इंडोर प्लांट की केयर कैसे करें- How to Care of Indoor Plant in Hindi

आजकल घरों को सजाने के लिए ज्यादातर इंडोर प्लांट्स (Indoor Plants) का इस्तेमाल होने लगा है। यह पौधे आपके घर को सुंदर बनाने के साथ ही हवा को भी शुद्ध करने का काम करते हैं। इससे पूरा वातावरण खुशनुमा और मन सकारात्मक उर्जा से भर जाता है। इनडोर प्लांट्स देखने में जितने सुंदर दिखाई देते हैं, इन्हें देखरेख की भी उतनी ही आवश्यकता होती है। यदि सही तरीके से इनडोर प्लांट्स की केयर ना की जाए तो यह मुरझाने लगते हैं।

यदि आपने भी अपने घर में इंडोर प्लाटिंग की है तो आपको इनका ध्यान रखना आना चाहिए। अगर आपको नही पता कि इंडोर प्लांट्स या घर के अंदर लगे पौधों की देखभाल कैसे कि जाती है तो यह लेख आपके बेहद काम का है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि इनडोर प्लांट्स की केयर कैसे करें और इसकी देखभाल करने के लिए टिप्स।

इंडोर प्लांट की केयर कैसे करें- How To Take Care Of Indoor Plants in Hindi

इंडोर प्लांट की केयर कैसे करें

इंडोर प्लांट्स का इस्तेमाल हम बालकनी, लिविंग रूम, किचन आदि को सजाने के लिए करते हैं। सूर्य की रोशनी के बिना भी इंडोर प्लांट्स हरे-भरे रहते हैं, लेकिन इन्हें अधिक देखभाल करने की जरूरत होती है। आप अपने इंडोर प्लांट को सही एनवायरमेंट और अच्छी मात्रा में पानी व न्यूट्रिएंट्स देकर हमेशा उन्हें हरा-भरा बनाएं रख सकते हैं। नीचे आपको इंडोर प्लांट की केयर कैसे करें इस बारे में महत्वपूर्ण जानकारी बताई गई है।

नियमित पानी देवें- Water The Plants Daily

इंडोर प्लांट की केयर कैसे करें- नियमित पानी देवें

अगर आपका सवाल है कि इंडोर प्लांट की केयर कैसे करें तो इसका सीधा जवाब है पौधों को नियमित रूप से सीमित मात्रा में पानी देना। ध्यान रहे कि आपको गमले की मिट्टी को सूखने नहीं देना है और ना ही उसमें अधिक पानी डालना है। इससे पौधे की जड़ खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। आप टूथपिक की सहायता से जांच कर सकते हैं कि आपके पौधे की मिट्टी को पानी की आवश्यकता है या फिर नहीं। टूथपिक को गमले की मिट्टी में डालें और फिर निकालकर देखें। यदि उस पर मिट्टी लगी है और वह गीली स्थिति में है तो पौधे को पानी की जरूरत नहीं है। यदि टूथपिक सूखी व साफ सुथरी निकलती है तो आपको पौधे को पानी देना होगा।

(यह भी पढ़िए – घर पर स्नेक प्लांट कैसे लगाएं, जानें सबसे आसान विधि)

पानी के टैम्परेचर का रखें ध्यान- Keep An Eye On The Temperature Of The Water

घर में लगे पौधों की केयर करने के लिए तापमान की जांच करें

आपको इंडोर प्लांट में पानी देते समय उसके टैम्परेचर का भी ध्यान रखना है। अपने प्लांट्स पर आप ना तो ज्यादा गर्म और ना ही ज्यादा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी के उपयोग से जड़ों को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में पौधे के मर जाने की संभावना भी बढ़ जाती है। ठंडे पानी के उपयोग से पौधे को क्षति पहुंचती है, इससे पौधे में आने वाले फल, फूल व सब्जी को नुकसान होता है। इसलिए आप पानी के तापमान का विशेष स्वरूप से ध्यान रखें। पौधों के लिए पानी का टैम्परेचर 20 डिग्री सेल्सियस तक बेहतर माना गया है। आप थर्मामीटर से चैक कर पानी के तापमान की जांच कर सकते हैं।

ड्रेनेज सिस्टम को रखें ध्यान- Take Care Of The Drainage System

3) Check Pots for Good Drainage

इंडोर प्लांट की ग्रोथ में पानी का ड्रेनेज सिस्टम भी मायने रखता है। आपने जिस गमले में पौधा लगाया है, उसमें ड्रेनेज की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि गमले की निचली सतह पर पानी जमा तो नहीं हो रहा है। यदि इसमें पानी रुका हुआ है तो इसे तुरंत ही खाली कर दें, क्योंकि यह आपके पौधे को खराब कर सकता है। अपने गमले या ग्रो बैग में अच्छी तरह से छिद्र करें, जिससे कि पानी एक से दो मिनट में ही नीचे पहुंच कर बाहर निकलने लगे। आज कल ऑनलाइन उपलब्ध ग्रो बैग में अच्छा ड्रेनेज सिस्टम देखने को मिलता है। आप ग्रो बैग में भी अपने इंडोर प्लांट्स को बिना परेशानी के ग्रो कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर एलोवेरा का पौधा कैसे उगाएं)

जल निकासी वाली मिट्टी करें तैयार- Prepare Drained Soil

उपजाऊ और भुरभुरी मिट्टी में पौधे लगाएं - Plant Fruit Trees In Well-Drained Loamy Soil In Hindi

इनडोर प्लांट्स में आपको जल निकासी वाली मिट्टी का इस्तेमाल करना है। जब भी आप पौधे को प्लांट करें तो इसमें कोकोपीट (Coco Peat) को जरूर मिलाएं, क्योंकि यह मिट्टी को हल्का बनाता है। साथ ही जब आप इसमें पानी देते हैं, तो मिट्टी जरूरत के अनुसार पानी को सोखकर अतिरिक्त पानी बाहर निकाल देती है। इसलिए आपको ध्यानपूर्वक अपने इंडोर प्लांट के लिए अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी को तैयार करना चाहिए।

पौधों को सही स्थान पर रखें- Keep Plants In The Right Place

घर के अंदर सही जगह पर गमले रखे - Choose Right Place To Grow Herbs Indoors In Hindi 

कुछ इनडोर प्लांट्स तो धूप के बिना हरे-भरे रह सकते हैं, लेकिन कुछ को हल्की धूप की आवश्यकता होती है। ऐसे में आपको अपने इंडोर प्लांट के बारे में जानकारी होनी चाहिए। यदि आपके प्लांट को धूप की आवश्यकता है तो आप उसे सीधी धूप में ना रखते हुए ऐसे स्थान पर रखें जहां पर हल्की सूर्य की रोशनी आती हो। पर्याप्त रोशनी मिलने से पौधों में प्रकाश संश्लेषण की क्रिया अच्छी तरह से होगी और वह हमेशा हरे-भरे बने रहेंगे।

(यह भी पढ़िए – मनी प्लांट को हरा-भरा बनाए रखने के लिए इस तरह करें देखभाल)

समय पर करते रहें कटाई- Keep Pruning

मनी प्लांट के पौधे की कटाई छटाई करें - Money Plant Pruning In Hindi

अपने इंडोर प्लांट की आप समय-समय पर कटाई भी करते रहे, जिससे कि यह हद से ज्यादा ना फ़ैल पाएं। सूखी पत्तियों, टहनियों को आप प्रूनर की मदद से हटा दें। कटाई करने से पहले अपने प्रूनर को सैनीटाइज करना ना भूलें। संक्रमित शाखाओं की पहचान कर उन्हें भी पौधों से अलग कर दें, क्योंकि यह आपके पूरे पौधे को खराब कर सकती हैं। यदि आप अपने प्लांट को घना बनाना चाहते हैं तो ऐसे में पौधे के तने का ऊपरी हिस्से की 45 डिग्री के एंगल से कटाई करें, जिससे की नई शाखाएं पनप कर आपके पौधे को घना और हरा भरा बनाएं।

जैविक खाद का करें उपयोग- Use Organic Fertilizer

Organic Fertilizers

मिट्टी से ही पौधे को जरूरी न्यूट्रिएंट्स प्राप्त होते हैं, लेकिन समय के साथ मिट्टी में पोषक तत्वों की मात्रा कम होती चली जाती है। समय-समय पर मिट्टी में आवश्यकता के अनुसार जैविक खाद का इस्तेमाल करते रहें। खाद के प्रयोग से पौधा स्वस्थ्य रहता है साथ ही फूल भी अच्छी तरह से खिलते हैं। आप ख़ास इंडोर प्लांट्स के लिए ऑनलाइन माध्यम से भी जैविक खाद खरीद सकते हैं|

इनडोर प्लांट्स में चायपत्ती डालने से बचें- Avoid Putting Tea Leaves In Indoor Plants

Tea,Leaves,Isolated

घर में लगे पौधों की केयर करने के लिए बहुत से लोग चाय पत्ती का इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन आप इंडोर प्लांट में इसे डालने से बचें, क्योंकि इससे मक्खियां व चीटियां खिंची चली आएंगी, जो आपके प्लांट को बर्बाद कर सकती हैं, साथ ही यह आपको भी तंग कर सकती हैं। इसलिए आपको इनडोर प्लांट्स में चाय पत्ती के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

निष्कर्ष: इंडोर प्लांट की केयर कैसे करना है, इससे सम्बंधित जानकारी आपको दी गई है। यदि आप भी अधिकतर इंडोर प्लांट्स को ही अपने घर में लगाना पसंद करते हैं तो उनकी केयर करना भी आपको आना चाहिए। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह से अपने इंडोर प्लांट्स की देखभाल कर पाएंगे। यदि इंडोर प्लांटिंग से सम्बंधित कोई प्रश्न आपके मन में है, तो आप उसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारी टीम ऑर्गेनिक बाज़ार के द्वारा आपके सवाल का जवाब जरूर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *