बच्चों के लिए सुरक्षित पौधे- Top 10 Safe Plants For Kids in Hindi

जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं उनके माता पिता को कई बार यह निर्णय लेने में दिक्कत होती है कि घर में ऐसे कौनसे पौधे लगायें जो बच्चो के लिए सुरक्षित हो। माता पिता अपने छोटे बच्चे को धयान में रखते हुए घर में उसकी सुरक्षा का पूरा इंतजाम तो कर लेते हैं लेकिन कई बार वे घर में लगाने के लिए बच्चे को लिए सुरक्षित पौधे का चयन नहीं कर पाते। क्योंकि उन्हें यह पता नहीं होता कि छोटे बच्चों के लिए गैर छोटे बच्चों के लिए गैर विषैले पौधे कौनसे हैं?

अगर आप भी होम गार्डनिंग का शौक रखते हैं और अपने घर में ऐसे पौधे लगाना चाहते हैं जो बच्चो के लिए सुरक्षित हो तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है। इस लेख में हम आपको 10 ऐसे पौधों के बारे जो कि आपके बच्चे के लिए सुरक्षित हैं। लेकिन सबसे हम आपको यह क्लियर कर दें कि गैर विषैले पौधे (Nontoxic Plants) का मतलब यह नहीं कि आपके बच्चे इसे खा सकते हैं। इसका मतलब है कि अगर इन्हें खेलते हुए छू ले तो यह उनके लिए सुरक्षित हैं। तो आइये आपको बताते हैं बच्चों के लिए सुरक्षित पौधे (Safe plants for children) कौनसे हैं।

बच्चों के लिए सुरक्षित पौधे- Safe Plants For Kids in Hindi

बच्चों के लिए सुरक्षित पौधे- Safe Plants For Kids in Hindi

प्रकृति में कई सारे ऐसे पौधे हैं जो कि बच्चों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं। इन्हें छूने से बच्चों को कोई नुकसान नहीं होगा। कई लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है कि बच्चों के लिए गैर विषैले पौधे कौनसे हैं? यहां हमने बच्चो के सुरक्षित पौधे के बारे जानकारी दी है जिन्हें अगर आपके बच्चे खेलते हुए छू भी लेते हैं तो उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।

(यह भी पढ़िए – मनी प्लांट को हरा-भरा बनाए रखने के लिए इस तरह करें देखभाल)

सूरजमुखी बच्चों के लिए सुरक्षित पौधा – Sunflower Is a Safe Plant For Children in Hindi

Optimal Grow Bag Sizes For Planting Sunflowers From Seed

बच्चों के लिए सुरक्षित पौधे की सूची में पहले नंबर पर सूरजमुखी प्लांट है। आप अपने होम गार्डन में सूरजमुखी पौधे को स्थान दे सकते हैं। यह बच्चों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित पौधा है। आप इसे पौधे को गमले या फिर ग्रो बैग में आसानी अपने घर के अंदर लगा सकते हैं। सूरजमुखी के पौधे में कांटे भी नहीं होते, जिस वजह से बच्चों के द्वारा पौधे व इसके फूलों को छूने से उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।

बच्चों के लिए सुरक्षित पौधा स्पाइडर प्लांट – Spider Plant

बच्चों के लिए सुरक्षित पौधा स्पाइडर प्लांट- Spider Plant

स्पाइडर प्लांट भी बच्चों के लिए सुरक्षित पौधे की सूची में अपना स्थान रखता है। यह पौधा अपने एयर पुरीफयिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है जो कि आपके बच्चों के साथ-साथ आपके पालतू जानवरों के लिए भी सुरक्षित पौधा है। आप इसे घर के अंदर गमलों में या फिर हैंगिंग बास्केट (hanging basket) में भी लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – घर में इन जगहों पर लगाए इनडोर प्लांट)

पुदीना महकाता है आपका घर – Mint Makes Your House Smell Good

पुदीना - Peppermint Is Best Herb To Grow With Kids In Hindi 

तेजी से बढ़ने वाला पौधा पुदीना भी आप आसानी से ग्रो कर सकते हैं। इसकी खुशबु आपके मन व दिमाग को सुकून देती है। बच्चों के लिए भी यह पौधा पुर्णतः सुरक्षित है। आप इसे घर के आँगन, छत या फिर अंदर खिड़की पर उगा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा बड़े पोर्ट की भी आवश्यकता नहीं होगी, छोटे से ग्रो बैग में आसानी से आप इसे उगा सकते हैं।

नैस्टर्टियम है बच्चों के लिए सुरक्षित पौधा – Nasturtium Safe Plants For Kids in Hindi

Essential Tools and Materials To Grow Nasturtium from Seeds

इस प्लांट का इस्तेमाल अधिकतर साज-सज्जा के लिए किया जाता है। यह प्लांट तितलियों को काफी ज्यादा आकर्षित करता है। जब आप नैस्टर्टियम को अपने बगीचे में लगाते हैं तो तितलियाँ इसके आस-पास मंडराती हैं। इसमें लाल, नारंगी, गुलाबी, पीला, सफेद रंग के फूल देखने को मिलते हैं। आसानी से आप इस पौधे को भी अपने होम गार्डन में स्थान दे सकते हैं। ध्यान रहे कि इस पौधे को लगाने का उचित समय फरवरी से मई का होता है। यह पौधा व इसके फूल बच्चों को भी किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते।

क्रिसमस कैक्टस बच्चों के लिए गैर विषैले पौधे – Christmas Cactus

क्रिसमस कैक्टस बच्चों के लिए गैर विषैले पौधे

क्रिसमस कैक्टस एक हाउस प्लांट है जिसे हॉलिडे कैक्टस भी कहा जाता है। इस पौधे को आप अपने घर के अंदर और बच्चों के खेलने वाली जगह पर भी लगा सकते हैं क्योंकि यह पौधा आपके बच्चे के लिए सुरक्षित है। क्रिसमस कैक्टस एक आकर्षक प्लांट है जो कि अपने मौसमी फूलों के लिए जाना जाता है।

बोस्टन फर्न बच्चों के लिए गैर विषैला पौधा – Boston Fern

9) Boston Fern: Best House Plants In India

बोस्टन फर्न प्लांट एक हर भरा सदाबहार पौधा है जो अपनी खूबसूरती और एयर पुरीफयिंग गुणों के लिए लोकप्रिय है। बोस्टन फर्न प्लांट गैर विषैले होते हैं जो बच्चों के लिए सुरक्षित पौधे हैं। आप इसे बच्चों के कमरे या फिर उनके खेलने वाली जगह पर भी लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर गमले में फर्न कैसे उगाएं)

स्ट्रॉबेरी बच्चों के लिए सुरक्षित पौधा – Grow Strawberries Plant At Home

स्ट्रॉबेरी प्रत्यारोपण से पहले ध्यान रखें यह बातें, नहीं मरेगा एक भी पौधा - How Do You Transplant Strawberries Without Killing Them In Hindi

स्ट्रॉबेरी का पौधा साल भर फल देता है, बच्चे इसे खाना काफी पसंद करते हैं। आप घर में भी स्ट्रॉबेरी को आसानी से ग्रो बैग या गमले में उगा सकते हैं। यदि आप इसके बीज रोपित करते हैं तो यह उगने में लंबा समय ले सकता है। इसलिए आप इसके तैयार किये गए पौधे से ग्रो करें, यह कम समय में ही फल देने योग हो जायेगा। बच्चों को इस पौधे से किसी प्रकार की कोई हानि नहीं होती, यह बच्चों के लिए सुरक्षित पौधा (Safe Plants For Kids in Hindi) है।

(यह भी पढ़िए – स्पाइडर माइट (लाल मकड़ी) हटाने के लिए करें नीम तेल का उपयोग)

बच्चों के लिए गैर विषैले पौधे में शामिल है गुलबहार – Daisy Is Non-Toxic and Safe Plants For Kids in Hindi

बच्चों के लिए गैर विषैले पौधे में शामिल है गुलबहार- Daisy Is Non-Toxic and Safe Plants For Kids in Hindi

गुलबहार, जिसे डेजी नाम से भी जाना जाता है। इसे बसंत का फूल भी कहते हैं। इसके फूल काफी आकर्षक होते हैं, जिसमें सफ़ेद पंखुडियां और केंद्र पीले रंग का होता है। इस खूबसूरत पौधे को भी आप अपने होम गार्डन में लगा सकते हैं। आपके बच्चों को भी यह फूल पसंद आएगा और इससे उन्हें किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होगा।

बेबी रबर प्लांट भी है बच्चों के पास रखने के लिए सुरक्षित पौधे में शामिल – Baby Rubber Plant Safe For Children

रबर प्लांट - Rubber Plant In Hindi

रबर प्लांट की अलग किस्में होती हैं कुछ किस्म के पौधे बच्चों के लिए गैर सुरक्षित होते हैं, जिस वजह से इन्हें बच्चों से दूर रखा जाता है। लेकिन बेबी रबर प्लांट बच्चों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होता है। इसलिए आप बिना किसी संदेह के इस प्लांट को अपने होम गार्डन में स्थान दे सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा बड़ी जगह की भी आवश्यकता नहीं होती है। आप छोटे या माध्यम आकार के ग्रो बैग में इसे लगा सकते हैं। यह काफी आकर्षक पौधा होता है, जो आपके बच्चों को भी आकर्षित करेगा।

(यह भी पढ़िए – टॉप 10 इनडोर ट्री जिन्हें घर में लगाना बेहद आसान हैं)

एरेका पाम नहीं पहुंचता बच्चों को नुकसान – Areca Palm Does Not Harm Children

2) Areca Palm: Indoor Plants That Give Oxygen 24 Hours

बच्चों के पास रखने के लिए या उनके कमरे में रखने के लिए सुरक्षित पौधे में एरेका पाम भी शामिल है। यह एक बेहतरीन इंडोर प्लांट है, जिसका इस्तेमाल घर में डेकोरेशन के लिए किया जाता है। यह पौधा आपके घर को नई उर्जा से भर देगा। यह आपके परिवार की सेहत के लिए भी फायदेमंद है। यदि आपके घर में बच्चे हैं आप बिना चिंता किये इस इंडोर प्लांट को गमले यह ग्रो बैग में उगा सकते हैं। इसे ज्यादा देखभाल की भी आवश्यकता नहीं होती है।

(यह भी पढ़िए – घर पर एरिका पाम ट्री कैसे लगाएं)

निष्कर्ष: हम सभी अपने होम गार्डन को हरे-भरे पौधों से सुंदर बनाना चाहते हैं, लकिन कई बार हम यह सोचकर पौधों को नहीं उगाते की यह बच्चों को नुकसान न पहुंचा दें। प्रकृति में कई ऐसे पौधे हैं, जो बच्चों के लिए हानिकारक और असुरक्षित होते हैं। कई पौधे कांटेदार भी होते हैं, जिन्हें छूने से बच्चों को चोट लग सकती हैं। ऐसे में हमारे द्वारा आपको बच्चों के लिए सुरक्षित पौधे की जानकारी दी गई हैं। इन पौधों को आप अपने होम गार्डन में स्थान देकर बच्चों को भी गार्डनिंग व पौधों की जानकारी दे सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *