बीज स्टोर के लिए अपनाएं यह तरीका, आएंगे लंबे समय तक काम – How To Store Seeds For Gardening In Next Season In Hindi

यदि आप इस लेख में बताए तरीके फॉलो करके पौधों के बीज स्टोर करेंगे तो वे लंबे समय तक सुरक्षित रहेंगे। अक्सर बीज के पैकेट खरीदने के बाद कई बार हम सभी बीज नहीं बो पाते हैं, ऐसे में उन बचे हुए बीजों को सुरक्षित रूप से स्टोर करने की जरूरत पड़ती है, ताकि अगले सीजन उनका दोबारा उपयोग कर सकें। घर पर यदि गलत तरीके से सब्जी या अन्य पौधे के बीज स्टोर करते हैं, तो इससे उन बीजों की गुणवत्ता को नुकसान पहुंच सकता है। इस वजह से यदि आप बीज को सही तरीके से स्टोर करेंगे, तो वे जल्दी खराब नहीं होंगे और अगले सीजन में वे अच्छे से अंकुरित भी हो जायेंगे। घर पर पौधों के बीज लम्बे समय के लिए कैसे स्टोर करते हैं, बीज के पैकेट्स को कैसे स्टोर करें, बीज भंडारण के तरीके क्या हैं इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

घर पर बीजों को लंबे समय तक स्टोर करने (सुरक्षित रखने) के तरीके – Tips To Store Seeds At Home For Long Time In Hindi  

आप इन तरीकों की मदद से घर पर सब्जियों या अन्य पौधों के बीज लम्बे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं:

1. पौधों से बीज को स्टोर करें – Collect Seeds From Plant And Store Them In Hindi 

1. पौधों से बीज को स्टोर करें - Collect Seeds From Plant And Store Them In Hindi 

क्या आप घर पर पहले से लगे पौधों से बीज तैयार कर रहे हैं या ताजी सब्जियों के बीजों को लम्बे तक स्टोर करना चाहते हैं? यदि ऐसा है तो सब्जियों, फलों या फूलों को पौधे पर लगे-लगे ही सूखने दिया जाना चाहिए, फिर सूखने के बाद उन्हें तोड़कर उनसे बीज अलग कर लेना चाहिए। यदि ताजी सब्जियों से बीज बना रहे हैं, तो पहले उन बीजों को अखबार पर फैलाकर धूप और हवा में अच्छी तरह से सुखा लें।

(और पढ़ें: देसी, हाइब्रिड और जीएमओ बीज में क्या अंतर है, जानें पूरी जानकारी…)

2. बीज को एयरटाइट कंटेनर में रखें – Store Seeds In Airtight Seed Storage Containers In Hindi 

बीज को एयरटाइट कंटेनर में रखें - Store Seeds In Airtight Seed Storage Containers In Hindi 

इसके बाद फलों या फूलों को सुखाकर प्राप्त बीजों को या खरीदे हुए बीजों को पेपर टॉवेल में रख कर एक प्लास्टिक, कांच या अन्य धातु के बर्तन में रख दें। आप जिस भी बर्तन में बीज को रख रहे हैं, ध्यान रहे कि उनमें हवा नहीं लगनी चाहिए, वो अच्छी तरह से बंद होना चाहिए। बीज स्टोर करने वाले कंटेनर के अंदर नमी को नियंत्रित करने के लिए एक ओर पेपर टॉवेल लें और उसमें थोड़ा सा दूध पाउडर रखें और टॉवेल को अच्छी तरह से 3-4 बार मोड़ दें। अब इस पेपर टॉवेल को बीज के टॉवेल के साथ कंटेनर में रख दें। दूध पाउडर अतिरिक्त नमी को सोख लेता है। 6 महीने के बाद कंटेनर में नया दूध पाउडर रखें।

3. कंटेनर पर बीज का नाम लिखे – Label Your Seeds With Name, Variety And Date In Hindi 

आप एक सफ़ेद कागज में बीज का नाम, उसकी वैरायटी और स्टोर करने की तारीख आदि लिख कर उसे कंटेनर में चिपका दें। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि बीज को रखे हुए कितने दिन हो चुके हैं और किस कंटेनर में कौन से बीज हैं। घर पर बीजों को स्टोर करने की यह शानदार ट्रिक है।

(और पढ़ें: बीज अंकुरित होगा या नहीं इसकी जांच कैसे करें, जाने आसान विधियाँ…)

5. बीज के पैकेट को स्टोर करें – How To Store Seed Packets In Hindi 

5. बीज के पैकेट को स्टोर करें - How To Store Seed Packets In Hindi 

यदि आपके पास खरीदें हुए बीजों के कई पैकेट हैं, तो आप उन्हें एक कांच के जार या प्लास्टिक के डब्बे में स्टोर कर सकते हैं। बीज के पैकेट पर स्टोर करने की डेट डाल दें और कांच के जार में बीजों के साथ दूध पाउडर वाला पेपर टॉवेल भी जरूर रखें।

4. बीज के कंटेनर को सूखे, ठंडे और अँधेरे स्थान पर रखें – Put The Seeds Containers In Dry And Cool Place In Hindi

घर पर बीजों को ऐसी अँधेरी जगह पर स्टोर करें, जहां का तापमान नॉर्मल या ठंडा हो। बीजों को स्टोर करने के लिए आइडियल तापमान 0°c से 5°c (32° से 41°f) होता है। आप चाहे तो फ्रिज में भी बीज स्टोर कर सकते हैं मगर उन्हें फ्रीजर में न रखें।

(और पढ़ें: जानें किस साइज के ग्रो बैग में कौन सी सब्जी लगा सकते हैं…)

6. स्टोर किये हुए बीजों को उगाने के लिए निकालें – Plant Those Well Stored Seeds In Garden In Hindi 

जब आप बीजों को लगाने के लिए उन्हें फ्रीजर में से बाहर निकालें, तो कंटेनर को तुरंत न खोलें, बल्कि कंटेनर को कमरे के तापमान पर कुछ घंटों के लिए स्टोर करें। कुछ घंटे बाद बीजों को कंटेनर में से बाहर निकालकर उन्हें बो सकते हैं।

(और पढ़ें: होम गार्डन के लिए बेस्ट सब्जियों के बीज और खरीदने की जानकारी….)

बीजों को कितने समय तक स्टोर किया जा सकता है – How Long Seeds Can Be Stored At Home In Hindi 

बीजों को कितने समय तक स्टोर किया जा सकता है - How Long Seeds Can Be Stored At Home In Hindi 

वैसे तो बीजों की गुणवत्ता अच्छी बनी रहे, इसके लिए आपको बीजों को एक साल के अंदर उपयोग कर लेना चाहिए, क्योंकि बीज जितने पुराने होते जाते हैं उनकी अंकुरण दर उतनी ही कम होती जाती है। चलिए बीजों को स्टोर करने के समय के बारे में जानते हैं।

1 से 2 साल तक स्टोर किये जाने वाले बीज:

  • चाइव्स (Chives)
  • लहसुन (Garlic)
  • लीक (Leek)
  • प्याज (Onion)
  • पार्सले (Parsley)
  • पार्सनिप (Parsnip)
  • शिमला मिर्च (Pepper)
  • मक्का (Sweet Corn)

3 से 4 सालों तक स्टोर किये जाने वाले बीज:

5 से 6 सालों तक स्टोर किये जाने वाले बीज:

(यह भी जानें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें…..)

इस लेख में हमने आपको पौधों के बीज स्टोर करने के तरीके के बारे में बताया है। उम्मीद करते हैं घर पर बीज कैसे स्टोर करते हैं, यह आपको अच्छे से समझ आ गया होगा। बीजों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने से जुड़ा यह लेख आपको अच्छा लगा हो या इससे जुड़ा सवाल या सुझाव हो तो आप उसे कमेन्ट बॉक्स में बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *