गुलाब के पौधे की कटिंग कैसे और कब करनी चाहिए, जानिए टिप्स- Tips for Rose Plant Pruning in Hindi

गुलाब के फूल की सुंदरता व इसकी सुगंध से हम सभी परिचित हैं। सुंदर होने की वजह से हर कोई गुलाब के पौधे को अपने होम गार्डन (Home Garden) में लगाना पसंद करता है। बता दें कि गुलाब एक ऐसा पौधा है जिसे ख़ास देखरेख की भी आवश्यकता होती है, जिसमें नियमित पानी देना, पौधे को पर्याप्त पोषक तत्व देना व इसकी प्रूनिंग (Rose Plant Pruning) करना आदि शामिल है। पानी व खाद के साथ पौधे की कटिंग भी काफी मायने रखती है। समय पर गुलाब के पौधे की कटिंग ना करने पर इसमें कई समस्या देखने को मिलती है। कई लोग ऐसे होते हैं जो इसे अपने घर में लगा तो लेते हैं लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती कि गुलाब के पौधे की कटिंग कब करनी चाहिए। इस आर्टिकल में आपको गुलाब की कटिंग के लिए टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपका गुलाब का पौधा स्वस्थ्य बना रहेगा। तो आइए जानते हैं कि गुलाब की कटिंग कब करें और कैसे करें।

गुलाब की कटिंग के लिए टिप्स- Tips for Rose Plant Pruning

Steps to Grow Roses from Cuttings At Home

यदि आपको होम गार्डनिंग का अनुभव है तो आप पौधों की प्रूनिंग के महत्त्व को अच्छी तरह से समझते होंगे। लेकिन जिन लोगों को गार्डनिंग का अनुभव नहीं है, वह इस बारे में नहीं जानते हैं गुलाब के पौधे की कटिंग कैसे करें और कब करनी चाहिए। पौधों की प्रूनिंग करने से उन्हें कई सारे लाभ होते हैं, गुलाब के पौधे की प्रूनिंग कैसे करनी है आइए आपको गुलाब की कटिंग करने के लिए टिप्स बताते हैं।

(यह भी जानें: गमले में गुलाब का पौधा कैसे लगाएं….)

गुलाब की कटिंग कब करें- When should Rose Plants be Prune?

गुलाब की कटिंग कब करें- Best Time to Take Rose Cuttings

बता दें कि हर कभी आप गुलाब के पौधे की प्रूनिंग नहीं कर सकते। इसके लिए कुछ सीजन निर्धारित किए गए हैं। आप गुलाब की कटाई तीन अलग-अलग सीजन में कर सकते हैं। बसंत ऋतु में गुलाब की प्रूनिंग सफलतापूर्वक की जा सकती है। वहीं ग्रीष्म ऋतु में भी आप इसकी कटाई कर सकते हैं। इसके अलावा अक्टूबर-नवंबर के महीने को भी गुलाब के पौधे की प्रूनिंग हेतु अच्छा बताया गया है।

  • स्प्रिंग सीजन / वसंत ऋतु
  • समर सीजन / ग्रीष्म ऋतु
  • फॉल सीजन / शीत ऋतु

उपरोक्त सीजन में से आप जिस भी सीजन का चयन कटाई हेतु करना चाहें कर सकते हैं। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपको सुबह के वक्त ही प्रूनिंग प्रक्रिया को करना है। सुबह के समय पौधों में ज्यादा नमी होती है। आप दोपहर के समय गुलाब के पौधों की प्रूनिंग करने से बचें।

(यह भी जानें: गुलाब की ग्राफ्टिंग कैसे की जाती है, जानें सबसे आसान विधि….)

 गुलाब की कटिंग कैसे करें- How to do Rose Cutting in Hindi

Girl,Cuts,Or,Trims,The,Bush,(rose),With,Secateur,In

यदि आप अपने होम गार्डन में लगे गुलाब की कटिंग करना चाहते हैं तो नीचे दी गई बातों को ध्यान में रखते हुए ही प्रूनिंग प्रक्रिया को करें। कटिंग करने के पश्चात् आपके होम गार्डन का गुलाब कुछ महीनों में ही हरा-भरा और बड़े-बड़े गुलाब के फूलों के साथ खिल उठेगा।

औजार व अन्य ज़रूरी सामग्री- Tools and Other Necessary Materials

गुलाब की कटिंग करने के लिए आवश्यक सामग्री

जब हम गुलाब के पौधे की कटाई करते हैं तो हमें औजार व कई जरूरी सामग्री की आवश्यकता होती है। प्रूनिंग से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपके पास कैंची या हैंड प्रूनर होना जरूरी है, तभी आप अच्छी तरह कटाई कर पाएंगे। आपके यह औजार धारदार होने चाहिए, यदि यह पुराने है तो ध्यान रहे की इन पर जंग ना हो। कटिंग से पूर्व इन्हें सेनीटाइज करना भी जरूरी है। इसके अलावा आपको हैंड ग्लव्स, गार्डनिंग वॉटर कैन की आवश्यकता पड़ेगी।

(यह भी जानें: पौधों की कटाई छटाई के काम को बनाएं आसान, करें इन प्रूनिंग टूल्स का इस्तेमाल…)

प्रूनिंग के लिए जरूरी सामग्री

  • प्रूनर (Pruner)
  • हैंड ग्लव्स (Hand Gloves)
  • गार्डनिंग कैंची (Gardening Shears)
  • वाटर कैन (Water Cane)

बेस्ट प्रूनिंग शियर – Best Pruning Shears In India In Hindi

यहां हमने कुछ बेस्ट प्रूनिंग शियर की लिस्ट दी है जिनकी आपको गुलाब के पौधे की कटिंग या प्रूनिंग करने में जरूरत पड़ेगी। आप इन प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीद सकते हैं, जिसकी लिंक भी हमने यहां दी है।

No.
प्रूनर के प्रकार
कहाँ से खरीदें
1.
गार्डन कैंची (Gardening Scissors)
2.
डबल कट हैंड प्रूनर Double Cut Hand Pruner
3.
मल्टीपर्पस गार्डनिंग कटर (Multipurpose Gardening Cutter)
4.
मेजर कट प्रूनर (Major Cut Pruner)
5.
रोल कट प्रूनिंग सेकेटर्स (Roll Cut Pruning Secateurs)

गुलाब को घना बनाने के लिए करें तिरछी कटाई- Pruning cuts Should be at a 45-Degree Angle in Hindi

Take Rose Cuttings

(यह भी जानें: पौधों की कटाई छटाई के काम को बनाएं आसान, करें इन प्रूनिंग टूल्स

गुलाब की डेडहेडिंग करें- Deadheading rose Plant in Hindi

कैंची या हैंड प्रूनर की मदद से आपको गुलाब के तनों की कटाई ध्यानपूर्वक करना है। कई लोग प्रूनिंग करते समय सीधा ही शाखाओं को काटने लगते हैं, लेकिन ऐसे में आपका पौधा सही तरह विकसित नहीं होगा। गुलाब के पौधे को सही तरीके से कटिंग करने के लिए आपको इसकी तिरछी कटाई करनी होगी। गुलाब की शाखाओं को 45 डिग्री तिरछा काटना सही है।

पुरानी पत्ती व सूखी शाखाओं को हटाए- Remove old leaves and dry branches in Hindi

गुलाब के पौधे की प्रूनिंग कब करें - Pruning Time Of Rose Plant In Hindi

प्रूनिंग करने के दौरान आपको गुलाब की पुरानी पत्तियों को हटा देना है। वहीँ सुखी शाखाओं को भी आप कैंची या प्रूनर की मदद से काट दें। गुलाब की जो शाखाएं संक्रमित दिखाई दें, उन्हें भी अलग कर दें। क्योंकि यह भी पौधे के विकास में रुकावट बनती हैं।

क्रॉसिंग शाखाओं की करें कटाई- Prune crossing branches

आपको ऐसी शाखाओं को भी प्रूनिंग करने की आवश्यकता है जो ऊपर की ओर न बढ़कर तिरछी दिशा में दाएं या बाएँ बढ़ रही है। यह शाखाएं सीधी शाखों से टकराकर उन्हें नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिस वजह से पौधे में रोगों के बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। अधिक लंबाई वाली शाखों को भी आप पौधे से अलग कर दें।

प्रूनिंग के बाद दें पानी और खाद- Give Water and Fertilizer after P in Hindi

गुलाब को उचित उर्वरक दें - Give Proper Fertilizer To Roses In Winter In Hindi

जब आप गुलाब के पौधे की कटाई पूर्णता कर देते हैं, तो इसके पश्चात आपको पानी देना चाहिए। ध्यान रहे कि आपको अधिक मात्रा में पानी नहीं देना है। इससे पौधे की जड़ को नुकसान पहुंच सकता है। अन्य फूलों के पौधों की अपेक्षा गुलाब के पौधे को ज्यादा पोषक तत्वों की जरुरत होती है। ऐसे में आपको इसमें जैविक उर्वरक भी देना जरूरी है। आप मिट्टी में फिश इमल्शन (Fish Emulsion), कम्पोस्ट टी (Compost Tea), गोबर खाद या मस्टर्ड केक आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन उर्वरकों की मदद से आप अधिक समय तक पौधे को हरा-भरा और जीवित रख सकते हैं।

फ्रेश शाखाओं को करें सील- Seal fresh branches

कटिंग होने के बाद आपको फ्रेश शाखाओं को सील भी करना है। शाखाओं को अपने जहां से कट किया है, वहां आप फंगीसाइड पाउडर (Fungicide Powder) का लेप बनाकर उसे उंगलियों की सहायता से लगा दे। जिन शाखाओं पर आपने कटिंग की है, ध्यान रहे कि आप अपने हाथों को धोने के बाद ही उन पर फंगीसाइड को उंगली की सहायता से लगाए। आसानी से आप ऑनलाइन माध्यम से फंगीसाइड पाउडर को खरीद सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से पौधे की सभी शाखाएं संक्रमण से सुरक्षित हो जायेंगी।

गुलाब के पौधे की कटिंग करने के फायदे- Benefits of Cutting Rose Plant in Hindi

गर्मियों में गुलाब के पौधे की देखभाल – Rose Plant Care in Summer in Hindi

  • गुलाब का पौधा दोबारा हरा-भरा बन जाता है।
  • फूल पहले की अपेक्षा अधिक मात्रा में उगते हैं।
  • फूलों के आकार में भी वृद्धि होती है।
  • पौधे का संक्रमित हिस्सा अलग हो जाता है।
  • रोग व फंगस लगने का खतरा कम हो जाता है।
  • पौधे को क्षति पहुँचाने वाली टहनियां काट दी जाती हैं।
  • पूरनी व सूखी शाखाओं के हटने से पौधे की ग्रोथ तेजी से होती।

(यह भी जानें: गमले में गुलाब का पौधा कैसे लगाएं….)

निष्कर्ष: गुलाब के पौधे की कटिंग कब और कैसे करनी चाहिए इससे सम्बंधित महत्वपूर्ण टिप्स आपको इस आर्टिकल में दिए गए हैं। इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखते हुए आप सफलतापूर्वक प्रूनिंग की प्रक्रिया को अंजाम से सकते हैं। गुलाब के पौधे की प्रूनिंग से सम्बंधित अन्य कोई प्रश्न यदि आपके मन में है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे। हमारी टीम के द्वारा आपके सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश की जावेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *