नर्सरी में उपयोग होने वाली सीक्रेट खाद कौन कौन से है, जानिए – Secret Fertilizers Used In Nursery In Hindi

नर्सरी में उपयोग होने वाली सीक्रेट खाद: नर्सरी में लगे हुए पौधों में हमेशा खिले खिले फूल देखने को मिलते हैं और उनकी ग्रोथ भी अच्छी होती है। लेकिन जब हम इन पौधों को अपने घर पर लाकर लगाते हैं तो इनकी ग्रोथ और फ्लॉवरिंग दोनों प्रभावित हो जाती है। ऐसे में हमारे दिमाग में यह बात आती है कि क्या नर्सरी वाले अपने पौधों में कोई सीक्रेट खाद का उपयोग करते हैं या फिर पौधों की देखभाल करने का तरीका अलग होता है। नर्सरी वाले अपने पौधों में फूलों की संख्या को बढ़ाने और फल वाले पौधों की प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं और कुछ सीक्रेट खाद भी पौधों में डालते हैं।

क्या आप भी जानना चाहते है कि आखिर नर्सरी वाले अपने पौधों की देखभाल करने के लिए कौन से सीक्रेट खाद का उपयोग करते है। तो आइए इस लेख में हम आपको बताएँगे नर्सरी में उपयोग होने वाली टॉप 10 सीक्रेट खाद (Secret Fertilizers Used In Nursery In Hindi) के बारे में, जिनका उपयोग करके नर्सरी वाले अपने पौधों की देखभाल करते हैं।

नर्सरी में उपयोग होने वाले सीक्रेट खाद कौन कौन से हैं – Secret Fertilizers Used In Nursery In Hindi

फूलों के बल्ब के लिए खाद -  Best Fertilizer For Flower Bulbs In Hindi

नर्सरी वाले अपने पौधों के अच्छे विकास और मजबूत जड़ प्रणाली के लिए कुछ जैविक खाद का उपयोग करते हैं। इन उर्वरकों का उपयोग करने से नर्सरी के पौधे खिले खिले दिखाई देते हैं। तो आइए हम आपको नर्सरी में उपयोग होने वाली सीक्रेट खाद के बारें में बताते हैं, जो नर्सरी वाले कभी नही बताते हैं।

 1. मस्टर्ड केक – Mustard Cake Fertilizer

मस्टर्ड केक - Mustard Cake Fertilizer For Lemon Tree In Hindi

मस्टर्ड केक फर्टिलाइजर (सरसों की खली) एक जैविक खाद पदार्थ है जिसे नर्सरी वाले अपने पौधों में उपयोग करते हैं। नर्सरी में डाली जाने वाली सीक्रेट खाद के रूप में मस्टर्ड केक फर्टिलाइजर का उपयोग किया जा सकता है। बता दें कि मस्टर्ड केक ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर बनाने के लिए सरसों के बीज से तेल निकालकर बचे हुए अवशिष्ट पदार्थो का उपयोग किया जाता है। मस्टर्ड केक खाद में पोटेशियम, मैग्नीशियम, नाइट्रोजन, प्रोटीन, फॉस्फोरस, सल्फर और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पौधों के लिए फायदेमंद होते हैं।

(यह भी पढ़िए – क्या गर्मी में मस्टर्ड केक पौधों के लिए अच्छा है, जानें फुल डिटेल)

2. वर्मीकम्पोस्ट – Vermicompost

Vermicompost Is Organic Material For Soil Improvement In Hindi

नर्सरी के पौधों में डालने के लिए सीक्रेट खाद के रूप में आप वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग कर सकते हैं। बता दें कि वर्मीकम्पोस्ट नर्सरी में उपयोग होने वाली सीक्रेट खाद की सूची में शामिल है, जो पौधों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। वर्मीकम्पोस्ट जैविक खाद केंचुओं द्वारा विघटित कार्बनिक पदार्थों से बनाई जाती है और इसमें पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा होती है। बता दें कि रासायनिक उर्वरकों की तुलना में यह खाद पौधों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। नर्सरी में उपयोग होने वाली सीक्रेट खाद को बनाने के लिए किचन से निकलने वाले कचरें, यार्ड ट्रिमिंग, सूखे पत्ते और अन्य अवशेषों का उपयोग किया जाता है। नर्सरी के पौधों में वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग 2-3 सप्ताह में एक बार किया जाता है, जिससे पौधे हरे भरे और फूलों से लदे हुए दिखाई देते हैं।

3. प्लांट ग्रोथ प्रमोटर खाद – Plant Growth Promoter Fertilizer

प्लांट ग्रोथ प्रमोटर - Plant Growth Promoter For Water Growing Plants In Hindi 

नर्सरी में उपयोग होने वाली सीक्रेट खाद में प्लांट ग्रोथ प्रमोटर एक प्रमुख खाद है, जिसका उपयोग नर्सरी के पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए किया जाता है। यदि आपको नही पता कि नर्सरी वाले पौधों में कौन सी सीक्रेट खाद डालते हैं? तो हम आपको बता दें कि प्लांट ग्रोथ प्रमोटर का उपयोग करके वह अपने पौधों की देखभाल करते है और प्लांट की तेजी से ग्रोथ करने में मदद करते हैं। इस जैविक लिक्विड फर्टिलाइजर को समुद्री शैवाल में पाए जाने वाले हार्मोन्स, एंजाइम, ह्यूमिक एसिड और अमीनो एसिड से तैयार किया जाता है।

(यह भी पढ़िए – प्लांट ग्रोथ प्रमोटर फर्टिलाइजर से बढाएं पौधों की ग्रोथ )

4. नीम केक खाद – Neem Cake Fertilizer

नीम केक - Neem Cake organic tomato fertilizer in Hindi

नर्सरी वाले पौधों की ग्रोथ के लिए नीम केक फर्टिलाइजर का उपयोग करते हैं। नीम केक पाउडर एक होममेड पेस्टीसाइड है जिसे नर्सरी वाले अपने नर्सरी के पौधों में उपयोग करते हैं। बता दें कि पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए नीम केक जैविक खाद को नीम के बीज, पत्ते और छाल से तेल निकालने के बाद बचे हुए अवशेषों का उपयोग करके बनाया जाता है। नर्सरी वाले नीम केक खाद का उपयोग पौधे से कीटाणु और फंगस हटाने के लिए करते हैं।

5. सीवीड फर्टिलाइजर – Seaweed concentrate fertilizer

सीवीड फर्टिलाइजर - Seaweed Fertilizer for Lemon Trees in Pots in Hindi 

नर्सरी में डाली जाने वाली सीक्रेट खाद में समुद्री शैवाल सांद्रित खाद (Seaweed concentrate fertilizer) भी शामिल है। इस जैविक खाद का उपयोग करके पौधों को पोषण तत्व प्रदान किए जाते हैं और ग्रोथ को बेहतर बनाया जाता है। बता दें कि इस खाद में नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम और सूक्ष्म खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्व उपस्थित होते है, जो पौधों के अच्छे विकास के लिए फायदेमंद होते हैं। इन पोषक तत्वों की मौजूदगी पौधों को सूखने से बचाती हैं, तरह तरह की बीमारी और कीटों से सुरक्षा प्रदान करती है।

6. गोबर की खाद – Cow Manure

सब्जियों के लिए बेस्ट ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर है गोबर खाद – Cow Manure best fertilizer for vegetables in pots in Hindi
गोबर की खाद पौधों में डालने के लिए बेहद उपयोगी होती है जिसका इस्तेमाल नर्सरी वाले अक्सर अपने पौधों में करते है। नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से युक्त गाय के गोबर की खाद नर्सरी वालो को आसानी से मिल जाती है। गोबर की खाद डालने से पौधों की ग्रोथ अच्छी होती है और मिट्टी की संरचना को सुधारने व पोषक तत्व प्रदान करने में भी गोबर की खाद अहम भूमिका निभाती है। यदि आपको नही पता था कि नर्सरी वाले पौधों में कौन सी सीक्रेट खाद डालते हैं तो अब आप भी अपने पौधों में गोबर की खाद डालना शुरू कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – सूखे हुए उपले से खाद कैसे बनाएं, जानें आसान तरीका)

7. ऑर्गेनिक पोटाश – Organic Potash Fertilizer

पोटाश उर्वरक - Potash Fertilizer For Root Development In Hindi

नर्सरी में उपयोग किए जाने वाले ऑर्गेनिक पोटाश फर्टिलाइजर में मुख्य रूप से नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटाश (एनपीके) तीन आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। बता दें कि यह पोषक तत्व पौधों की बेहतर ग्रोथ के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। जैविक पोटाश खाद नर्सरी के पौधों को बीमारी से लड़ने और ठोस व हेल्थी रूट ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं।

8. बोन मील खाद – Bone Meal Fertilizer

What Is Bone Meal?

क्या आप जानते है कि नर्सरी वाले अपने पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए बोन मील जैविक खाद का उपयोग करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बोनमील खाद अन्य जैविक खाद पदार्थो की तुलना में काफी उपयोगी होता है। ऑर्गेनिक बोन मील फर्टिलाइजर बनाने के लिए जानवरों की हड्डी का उपयोग किया जाता है। पौधों में उपयोग करने के लिए हड्डियों को बारीक पीसकर पाउडर बनाया जाता है। बोन मील जैविक खाद में फास्फोरस की पर्याप्त मात्रा होती है जो पौधों में फूल आने के लिए अच्छा होता है।

9. एप्सम साल्ट खाद – Epsom Salt Fertilizer

नमक या एप्सम साल्ट का इस्तेमाल - Use Of Salt For Remove Slugs Or Snails From Plants In Hindi 

उधान के पौधों को हरा भरा बनाएं रखने के लिए नर्सरी वाले एप्सम साल्ट फर्टिलाइजर का उपयोग करते हैं। बता दें कि मैग्नीशियम और सल्फर जैसे पोषक तत्व एप्सम साल्ट (Epsom Salt) में पाए जाते हैं, जो नर्सरी के पौधों के लिए अच्छे होते हैं। यदि आप नही जानते हैं, तो बता दें कि एक चुटकी एप्सम साल्ट पौधों में फूलों की संख्या बढ़ा सकता है। यही कारण है कि नर्सरी वाले एप्सम साल्ट फर्टिलाइजर का उपयोग अपने पौधों पर करते हैं।

(यह भी पढ़िए – एप्सम साल्ट क्या होता है, पौधों में इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है)

10. रॉक फास्फेट फर्टिलाइजर – Rock Phosphate Fertilizer

रॉक फॉस्फेट - Rock Phosphate Fertilizer Promotes Root Growth In Hindi

नर्सरी वाले रॉक डस्ट या रॉक फॉस्फेट जैविक खाद का उपयोग आमतौर पर अपनी नर्सरी के पौधों को पोषक तत्व प्रदान करने के लिए करते हैं। इस जैविक उर्वरक का उपयोग करने से पौधे स्वस्थ रहते हैं और नई वृद्धि के लिए उत्तेजित होते हैं। नर्सरी वाले फॉस्फोरस खाद का इस्तेमाल मिट्टी में सुधार और पौधों की स्वस्थ जड़ प्रणाली विकसित करने के लिए करते हैं।

इस लेख में हमने नर्सरी में उपयोग होने वाली सीक्रेट खाद के बारें में बताया है। आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं, तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *