पौधों से मिलीबग निकालने का तरीका व उपाय – How To Get Rid Of Mealybugs Naturally At Home In Hindi 

मिलीबग (Mealybugs) सफेद रंग के बहुत छोटे-छोटे कीट होते हैं, जो पौधे की पत्तियों, फलों व टहनियों पर गुच्छे के रूप में चिपके रहते हैं। पौधों पर मिली बग का प्रकोप होने पर पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं, पौधों की ग्रोथ रुक जाती है और फल समय से पहले गिरने लगते हैं। ये कीट बहुत ही कम समय में अपनी संख्या कई गुना बढ़ा लेते हैं और गार्डन में लगे कई पौधों को संक्रमित कर देते हैं। यदि आप भी मिलीबग कीट को पौधे से हटाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है। मिलीबग क्या है, इस कीट की पहचान क्या है,मिलीबग से छुटकारा कैसे पाएं, मिलीबग कीट की रोकथाम कैसे करें और पौधों से mealybugs निकालने का तरीका/उपाय जानने के लिए लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

पौधों में मिलीबग कीट की पहचान कैसे करें – How To Identify Mealy Bug In Hindi

पौधों में मिलीबग कीट की पहचान कैसे करें - How To Identify Mealy Bug In Hindi

इस मिलीबग कीट की पहचान करना आसान है। यह सफेद रंग का एक बहुत छोटा सा (⅛ इंच लम्बा) कीट होता है। इसका शरीर सफेद रंग की मोम जैसी परत से ढका रहता है। मिलीबग आपको पौधे की पत्तियों, तनों, फलों और फूलों के निचले हिस्से पर झुण्ड के रूप में दिखाई दे सकता है। मादा मिली बग मिट्टी में अपने अंडे देती है और अंडे से निकलने के बाद कीट रेंगते हुए या फिर चींटी या पक्षी के माध्यम से अन्य पौधों तक पहुँच जाते हैं। ये कीट बहुत तेजी से अपनी संख्या बढ़ा लेते हैं और पौधों की पत्तियों या फलों पर झुण्ड के रूप में चिपके रहते हैं। इन कीटों का झुण्ड रुई के गुच्छे के समान दिखाई देता है।

(यह भी जानें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके…)

मिलीबग के पौधों पर दिखने वाले लक्षण – Mealybug Damage Symptoms On Plants In Hindi

जब पौधों पर मिली बग (Mealybugs) का प्रकोप होता है, तब इसके कारण पौधे पर कई लक्षण (Symptoms) नजर आते हैं। मिलीबग अपने नुकीले मुहं को पौधे की पत्तियों या फलों में डालकर उसमें से रस चूसने लगते हैं। रस चूसते समय मिलीबग पत्तियों व फलों में विषैला पदार्थ और साथ ही शहद के जैसा चिपचिपा पदार्थ भी छोड़ते हैं। चिपचिपे पदार्थ हनीड्यू के कारण पौधों पर चीटियाँ भी चढ़ने लगती हैं और साथ ही पत्तियों पर काली फंगस (Black/Sooty Mold) भी लग जाती है। इसके कारण पौधे की पत्तियां पीली होकर गिरने लगती हैं, पौधे की ग्रोथ रुक जाती है और फल व सब्जियां भी समय से पहले गिरने लगते हैं। मिली बग से संक्रमित पौधा इतना कमजोर हो जाता है, कि वह बिल्कुल खत्म होने की कगार में पहुंच जाता है।

मिलीबग से छुटकारा कैसे पाएं जानें उपाय/तरीके – How To Get Rid Of Mealybugs Organically In Hindi 

आप निम्न घरेलू तरीके और उपाय अपनाकर पौधों पर लगे मिलीबग कीट से छुटकारा (mealybugs control) पा सकते हैं:

जैविक कीटनाशक का उपयोग करें – Organic Pesticides To Control Mealybugs On Plants In Hindi 

जैविक कीटनाशक का उपयोग करें - Organic Pesticides To Control Mealybugs On Plants In Hindi 

नीम का तेल एक प्राकृतिक कीटनाशक (Organic Pesticide) है, जिसमें मिलीबग (Mealybugs) कीट को मारने (kill) के गुण मौजूद होते हैं। 1 लीटर पानी में 4-5 मिलीलीटर नीम के तेल को मिलाएं और कुछ बूंदे लिक्विड डिश सोप की भी मिला लें, ताकि नीम तेल पानी में अच्छे से घुल जाए। घोल बनाने के बाद उसे स्प्रेयर बोतल में डालें। फिर मिलीबग कीट की रोकथाम के लिए या संक्रमित पौधे से मिलीबग निकालने के लिए पौधे के ऊपर इस नीम तेल के घोल का अच्छे से छिड़काव करें। मिट्टी में मिली बग के लार्वा मौजूद हैं, तो मिट्टी पर नीम तेल डालकर उन्हें भी ख़त्म कर दें। मिलीबग से छुटकारा (get rid off) पाने के लिए आपको इस प्रक्रिया को दोहराने की आवश्यकता हो सकती है।

(यह भी पढ़ें: पौधों के लिए बेस्ट हैं यह 8 प्राकृतिक कीटनाशक…)

साबुन के घोल का प्रयोग करें – Spray Soapy Water To Get Rid Of Mealybugs On Plants In Hindi 

मिलीबग कीट नियंत्रण के लिए संक्रमित पौधों पर साबुन और पानी के घोल को भी स्प्रे किया जाता है। इस मिली बग कीट का उपचार (treat) करने का यह सबसे सस्ता माध्यम है। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में 1 लीटर पानी लें और उसमें 1 छोटी चम्मच (5 Ml) लिक्विड डिश सोप (बर्तन धोने की तरल साबुन) मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद तैयार घोल को पौधों की पत्तियों व फलों पर अच्छे से स्प्रे कर दें। कीटों के मरने के बाद पौधे पर पानी का छिड़काव करके उसे अच्छे से साफ कर दें।

(यह भी जानें:- पौधों से कीड़े हटाने के लिए कीटनाशक साबुन का ऐसे करें इस्तेमाल…)

मिली बग पर पानी की धार चलायें – Wash Off Mealybug With Fast Stream Of Water In Hindi 

यदि आपके पौधों पर मिली बग (Mealybugs) के प्रकोप की शुरुआत है, तो इस समय आप उस पर पानी की तेज धार (water stream) चलाकर उससे छुटकारा (get rid off) पा सकते हैं। यदि हाउसप्लांट या घर के अंदर लगे पौधों पर मिलीबग कीट लग गया है, तो उसके नियंत्रण के लिए एक कपड़े को गीला करें और उससे पौधे की पत्तियों व फलों पर चिपके इन कीटों को दूर कर दें। इससे पौधे पर मौजूद मिली बग या उसके अंडे हट जाते हैं।

सिरके का छिड़काव करें – Mealybug Treatment Use  To Vinegar In Hindi 

सिरके का छिड़काव करें - Mealybug Treatment Use  To Vinegar In Hindi 

विनेगर में एसिड होता है, जो नरम शरीर वाले मिलीबग कीट को ख़त्म कर देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 भाग सिरके (Vinegar) को 3 भाग पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें। इसके बाद घोल को संक्रमित पौधे पर अच्छे से स्प्रे करें।

अल्कोहल: इसोप्रोपाइल अल्कोहल (रबिंग अल्कोहल) को रुई में लगाकर मिलीबग्स पर लगाने से वे तुरंत मर जाते हैं। यह तरीका उन पौधों पर अच्छा काम करता है जहाँ कम संख्या में कीड़े हों।

लहसुन का स्प्रे: लहसुन की कुछ कलियों को पीस कर पानी में उबालें और छानकर उसे स्प्रे बोतल में भर लें। यह नेचुरल इन्सेक्टिसाइड के रूप में काम करता है।

प्याज का रस: प्याज को पीसकर उसका रस निकालें और स्प्रे बोतल में डालकर पौधों पर स्प्रे करें। यह भी एक प्रभावी घरेलू उपचार है।

मिलीबग से छुटकारा पाने में कितना समय लगता है – How Long Does It Take To Get Rid Of Mealybugs In Hindi 

इस मिलीबग कीट से छुटकारा पाने में लगने वाला समय इस बात पर निर्भर करता है कि पौधे पर मिली बग का प्रकोप कितना है। यदि मिलीबग के प्रकोप की शुरुआत है, तो 1 से 2 दिन में ही इसका नियंत्रण हो जाता है। यदि मिलीबग का संक्रमण अधिक है तो इसे कंट्रोल करने में 1 से 2 हप्ते का समय लग सकता है।

(यह भी जानें:- पौधों में मिट्टी से होने वाले रोग (मृदा जनित रोग), लक्षण और रोकथाम के उपाय…)

मिलीबग कीट की रोकथाम के उपाय – How To Prevent Mealybugs On Houseplants In Hindi 

मिलीबग कीट की रोकथाम के उपाय - How To Prevent Mealybugs On Houseplants In Hindi 

पौधे पर मिली बग (Mealybugs) कीट लगने से रोकने के लिए आपको निम्न टिप्स को फॉलो करना होगा:

पौधे को स्वस्थ रखें, क्योंकि कमजोर पौधे पर मिलीबग का प्रकोप जल्दी होता है।

गार्डन में साफ-सफाई रखें।

बगीचे में कुछ ऐसे पौधे भी लगाएं जो मधुमक्खी, भौरा, आदि कीटों को आकर्षित करते हों। ये कीट मिली बग को खा जाते हैं।

नर्सरी से नया पौधा घर लाते समय उसे अच्छे से चेक कर लें, कहीं उसमें मिली बग न लगा हो।

जब नर्सरी से पौधा खरीदकर लायें तो उसे कुछ दिन के लिए बाकी अन्य पौधों से दूर रखें।

जैसे ही मिली बग का संक्रमण पौधे पर दिखाई दे, तुरंत ऊपर बताए गये कीट नियंत्रण के उपाय अपनाएँ।

इस लेख में हमने आपको मिलीबग कीट का नियंत्रण करने और पौधों से mealybugs निकालने का तरीका व उपाय बताया है। उम्मीद करते हैं मिलीबग से छुटकारा कैसे पाएं? इस सवाल का जबाव अच्छे से मिल गया होगा। मिलीबग की रोकथाम और नियंत्रण (mealybug treatment in hindi) से जुड़ा यह लेख अगर आपके काम आया हो, तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें।

Leave a Comment