सर्दियों में पौधे लगाने के लिए करें इन गमलों का उपयोग – Best Pot For Planting Plants In Winter In Hindi

ठंड के दौरान आपने अक्सर देखा होगा कि टेराकोटा या मिट्टी के गमले में लगे हुए पौधे की ग्रोथ लगभग रुक जाती है या अत्यधिक ठंड के प्रभाव से ये गमले टूट-फूट जाते हैं, जिससे आपके पौधों को काफी नुकसान होता है। सर्दियों के समय हेल्दी प्लांटिंग के लिए आपको अच्छी गुणवत्ता और ठंड प्रतिरोधी सामग्री से बने हुए गमलों का उपयोग करना चाहिए। सामान्यतः पौधे लगाने के लिए हम गमलों का चुनाव, पौधों की ग्रोथ, साइज के अनुसार करते हैं, लेकिन विंटर गार्डनिंग के दौरान पौधे लगाने के लिए गमले खरीदते समय हमें बहुत सी बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है, ताकि लगाए हुए पौधे अच्छे से बढ़ सकें। आज हम आपको सर्दियों के समय पौधे लगाने के लिए किन गमलों / कंटेनरों का उपयोग करना चाहिए, के बारे में विस्तार से बताएंगे।

विंटर गार्डनिंग के लिए अच्छे गमले, ठंड के दौरान पेड़-पौधे लगाने के लिए गमले खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें तथा बेस्ट विंटर पॉट्स के नाम और इनके फायदे इत्यादि जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

सर्दियों के लिए बेस्ट कंटेनर (गमले) – Best Pot For Winter Gardening In Hindi

कई सदाबहार और बारहमासी पेड़-पौधे लगभग सभी मौसमों में बढ़ते हैं, इसीलिए सर्दियों के समय इनकी हेल्दी ग्रोथ के लिए बेहतर जल निकासी व्यवस्था वाले ठंड प्रतिरोधी गमलों का होना जरूरी है। सर्दियों के समय आप अपने विंटर प्लांट्स के लिए निम्न गमलों का उपयोग कर सकते हैं:

  1. HDPE ग्रो बैग
  2. जियो फैब्रिक ग्रो बैग
  3. फाइबरग्लास पॉट
  4. मोटे प्लास्टिक के गमले
  5. लोहा या टीन से बने हुए गमले
  6. पत्थर के गमले
  7. ग्लेज्ड पॉट

(और पढ़ें: पौधों को ठंड से कैसे बचाएं, जानें टिप्स व तरीके…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

HDPE ग्रो बैग – HDPE Grow Bag Best Winter Pot In Hindi

HDPE ग्रो बैग – HDPE Grow Bag Best Winter Pot In Hindi

सर्दियों के समय पौधे लगाने के लिए HDPE ग्रो बैग सबसे बेस्ट होते हैं। ये ग्रो बैग यूवी स्टेबलाइज्ड (UV stabilized) मजबूत और टिकाऊ हाई डेंसिटी पॉलीथीन मटेरियल से बनाये गए, लगभग सभी मौसम के अनुकूल होते हैं और अत्यधिक सर्दियों में भी खराब नहीं होते। ठंड के मौसम में आप अपने टेरेस या बालकनी गार्डन में पेड़-पौधे लगाने के लिए HDPE ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं। ये वजन में हल्के एवं अन्य प्लांटर्स की तुलना में काफी सस्ते भी होते हैं।

(और पढ़ें: जानें गार्डन में ग्रो बैग के प्रयोग की सम्पूर्ण जानकारी…)

जियो फैब्रिक ग्रो बैग – Geo Fabric Grow Bag Best For Winter Gardening In Hindi

जियो फैब्रिक ग्रो बैग – Geo Fabric Grow Bag Best For Winter Gardening In Hindi

जिओ फैब्रिक ग्रो बैग पोरस सामग्री से बने होते हैं, जो तापमान मेंटेन करते हुए मिट्टी की गर्माहट को बनाये रखते हैं। सर्दियों के समय आप इन ग्रो बैग का उपयोग पौधे लगाने के लिए कर सकते हैं और किसी धूप वाले स्थान पर रख सकते हैं।

(और पढ़ें: जानें किस साइज के फैब्रिक ग्रो बैग में कौन से पौधे लगाएं…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

फाइबरग्लास पॉट – Fibreglass Pot Freeze Proof Outdoor Planters In Hindi

फाइबरग्लास पॉट – Fibreglass Pot Freeze Proof Outdoor Planters In Hindi

फ़ाइबरग्लास और फ़ाइबरस्टोन जैसी सामग्री से बने प्लांटर्स सर्दियों में इनडोर या आउटडोर पौधे उगाने के लिए बेस्ट होते हैं। फाइबरस्टोन के गमले, चूना पत्थर और फाइबरग्लास के मिश्रण से बने होते हैं, जो पत्थर की तरह दिखते हैं। ये प्लांटर्स अत्यधिक ठंड प्रतिरोधी हैं और पूरे वर्ष तापमान के उतार-चढ़ाव को सहन कर सकते हैं। ये पॉट्स देखने में भी काफी सुन्दर लगते हैं, जिसके कारण इनका अधिकतर उपयोग सजावटी पौधों को लगाने के लिए किया जाता है।

(और पढ़ें: ऑफिस में रखें यह लकी पौधे, फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान…)

मोटे प्लास्टिक के गमले – Thick Plastic Pots For Winter Gardening In Hindi

मोटे प्लास्टिक के गमले - Thick Plastic Pots For Winter Gardening In Hindi

फाइबरस्टोन गमलों की तुलना में प्लास्टिक के गमले कम ठंड-सहिष्णु होते हैं, फिर भी वे प्राकृतिक सामग्री से बने पॉट्स की तुलना में अधिक मजबूत हैं। फाइबरस्टोन गमले और प्लास्टिक के गमले दोनों ही सर्दियों के समय आउटडोर प्लांटिंग के लिए अच्छे होते हैं, हालाँकि, कुछ प्लास्टिक के गमलों को अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है, क्योंकि ठंडी मिट्टी फैलकर गमले के अंदर जम जाती है, जिससे उनमें दरार आ सकती है।

धातु के गमले – Metal Pots Winter Planters For Front Porch In Hindi

धातु के गमले - Metal Pots Winter Planters For Front Porch In Hindi

धातु के गमले (जस्ता, कच्चा लोहा आदि) ठंढ प्रतिरोधी हैं और ये सभी गमले सर्दियों में घर के बाहर (Outdoor) पौधे लगाने के लिए उपयोग किये जा सकते हैं। हालांकि, कुछ समय बाद इनमें जंग लग सकती है, जिससे बचने के लिए आप उन्हें तेल में भीगे हुए कपड़े से साफ़ कर सकते हैं।

(और पढ़ें: लिविंग रूम की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाएं टॉप 25 इंडोर प्लांट्स…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

सर्दियों में किन गमलों का उपयोग नहीं करना चाहिए – Which Pots Should Not Be Used In Winter In Hindi

टेराकोटा, मिट्टी या पतले प्लास्टिक से बने गमलों में सर्दियों के समय मिट्टी का तापमान काफी कम रहता है और ये गमले अत्यधिक ठंड के समय मिट्टी के जमने या फैलने से टूट-फूट जाते हैं, जिसके कारण इनमें लगे हुए पौधों को काफी नुकसान हो सकता है, अतः निम्नलिखित गमलों का सर्दियों के समय उपयोग करने से बचना चाहिए:

  • टेराकोटा के गमले – अत्यधिक ठंड के प्रभाव से टेराकोटा मिट्टी के गमले भी आसानी से टूट जाते हैं, इसीलिए सर्दियों में इन गमलों का उपयोग करने से बचना चाहिए अन्यथा आपके पौधों को नुकसान हो सकता है।
  • मिट्टी के गमले – मिट्टी के गमले मजबूत दिख सकते हैं, लेकिन वे नाजुक होते हैं, क्योंकि वे झरझरा होते हैं और स्पंज की तरह नमी को अवशोषित करते हैं। तापमान में परिवर्तन या अत्याधिक ठंड से मिट्टी के फैलने और सिकुड़ने के कारण उनमें दरार आ सकती है।
  • पतले प्लास्टिक के गमले – सर्दियों के समय तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण प्लास्टिक के गमले भी टूट सकते हैं, इसीलिए इनका उपयोग करते समय विशेष सावधानी बरतें या सर्दियों में इनका उपयोग करने से बचें।

(और पढ़ें: अधिक ठंड में इन पौधों को जरूर रखें घर के अंदर…)

सर्दियों के लिए गमले खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें – Information To Buying Pots For Winter In Hindi

जब आप सर्दियों के समय आउटडोर कंटेनर गार्डनिंग के लिए गमले चुनते हैं, तो आपको निम्न बातों को ध्यान में रखकर सावधानीपूर्वक गमलों का चुनाव करना चाहिए:

  • ठंड के समय पौधे लगाने के लिए आउटडोर प्लांटर्स चुनते समय सुनिश्चित करें कि गमले ठंडप्रतिरोधी सामग्री से बने हैं।
  • अगर गमले के अंदर का हिस्सा लगभग बाहर की तरह चिकना या सैंडपेपर की तरह थोड़ा खुरदुरा लगता है, तो यह कंटेनर विंटर-प्रूफ हो सकता है।
  • सर्दियों में इनडोर या आउटडोर पौधे लगाने के लिए गमले चुनते समय उनके ड्रेनेज होल्स जरूर चेक करें और अच्छी जलनिकासी व्यवस्था वाले गमलों का ही उपयोग करें।

(और पढ़ें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *