घर की छत पर गार्डन बनाने से होते हैं यह 7 फायदे – Benefits Of Terrace Garden In Hindi 

क्या आप अपने घर पर खाली समय बिताने के लिए खुली जगह की तलाश कर रहे हैं? अगर हाँ, तो टेरेस गार्डन बनाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अपनी छत पर गार्डन बनाकर आप न सिर्फ समय बिताने के लिए एक अच्छा स्थान तैयार कर सकते हैं, बल्कि शहरी क्षेत्रों में भी प्रकृति से जुड़े रह सकते हैं। टेरेस गार्डनिंग से आप बहुत ही कम जगह में भी गमलों में पौधे लगाकर ऑर्गेनिक फल, फूल तथा सब्जियां उगा सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फाफी लाभदायक होती हैं। हालांकि इसके अलावा भी टेरेस पर गार्डन बनाने के कई सारे फायदे होते हैं, जिनके बारे में हम आपको इस लेख में बताएंगे। टेरेस गार्डन क्या है? टेरेस गार्डनिंग क्यों करना चाहिए, छत या रूफ पर गार्डन बनाने के लाभ या फायदे (Advantages Of Terrace Garden In Hindi) जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

टेरेस गार्डन क्या है – What Is Terrace Garden In Hindi 

टेरेस गार्डन क्या है - What Is Terrace Garden In Hindi 

रूफटॉप या टेरेस गार्डनिंग एक प्रकार की गार्डनिंग है, जिसमें अपने घर की छत पर गमले या ग्रो बैग में फल, फूल, सब्जियों सहित विभिन्न प्रकार के पौधों को उगाया जाता है। यह शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए गार्डनिंग का एक लोकप्रिय विकल्प है, क्योंकि शहरों में सीमित स्थान होने की वजह से होम गार्डन तैयार करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिल पाती है, अतः टेरेस गार्डन तैयार करके वह अपने घर की छत पर स्वयं के पसंदीदा पौधे उगा सकते हैं।

(यह भी जानें: घर पर गार्डनिंग कैसे करें? सीखें घर में गार्डनिंग करना….)

टेरेस पर गार्डन बनाने के फायदे – Advantages Of Terrace Gardening In Hindi

टेरेस गार्डन छत की जगह का उपयोग करने का एक टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल तरीका है, जो पर्यावरण और आसपास रहने वाले लोगों के लिए कई लाभ प्रदान करता है। आइये जानते है- टेरेस गार्डन के कुछ फायदे के बारे में:-

ऑर्गेनिक फलों और सब्जियों का उत्पादन – Production Of Organic Fruits And Vegetables From Terrace Garden In Hindi 

ऑर्गेनिक फलों और सब्जियों का उत्पादन - Production Of Organic Fruits And Vegetables From Terrace Garden In Hindi 

आजकल बाजार में लगभग सभी सब्जियां और फल केमिकल युक्त मिलते हैं, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। इस स्थिति में यदि आप खुद का टेरेस गार्डन तैयार करते हैं, तो उसमें विभिन्न प्रकार की केमिकल फ्री सब्जियां और फल उगा सकते हैं, जो कि स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी होती हैं।

(यह भी जानें: घर की छत पर बाजार जैसी सब्जी कैसे उगाएं….)

कम लागत में भी गार्डनिंग – Gardening At Low Cost In Hindi 

गार्डनिंग की शुरुआत करने में बहुत सी चीज़ें जैसे- जमीन, पौधे, बीज, श्रम इत्यादि की आवश्यकता होती है। अक्सर हम इन चीजों को बहुत अधिक लागत के साथ खरीदते हैं और गार्डन बनाते हैं। लेकिन टेरेस गार्डन में ऐसा कुछ भी नहीं है। छत पर गार्डन बनाने के लिए आप शुरुआत में सामान्य खर्च के साथ गमले या ग्रो बैग, मिट्टी और कुछ बीज खरीदकर खुद की सब्जियां, फल और फूल और अन्य पौधे उगा सकते हैं।

जब आप अपने रूफटॉप गार्डन में सब्जियां उगाते हैं, तो आपको इन्हें बाजार से भी खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे पैसों की भी बचत होती है।

बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य – Terrace Garden Is Beneficial For Better Mental And Physical Health In Hindi 

बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य - Terrace Garden Is Beneficial For Better Mental And Physical Health In Hindi 

टेरेस गार्डनिंग से कई मानसिक स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे तनाव कम करना और मूड में सुधार करना आदि। टेरेस गार्डन आपके घर पर ही आराम करने का एक ऐसा शांतिपूर्ण स्थान होता है, जहाँ समय बिताकर आप तनाव को दूर कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त जब आप अपने घर की छत पर पौधे लगाने के लिए कुछ शारिरिक श्रम करते हैं, तो वह भी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है।

पौधों की देखभाल में आसानी – Terrace Garden Is Easy To Maintain In Hindi 

पौधों की देखभाल में आसानी - Terrace Garden Is Easy To Maintain In Hindi यह टेरेस गार्डन के सर्वोत्तम लाभों में से एक है, क्योंकि अन्य गार्डन की तुलना में टेरेस गार्डन की देखभाल करना आसान होता है। छत पर लगे पौधों की आवश्यकताएँ जैसे धूप, पानी, खाद की पूर्ति आसानी से की जा सकती है। इसके अतिरिक्त गार्डन की डिजाइन और आकार के आधार पर पौधों का रखरखाव, उनकी छंटाई (pruning) स्वयं कर सकते हैं, इसके लिए किसी गार्डनर की आवश्यकता नहीं होती है।

(यह भी जानें: बेस्ट होम गार्डन टूल्स जो गार्डनिंग को बनाएं आसान.)

ताज़ी और फ्रेश हवा – Better Air Quality Due To Terrace Garden In Hindi 

घर में टेरेस गार्डन बनाने का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है, कि इससे आसपास की हवा शुद्ध रहती है। आमतौर पर पौधों में ऑक्सीजन छोड़ने और कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करने का गुण होता है। यदि आप अपने घर की छत पर पौधे लगाते हैं, तो इससे वायु प्रदूषण को कम किया जा सकता है। इसके अलावा आप टेरेस गार्डन की बदौलत ताज़ी और फ्रेश हवा प्राप्त कर सकते हैं।

घर के तापमान में नियंत्रण – Temperature Can Be Controlled From Terrace Garden In Hindi 

टेरेस गार्डनिंग गर्मी और ठंड दोनों मौसम में फायदेमंद होती है। छत पर पौधे लगाने से गर्मी के मौसम में छत ठंडी होती है, जिससे घर पर रहने वाले लोगों के लिए ठंडा माहौल बनता है। उसी प्रकार ठंड के मौसम में पेड़ पौधे लगे होने के कारण छत अधिक ठंडी नहीं हो पाती है, जिससे अन्दर का वातावरण गर्म होता है।

ताजी और स्वादिष्ट सब्जियों की हार्वेस्टिंग – Terrace Garden Is Beneficial For Growing Fresh Vegetables In Hindi 

ताज़ी और स्वादिष्ट सब्जियों की हार्वेस्टिंग - Terrace Garden Is Beneficial For Growing Fresh Vegetables In Hindi 

बाजार में अनेकों तरह की सब्जियां उपलब्ध होती हैं, लेकिन इन सब्जियों की हार्वेस्टिंग से लेकर हम तक पहुँचने में अधिक समय लग जाता है, जिससे इनके स्वाद में बदलाव तो आता ही है, साथ ही यह जल्दी खराब होने लगती हैं। लेकिन यदि आप टेरेस पर सब्जियां, फल उगाते हैं, तो आप खुद भी ताजा और स्वादिष्ट सब्जियों को हार्वेस्ट करके उनका उपयोग कर सकते हैं, इसके लिए आपको बाजार जाने की भी आवश्यकता नहीं है।

(यह भी जानें: टेरेस गार्डनिंग के लिए थोक रेट में खरीदें अच्छे ग्रो बैग्स….)

इस लेख में आपने जाना टेरेस गार्डन क्या है, टेरेस पर गार्डनिंग करने या छत पर गार्डन बनाने के फायदे या लाभ के बारे में। यदि आपको हमारा लेख अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों को शेयर करें, तथा लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *