by samiksha tiwari

 घर में नहीं आती अच्छी धूप:

तो इन 7 लो मेंटेनेंस इंडोर प्लांट्स 

www.organicbazar.net

को दें जगह!"

इन दिनों, प्लांटिंग करना होम डेकोर का एक खास हिस्सा बन गया है जो आपके घर को और भी अट्रैक्टिव बनाने में मदद करते हैं। सभी पौधों को बढ़ने के लिए धूप की आवश्यकता होती है, लेकिन कई बार घर में पर्याप्त धूप न आने के कारण आप इंडोर प्लांटिंग नहीं कर पाते हैं। घबराएं नहीं, हम आपको ऐसे कुछ इंडोर प्लांट बताएँगे जिन्हें आप कम रोशनी वाले जगह में भी लगा सकते हैं। 

एयर प्लांट्स

एयर प्लांट्स के बारे में बहुत ही कम लोग यह जानते होंगे की इस पौधे को बढ़ने के लिए मिट्टी की आवश्यकता नहीं होती और आप इन्हे कम रोशनी वाले स्थानों पर भी रख सकते है। 

1

ज़ेबरा प्लांट

ज़ेबरा प्लांट छोटे आकार और इसकी पत्तियाँ रसीली होती हैं, जिन पर सफेद धारियां बनी होती हैं। यह पौधा आसानी से कम रोशनी वाले स्थानों पर विकसित होकर आपके घर की रौनक बढ़ाने के लिए बेस्ट इंडोर प्लांट है।

2

लकी बैम्बू

लकी बैम्बू एक बहुत लोकप्रिय इनडोर प्लांट है जिसे अक्सर पानी में उगाया जाता है। यह लो-लाइट कंडीशन में भी घर के अंदर बढ़ सकता है।

3

बैम्बू प्लम

बैम्बू प्लम कम रोशनी की स्थिति में अच्छी तरह से बढ़ते है। इनके चौड़ी पत्तियां आकार में नुकीली होती हैं और इनका तना बास की तरह होता है। ऑफिस में रखने के लिए अक्सर ये सबसे अच्छे पौधे होते हैं। 

4

एलोवेरा

एलोवेरा का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है, एलोवेरा के उपयोग से हमें कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं, यह लो-लाइट वातावरण में भी बढ़ सकते है।

5

रबर प्लांट

रबर प्लांट घर के अंदर छाया में उगाया जाने वाला लोकप्रिय पौधा है। इसकी गहरे हरे रंग की अंडाकार मोमी पत्तियां असाधारण रूप से बड़ी और चमकदार होती हैं।

6

अम्ब्रेला प्लांट

यह छाया या लो लाइट में उगाया जाने वाला कॉम्पैक्ट झाड़ीदार इंडोर प्लांट है इसकी पत्तियां चमकदार और आकर्षक होती है। अम्ब्रेला प्लांट को आप अपने घर पर नमीयुक्त स्थान पर गमले में लगा सकते हैं। 

7

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !