ग्लौक्सिनिया फूल का पौधा गमले में कैसे उगाएं – How To Grow Gloxinia Plant In Hindi

ग्लौक्सिनिया का पौधा, एक पॉपुलर हाउस प्लांट हैं जो अपनी आकर्षक पत्तियों व उनके ऊपर खिलने वाले तरह तरह के फूलों के लिए दुनियाभर में फेमस हैं। ग्लौक्सिनिया प्लांट में लगने वाली पत्तियाँ आकर में बड़ी और हृदयाकार होती हैं। बता दें कि इस पौधे कि पत्तियों और फूलों में विभिन्न रंगों की वैरायटी देखने को मिलती हैं। ग्लौक्सिनिया प्रजाति के पौधों में लगने वाले फूल गुलाबी, लाल, पीले, और नीले रंगों के होते हैं। ग्लौक्सिनिया फूल वाले पौधों की एक प्रजाति हैं और इसके अंतर्गत कई तरह की प्रजातियां आती हैं, जो विभिन्न रंगों और आकृतियों में होती हैं। ग्लौक्सिनिया प्लांट को आमतौर पर घरेलू पौधे के रूप में उगाया जाता हैं, इसे हम अपने होम गार्डन के गमले बीज या फिर कटिंग के माध्यम से आसानी से लगा सकते हैं। ग्लौक्सिनिया का पौधा ठंडे और उच्च नमी वाले स्थानों को अधिक पसंद करता हैं इसलिए इसे लगाने से पहले सही स्थान का चयन करना जरूरी हैं।

यदि आप भी इस पौधे को लगाकर अपने होम गार्डन को ओर अधिक खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो इसके लेख में हम आपको ग्लौक्सिनिया के पौधें को अपने होम गार्डन या टेरस गार्डन में लगाने की के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं। तो आइए जानते हैं ग्लौक्सिनिया फ्लावर का पौधा कैसे उगाते हैं, इसकी देखभाल करने का सही तरीका क्या होता हैं और अच्छी ग्रोथ के लिए पौधों को कौन कौन से ऑर्गनिक खाद पदार्थ देने चाहिए व इसे कब लगाना चाहिए।

(यह भी पढ़े – सुन्दर फूल वाले पौधे, जिन्हें घर पर गमले में उगाना है आसान)

ग्लौक्सिनिया का पौधा कैसे उगाएं – How To Grow Gloxinia Flower Plant In Hindi

How To Grow Gloxinia Plant In Hindi

ग्लौक्सिनिया एक बेहद ही आकर्षक और सुंदर पौधा हैं, जिसे हम अपने घरों की बालकनी, टेरस गार्डन व होम गार्डन की शोभा बढाने के लिए आसानी से लगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि इस खूबसूरत प्लांट को लगाने के लिए क्या क्या करना होगा। जिससे हमारे गमले में लगा पौधा हरा भरा नजर आए और जल्द ही अच्छे फूल लगाना आरम्भ हो जाए।

(यह भी पढ़िए – क्या आप जानते हैं इन 10 सबसे महंगे फूलों के बारे में)

बीज का चयन करें – Where To Choose Gloxinia Seeds In Hindi

Gloxinia Plant seeds

ग्लौक्सिनिया प्लांट उगाने के लिए अच्छी क्वालिटी का बीज आप ऑनलाइन बीज विक्रेताओं से, स्थानीय गार्डन सेंटर, या अपने आसपास के बीज विक्रेताओं से खरीद सकते हैं। आप हमारी ऑनलाइन वेबसाइट Organicbazar.Net से भी बीज खरीद सकते हैं। यदि आप कटिंग से ग्लौक्सिनिया फूल का पौधा लगाना चाहते हैं तो अपने नजदीकी नर्सरी या प्लांट सेलर से आप एक अच्छी और स्वस्थ कटिंग प्राप्त कर सकते हैं।

मिट्टी तैयार करें – Prepare Soil For Gloxinia Plants In Hindi

ग्लौक्सिनिया फूल का पौधा कैसे उगाएं - How To Grow Gloxinia Plant In Hindi

बता दें कि ग्लौक्सिनिया प्लांट को लगाने से पहले अच्छी मिट्टी तैयार करना बहुत जरूरी हैं। जितनी अच्छी हम मिट्टी तैयार करते हैं पौधा भी उतनी ही अच्छी ग्रोथ करता हैं और फूल भी अधिक लगते हैं। सबसे पहले आप अच्छी मिट्टी का चयन करें और मिट्टी को अच्छे से सुखा लें। बता दें कि मिट्टी का पीएच स्तर 5.5 से 6.5 के बीच होना चाहिए। मिट्टी तैयार करते समय आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए जरूरी खाद सामग्री जैसे – कंपोस्ट, वर्मीकम्पोस्ट, कोकोपीट, बोनमील, पर्लाईटगोबर की खाद आदि को मिट्टी के साथ मिक्स कर सकते हैं। मिट्टी ड्रेनेज युक्त होनी चाहिए जिससे पानी अधिक समय तक मिट्टी में रुका न रहे। आप रेत, राख और सूखे पत्तो का उपयोग भी कर सकते हैं।

ग्रो बैग या गमले का चयन – Choosing A Grow Bag Or Pot For Gloxinia Plant In Hindi

होम गार्डन के ग्रो बैग या पॉट में ग्लौक्सिनिया का पौधा लगाने के लिए एक अच्छे ड्रेनेज पॉट का चयन करना चाहिए। इस प्लांट को लगाने के लिए एक 6-8 इंच गहरे और 8-12 इंच चौड़े पॉट का चयन करें। ग्रो बैग का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखे कि पौधे का साइज क्या रहेगा और इसकी जड़ें ग्रो बैग में अच्छे से विकसित हो सकें। नीचे हमने कुछ ग्रो बैग के साइज दिए हैं।

(यह भी पढ़िए – गमले में ट्रिटोनिया फूल का पौधा कैसे उगाएं )

गार्डनिंग टूल्स – Gardening Tools For Gloxinia Flowers Plants In Hindi

गार्डन में बारहमासी पौधे लगाने के लिए जरूरी चीजें - Things Required For Planting Perennial Plants In Garden In Hindi  

ग्लौक्सिनिया फूल के पौधे को होम गार्डन में लगाने के लिए कुछ आवश्यक गार्डनिंग टूल्स की आवश्यता होती हैं, इन टूल्स की मदद से प्लांट को ग्रो बैग में लगाने में मदद मिलती हैं। गार्डनिंग ग्लव्स, शोवेल, पेड़ प्रूनर, वाटर कैन, मीटल रूमाल, मिट्टी की टोकरी और कटर आदि।

बीज से ग्लौक्सिनिया का पौधा उगाने की विधि – Method Of Growing Gloxinia Plant From Seed In Hindi   

  • सबसे पहले आप अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों का चयन करें।
  • बीज को अच्छे से उगाने के लिए अच्छी मिट्टी का चयन करें, जो अच्छी ड्रेनेज प्रदान कर सकें।
  • एक पॉट या ग्रो बैग ले जिसमें पौधां अच्छे से विकसित हो सके।
  • ग्रो बैग में तैयार की गई मिट्टी को भरें।
  • अब आप बीजों को मिट्टी के अंदर 1 इंच तक दबाएं और धूप में सुरक्षित स्थान पर रखें।
  • वाटर कैन का उपयोग करके नियमित रूप से आवश्यकतानुसार पानी दें।
  • बीजों के अच्छे जर्मिनेशन के लिए उन्हें धूप में रखें ताकि उनमें ऊर्जा भर जाए।

पौधे की देखभाल कैसे करें – How To Care For Gloxinia Plant In Hindi

ग्लौक्सिनिया प्लांट की अच्छी ग्रोथ के लिए सबसे जरूरी हैं कि इसकी देखभाल अच्छे से की जाए। यदि हम पौधे की देखभाल सही ढंग से करेंगे तो प्लांट ग्रोथ भी निश्चिततौर पर होगी। तो आइए जानते हैं कि ग्लौक्सिनिया फ्लावर प्लांट की देखभाल करने का सही तारीका क्या हैं।

(यह भी पढ़िए – गमले में क्लार्किया फूल का पौधा कैसे उगाएं)

पानी देना – Watering

Water Can or Spray Pump: Important Tools For Watering 

ग्लौक्सिनिया फूल के पौधे में पानी देने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि गमले की मिट्टी सूखी हैं या गीली। पहले मिट्टी में अपनी उंगलीयां (फिंगर) चला के देख लें यदि उंगली में मिट्टी चिपकती हैं तो अभी पानी नहीं देना हैं लेकिन मिट्टी सूखी हैं तो तुरंत पानी दें। पानी देने का सबसे अच्छा समय सुबह और शाम का होता हैं जब मौसम बिल्कुल ठंडा रहता हैं। आप वाटर कैन का उपयोग करके गमले में पानी तब तक दें जब तक पानी ड्रेनेज होल से बाहर न निकलने लगे।

सूर्य का प्रकाश – Sunlight

Provide Adequate Sunlight To Keep Plants Green And Healthy

वैसे तो एक यह एक इनडोर प्लांट हैं लेकिन ग्लौक्सिनिया पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए सूर्य के प्रकाश आवश्यकता होती हैं। सूर्य का प्रकाश मिलने से पौधा स्वस्थ रहता हैं और अच्छे से विकसित होता हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इस प्लांट को अत्यधिक गर्मी और सूरज की सीधी किरणों से सुरक्षित रखना होता हैं। मीडियम लाइटिंग वाले स्थान पर हम इस पौधे को रख सकते हैं, जहां धूप की मात्रा सही हो। अगर आपके पास ऐसा स्थान नहीं हैं जहां पौधे को नार्मल सन लाइट मिल सकें, तो आप Artificial Grow Lights का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि पौधे को सही प्रकाश मिले।

तापमान – Temperature

Soil,Meter,For,Measured,Ph,,Temperature,And,Moisture,At,Field

ग्लौक्सिनिया पौधों के विकास में उच्चतम और न्यूनतम तापमान की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं। यदि तापमान सही ओर नियंत्रित रहता हैं, तो इससे पौधों में लगने वाले फूल भी अच्छे से खिलते हैं। बता दें कि ग्लौक्सिनिया फ्लावर प्लांट को बेहद सुखद माहौल पसंद हैं, जिसमें तापमान लगभग 15 से 24 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता हैं। इस प्लांट को ठंडे सीजन में 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे ठंडापन का असर पड़ सकता हैं और पौधों को क्षति पहुंच सकती हैं।

प्रूनिंग – Pruning

Regular Pruning And Trimming

ग्लौक्सिनिया के पौधों को अच्छा आकार और सेफ देने के लिए इसकी प्रूनिंग करना बहुत जरूरी हैं। पौधे की प्रूनिंग या कटाई-छटाई करने से इसका आकर्षण ओर बढ़ जाता हैं। प्रूनिग के माध्यम से पौधे की अतिरिक्त और अस्वस्थ शाखाओं को पौधे से हटा देना चाहिए। समय समय पर पौधे की प्रूनिंग करते रहना चाहिए और यदि कोई ब्रांच पौधे को अधिक ढंक रही हैं, तो उसे भी छांट देना चाहिए।

(यह भी पढ़िए – घर पर पॉपी फ्लावर (पोस्ता फूल) कैसे उगाएं)

जैविक खाद सामग्री – Organic Fertilizer In Hindi

अन्य जैविक उर्वरक - Organic Magnesium Fertilizer Sources In Hindi 

बता दें कि ऑर्गनिक खाद ग्लौक्सिनिया प्लांट की अच्छी ग्रोथ के लिए एक शानदार विकल्प हो सकता हैं। समय समय पर गोबर की खाद, कंपोस्ट, वर्मीकम्पोस्ट, बोनमील, कंपोस्ट टी और किचन बेस्ट कंपोस्ट का उपयोग कर सकते हैं। यह जैविक खाद पदार्थ पौधों को जल, मिट्टी और पौधों के बीच संतुलन को बनाए रखने मददगार साबित होते हैं।

 कीटाणु जो ग्लौक्सिनिया प्लांट को प्रभावित करते हैं Pests Affecting Gloxinia Flower Plants In Hindi

स्लग और स्नेल्स - Slugs And Snails Are Harmful Insect Of Tomato Plant In Hindi 

ग्लौक्सिनिया फूल के पौधों को कई प्रकार के कीट प्रभावित कर सकते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख कीट जैसे – माइट्स, थ्रिप्स, और फंगस (कवक) आदि हो सकते हैं। बता दें कि माइट्स छोटे कीट होते हैं जो पौधों से रस चूसते हैं और पौधों को कमजोर बना देते हैं। थ्रिप्स एक छोटा, सूजीदार कीटाणु होता हैं, जो पौधों के रस को चूसकर फैलाते हैं और इससे पौधों पर छाया पड़ जाती हैं। फंगस या कवक भी ग्लौक्सिनिया के पौधों को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे पत्तियों और जड़ों पर समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

ग्लौक्सिनिया पौधों को कीटाणुओं से बचाने के घरेलू उपाय – Home Remedies To Protect Gloxinia Plants From Germs In Hindi

पौधों में कीटों व बीमारियों का खतरा कम - Grow Bag Gardening Reduces The Risk Of Pests And Diseases In Hindi

ग्लौक्सिनिया के पौधों को कीटाणुओं से बचाने के लिए कई घरेलू उपाय हैं। प्लांट की निगरानी नियमित रूप से करें और पौधें में नजर आने वाली समस्याओं का तुरंत हल निकाले व उपाय करें। कीटाणुओं से निजाद पाने के लिए आप निम्नलिखित घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जैसे – नीम के तेल का स्प्रे, लहसुन के पानी उपयोग और हल्दी का पाउडर भी कीटाणुओं को पौधे से दूर रखने कारगर साबित होता हैं। और नीम के पत्तों के प्रयोग से भी कीटाणुओं से सुरक्षा प्रदान की जा सकती हैं। बता दें कि यह तमाम घरेलू उपाय पौधों को कीटाणुओं से सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं। लेकिन ध्यान दें कि उपायों को सही रूप से और सावधानीपूर्वक उपयोग करें।

इस लेख में हमने ग्लौक्सिनिया का पौधा (ग्लौक्सिनिया फ्लावर प्लांट) को अपने होम गार्डन के गमले या ग्रो बैग उगाने के बारे में बताया हैं, हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी? इस लेख से सम्बंधित अपने सुझाव हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *