गर्मियों में कड़ी पत्ता की केयर कैसे करे- How to Take Care of Curry Leaves in Summer in Hindi

Garmiyon Mein Kadi Patta Ki Care Kaise Kare: मसाले के इस्तेमाल से हम सभी अपने भोजन को स्वादिष्ट बनते हैं। सब्जियों में तड़का लगाने के लिए जीरा, सरसों, लहसुन, प्याज आदि का अधिकतर इस्तेमाल किया जाता है। एक और चीज है, जिसका उपयोग भोजन का स्वाद बढ़ाने और तड़का लगाने के लिए किया जाता है। मीठी नीम या करी पत्ता (Curry Leaves) का नाम तो आप सभी ने सुना होगा। भारत के साउथ क्षेत्र में अधिकतर व्यंजनों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। अन्य राज्यों में भी सब्जी के जायके को बढ़ाने हेतु कड़ी पत्ते का उपयोग होने लगा है।

किचन में अधिक उपयोग होने की वजह से अब लोगों ने करी पत्ते के पौधे को अपने होम गार्डन या किचन में स्थान देना शुरू कर दिया है। वैसे तो इस पौधे को ज्यादा देखरेख की आवश्यकता नहीं पड़ती, लेकिन अक्सर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि गर्मी के मौसम में मीठी नीम के पौधे की केयर कैसे की जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि गर्मियों में कड़ी पत्ता की केयर कैसे करे। साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि सुख हुए करी पत्ते के पौधे को आप दोबारा हरा-भरा कैसे कर सकते हैं।

(यह भी जानें: बड़े पौधों को रिपॉट कैसे करें, जानें आसान टिप्स…)

गर्मियों में कड़ी पत्ता की केयर कैसे करे- Tips Take Care of Curry Leaves in Summer in Hindi

CURRY LEAVES4

गर्मी के सीजन में हमें सभी पौधों की खास देख-रेख करने की आवश्यकता होती है। अधिक धूप की वजह से पौधों की पत्तियां जल जाती हैं और वह अचानक से वह सूखने लगते हैं। ठीक से केयर ना हो पाने की वजह से भी पौधा मर जाता है। गर्मियों में करी पत्ते की खास देखरेख करने की आवश्यकता होती है। आईए जानते हैं कि करी पत्ते के पौधे की किस तरह से केयर की जाए, जिससे वह गर्मी में भी ना सूख पाए।

पौधे को छायादार स्थान पर रखें- Keep the Plant in a Shady Place

Curry,Leaves,Plant,In,A,Pot,,Selective,Focus

यदि आपने करी पत्ते के पौधे को ऐसे स्थान पर रखा है, जहां पर सीधी धूप आती है, तब इसके स्थान में बदलाव की आवश्यकता है। आपको यह पौधा छायादार स्थान पर रखना है। यदि आपके होम गार्डन में ऐसा कोई स्थान नहीं है तो आप पुराने कपड़े या फिर बाजार में मिलने वाली हरी या अन्य किसी पतली मेट से भी पौधे का धूप से बचाव कर सकते हैं। पौधे पर सीधे धूप पड़ने से उनकी पत्तियां जल जाती हैं और तेजी से पौधा सूखने लगता है। इसलिए गर्मियों में जरूरी होगा की आप तेज धूप से करी पत्ते के पौधे का बचाव करें।

करी पत्ते में पानी देने का सही तरीका- Right way to Water Curry Leaves

Step 7: Watering 

अन्य मौसम की अपेक्षा गर्मी के मौसम में पौधों को अधिक पानी की आवश्यकता होती है। पानी की कमी से भी पौधे मुरझाने लगते हैं। बाहर के तेज तापमान से पौधों को बचाने के लिए आप पानी का छिड़काव करते रहें। ध्यान रहे की आपको सीधे ही पानी करी पत्ते के पौधे को नहीं देना है। आपको थोड़े-थोड़े पानी का छिड़काव करना है, इसके लिए आप स्प्रे वाली वॉटर कैन का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मियों में आपको सही समय पर पानी देने का भी ध्यान रखना है। तेज धूप में कभी भी पौधे की पत्तियों पर पानी ना डालें। आप सुबह और शाम के समय पौधे पर पानी से छिड़काव करें।

(यह भी जानें: पौधों में पानी देने के नियम…)

अधिक पानी देने से बचें- Avoid Over Watering

ओवरवाटरिंग - In Case Of Overwatering, Plants Develop Fungus In Hindi

गर्मी में हम सोचते हैं कि पौधे को अधिक से अधिक पानी दिया जाए, लेकिन यह गलत है। आपको कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए। तापमान गर्म होने की वजह से मिट्टी की ऊपरी सतह तो सूख जाती है, लेकिन नीचे नमी बनी रहती है। करी पत्ते की जड़े नीचे की तरफ जाती हैं और गमले या ग्रो बैग की गहराई में हमेशा नमी बनी रहती है। जब आप ज्यादा पानी डालते हैं, उस स्थिति में पौधे की जड़ के सड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए निश्चित समय और उचित मात्रा में ही नीम के पौधे को पानी दें।

सही मात्रा में खाद दें- Fertilizing Curry Leaf Plant Properly

ADD Fertilizer

मीठी नीम का पौधा गर्मियों में ज्यादा बढ़ता है। इस वजह से इसे इस समय अधिक पोषक तत्वों की भी जरुरत होती है। ऐसे में आपको समय-समय पर इसमें खाद भी देना होगी, जिससे कि पौधे के पोषक तत्वों की कमी पूरी हो पाए। मीठी नीम बढ़ाने के लिए कौन सी खाद डालें, यह जानना भी जरूरी है। आप इस पौधे में गोबर का खाद या वर्मीकंपोस्ट को डाल सकते हैं।

(यह भी जानें: पत्तेदार पौधों के लिए बेस्ट जैविक खाद…)

करी पत्तों का कीड़ों से करें बचाव- Protect Curry Leaves From Insects

CURRY LEAVES2

गर्मियों में जब आप करी पत्ते के पौधे को किसी छायादार स्थान पर रखते हैं, तो इस बात का भी ध्यान रखें कि वह पूरी तरह से ठंडा स्थान ना हो। इया पौधे को थोड़ी धूप की भी आवश्यकता होती है। सीडन या ठंडे स्थान पर कड़ी पत्ते के पौधे को रखने से इसमें कीड़े लगने का खतरा बढ़ जाता है। जिस वजह से पौधे की ग्रोथ रुक जाती है या फिर वह धीरे-धीरे सूखने लगता है। यदि आपके करी पत्ते के पौधे में कीड़े लग गए हैं तो इसे कैसे हटाना है इसकी जानकारी भी आपको होनी चाहिए। मीठी से कीड़े हटाने के लिए आप नीम के तेल को पानी में मिक्स कर इसकस स्प्रे कर सकते हैं। इससे पौधे में लगे कीड़े हट जाएंगे। नीम का तेल यह एक प्राकृतिक कीटनाशक है।

(यह भी जानें: पौधों के लिए गोबर की खाद का इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे…)

सूखे हुए कड़ी पत्ते को हरा-भरा कैसे करें

curry leaves

यदि अचानक से आपके करी पत्ते का पौधा सूखने लगा है तो इसके लिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। प्रूनिंग (Pruning) की मदद से आप दोबारा से इसे हरा-भरा बना सकते हैं। पौधे का जो तना पूरी तरह से सूख गया है, उसे पौधे से अलग कर दें। यदि पौधे में फूल आना शुरू हो गए हैं तो इन्हें भी हटा दें। इससे भी आपके करी पत्ते के पौधे की ग्रोथ रुक जाती है और पौधा सूखने लगता है। प्रूनिंग व फूल को हटाने के बाद पौधे में नई शाखाएं आना शुरू हो जाएगी। कुछ दिनों में ही आपका पौधा दोबारा से हरा-भरा बन जायेगा।

निष्कर्ष: गर्मियों में तेज धूप कि वजह से पौधों को नुकसान पहुँचता है। इस मौसम में इन्हें अधिक देखरेख की जरुरत होती है। करी पत्ते की केयर गर्मियों में कैसे करना है, उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए लाभदायक होगी। गर्मी के मौसम में पौधों की केयर करना ज्यादा मुश्किल नहीं होता। बस आपको पानी, धूप व खाद का ध्यान रखना होता है। करी पत्ते के पौधे की केयर या इससे सम्बंधित अन्य कोई प्रश्न आपके मन में है तो कोमेंट बॉक्स में जरूर पूछें। हमारी टीम आपके सवाल का जवाब जरूर देगी।

(यह भी जानें: पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए ऐसे इस्तेमाल करें एप्सम साल्ट…)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *