घर की ह्यूमिडिटी को सोख लेंगे यह 10 इंडोर प्लांट, आप भी जरुर लगाएं- Best Indoor Plants To Reduce Humidity In Hindi

आजकल प्रदूषण का स्तर दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है, जिस वजह से हमारे आसपास की हवा की क्वालिटी भी कम होती जा रही है। इसी के साथ ही ह्यूमिडिटी भी लोगों को काफी परेशान करती है। गर्मी हो, मानसून हो या फिर सर्दी में भी नमी के कारण लोगों का हाल बेहाल हो हो जाता है। इस वजह से लोगों को सांस से संबंधित गंभीर बीमारियां भी अपनी चपेट में ले रही हैं। ह्यूमिडिटी को कम करने व घर की हवा सुधारने के लिए कई सारे डिवाइस उपलब्ध हैं, लेकिन यह काफी महंगे होते हैं। साथ ही इनका इस्तेमाल करने से आपका बिजली बिल भी काफी ज्यादा आने की संभावना होती है। ऐसे में आप इनडोर प्लांट्स की मदद से आर्द्रता को कम करते हैं व घर की हवा को शुद्ध बना सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कि कौन से इंडोर प्लांट्स आपको अपने घर में लागना चाहिए।

आर्द्रता कम करने के लिए सर्वश्रेष्ठ इनडोर प्लांट्स– Best Indoor Plants To Reduce Humidity India in Hindi

1. स्पाइडर प्लांट (Spider plant)

स्पाइडर प्लांट - Spider Plant Is Quick Growing Indoor Plant In Hindi 

स्पाइडर प्लांट, सबसे बेहतर इंडोर प्लांटस में से एक है। इसे आप गमले व ग्रो बैग में भी लगा सकते हैं। छोटे आकार के ग्रो बैग में आप आसानी से स्पाइडर प्लांट को रोपित कर पाएंगे। इसकी ज्यादा देखभाल भी आपको नहीं करनी पड़ती। यह आपके घर की नमी को 90% तक काम कर देगा। साथ ही यह आपके आसपास की हवा को भी शुद्ध करने का कार्य करेगा।

2. इंग्लिश आइवी (English ivy)

English Ivy

खासतौर पर यह पौधा नम स्थान पर पाए जाने वाले कीटाणुओं का खात्मा कर देता है। आप इस पौधे को हैंगिंग बास्केट में अधिक सुविधाजनक रूप से लगा सकते हैं। हैंगिंग पोर्ट में रोपित करने के बाद आप इसे सीलिंग, छत आदि से टांग सकते हैं। ध्यान रहे कि इस पौधे को लगाने के बाद मिट्टी में नमी को बनाए रखें। साथ ही आपको इसके लिए पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी का इस्तेमाल करना है, जिसे आप ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – घर को रोशन करेंगे खूबसूरत पत्तियों वाले यह 11 पौधे)

3. ऑर्किडस (orchids)

Orchids

यह पौधा भी आपके घर की नमी को कम करने में मददगार साबित होगा। इस पौधे को एयर प्यूरीफायर भी कहा जाता है, क्योंकि इस इंडोर प्लांट से हवा शुद्ध होती है। हालांकि इस पौधे की आपको अधिक देखरेख करने की जरूरत होती है। खासकर आपको मिट्टी में ऑर्गेनिक खाद, गोबर खाद आदि का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से करना चाहिए है, जिससे कि यह पौधा अच्छी तरह से ग्रो कर पाए।

4. बोस्टन फर्न (boston fern)

Boston Fern

यह पौधा भी आपके आसपास की हवा को शुद्ध और नमी को खत्म करने में कारगर साबित होगा। बोस्टन फर्न की देखरेख करना भी काफी ज्यादा आसान है। गमले या फिर ग्रो बैग में आप आसानी से इस पौधे को उगा सकते हैं। अच्छी तरह से ग्रो करने के लिए आप इसमें वर्मी कंपोस्ट का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से करें। यह अच्छी तरह से आपके घर की नमी को संतुलित रखने का कार्य करेगा।

(यह भी पढ़िए – घर में इन जगहों पर लगाए इनडोर प्लांट)

5. पीस लिली (Peace lily)

Peace Lily

घर की नमी को कम करने के लिए पीस लिली भी फायदेमंद साबित होगा। यह दिखने में भी आकर्षक और सुंदर दिखाई देता है। साथ ही यह आपके घर की हवा को भी शुद्ध करने का कार्य करेगा। हवा में शामिल कई सारे बैक्टीरिया को यह खत्म कर सकता है। साथ ही यह हवा में मौजूद नमी को भी सूखाने का काम करता है। घर के अंदर आप इसे आसानी से लगा सकते हैं। इसे कम धूप की आवश्यकता होती है। ध्यान रहे कि आप मिट्टी में वर्मी कंपोस्ट या गोबर की खाद जरूर मिक्स करें, जिससे कि आपको बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेंगे।

6. बांस का पौधा (bamboo plant)

Bamboo Plant

घर की हवा को शुद्ध बनाने के लिए बांस का पौधा मदद करता है। बांस के पौधे की पत्तियों में क्लोरोफिल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे रसायन पाए जाते हैं। इनकी मदद से हवा में मौजूद हानिकारक कीटाणु खत्म हो जाते हैं। इसी के साथ बांस के पौधे हवा में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को भी काम कर देता है।

(यह भी पढ़िए – टॉप 10 इनडोर ट्री जिन्हें घर में लगाना बेहद आसान हैं)

7. लेडी पाम (lady palm)

Lady Palm

लेडी पाम में भी प्रदूषण को कम करने के गुण पाए जाते हैं। इस पौधे की खास बात यह होती है कि यह प्रदूषण के कणों को अपनी तरफ खींच लेता है। इस पौधे की पत्तियां हवा में मौजूद जहरीली गैस, वायरस और फफूंद को भी सोखती है, जिससे कि आपके घर की हवा शुद्ध बनती है। यह पौधा भी घर की हवा के गुणवत्ता को बेहतर बनाने में कारगर साबित होगा।

8. सान्सेवीरिया (Sansevieria)

Sansevieria

यह भी एक इंडोर प्लांट है, जिसे आप घर पर किसी भी स्थान पर आरोपित कर सकते हैं। अमेरिका की संस्था नासा ने भी इस पौधे को स्वास्थ्य के लिए लाभदायक बताया है। यह पौधा भी आपके घर की हवा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए असरदार साबित होगा। इस पौधे का ना तो ज्यादा धूप की आवश्यकता होती है और ना ही नियमित रूप से पानी देना पड़ता है।

(यह भी जानें: हाउस प्लांट में लगने वाले कीट और उनकी रोकथाम….)

9. रबर प्लांट (Rubber plants)

Rubber Plant

रबर प्लांट भी हवा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए मददगार होते हैं। इन पौधों को भी ज्यादा देखरेख की आवश्यकता नहीं होती। इसकी कई सारी प्रजातियां आप घर के अंदर ग्रो बैग या गमले में लगा सकते हैं। कम पानी और धूप की कम रोशनी में भी यह पौधे अच्छी तरह से ग्रो हो जाते हैं। ऐसे में रबर प्लांट भी आपके घर में होना चाहिए। जिससे कि आपके आसपास का प्रदूषण कम हो सके।

10. मनी प्लांट (Money plant)

Money Plant

मनी प्लांट का नाम तो आप सभी ने सुना होगा। इसका तना कमजोर होता है, जिस वजह से इसे सहारे की आवश्यकता होती है। यह आसानी से किसी भी मिट्टी में पनप जाता है, साथ ही इस ज्यादा देखरेख की आवश्यकता नहीं होती। यह पौधा भी हवा को शुद्ध करने का कार्य करता है।

(यह भी पढ़िए – मनी प्लांट को हरा-भरा बनाए रखने के लिए इस तरह करें देखभाल)

इंडोर पौधों की देखरेख करने के लिए आवश्यक टूल्स

यदि पेड़-पौधे लगाना आपकी हॉबी है तो आपके पास इनकी देखरेख के लिए टूल्स अनिवार्य रूप से होने चाहिए। आपको पेड़ प्रूनर की जरुरत होगी, जिससे आप समय-समय पर पौधों की आसानी से छटाई कर पाएंगे। इसके अलावा आपके पास गार्डनिंग ग्लव्स, शोवेल, वाटर कैन, मिट्टी की टोकरी, मीटल रुमाल आदि टूल होने चाहिए। यह सभी आपके पौधों की देखरेख के लिए अनिवार्य गार्डनिंग टूल्स हैं। आप इन्हें ऑनलाइन माध्यम से आसानी से खरीद सकते हैं। यदि आपके पास गोबर की खाद बनाने का समय नहीं है तो इसे भी ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

Leave a Comment