टॉप विदेशी हर्ब्स जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे – Exotic Herbs For Home Garden In India In Hindi 

ज़्यादातर लोग अपने खाने को अधिक स्वाद देने के लिए कॉमन हर्ब्स जैसे तुलसी, मिंट, रोजमेरी आदि का इस्तेमाल करते है, जिसके उपयोग के लिए हम इसे अपने घर के गार्डन में लगा भी लेते है। लेकिन क्या आपको पता है, भारत में कुछ ऐसे विदेशी हर्ब्स भी पाई जाती हैं, जिसे हर कोई नहीं जानता या फिर लोग इनका इस्तेमाल तो करते है, लेकिन उनके बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं होती है। तो आज हम इसी बेहतरीन टॉपिक पर चर्चा करेंगे, जहाँ हम आपको कुछ होम गार्डन के लिए टॉप विदेशी हर्ब्स के नाम और उसके स्वाद से लेकर, गार्डन में लगाने के बारे में भी बताएंगे। होम गार्डन में लगाई जाने वाले टॉप विदेशी हर्ब्स (Top Exotic Herbs In Hindi) कौन सी हैं, उगने वाले इन हर्बल प्लांट्स के नाम जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

होम गार्डन के लिए टॉप 10 विदेशी हर्ब्स – Best Exotic Herbs For Home Garden In Hindi  

अधिकांश हर्बल प्लांट्स छोटे आकार में बढ़ते हैं, जिन्हें आप अपने घर पर गमले में खिड़की पर भी उगा सकते हैं। आइए जानते हैं- होम गार्डन के लिए विदेशी हर्ब्स के बारे में। गमले में लगाए जाने वाले विदेशी हर्बल प्लांट कुछ इस प्रकार हैं:-

(यह भी जानें: हर्बल गार्डन तैयार करने के लिए बेस्ट हैं यह गमले…)

हींग – Non Native Herb Asafoetida To Grow In Garden In Hindi 

हींग - Non Native Herb Asafoetida To Grow In Garden In Hindi 

हींग, एक डिफरेंट स्वाद वाली दुर्लभ हर्ब है, जिसमें एक मजबूत, तीखी सुगंध होती है इसका उपयोग विभिन्न व्यंजनों, विशेष रूप से भारतीय व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। हींग का पौधा अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और धूप वाले स्थान पर अच्छी तरह से बढ़ता है, लेकिन यह शुष्क परिस्थितियों को भी सहन कर सकता है। हींग के पौधों को अधिक जगह की आवश्यकता नहीं होती है। आप इसे लगभग 8-10 इंच चौड़ाई और ऊंचाई वाले ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

शिसो – Shiso Is Non Native Herb For Home Garden In Hindi 

शिसो - Shiso Is Non Native Herb For Home Garden In Hindi 

शीशो तुलसी, पुदीना और सौंफ के स्वाद वाली विदेशी हर्ब है, जो व्यंजनों में एक अलग ही स्वाद जोड़ती है। शीशो का पौधा गर्म जलवायु पसंद करता है, इसे आप अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में धूप वाले स्थान पर लगा सकते हैं। इस हर्ब का पौधा झाड़ीदार होता है इसलिए ऐसा ग्रो बैग चुनें, जो 10-12 इंच चौड़ा और गहरा हो, ताकि पौधे की वृद्धि ठीक तरह से हो सके।

(यह भी जानें: ऊब गए हैं देशी सब्जियों को खाकर, तो यह विदेशी सब्जियां लगाएं अपने घर…)

लेमनग्रास – Exotic Herb Lemongrass To Grow In Garden In Hindi

लेमनग्रास - Exotic Herb Lemongrass To Grow In Garden In Hindi

लेमनग्रास, अपनी ताज़ा सुगंध और ज़ायकेदार स्वाद के साथ, उन लोगों के लिए ज़रूरी है जो अपने व्यंजनों में डिफरेंट टेस्ट जोड़ना चाहते हैं। इस विदेशी हर्ब में नींबू जैसा स्वाद होता है, जिसका उपयोग सूप, करी और चाय में किया जाता है। लेमनग्रास गर्म तापमान पसंद करती है और नियमित रूप से पानी मिलने पर तेजी से ग्रोथ करती है। इसे आप कम से कम 12 इंच चौड़ाई और 15 इंच ऊंचाई वाले ड्रेनेज होल्स युक्त ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

थाई बेसिल – Thai Basil Is Powerful Exotic Herb For Home Garden In Hindi

थाई बेसिल - Thai Basil Is Powerful Exotic Herb For Home Garden In Hindi

यह तुलसी की एक वैरायटी है, जो स्वाद में स्वीट बेसिल से अलग होती है। थाई तुलसी में मसाले की महक और सौंफ जैसा टेस्ट होता है, जो स्टर-फ्राई और हर्बल टी के लिए बिल्कुल परफेक्ट होता है। इस पौधे को 10-12 इंच ग्रो बैग में धूप वाले स्थान पर लगा सकते हैं। यह ठंडे तापमान के प्रति संवेदनशील है, इसलिए यह गर्म जलवायु के लिए सबसे उपयुक्त है।

(यह भी जानें: गार्डनिंग टूल्स और उनके उपयोग की जानकारी)

स्टेविया – Exotic Herb Stevia To Grow In Garden In Hindi 

स्टेविया - Exotic Herb Stevia To Grow In Garden In Hindi 

स्टेविया, होम गार्डन के लिए एक विदेशी हर्ब है, जिसका स्वाद मीठा होता है। यह मीठी लेकिन बिना कैलोरी वाली हर्ब है, जो चाय, मिठाइयाँ और पेय पदार्थों के लिए प्राकृतिक स्वीटनर का कार्य करती है। यह गर्म मौसम की जड़ी-बूटी है लेकिन कुछ ठंडे तापमान को भी सहन कर सकती है।

लैवेंडर – Lavender Is Non Native Herb For Home Garden In Hindi

लैवेंडर - Lavender Is Non Native Herb For Home Garden In Hindi

लैवेंडर एक सुगंधित फूलों वाली विदेशी हर्ब है, जिसका टेस्ट हल्का मीठा होता है।  लैवेंडर का उपयोग डेसर्ट, चाय और मसाला के रूप में किया जा सकता है। यह पौधा पूर्ण सूर्य में अच्छी जल निकासी वाली, थोड़ी क्षारीय मिट्टी में ग्रोथ करता है। एक बार स्थापित होने के बाद यह सूखा-सहिष्णु बन जाता है।

विदेशी हर्ब लवेज – Exotic Herb Lovage To Grow In Garden In Hindi 

लवेज - Exotic Herb Lovage To Grow In Garden In Hindi 

विदेशी हर्ब लवेज का तीव्र अजवाइन जैसा स्वाद व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाता है, और इसकी बड़ी गहरी हरी पत्तियां इसे हर्ब गार्डन में एक आकर्षक सौन्दर्य बनाती हैं। लवेज हर्ब का इस्तेमाल सूप और विभिन्न व्यंजनों के लिए मसाला के रूप में उपयोग किया जाता है। यह लगातार नमी की सराहना करता है इसलिए लगाते समय मिट्टी में कोकोपीट मिलाएं।

(यह भी जानें: किचन के प्लेटफार्म या खिड़की पर भी उगाई जा सकती हैं यह हर्ब्स…)

अजवाइन – Ajwain Is Powerful Medicinal Herb For Home Garden In Hindi 

अजवाइन - Ajwain Is Powerful Medicinal Herb For Home Garden In Hindi 

होम गार्डन के लिए विदेशी हर्ब में एक अजवाइन हैं इसका स्वाद तेज़, तीखा और थोड़ा कड़वा होता है। यह अपने तीखे स्वाद के कारण मसाला प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन जाती है। आप अजवाइन को अपने घर पर गमले में लगा सकते हैं यह गर्म जलवायु में ग्रोथ करती है, जिसे आप एक मध्यम आकार के ग्रो बैग (लगभग 10-12 इंच चौड़ाई और ऊंचाई) में लगा सकते हैं।

सेज – Top Exotic Herb Sage To Grow In Garden In Hindi

सेज - Exotic Herb Sage To Grow In Garden In Hindi

सेज या ऋषि पौधा, मिंट फैमिली की एक हरी पत्तेदार हर्ब है, जो भूमध्य सागर और एशिया की मूल निवासी है। औषधीय गुणों वाले इस पौधे की पत्तियाँ छूने पर खुरदरी और झुर्रीदार होती हैं, जो विटामिन, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज और फाइबर से भरपूर होती हैं। विदेशी हर्ब सेज के पौधे लगभग 2 फीट लम्बे होते हैं, जिन्हें आप 9 से 12 इंच के ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: इस तरह से बनाएं अपने हर्बल प्लांट्स के लिए अच्छी मिट्टी…)

ओरिगैनो – Oregano Is Easily growing Herb For Home Garden In Hindi

ओरिगैनो - Oregano Is Easily growing Herb For Home Garden In Hindi

ओरिगैनो आपके आँगन में उगाने के लिए एक उत्कृष्ट विदेशी हर्ब का पौधा है इसका उपयोग इटेलियन व्यंजनों में व्यापक रूप से किया जाता है। यह हर्ब छाया और धूप दोनों में स्थितियों में ग्रोथ कर सकती है। इसे उगने के लिए बहुत अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है। ओरिगैनो को आप अपने घर पर एक मध्यम साइज के ड्रेनेज होल्स युक्त ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: हर्बल प्लांट्स के लिए ये हैं बेस्ट जैविक खाद और उर्वरक…)

इस लेख में आपने जाना होम गार्डन के गमले में लगाई/उगाई जाने वाले टॉप विदेशी हर्ब्स कौन सी हैं, उगने वाले इन विदेशी हर्बल प्लांट के नाम के बारे में। यदि आपको होम गार्डन के लिए विदेशी हर्ब्स से संबंधित हमारा लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करें। लेख के संबंध में अपने सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *