होम गार्डन के लिए हर्ब्स के बीज कहाँ से खरीदें – Where To Buy Herb Seeds For Home Garden In Hindi 

हर्बल प्लांट्स गार्डन के सबसे उपयोगी पौधे होते हैं, जो खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ हमारे शरीर को भी कई बीमारियों से दूर रखते हैं। गार्डन में इन पौधों को लगाने के लिए हम बीज खरीदते हैं, लेकिन क्या बीज खरीदते वक्त आप उनकी क्वालिटी पर विचार हैं, कि हम जो बीज खरीद रहे हैं, वह अच्छे है या नहीं। अगर नहीं, तो हम आपको बता दें, बीजों की क्वालिटी और उनकी शुद्धता का जर्मिनेशन में बहुत योगदान होता है। अच्छे बीज से न सिर्फ बेहतर जर्मिनेशन होता है, बल्कि वह पौधे की ग्रोथ में भी मदद करते हैं। आज इस लेख में हम आपको हर्ब्स के अच्छे बीज की पहचान कैसे करें और उन्हें खरीदने की जानकारी के विषय पर चर्चा करेंगे। साथ ही आपको बताएंगे, कि होम गार्डन के लिए हर्बल प्लांट या जड़ी-बूटियों के बीज कहाँ से खरीदें। (Where To Buy Herb Seeds Online In Hindi)

हर्ब्स के बीजों की क्वालिटी – Quality Of Herb Seeds In Hindi 

हर्ब्स के बीजों की क्वालिटी - Quality Of Herb Seeds In Hindi 

अगर आप अपने होम गार्डन के गमले में लगाने के लिए हर्बल प्लांट के बीज खरीदने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें, कि खरीदे गए बीजों में निम्न क्वालिटी होनी चाहिए:-

  • अंकुरण दर: उच्च अंकुरण दर स्वस्थ और क्वालिटी बीजों का संकेत देती है, जो कि पैकेट के पीछे लिखी होती है। जर्मिनेशन रेट की जानकारी के लिए बीज पैकेट की जाँच करें।
  • शुद्धता: बीज पूरी तरह से शुद्ध होने चाहिए, उनके आनुवंशिक गुणों के साथ किसी भी तरह की छेड़खानी न की गई हो।
  • सेल्फ लाइफ: बीजों की सेल्फ लाइफ लंबी होनी चाहिए, ताकि अगर आप उन्हें स्टोर करके रखना चाहें, तो रख सकें।
  • एयरटाइट पैकेजिंग: हर्ब के बीज खरीदते समय ध्यान रखें, कि वह एयरटाइट पैकेट में पैक हों। क्षतिग्रस्त या खुली पैकेजिंग वाले बीजों को खरीदने से बचें।
  • बीज का प्रमाणन: हमेशा ऐसे बीजों का चयन करें, जो प्रमाणित जैविक या गैर-जीएमओ (Non-GMO) हों।

(यह भी जानें: ऐसे करें खराब बीज की पहचान और होने वाले नुकसान से बचें…)

हर्ब्स के बीज कहाँ से खरीदें – Where To Buy Herb Seeds In Hindi 

हर्ब्स के बीज कहाँ से खरीदें - Where To Buy Herb Seeds In Hindi 

आप इन हर्बल प्लांट्स के बीजों को सीड स्टोर या ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं, लेकिन खरीदते समय आपको बजट और सीड क्वालिटी दोनों चीजों पर विचार करना जरूरी है। सीड स्टोर, नर्सरी या फुटकर विक्रेता वही बीज अलग-अलग व्यक्ति को अलग-अलग कीमत (कम या ज्यादा) पर दे सकते हैं तथा बीजों की क्वालिटी भी आप सिर्फ उनके माध्यम से पता चलती है, लेकिन ऑनलाइन बीज खरीदने में ऐसा कुछ नहीं होता है, वहां सभी लोगों को बीज एक ही कीमत पर उपलब्ध कराए जाते हैं तथा बीज के विवरण और वह दिए गये रिव्यू के माध्यम से आप उनकी क्वालिटी का पता भी लगा सकते हैं।

आप हर्ब्स के बीजों को हमारे ऑनलाइन गार्डन स्टोर Organicbazar.net से भी खरीद सकते हैं। यहाँ आपको हर्ब्स के बीज किफायती दामों में उपलब्ध हो सकते हैं। बीजों के अलावा हमारे प्लेटफॉर्म पर आपको सब्जियों और फूलों के बीजग्रो बैग्स और गार्डनिंग का सारा सामान उपलब्ध हो जायेगा।

(यह भी जानें: 100% अंकुरित होंगे ये 45 सब्जियों के बीज, एक ही किट में उपलब्ध…)

हर्ब्स के बीज ऑनलाइन खरीदने के फायदे – Benefits Of Buying Herb Seeds Online In Hindi

हर्ब्स के बीज ऑनलाइन खरीदने के फायदे - Benefits Of Buying Herb Seeds Online In Hindi

अगर आप हर्बल प्लांट्स के बीज ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आपको इन्हें खरीदने से निम्न फायदे हो सकते हैं:-

  • घर बैठे ऑर्डर – हर्ब सीड्स ऑनलाइन खरीदने का सबसे बड़ा फायदा है, कि आपको इसके लिए कहीं बाहर नहीं जाना पड़ता है। आप घर बैठे किसी भी समय आर्डर कर सकते हैं और बीज प्राप्त कर सकते हैं।
  • बीज तुलना – ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म कीमत, पैकेजिंग आकार और विशिष्ट विशेषताओं के संदर्भ में विभिन्न हर्ब्स के बीजों की तुलना करना आसान बनाते हैं। इससे आप अपने लिए सर्वोत्तम विकल्प का चयन कर सकते हैं।
  • समय की बचत – ऑनलाइन खरीदे गए बीज सीधे आपके दरवाजे पर पहुंचाए जाते हैं, जिससे आपका समय और मेहनत बचती है। यह उन गार्डनर्स के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जिनकी रोजमर्रा की लाइफ बिजी रहती है।
  • प्रोडक्ट इन्फोर्मेशन – ऑनलाइन विक्रेता अच्छे बीजों के साथ आपको उससे सबंधित जानकारी जैसे उसकी किस्म, ग्रोइंग कंडीशन, लगाने के निर्देश, जर्मिनेशन समय इत्यादि प्रदान करते हैं।
  • विशेष ऑफर और छूट – कई ऑनलाइन बीज विक्रेता विशेष प्रचार, छूट और बंडल प्रोडक्ट डील की पेशकश करते हैं। इन ऑफ़र का लाभ उठाकर आपको पैसे बचाने में मदद मिल सकती है।
  • पूरे वर्ष उपलब्धता – ऑनलाइन बीज स्टोर साल भर संचालित होते हैं, जिससे आप किसी भी  मौसम में बीज खरीद सकते हैं। इससे आप भविष्य में लगाने के लिए बीजों को पहले से ही खरीद सकते हैं।

(यह भी जानें: फूलों के बीज कहाँ से खरीदें….)

हर्ब्स के बीज खरीदने के टिप्स – Tips For Buying Herb Seeds In Hindi 

हर्ब्स के बीज खरीदने के टिप्स - Tips For Buying Herb Seeds In Hindi 

  • रिव्यू को पढ़ें – हर्ब सीड्स को ऑनलाइन खरीदते समय, विक्रेता की विश्वसनीयता और बीजों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए रिव्यू को पढ़ें।
  • अपनी जलवायु पर विचार करें – होम गार्डन में लगाने के लिए हर्ब्स की ऐसी किस्में चुनें, जो आपकी स्थानीय जलवायु और बढ़ती परिस्थितियों के लिए अनुकूल हों।
  • योजना बनाएं – हर्ब्स के बीज खरीदने से पहले, अपने हर्बल गार्डन की योजना बनाएं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके पास प्रत्येक हर्ब के पौधे के लिए जगह है।
  • हर्ब के बीजों के लिए विशेष विचार – यदि आप औषधीय उपयोग के लिए हर्ब्स उगा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें, कि वे कीटनाशकों और अन्य दूषित पदार्थों से मुक्त हों। इसके लिए आप किसी विश्वसनीय कम्पनी से बीज खरीदें।

(यह भी जानें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें….)

इस लेख में आपने जाना होम गार्डन में लगाने के लिए जड़ी-बूटियों या हर्ब्स के बीज कहाँ से खरीदें, हर्ब्स के अच्छे बीज की पहचान कैसे करें। उम्मीद है हमारे लेख के माध्यम से आपको हर्ब्स के बीज खरीदने की सही जानकारी प्राप्त हो गई हो। इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *