हाइब्रिड बीज क्या होता है और कैसे बनता है, जाने पूरी जानकारी – How Are Hybrid Seeds Made, Full Information In Hindi

क्या आप जानते हैं बीज 2 तरह के होते हैं, पहला देशी बीज और दूसरा संकर बीज। संकर बीज को ही इंग्लिश में हाइब्रिड बीज (Hybrid Seed) कहा जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको हाइब्रिड बीज के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। वे बीज जो 2 पौधों के बीच नियंत्रित परागण (Cross Pollination) कराने से प्राप्त होते हैं, उन्हें संकर बीज (Hybrid Beej) कहा जाता है। संकरण (Hybridization) की प्रक्रिया के परिणाम स्वरूप ऐसे हाइब्रिड बीज बनते हैं, जिनसे उगने वाले पौधे कीट और बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं, उनमें फल-फूल जल्दी आ जाते हैं और उपज या पैदावार भी ज्यादा मिलती है। इन फायदों के कारण ही हाइब्रिड बीज देशी बीजों की तुलना में थोड़े महंगे होते हैं। अगर आप भी हाइब्रिड बीज खरीदने और उगाने की सोच रहे हैं, तो पहले उनके बारे में पूरी जानकारी जरूर प्राप्त कर लें।

संकर या हाइब्रिड बीज क्या है? संकर बीज उगाने के फायदे-नुकसान क्या हैं, ये बीज कैसे बनते हैं, और इन्हें ऑनलाइन कहां से खरीदें? ये सभी जानकारियां आपको इस लेख में मिलेंगी। संकर या हाइब्रिड बीज बनाने की विधि के बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

संकर या हाइब्रिड बीज क्या होते हैं – What are Hybrid Seeds In Hindi

संकर या हाइब्रिड बीज क्या होते हैं – What are Hybrid Seeds In Hindi

एक ही पौधे की 2 या 2 से अधिक किस्मों के परागकणों को मिलाकर अर्थात नियंत्रित पोलीनेशन कराकर जो बीज (Seed) बनाये जाते हैं, उन्हें ही संकर बीज या हाइब्रिड बीज कहा जाता है। संकरण में, एक किस्म के नर फूलों (Male Flowers) के पराग (Pollen) को लेकर दूसरी किस्म के मादा फूल (Female Flower) पर ट्रांसफर किया जाता है। इससे मादा फूल परागित (Pollinated) हो जाता है। मादा फूल के परागित होने के बाद, फल बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। जो बीज इस फल के अन्दर पैदा होते हैं, उन्हें ही संकर या हाइब्रिड बीज कहा जाता है। इन बीजों में मूल पौधों के गुण मौजूद होते हैं। ये बीज मूल पौधे की तुलना में अधिक उपज देते हैं और इनकी रोग व कीटों से लड़ने की क्षमता अधिक होती है।

(यह भी जानें: हाइब्रिड और ओपन पोलिनेटेड सीड में अंतर और उनके लाभ….)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

संकर बीज के उदाहरण क्या हैं – Hybrid Seeds Examples In Hindi

संकर बीज के उदाहरण क्या हैं - Hybrid Seeds Examples In Hindi

आइये जानते हैं संकर बीज (Hybrid Beej) के कुछ उदाहरण या नाम:

  1. चुकंदर F1 हाइब्रिड सीड (Beet Root F1 Hybrid Seeds)
  2. खीरा हाइब्रिड बीज (Cucumber Hybrid Seeds)
  3. टमाटर F1 Ts-15 (Tomato F1 Hybrid)
  4. भिंडी F1 हाइब्रिड (Okra (Bhindi) F1)
  5. बैंगन हाइब्रिड बीज (Brinjal F1)
  6. मिर्च हाइब्रिड बीज (Chilli/Mirch F1)

हाइब्रिड बीज आर्गेनिक होते हैं, ये किसी भी लैब या फैक्ट्री में नहीं बनते, यह परागण कराकर प्राकृतिक रूप से तैयार होते है।

(यह भी जानें: बीज अंकुरित होगा या नहीं इसकी जांच कैसे करें….)

Hybrid बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

F1, F2, F3 हाइब्रिड बीज क्या होते हैं – What Are F1, F2 And F3 Seeds In Hindi

जब भी आप हाइब्रिड बीज खरीदने जाते हैं, तब आपको बीज के पैकेट पर F1, F2 या F3 लिखा हुआ मिलता होगा। यहाँ F (एफ) का इंग्लिश में मतलब होता है Filial (फिलियल)। इस शब्द को हिंदी में संतति या पीढ़ी कहा जाता है। यानी यहां F का मतलब पीढ़ी (Filial/Generation) से है और 1, 2, 3 का मतलब पहली, दूसरी और तीसरी से है। अतः F1 यानि पहली पीढ़ी (First Filial Generation), F2 दूसरी पीढ़ी और F3 का अर्थ तीसरी पीढ़ी से है। आइये जानते हैं F1, F2, F3 संकर बीजों के बीच में अंतर:

  •  F1 – मूल पौधों के बीच संकरण कराने पर जो बीज बनते हैं, उन्हें F1 हाइब्रिड बीज कहते हैं। इसमें पैरेंट पौधे जैसे ही गुण पाए जाते हैं। हाइब्रिड बीज के पैकेट पर जैसे फल या फूल बने रहते हैं, असल में भी ठीक वैसे ही फल या फूल पैदा होते हैं।
  •  F2 F1 बीज से उगने वाले पौधे में जो फल या फूल आता है, उससे निकलने वाले बीजों को F2 यानि दूसरी पीढ़ी (Second Filial Generation) के हाइब्रिड बीज कहा जाता है। F1 की तुलना में F2 हाइब्रिड बीजों से पैदावार कम मिलती है।
  •  F3 – F2 बीज से उगने वाले पौधे में जो फल या फूल आता है, उससे निकलने वाले बीजों को F3 यानि तीसरी पीढ़ी (Third Filial Generation) के हाइब्रिड बीज कहा जाता है। इनमें F2 से भी कम पैदावार मिलती है।

संकर बीज का प्रयोग क्यों किया जाता है Advantages Of Hybrid Seeds In Hindi

आप जरूर जानना चाहते होंगे की आखिर संकर या हाइब्रिड बीज बनाने के पीछे क्या कारण होते हैं? या संकर किस्मों के बीज उगाने से क्या फायदे होते हैं? आइये जानते हैं संकर बीजों को तैयार करने के कारणों को:

  1. संकर बीजों (Shankar Beej) से उगाये गए पौधों की, कुछ प्रमुख कीटों और रोगों से लड़ने की क्षमता (Disease Resistance) काफी अधिक (Higher) होती है। जब पौधे में कोई बीमारी बहुत ज्यादा लगती हो, तब हाइब्रिड बीज उगाना सही रहता है, जो इस बीमारी से सुरक्षित रहते हैं।
  2. हाइब्रिड बीजों से उगने वाले हर एक पौधे से अधिक उपज या पैदावार (Higher Yield) मिलती है। जब कम जगह में पौधे उगाना हो और पैदावार भी ज्यादा चाहिए हो, तब हाइब्रिड बीज बहुत काम के होते हैं।
  3. संकर किस्में (Hybrid Varieties) तेजी से बढ़ती हैं। देशी किस्मों की तुलना में, संकर किस्मों को उगाना ज्यादा आसान होता है।
  4. हाइब्रिड किस्मों पर मौसम में होने वाले अचानक बदलाव का बहुत ही कम असर पड़ता है।
  5. संकर किस्मों के बीजों से (Hybrid Variety Seeds) उगने वाले पौधों में बड़े आकार (Large) के फल और फूल लगते हैं।

(यह भी जानें: पौधों की अच्छी वृद्धि के लिए क्या है जरूरी….)

हाइब्रिड बीज के नुकसान क्या होते हैं – Disadvantages Of Hybrid Seeds In Hindi

संकर किस्मों के बीज खरीदने के फायदे के अलावा कुछ नुकसान भी होते हैं, जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है:

  1. ये देशी बीजों की तुलना में थोड़े महंगे मिलते हैं।
  2. देशी किस्मों की तुलना में ये थोड़े कम स्वादिष्ट (Tasty) होते हैं।
  3. आपको हर बार हाइब्रिड बीज खरीदना पड़ता है। देशी बीजों को तो पौधे के फल से निकाल लिया जाता है और फिर से उगा लिया जाता है। लेकिन हाइब्रिड बीज से उगे पौधे में जो फल या फूल आता है, उससे निकले बीज को फिर से उगाने पर पैदावार थोड़ी कम मिलती है।
  4. हाइब्रिड बीजों को देशी बीजों की तुलना में अधिक समय तक स्टोर करके नहीं रखा जा सकता है।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

संकर या हाइब्रिड बीज कैसे बनाएं – How Are Hybrid Seeds Produced In Hindi

Hybrid Beej तैयार करने के लिए एक ही तरह के पौधे की 2 किस्मों के बीच संकरण (Hybridization) कराया जाता है। इस प्रक्रिया में एक बात का विशेष ध्यान रखा जाता है, कि चुने हुए नर पौधे के पराग कण (Male Plant Flower Pollen) ही मादा पौधे के फूल में डाले जाए। कोई अन्य पौधे का पराग कण मादा फूल में नहीं जाने देना चाहिए, अन्यथा जिन गुणों वाला पौधा तैयार करना चाहते हैं, वैसा नहीं मिल पाता है। इसी वजह से संकर बीज को ग्रीनहाउस (Greenhouse) में ही तैयार किया जाता है, जहाँ पर मधुमक्खी जैसे पोलीनेटर प्रवेश नहीं कर पाते हैं, जो किसी भी पौधे के पराग कणों को दूसरे पौधे पर पहुँचाने का काम करते हैं।

Note – हमेशा एक बार में ही अच्छे गुणों वाला हाइब्रिड बीज तैयार हो जाए, ऐसा जरूरी नहीं है। अक्सर हाइब्रिड बीज (Hybrid Beej), कई परीक्षणों (Experiments) के बाद में तैयार हो पाते हैं।

हाइब्रिड बीज बनाने की विधि – Methods Of Hybrid Seed Production In Hindi

आइये जानते हैं संकर या हाइब्रिड बीज बनाने की विधि:

  1. सबसे पहले जिन भी गुणों वाला संकर बीज तैयार करना हो उसके लिए 2 मूल पौधों को चुना जाता है, जिनमें वो गुण होते हैं। जैसे यदि लौकी का एक पौधा ऐसा है, जिसमें बड़े फल (Larger Fruit) लगते हैं और एक लौकी का ऐसा पौधा है जिसमें कोई रोग नहीं लगते हैं। तो ऐसे में इन दोनों पौधों को चुना जाता है और इनके बीच पर-परागण (cross pollination) कराया जाता है।
  2. मादा फूल की पहचान यह होती है कि फूल के नीचे छोटा सा फल भी लगा रहता है, जबकि नर फूल में कोई छोटा फल नहीं लगा रहता।
  3. दोनों पौधों के बीच परागण कराने के लिए हाथ से या विशेष उपकरण (Tool) से एक पौधे (Plant) के नर फूल में मौजूद पराग कण (Pollen Grains) को दूसरे पौधे के मादा फूल (Female Flower) के केंद में मौजूद वर्तिकाग्र (Stigma) में डाल दिया जाता है। इस प्रक्रिया को क्रॉस पोलीनेशन (Cross Pollination) कहा जाता है।
  4. आप ऐसा भी कर सकते हैं कि नर फूल के पोलन (pollen) को इकठ्ठा करके एक डिब्बे में रख सकते हैं या कहीं और से भी पोलन को ला सकते हैं। जब पौधे में मादा फूल खिल जाएँ, तब इकट्ठे किये हुए नर फूलों के पोलन से मादा फूलों को परागित (pollinated) करें।
  5. क्रॉस पोलीनेशन होने के बाद पौधे के परागित फूल (Pollinated Flower) से फल बनता है। इस फल के अन्दर मौजूद बीज ही, संकर या हाइब्रिड बीज होते हैं।
  6. हाइब्रिड बीज को उगाकर उनके मध्य बार-बार पोलिनेशन कराकर F1 बीज प्राप्त किये जाते हैं। F1 हाइब्रिड सीड्स प्राप्त करने में कई सालों का समय लग जाता हैं।

(यह भी जानें: पोलिनेटर्स को आकर्षित करने वाले कूल सीजन प्लांट्स….)

हाइब्रिड बीज कहां से खरीदें – Where To Buy Hybrid Seeds Online In Hindi

आप Organicbazar.Net ई कॉमर्स वेबसाइट से फल, फूल और सब्जियों के हाइब्रिड बीज खरीद सकते हैं। यहां आपको कई सारे पौधों के संकर बीज (Hybrid Beej) बड़ी आसानी से मिल जाएंगे।

(यह भी जानें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें….)

इस आर्टिकल में आपने जाना कि संकर या हाइब्रिड बीज किसे कहते हैं, इसके उदाहरण क्या हैं, हाइब्रिड बीज उगाने के फायदे-नुकसान क्या है, और इन्हें कैसे बनाया जाता है। हाइब्रिड बीज के उत्पादन या बनाने की विधि के बारे में अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो आप उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें। अगर आपको यह लेख उपयोगी लगा हो, तो इसे अपने गार्डनिंग करने वाले दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें।

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *