बीज से तेजी से उगने वाली सब्जियां- Top 10 Fast Growing Vegetables From Seed in Hindi

बीज से तेजी से उगने वाली सब्जियां: जो लोग होम गार्डनिंग (Home Gardening) का शौक रखते हैं, उन्हें मेहनत के साथ संयम रखने की भी जरुरत होती है। बीज से पौधा बनाने की प्रक्रिया जितनी आसान दिखती है, असल में उतनी सरल होती नहीं है। बीज से पौधा तैयार करना और फिर उससे फल व सब्जी लेने में ही कई महीनों बीत जाते हैं। जो लोग सिर्फ किचन गार्डनिंग (Kitchen Gardening) करते हैं, उन्हें कम समय में ही सब्जी की जरुरत होती है। ऐसे में वह उन सब्जियों के पौधों को अधिक तवज्जो देते हैं, जो कि कम समय में उग जाती है। इस लेख में हम आपको बीज से तेजी से उगने वाली सब्जियों की जानकारी देने जा रहे हैं, जिनकी तुड़ाई आप बीज लगाने के कुछ महीनों बाद ही कर सकते हैं। अगर आप नहीं जानते कि बीज से तेजी से उगने वाली सब्जियां कौनसी हैं? इस लेख में हम आपको बीज से तेजी से उगने वाली 10 सब्जियों के बारे में बताने जा रहें हैं। तो आइये जानते हैं बीज से तेजी से बढ़ने वाली 10 सब्जी के बारे में।

बीज से तेजी से उगने वाली सब्जियां- Top 10 Fast-Growing Vegetables From Seed in Hindi

बीज से तेजी से उगने वाली सब्जियां -Fast Growing Vegetables From Seed

प्रकृति ने हम सभी को अनेक प्रकार की सब्जी दी हैं, जिनका सेवन किया जाता है। कुछ सब्जियों के पौधों को ग्रो करने में काफी समय लगता है, लेकिन कुछ पौधे कम समय में ही सब्जियां देने के लिए तैयार हो जाते हैं। आगे आपको ऐसी सब्जियों के बारे में जानकारी दी गई है, जिन्हें बिना झंझट कम समय में ग्रो कर सकते हैं।

(और पढ़ें: जड़ वाली सब्जियों के नाम और उगाने से सम्बंधित जानकारी…)

1. बीज से तेजी से उगने वाली सब्जी खीरा- Cucumber

How To Grow Cucumbers At Home: Easy Steps to Grow Cucumbers in Pots

खीरा, जिसे ककड़ी के नाम से भी जाना जाता है। गर्मियों में अधिकतर इसका सेवन सलाद के रूप में किया जाता है। कुछ लोग शरीर को ठंडा रखने के लिए भी इसका जूस निकालकर पीते हैं। सालभर आप किसी भी मौसम में खीरे को उगा सकते हैं, यानी आप इसे रबी, खरीफ, जायद तीनों सीजन में उगा सकते हैं। इस सब्जी को उगाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता। यदि आपके होम गार्डन में अच्छा स्पेस है, तो खीरे को आप बहुत आसानी से उगा सकते हैं। कम समय में ही खीरे की लताएं काफी लम्बी हो जाती हैं। तीन से चार हफ्ते बाद ही इसमें ककड़ी/ खीरा उगना शुरू हो जाएगा। जबकि आप इसकी तुड़ाई ढेड़ से दो महीने में कर सकते हैं।

खीरे के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

2. पालक बीज से तेजी से उगने वाली सब्जियां – Spinach

Step 2: Spinach Growing Season

पालक हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें कई सारे जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। इस वजह से चिकित्सक भी पालक के अधिक सेवन की सलाह देते हैं। सब्जी बनाने के साथ ही सलाद व अन्य सब्जियों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आप इसे भी अपने किचन गार्डन में बेहद ही कम समय में ग्रो कर सकते हैं। बीज बोने के चार से पांच सप्ताह में ही पालक तैयार हो जाएगी। ध्यान रहे कि इसके लिए आपको अधिक चौड़ाई के ग्रो बैग का इस्तेमाल करना है, क्यूंकि इसमें आप अधिक मात्रा में पालक उगा सकते हैं।

पालक के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(और पढ़ें: घर पर गमले में टमाटर कैसे उगाएं..)

आप मिट्टी में आवश्यकता के अनुसार गोबर का खाद व कोकोपीट भी मिक्स करें, जिससे कि आपको अच्छी गुणवत्ता वाली पालक प्राप्त हो। इसे ज्यादा देखरेख की आवश्यकता भी नहीं होती है, लेकिन इसमें आप नियमित रूप से पानी जरूर देवें। कुछ हफ्ते में ही पालक के पत्ते आना शुरू हो जाएंगे। आप इसकी कटाई 30 से 35 दिनों में कर सकते हैं।

3. चुकंदर बीज से तेजी से उगने वाली सब्जियां- Beetroot

बीज से तेजी से उगने वाली सब्जियां चुकंदर

चुकंदर का इस्तेमाल अधिकतर सलाद व जूस बनाने के लिए किया जाता है। इसे ग्रो करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इस सब्जी में अधिक गर्मी को सहन करने की क्षमता नहीं होती, इस वजह से गर्मी के सीजन में चुकंदर को नहीं उगाया जाता। ध्यान रहे कि अप्रैल से जुलाई के मध्य आप चुकंदर के बीज रोपित ना करें। अन्य सीजन में आप इसे आसानी से उगा सकते हैं। मात्र 25 से 30 दिनों में ही इसके बीज अंकुरित होकर फुटने लगेंगे। चुकंदर 3 से 4 महीने में तैयार हो जाता है, जिसके बाद आप इसका इस्तेमाल अपनी आवश्यकता के अनुसार कर सकते हैं।

चुकंदर के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें 

4. मूली बीज से तेजी से उगाई जाने वाली सब्जी- Radish

बीज से तेजी से उगने वाली सब्जियां मूली

मूली का इस्तेमाल भी भारतीय किचन में काफी ज्यादा किया जाता है। आसानी से इसे किसी भी मौसमी परिस्थिति में उगाया जा सकता है। यानी आपको इसके ग्रो करने के लिए किसी खास सीजन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। मूली का बीज बोने के 25 से 30 दिन के बाद ही इसमें मूली आना प्रारंभ हो जाती है। आपको अपने किचन गार्डन में मूली को भी हिस्सा बनाना चाहिए। ध्यान रहे की इसके लिए आपकी मिट्टी स्वस्थ्य होना चाहिए, क्योंकि मूली ग्रो करने के लिए अधिक पोषक तत्वों की जरुरत होती है।

मूली बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें 

5. हरी प्याज बीज से तेजी से उगने वाली सब्जियां- Green Onion

हरी प्याज क्या होती है - What is spring onion (green onion) in Hindi

आप कम समय में हरी प्याज को भी अपने किचन गार्डन में ग्रो कर सकते हैं। इसमें करीब तीन से चार दिनों में ही डंठल आना शुरू हो जाते हैं। आसानी से आप इसके बीज को रोपित कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इसके लिए आपको अधिक चौड़ाई वाले ग्रो बैग की आवश्यकता होगी। प्याज को पूरा बढ़ने में करीब 5 से 6 महीने का समय लगता है, लेकिन आप इससे पहले ही हरे प्याज को तोड़कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि हरी प्याज का इस्तेमाल सब्जी बनाने से लेकर सूप को गार्निश करने, नूडल्स, फ्राइड राइस समेत अन्य फास्ट फूड में किया जाता है।

हरी प्याज के बीज यहां से ख़रीदे

(और पढ़ें: हरी प्याज के बीज कैसे उगाएं…)

6. पुदीना बीज से तेजी से उगने वाली सब्जी- Mint

पुदीना का पौधा - Lizard Repellent Plant Mint Plant In Hindi 

पुदीना भी बीज से तेजी से बढ़ने वाली सब्जी है जिसका उपयोग ग्रीष्म ऋतू में अधिक किया जाता है। लेकिन अधिक ठंड में इसकी वृद्धि होना कम हो जाती है। इसे लगाने का उचित समय फ़रवरी से अप्रैल का महीना होता है। बीज की अपेक्षा आप इसे युवा पौधों से बहुत कम समय में ग्रो कर सकते हैं। तेज व सीधी धूप में पौधे को रखने से यह जल जाता है। ध्यान रहे कि इस पौधे को आप ऐसे स्थान पर रखें जहाँ पर छाया के साथ हल्की सी धूप आती हो।

पुदीना के बीज यहां से ख़रीदे 

7. हरा धनिया बीज से तेजी से बढ़ने वाली सब्जी- Green Coriander

How to Grow Coriander in Water

हराधनिया भी बीज से तेजी से बढ़ने वाली सब्जी है। हरे धनिए को किचन में रोज उपयोग किया जाता है। ऐसे में आप अपने किचन गार्डन या फिर होम गार्डन में इसे कम समय में ग्रो कर सकते हैं। धनिया मात्र तीन से चार सप्ताह के भीतर ही तैयार हो जाता है। आप इसे ग्रो बैग में आसानी से लगा सकते हैं। इसके बीजों की बुवाई का सही समय फरवरी से मार्च का महीना होता है। अच्छी गुणवत्ता वाले धनिए के लिए आप इसमें नियमित रूप से पानी देवें। ध्यान रहे कि जिस मिट्टी में आप हरा धनिया उगा रहे हैं, उसमें गोबर के खाद व कोकोपीट का इस्तेमाल आवश्यकता के अनुसार जरूर करें।

हरे धनिया के बीज यहां से ख़रीदे 

8. मेथी बीज से तेजी से लगने वाली सब्जी- Fenugreek

How To Grow Fenugreek At Home

मेथी को सर्दियों के सीजन में ज्यादा पसंद किया जाता है। इसमें विटामिन ए, सी समेत अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो मानव स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। आप आसानी के साथ मैथी को भी अपने होम गार्डन में लगा सकते हैं। 4 से 5 सप्ताह के भीतर ही मैथी तैयार हो जाती है। इसकी बुवाई के लिए सबसे बेहतर समय सितंबर से मार्च तक माना गया है। इस पौधे को अधिक देखरेख की जरुरत नहीं होती है। कम पानी के भी मैथी अच्छे से ग्रो कर सकते हैं, हालाँकि आपको मिट्टी में नमी जरूर बरकरार रखनी चाहिए।

मेथी के बीज खरीदने के लिय यहाँ क्लिक करें

9. मटर बीज से तेजी से बढ़ने वाली सब्जी- Peas

3) Peas Growing Season in India

मटर को सर्दियों के मौसम में उगाया जाता है। आप इसे घर पर ही ग्रो बैग या गमले में कम देखभाल के ही अच्छे से लगा सकते हैं। बस इस पौधे को नियमित पानी व जरूरी खाद मिलनी चाहिए। मटर के पौधे को धूप की आवश्यकता होती है। कम से कम इसे दिन में 6 घंटे धूप जरुर मिलनी चाहिए। 2 से 3 सप्ताह में ही मटर का पौधा अंकुरित हो जाता है। आमतौर पर 40 से 50 दिनों में इसके पौधे में मटर आना शुरू हो जाती है, जिसे तोड़कर आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहां क्लिक करके खरीदें मटर उगाने के लिए बीज

10. आलू बीज से आसानी से उगने वाली सब्जी- Potato

Potato: Amazing December-January Month Growing Vegetables

आलू सब्जियों का राजा कहलाता है। इसे अधिकतर ठंडे तापमान में यानी रबी सीजन में उगाया जाता है। घर में भी आप चौड़ाई वाले ग्रो बैग में आलू को उगा सकते हैं। बाजार में आलू की अलग-अलग किस्म मिलना शुरू हो गई हैं। इनमें से कुछ किस्म तो महज 60 से 90 दिनों में ही पक कर तैयार हो जाती हैं। ऐसे में आप कम समय में उगने वाली किस्म का चयन कर घर में ही आलू को ग्रो कर सकते हैं।

(और पढ़ें: पालक को गमले में कैसे उगाएं…)

निष्कर्ष: इस लेख में आपको बीज से तेजी से उगने वाली सभी मुख्य सब्जियों के बारे में बताया गया है। इन सभी सब्जियों को आप आसानी से अपने होम गार्डन या किचन गार्डन में स्थान दे सकते हैं। लिस्ट में दी गयी सब्जियों का इस्तेमाल अक्सर किचन में किया जाता है। यदि आप इन सब्जियों को होम गार्डन में उगाते हैं तो ताज़ा व रसायन मुक्त सब्जी का सेवन कर खुद को स्वस्थ्य बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *