ऑनलाइन बीज कैसे खरीदें – How To Buy Seeds Online In Hindi

ऑनलाइन बीज कैसे खरीदें – आज के समय में बीज की ऑनलाइन खरीददारी करना एक आम बात हो गई हैं, फिर चाहे वह फूल वाले पौधों के बीज हो या फिर सब्जी के बीज। कोई भी गार्डनर घर बैठे अपने मनचाहे पौधों के बीज आर्डर कर सकता हैं, और लिमिटेड समय के अन्दर घर बैठे बीज प्राप्त कर सकता हैं। बता दें कि फल, सब्जी और फूल वाले पौधे के बीज की ऑनलाइन खरीददारी करने के लिए सबसे पहले आपको किसी विशेष वेबसाइट या ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर जाना होगा। इन प्लेटफार्म पर उपलब्ध बीजों की वेरायटी और क्वालिटी की जांच करना होगा। यदि आपको बीज पसंद आ जाता हैं, तो सिलेक्टेड बीज को ऐड टू कार्ट में ऐड करें और भुगतान प्रक्रिया को फॉलो करें।

शिपिंग डिटेल्स सही से भरे और अपना आर्डर कन्फर्म कर दें। ऑनलाइन पेमेंट होने के बाद चुने गए बीजों को आपके द्वारा दिए गए एड्रेस पर भेज दिया जाता हैं। तो आइए अब हम विस्तार से जानेंगे कि ऑनलाइन बीज कैसे खरीदें और बीज की ऑनलाइन खरीददारी के लिए सही प्लेटफार्म कौन सा हैं?

ऑनलाइन बीज खरीदने का सही तरीका – Right Way To Buy Seeds Online In Hindi

अनुपचारित बीज क्या होते हैं - What Are Untreated Seeds In Hindi 

जब आपने ऑनलाइन बीज खरीदने का मन बना ही लिया हैं, तो सबसे पहले यह जान लें कि ऑनलाइन बीज खरीदने का सही तरीका क्या है और आप ऑनलाइन बीज कैसे खरीद सकते हैं ? तो आइए इन्ही सब प्रश्नों के जवाब हम आपको स्टेप वाय स्टेप देने जा रहे हैं।

(यह भी पढ़िए – फूलों के बीज कहाँ से खरीदें)

ऑनलाइन बीज खरीदने के लिए रिसर्च कैसे करें – How To Research To Buy Seeds Online

ऑनलाइन बीज खरीदने के लिए रिसर्च करना बेहद जरूरी हैं। बता दें कि रिसर्च करने के लिए सबसे पहले आपको भरोसेमंद ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और गार्डनिंग वेबसाइट ढूँढना होगा। ऑनलाइन वेबसाइट से बीज खरीदने से पहले आपको बीज की क्वालिटी, बीज की कीमत और कस्टमर रिव्यू चेक करना चाहिए। बता दें कि बीज सेल करने वाली सभी ऑनलाइन वेबसाइटो की टर्म एंड कंडीशन अलग-अलग होती हैं। आप पेमेंट ऑप्शन और शिपिंग चार्ज आदि जानकारियों को अच्छी तरह से समझ लें। इसके अलावा मल्टिपल सोर्सो से फीडबैक और रेटिंग की जानकारी हासिल करने के साथ-साथ बीज की वेरायटी, सूटेबल क्लाइमेट और ग्रोथ प्रोसेस के बारे में पता लगाएं।

आप सोशल मीडिया पर गार्डनिंग कम्युनिटी जॉइन करके उनसे सलाह मशवरा कर सकते हैं। बता दें कि आप ऑनलाइन फोरम और ब्लॉगस पर सम्बंधित विषय के बारे में सर्च कर सकते हैं। अंत में भरोसमंद सोर्स से एक्सपर्ट सलाह हासिल करें और अपनी जरूरत के मुताबिक बीज का चयन करें।

भरोसेमंद वेबसाइट का चुनाव करें – Choose A Trusted Website Or Online Platform

देसी बीज, हाइब्रिड और जीएमओ बीज में अंतर - Open-Pollinated, Hybrid Vs Gmo Seeds In Hindi 

भरोसेमंद वेबसाइट से हमारा अभिप्राय जैसे OrganicBazar, अमजोन, फ्लिपकार्ट आदि से हैं। बता दे कि आप हमारी ऑनलाइन वेबसाइट Organicbazar.net पर जाकर कस्टमर रिव्यू, रेटिंग और प्रोडक्ट डिस्क्रिपशन चेक कर सकते हैं। ओर्गानिक बाजार.नेट से आपको सही क्वालिटी के बीज प्राप्त हो जाएंगे और जिनकी जर्मिनेशन अच्छी होती हैं और प्लांट भी तेजी से ग्रोथ करते हैं। बता दें कि सेफ पेमेंट और ट्रांसपेरेंट शिपिंग पालिसी वाली वेबसाइट को प्रेफर करना अच्छा रहेगा।

(यह भी पढ़िए – होम गार्डन के लिए हर्ब्स के बीज कहाँ से खरीदें)

पेमेंट ऑप्शन – Payment Options

जब आप बीज की ऑनलाइन खरीददारी करें तो पेमेंट ऑप्शन का भी ध्यान रखे। यदि आप सिक्योर पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करेंगे तो यह अच्छा रहेगा और आपकी फाइनेंसियल जानकारी सुरक्षित व गोपनीय रहेगी। पेमेंट करने के लिए आप फोन पे, गूगल पे, पेटीएम, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड आदि का उपयोग कर सकते हैं।

किस प्रकार के बीज ऑनलाइन खरीदे – What Kind Of Seeds To Buy Online In Hindi

आपने ऊपर जाना कि ऑनलाइन बीज कैसे खरीदें और इसे खरीदने के लिए हमें किन-किन प्रक्रियाओं से होकर गुजरना होता हैं। अब आप जानेंगे कि आपको किस प्रकार के बीज ऑनलाइन खरीदना चाहिए।

(यह भी पढ़िए – गर्मियों में लगाने के लिए सबसे अच्छे बीज कहाँ से खरीदें)

सीजनल वेजिटेबल और फल – Seasonal Vegetables And Fruits

गमले में उगाने के लिए वेजिटेबल सीड्स - Vegetable Seeds For Home Gardening In Hindi

जहां आप रहते हैं उस स्थान का मौसम, जलवायु और मिट्टी की परिस्थितियां कैसी हैं? उसके हिसाब से आप सीजनल सब्जी और फल के बीजों का चयन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीजनल बीज उगने आसन होते हैं और गार्डन के लिए बेहद उपयोगी होते हैं।

ऑर्गनिक बीज – Organic Seeds

यदि कोई गार्डनर अपने गार्डन से निकलने वाले प्रोडक्शन को ऑर्गनिक बनाना चाहता हैं तो वह ऑर्गनिक बीज का ही चयन करें। ऑर्गनिक बीज से होने वाली फल व सब्जियों की पैदावार आपकी सेहत के लिए अच्छी होती और इनकी हार्वेस्टिंग के बाद निकलने वाले फल व सब्जियों का टेस्ट भी अच्छा होता है।

हर्ब्स और मेडिसिनल प्लांट बीज – Herbs And Medicinal Plants

बता दें कि कुछ ऐसे बीजों को भी आप अपने गार्डन में लगा सकता हैं जो न केवल आपके गार्डन को सुंदर बनाते हैं बल्कि इनका उपयोग मेडिसिन के रूप में भी किया जा सकता हैं। तुलसी व एलो वेरा जैसे प्लांट के बीज भी हम अपने गार्डन में लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – यहाँ मिलेंगे सर्दियों के लिए सबसे सस्ते और अच्छे फूलों के बीज)

ऑर्गेनिक बाजार से खरीदे सब्जियों, फलों और फूलों के बीज- Purchase Vegetables, Fruits, and Flower Plant seeds from Organic Bazar

OrganicBazar एक ऐसी गार्डनिंग वेबसाइट है जिससे आप कई तरह की सब्जियों, फलों और फूल वाले पौधे के बीज ऑनलाइन खरीद सकते हैं और अपने गार्डनिंग को एक नई दिशा दे सकते हैं। यहां पर सभी उच्च अंकुरण दर वाले बीज आपको सही दाम में आसानी मिल जायेंगे। इसके अलावा आप ऑर्गेनिक बाज़ार से प्रीमियम क्वालिटी वाले गार्डनिंग प्रोडक्ट्स भी खरीद सकते हैं। आप जो भी प्रोडक्ट को खरीदेंगे या ऑर्डर करेंगे वो आप तक 5-7 दिनों के भीतर पहुंच जायेगा।

बीज (Seeds)
यहां से खरीदें
जैविक बीज (Organic Seeds)
सब्जी के बीज (Vegetable Seeds )
जड़ी बूटी के बीज (Herb Seeds)
फूल के बीज (Flower Seeds)
बल्ब (Bulbs)
माइक्रोग्रीन बीज (Microgreen Seeds)
फलों के बीज (Fruit Seeds)
बीज किट Seed (Kits)

ऑनलाइन बीज खरीदने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स – Some Important Tips For Buying Seeds Online In Hindi

अनट्रीटेड बीज कहाँ से खरीदें - Where To Buy Untreated Seeds For Garden In Hindi 

ऑनलाइन बीज खरीदने से पहले कुछ महत्वपूर्ण जानकारी और टिप्स के बारे में आपको पता होना चाहिए। क्योंकि इन टिप्स के आभाव में आप बीज खरीदते समय गलती कर सकते हैं।

स्टोरेज और एक्सपायरी डेट – Storage And Expiry Date

जब आप ऑनलाइन बीज खरीदते हैं तो इस बात का ध्यान रखे कि बीज किस समय तक बोए जा सकते हैं अर्थात इनकी एक्सपायरी डेट तो नहीं निकल गई हैं। यदि बीज बोने का समय निकल गया हैं, तो आप ऐसे बीज को बिल्कुल न खरीदें और नवीनतम पैकिंग वाला बीज ही खरीदें।

उपयोगकर्ताओं के रिव्यू पढ़े – Read Reviews

आप जिस किसी ऑनलाइन सोर्स से बीज खरीद रहे हैं, उस ऑनलाइन प्लेटफार्म या वेबसाइट से पहले से बीज खरीदने वाले उपयोगकर्त्ताओं के रिव्यु जरूर पढ़े। बता दें कि इससे आपको बीज की क्वालिटी और वेंडर के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त हो सकती हैं।

क्षेत्र विशेष में उगने वाले बीज – Local Adaptability

बीजों को खरीदते समय इस बात का ध्यान दें कि जिन बीजों को आप ऑनलाइन खरीद रहे हैं, वह आपके क्षेत्र में उगने के लायक हैं या नहीं। क्योंकि कुछ बीज किसी खास क्षेत्र में उगने के लिए होते हैं या फिर किसी खास वातावरण में ही उगते हैं। इसलिए आप ऐसे बीजों का चयन करें जो आपके क्षेत्र में अच्छे से उग सकें।

(यह भी पढ़िए – बीज लगाना या पौधे खरीदना गार्डनिंग के लिए क्या है सबसे बेस्ट)

ऑनलाइन बीज खरीदने के फायदे – Online Beej Kharidne Ke Fayde

ऑनलाइन फूलों के बीज खरीदने के फायदे – Benefits Of Buying Winter Flower Seeds Online In Hindi

यदि आप अपने गार्डन के लिए फल, सब्जी व फूल आदि के बीज ऑनलाइन खरीदते हैं तो इससे आपको कई तरह के फायदे होते हैं। तो आइए जानते हैं ऑनलाइन बीज खरीदने के फायदों के बारे में। सबसे पहला फायदा तो यह हैं कि आपको किसी बीज विशेषाज्ञ के पास जाने की जरूरत नहीं हैं। आप अपने घर बैठे बैठे मोबाइल या कंप्यूटर से ही ऑनलाइन बीज खरीद सकते हैं। ऑनलाइन प्लेटफार्म पर वेरायटियों की कोई कमी नहीं होती हैं और आप अपनी पसंद की वेरायटी का चुनाव कर सकते हैं। सीड्स ऑनलाइन खरीदने से समय की बचत भी होती हैं जिसका इस्तेमाल हम गार्डन या अपने किसी अन्य कार्य में कर सकते हैं।

इस लेख में हमने बताया हैं कि ऑनलाइन बीज कैसे खरीदें ? और कहां से खरीदना चाहिए। आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *