों जरूरी है तो इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि गर्मियों में पौधों के लिए मल्चिंग क्यों जरूरी है (Why is Mulching important in Summer in Hindi) और इसके आप कैसे कर सकते हैं।

मल्चिंग क्या होती है – What is Mulching in Hindi

मल्चिंग क्या होती है – What is Mulching in Hindi

मल्च (mulching) एक ऐसा तरीका या प्रक्रिया है जिसकी मदद से आप पौधों की मिट्टी में नमी बनाए रख सकते हैं। और इसके साथ ही यह मिट्टी में उगने वाली खरपतवारों को दबाने, मिट्टी को ठंडा बनाए रखने रखने और सर्दियों के मौसम में पौधों को पाले जैसी समस्या से सुरक्षित रखने में भी मदद करती है। इसके अलावा मल्चिंग मिट्टी की संरचना, जल निकासी और पोषक तत्वों को धारण करने की क्षमता में सुधार करती है। आइये अब आपको बताते हैं कि गर्मियों में मल्चिंग क्यों जरूरी है।

(यह भी जानें: मल्चिंग क्या है? अपने गार्डन को मल्च कैसे करें…)

गर्मियों में मल्चिंग क्यों जरूरी है – Why is Mulching Important in Summer in Hindi

गर्मियों में मल्चिंग क्यों जरूरी है - Why is Mulching Important in Summer in Hindi

गर्मियों में मल्चिंग करने के ढेर सारे फायदे हैं जैसे कि नमी को संरक्षित करना, खरपतवारों को दबाना और मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करना आदि। आइये आपको बताते हैं विस्तार से बताते हैं कि गर्मियों में मल्चिंग क्यों जरुरी है।

(यह भी जानें: खरपतवार हटाने के लिए आवश्यक गार्डनिंग टूल्स…)

गर्मियों में मल्चिंग मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने में करती है मदद – Mulching helps to Control Soil Temperature in Summer

गर्मियों में तेज धूप लगातार पृथ्वी पर पड़ती है जिसकी वजह से मिट्टी की सतह गर्म हो जाती है। गर्मियों में मल्चिंग एक ढाल के रूप में कार्य करती है। मल्च तेज धूप के सीधे संपर्क को रोककर मिट्टी को ठंडा रखती है। इसके साथ ही मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे पौधों की जड़ों के लिए अधिक अनुकूल वातावरण बनता है।

पौधों की जड़ को संरक्षित करता है मल्च – Mulch Protects Plant Roots

गर्मियों में तेज धूप और अत्यधिक गर्मी पौधों की जड़ों पर दबाव डाल सकती है, जिससे पानी और पोषक तत्वों को अवशोषित करने की उनकी क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है। मल्च जड़ों को इन्सुलेशन प्रदान करता है और उन्हें अत्यधिक तापमान के उतार-चढ़ाव से बचाता है। इसके अलावा यह गर्मी की वजह से होने वाले तनाव को कम करता है।

(यह भी जानें: गर्मियों के गार्डन में कितने तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं कोकोपीट…)

गर्मियों में मल्चिंग करने से पानी के वाष्पीकरण में कमी होती है – Mulching in Summer Reduces Water Evaporation

गर्मियों में मल्चिंग करने से पानी के वाष्पीकरण में कमी होती है - Mulching in Summer Reduces water Evaporation

जिन लोगो के मन में ऐसा सवाल होता है कि गर्मियों में पौधों के लिए मल्चिंग क्यों जरूरी है? इसके लिए बता दें कि गर्मी के मौसम में तेजी धूप की वजह से मिट्टी से पानी का वाष्पीकरण तेजी से होता है जिसकी वजह से मिट्टी बेहद सूखी और शुष्क हो जाती है। मल्चिंग या मल्च एक सुरक्षा लेयर के रूप में काम करता है और पानी के वाष्पीकरण को धीमा कर देता है। यह मिट्टी में नमी बनाए रखते हुए पौधों की जड़ों को पानी व पौषक तत्व अवशोषित करने में मदद करती है।

(और पढ़ें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी….)

लगातार नमी का स्तर बनाए रखने में मदद करती है मल्चिंग- Mulching helps in Maintaining Constant moisture level

लगातार नमी का स्तर बनाए रखने में मदद करती है मल्चिंग- Mulching helps in Maintaining Constant moisture level

गर्मियों के मौसम में मिट्टी से पानी तेजी से कम होता है जिसकी वजह से पौधे में तनाव जैसी स्थिति बनती है। मल्च की गीली घास मिट्टी में लगातार नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है, जिससे पौधे को सूखे के समय होने वाले तनाव से बचाया जा सकता है।

(और पढ़ें: गर्मियों में पौधों को कब और कैसे दें पानी…)

गर्मियों में पानी की आवश्यकता को कम करती है मल्चिंग – Mulching Reduces Water Requirement in Summer

गर्मियों में मल्चिंग पौधे की मिट्टी में नमी बनाये रखने में मदद करती और इसके साथ वाष्पीकरण करने में मदद करती है। इससे गर्मी के महीनों पौधों को हाइड्रेटेड रखने के लिए आवश्यक पानी देने की जरूरत कम हो जाती है। इससे न सिर्फ पानी की बचत होती है बल्कि आपका पौधों को पानी देने वाले समय और मेहनत की बचत भी होती है। मल्चिंग गर्म दिनों में आपकी गार्डनिंग को अधिक अधिक कुशल और टिकाऊ बनाती है।

गर्मियों में मिट्टी के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है मल्चिंग – Mulching Is Important For Soil Health In Summer

गर्मियों में मिट्टी के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है मल्चिंग - Mulching Is Important For Soil Health In Summer

मिट्टी के स्वास्थ के लिए मल्चिंग बेहद जरुरी होती है क्योंकि यह गर्मियों में आने वाली तेज हवा या तूफ़ान से मिट्टी को होने वाले नुकसान से बचाती है। मल्चिंग करने के लिए उपयोग होने वाली जैविक मल्च, जैसे कि कटी हुई पत्तियां या खाद समय के साथ टूट जाते हैं और मिट्टी को विभिन्न कार्बनिक पदार्थों बनाते हैं। इसके साथ ही यह मिट्टी के लिए लाभकारी जीवों के लिए आवास प्रदान करते हैं। ये सूक्ष्मजीव मिट्टी की संरचना और उर्वरता में सुधार करते हैं जिससे पौधे अच्छी तरह से विकास कर पाते हैं।

(और पढ़ें: गर्मियों के समय पौधों को समर हीट से कैसे बचाएं…)

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख को पढ़ने के बाद यह तो जान कि होंगे कि गर्मियों में मल्चिंग क्यों जरूरी है (Why is Mulching important in Summer in Hindi)? गर्मी के मौसम में भी गार्डन में लगे पौधों को स्वस्थ व हराभर बनाए रखने में मल्चिंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह तापमान को को कम करने के साथ ही, मिट्टी में नमी संरक्षण से लेकर खरपतवार को रोकने में भी मदद करती है। इसलिए अगर आप चिलचिलाती गर्मी में भी अपने पौधों को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखना चाहते हैं तो मल्चिंग जरुर करें।

सभी तरह के गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए organicbazar.net को विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *