मटर के लिए सबसे अच्छी खाद कौन सी है – Which Is The Best Fertilizer For Peas In Hindi

ठंड के मौसम में उगने वाला मटर एक बेहद ही पसंदीदा सब्जी है, जो अपने मीठे और कुरकुरे स्वाद के लिए जाना जाता है। इस पौधे की ग्रोथ के लिए जितना जरूरी पानी और धूप होती है, उतना ही जरूरी इसे खाद और उर्वरक भी होते है। पानी और धूप पौधे को जीवित रहने में मदद करते हैं, तो फर्टिलाइजर उनके पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं। मटर के पौधे को खाद देते समय सही उर्वरकों का चयन करना जरूरी होता है। आज इस लेख में हम आपको मटर के पौधे को खाद देने की सारी जानकारी प्रदान करेंगे, जिससे आप अपने पौधे हरा भरा रखने के साथ बेहतर उत्पादन भी प्राप्त कर सकें। मटर के पौधे को कब, कैसे और कौन सी खाद दें, इस पौधे के लिए सबसे अच्छे उर्वरक (Best Fertilizer For Peas In Hindi) कौन से हैं, जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

मटर के पौधे को पोषक तत्वों की आवश्यकता – Understanding Pea Nutrient Requirements In Hindi 

स्नेप मटर के पौधे की देखभाल कैसे करें - Care Of Sugar Snap Pea Plant In Hindi

मटर ही नहीं किसी भी पौधे को फ़र्टिलाइज करने से पहले उनके पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को समझना महत्वपूर्ण होता है। प्रत्येक पौधे की अपनी अलग अलग जरूरतें हो सकती हैं। किसी को नाइट्रोजन की ज्यादा जरूरत होती है, तो किसी को फास्फोरस, और किसी को पोटेशियम की, हालाँकि सबके अलग-अलग कार्य होते हैं।

अगर बात सिर्फ मटर के पौधे की करें, तो ग्रोइंग स्टेज के दौरान इसे सबसे ज्यादा जरूरत नाइट्रोजन की होती है। नाइट्रोजन पौधे की वृद्धि के साथ मटर को फ्रूटिंग में भी मदद करता है। इसके अलावा पौधे के मजबूत विकास के लिए फॉस्फोरस, पोटेशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

(यह भी जानें: महत्वपूर्ण जैविक उर्वरक और उनका एनपीके अनुपात…)

मटर को कब खाद दें – When To Fertilize Green Peas In Hindi 

आमतौर पर मटर के पौधे डायरेक्ट मेथड से उगाया जाता है इसलिए बीज लगाने से पहले मिट्टी में खाद और उर्वरक मिलाना सही होता है इसके बाद जब बीज अंकुरित हो जाते हैं और आपके पौधे लगभग 4 से 6 इंच लंबे हो जाते हैं, तब आप अपने मटर के पौधे की ग्रोथ के लिए पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं। प्लांट ग्रोथ से लेकर फ्रूटिंग के समय तक आप मटर को हर 3 से 4 सप्ताह में एक बार फ़र्टिलाइज कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों के लिए जैविक खाद के प्रकार और उनके उपयोग…)

मटर के लिए सबसे अच्छे उर्वरक का चयन – Choosing The Best Fertilizer For Peas In Hindi 

Best fertilizer for Plants

होम गार्डन में लगे मटर के पौधे की बेहतर ग्रोथ के लिए नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम तीनों पोषक तत्व जरूरी होते हैं। पौधे की शुरूआती स्टेज में आप उसे अधिक नाइट्रोजन दे सकते हैं, लेकिन जब पौधा अच्छी वृद्धि कर ले, तब आप उसे उच्च फॉस्फोरस और पोटेशियम वाले उर्वरक प्रदान करें। यह उर्वरक पौधे की मजबूत जड़ विकास को प्रोत्साहित करते हैं, फ्लावरिंग को बढ़ाते हैं और ज्यादा से ज्यादा फली निर्माण में मदद करते हैं।

मटर के पौधे के लिए आप निम्न जैविक फर्टिलाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं:-

सॉलिड फर्टिलाइजर (Solid Fertilizer):-

लिक्विड फर्टिलाइजर (Liquid Fertilizer):-

मटर को कैसे खाद दें – How To Fertilize Peas In Hindi

Peas,Being,Picked,From,A,Pea,Plant

अगर आपने अपने होम गार्डन में मटर का पौधा लगाया हुआ है, तो उसकी अच्छी वृद्धि के लिए खाद देना जरूरी होता है। गमले में लगे मटर के पौधे को आप निम्न प्रकार से खाद और उर्वरक दे सकते हैं:-

(यह भी जानें: पौधों में फूल और फल लगने के लिए बेस्ट खाद….)

बीज लगाने से पहले – Fertilize Pea Plants Before Planting Seeds In Hindi 

मटर के बीज लगाते समय जब आप ग्रो बैग या गमले की मिट्टी तैयार करते हैं, तब आप मिट्टी में सुधार करते समय अन्य सामग्रियों के साथ जैविक खाद मिला सकते हैं। यह उर्वरक धीमी गति से रिलीज होते हैं, जो धीरे-धीरे मिट्टी को पोषक तत्व प्रदान करते हैं और लंबे समय तक उसे उपजाऊ बनाते हैं।

मिट्टी में मिलाए गए फर्टिलाइजर पौधे की ग्रोथ की शुरूआती अवस्था में वृद्धि करने, स्वस्थ रहने और पौधे को हरा भरा बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा ग्रोइंग स्टेज पर दिए गये उर्वरक मटर के पौधे की जड़ों को स्थापित होने में भी मदद करते हैं।

(यह भी जानें: सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर बनाएं एक हल्की मिट्टी…)

प्लांट ग्रोथ के समय – Fertilizing Pea Plants During Plant Growth In Hindi 

जब आपके मटर के बीज जर्मिनेट हो जाते हैं तथा छोटा पौधा वृद्धि करने लगता है, तब आप उसे फर्टिलाइज करने के लिए गमले की मिट्टी की टॉप ड्रेसिंग कर सकते हैं या फिर  उर्वरकों को लिक्विड फॉर्म में पौधे या मिट्टी पर स्प्रे कर सकते हैं। तरल रूप में दिए गए उर्वरकों का इफेक्ट पौधे पर जल्दी पड़ता है, जिससे वह तेजी से वृद्धि करने लगते हैं।

अत्यधिक नाइट्रोजन देने से बचें – Avoid Giving Excessive Nitrogen To Pea Plants In Hindi 

वैसे तो मटर के पौधे की शुरूआती वृद्धि के लिए नाइट्रोजन बेहद जरूरी होता है, लेकिन अत्यधिक मात्रा में नाइट्रोजन देने पौधे पर पत्तियां ज्यादा होने लगती हैं और फलियाँ नहीं लग पाती हैं, जिससे उत्पादन क्षमता में कमी आती है। ग्रोइंग स्टेज के समय आप पौधे को नाइट्रोजन दे सकते हैं, लेकिन जब पौधा बड़ा हो जाए, तब इसकी मात्रा में कमी कर देना सही होता है।

(यह भी जानें: सभी प्रकार के पौधे लगाने के लिए आइडियल ग्रो बैग…)

इस लेख में आपने जाना मटर के पौधे को खाद कब, कैसे और कौन सी दें, इस पौधे के लिए सबसे अच्छे उर्वरक कौन से हैं। अगर हमारा लेख आपको पसंद आया हो, तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करें तथा लेख के संबंध में अपने सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *