रुएलिया ट्यूबरोसा का पौधा कैसे उगाएं – How To Grow Ruellia Tuberosa Plant In Hindi

रुएलिया ट्यूबरोसा, एक बेहद ही सुंदर और आकर्षक पौधा हैं, जिसे होम गार्डन में लगाना आसान तो है ही, बल्कि इसकी देखभाल करना भी काफी आसान होता है। बगीचे की सुंदरता को बढ़ाने में रुएलिया ट्यूबरोसा का पौधा एक अहम भूमिका निभाता हैं। इसमें लगने वाले नीले-नीले पंखुड़ीदार फूल हमें अपनी ओर आकर्षित करते हैं और अपने चारों ओर ख़ूबसूरत माहौल बनाते हैं। बता दें कि रुएलिया ट्यूबरोसा प्लांट को अन्य कई नामों से जाना जाता हैं जैसे – फीवर रूट, स्नैपड्रैगन रूट, मिन्नीरूट, और शीप पोटैटो आदि। यह पौधा एकेंथेसी परिवार के फूल वाले पौधों की एक प्रजाति हैं। रुएलिया ट्यूबरोसा प्लांट को आमतौर पर गमलों या ग्रो बेग में उगाया जा सकता हैं। इस पौधे की ऊँचाई लगभग 12 इंच से 18 इंच तक होती हैं।

यदि आप भी मदमस्त कर देने वाली सुगंधित प्लांट को अपने होम गार्डन या टेरेस गार्डन में लगाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके बेहद काम का हैं। इस लेख में हम रुएलिया ट्यूबरोसा प्लांट को लगाने की पूरी जानकारी, ग्रो बेग या पॉट में पौधा लगाने के लिए पॉटिंग मिक्स कैसे तैयार करें, आदि कि जानकारी देंगे।

रुएलिया ट्यूबरोसा का पौधा लगाने के लिए आवश्यक सामग्री – Materials Required For Planting Ruellia Tuberosa Plant In Hindi

  • बीज या ट्यूबर्स
  • ड्रेनेज पॉट या ग्रो बेग
  • गार्डनिंग टूल्स
  • अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी
  • वॉटरिंग कैन या होज
  • जैविक उर्वरक
  • सूर्य का प्रकाश

Ruellia Tuberosa Plant

(यह भी पढ़िए – अप्रैल में गार्डन की शोभा बढ़ाएंगे, यह शानदार फूल वाले पौधे)

बीज का चयन – Ruellia Tuberosa Plant Seed Selection In Hindi

रुएलिया ट्यूबरोसा प्लांट के लिए सीड्स बीज बाजार, बीज की दुकान, या बागबानी स्टोर्स से प्राप्त किए जा सकते हैं। इसके अलावा, आप स्थानीय किसान बाजार या बागबानी समूहों से भी बीज आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि आप किसी रजिस्टर्ड प्लांट सेलर, नर्सरी, या बीज की दुकान से सीधे रुएलिया ट्यूबरोसा के बीज प्राप्त कर सकते हैं। आप ऑनलाइन बीज खरीदने के लिए हमारी वेबसाइट blog।organicbazar.net पर विजिट कर सकते हैं, जहां से आप सभी प्रकार के पौधों के बीज ऑर्डर कर सकते हैं।

अगले सीजन के लिए बीज बचाना शुरू करें - Start Saving Seeds In Hindi 

मिट्टी तैयार करें – Prepare Soil For Ruellia Tuberosa Plant In Hindi

रुएलिया ट्यूबरोसा का पौधा लगाने के लिए मिट्टी का पीएच स्तर 6.0 से 7.5 के बीच होना चाहिए। पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए जैविक मिट्टी तैयार करना सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं। इसलिए जैविक मिट्टी तैयार करने के लिए, सबसे पहले आपको अच्छी पोषित मिट्टी का चयन करना हैं। चयनित मिट्टी में नीम केक, वर्मीकम्पोस्ट, गोबर की खाद, रेत, और कोकोपीट आदि को शामिल करें। नीम केक मिट्टी को सुरक्षित रखने में मदद करता हैं, वर्मीकम्पोस्ट मिट्टी को पौष्टिक बनाता हैं, और शुद्ध कोलक मिट्टी को नमीशील बनाए रखता हैं। इन सामग्रियों को सही मात्रा में मिश्रित करें ताकि एक अच्छी पॉटिंग मिक्स तैयार की जा सकें। मिट्टी में नमी बनाए रखना महत्वपूर्ण हैं ताकि पौधा को आवश्यक पोषण प्राप्त कर सकें। इस तरह से तैयार की गई मिट्टी से पौधे को सही पोषण मिलेगा और विकसित होने में मदद होगी। परिणामस्वरूप आपका उद्यान सुंदर और स्वस्थ रहेगा।

पॉट या ग्रो बेग का चयन – Best Size Of Pot Or Grow Bag For Ruellia Tuberosa Plant In Hindi

रुएलिया ट्यूबरोसा का पौधा कैसे उगाएं - How To Grow Ruellia Tuberosa Plant In Hindi

रुएलिया ट्यूबरोसा प्लांट के लिए एक सही पॉट या ग्रो बेग का चयन करना अति आवश्यक होता हैं। यदि पौधा बीज से उगा रहे हैं तो छोटे पौधे के लिए शुरूआती दौर में कम से कम 6 इंच का पॉट होना चाहिए। पॉट में अच्छा ड्रेनेज होना चाहिए ताकि पानी अच्छे से बह सके और जड़ें स्वस्थ रहें। बता दें कि रुएलिया ट्यूबरोसा एक तेजी से बढ़ने वाला पौधा हैं, इसलिए इसकी विकास दर को ध्यान में रखते हुए पॉट का आकार सेलेक्ट करें।

(यह भी पढ़िए – फूल वाले पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग का साइज )

गार्डनिंग टूल्स – Gardening Tools For Ruellia Tuberosa Plant In Hindi

अपने गार्डन टूल्स को साफ करें - Clean Out Your Garden Tools At The End Of Season In Hindi

बता दें कि रुएलिया ट्यूबरोसा का पौधा लगाने के लिए हमें कुछ गार्डनिंग टूल्स की आवश्यकता होती हैं, जैसे खुरपा, वीडर, ट्रॉवेल, स्प्रे बोतल, वाटर कैन आदि। ये उपकरण रुएलिया ट्यूबरोसा पौधा लगाने व देखभाल करने लिए आवश्यक होते हैं।

बीज से रुएलिया ट्यूबरोसा का पौधा उगाने की विधि – Method Of Growing Ruellia Tuberosa Plant From Seed In Hindi

रुएलिया ट्यूबरोसा को बीज से उगाना एक सरल प्रक्रिया हैं। नीचे दी गई विधि का अनुसरण करके हम बीज से रुएलिया ट्यूबरोसा का पौधा उगाने वाले हैं तो आइयें जानते हैं, बीज से पौधा उगाने का सही तरीका –

  • हम अपने नजदीकी नर्सरी, सुपरमार्केट या बाजार से रुएलिया ट्यूबरोसा के बीज प्राप्त कर सकते हैं।
  • बीजों को अच्छे से धों ले और धोने के बाद लगभग 24 घंटे पानी में भिगोकर रखें।
  • पानी भिगोकर रखने से बीज फूल जाएंगे जिससे जर्मिनेशन में आसानी होगी।
  • कुछ समय के लिए बीज को धूप में सुखाए।
  • पॉट या गमले में जैविक मिट्टी डालें।
  • मिट्टी डालने के रुएलिया ट्यूबरोसा के बीज को लगभग एक इंच तक मिट्टी में दबा दें।
  • वाटर कैन का उपयोग करके पानी डाले और मिट्टी को गीला कर दें।
  • आवश्यकता हो तो सुरक्षा के लिहाज से गीला कपडा चारो तरफ से लपेट दें, जिससे नमी भी बनी रहे।
  • गमले या ग्रो बेग को गर्म स्थान पर रखें जिससे बीजों को उच्चतम तापमान मिले।
  • मिट्टी में नमी बनाए रखे जिससे पौधे को मिट्टी से निकलने में आसानी हो।

रुएलिया ट्यूबरोसा पौधे की देखभाल कैसे करें – How To Care For Ruellia Tuberosa Plant In Hindi

पौधा लगाने के बाद हमारा काम खत्म नहीं होता हैं बल्कि सही मायने में शुरू होता हैं। हमें पौधे की देखभाल कैसे करना चाहिए, कौन से खाद कब डाले जाते हैं सहित कई प्लांट कैयरिंग टिप्स हम यहाँ बताने वाले हैं। तो आइये जानते हैं पौधों की देखभाल करने की तरीकों के बारें में:-

(यह भी पढ़िए – बिना बीज के इन विधि से उगाएं फूल वाले पौधे )

ग्रो बेग या पॉट रखना – Placing A Grow Bag Or Pot

रुएलिया ट्यूबरोसा फ्लावर प्लांट को पूर्ण सूर्य प्रकाश मिलना चाहिए। इसलिए गमले या ग्रो बेग को ऐसे स्थान पर रखे जहां पौधें को सुबह के समय सूर्य की रोशनी प्राप्त हो सकें। बता दें कि यह प्लांट गर्मी को पसंद करता हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करें की पौधे को उच्चतम सूर्य किरणें प्राप्त हो, लेकिन उसे अधिक गर्म स्थान पर भी न रखे, जिससे पौधा खाराब हो जाएं या मुरझा जाएं।

पानी देना – Watering Ruellia Tuberosa Plants In Hindi

पौधों को पानी और उर्वरक देना - Watering And Fertilizing Plants In Hindi 

इस पौधे को पानी देने से पहले मिट्टी को छूकर देख लें। यदि मिट्टी सूखने लगी हैं या भुरभुरी हो गई हैं, तो पानी अवश्य डालें। ध्यान रहे कि ओवर वाटरिंग से बचे ताकि पौधें की जड़े सड़ने व खराब होने से सुरक्षित रहे।

प्रूनिंग – Pruning Ruellia Tuberosa Plants In Hindi

समय समय पर पौधों की प्रूनिंग अवश्य करें ताकि पौधा घना और बढ़िया दिखे। खराब फूलों को हटाने से नए फूल तेजी से खिलने लगते हैं।

जैविक खाद डालें – Provide Fertilizer To Ruellia Tuberosa Plant In Hindi

उर्वरक – Fertilizer for Grow Dill Plant in Pot In Hindi

रुएलिया ट्यूबरोसा प्लांट के अच्छे विकास के लिए जैविक खाद सबसे अच्छा माना जाता हैं। बता दें कि आर्गेनिक फर्टिलाइजर जैसे – वर्मीकम्पोस्ट (Vermicompost), घास की कच्ची खाद (Green Manure), नीम केक (Neem Cake), मस्तर्ड खाद (Mustard Cake), बोनमील (Bone Meal) का उपयोग करने से पौधों को सही पोषण प्राप्त होता हैं और ग्रोथ भी अच्छी होती हैं। यदि आप भी समय-समय पर iइन कुदरती खाद को मिट्टी में मिश्रित करते हैं, तो पौधा स्वस्थ रहेगा और अच्छे फूलों की संख्या में तीव्र वृद्धि होगी।

रुएलिया ट्यूबरोसा पौधें में लगने वाले कीटाणु और बचाव – Germs Affecting Ruellia Tuberosa Plant In Hindi

कैटरपिलर - Caterpillars Is Harmful Insect Of Flower Plants In Hindi

फूलों पर लाल कीटाणु या माइट्स की जाँच अवश्य करें और आवश्यकता होने पर तुरंत नीम के तेल, साबुन का पानी, व लहसुन के पानी का स्प्रे करें और नीम की पत्तियाँ व नियमित देखभाल करें। बता दें कि रुएलिया ट्यूबरोसा के पौधा को अफिड्स (Aphids), थ्रिप्स (Thrips), माइट्स (Mites), व्हाइटफ्लाई (Whiteflies) और केटरपिलर्स (Caterpillars) आदि कीटाणु प्रभावित कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – सुन्दर फूल वाले पौधे, जिन्हें घर पर गमले में उगाना है आसान )

बीजों का निर्माण – Seed Formation In Hindi

यदि आप भविष्य के लिए बीज इकट्ठा करना चाहते हैं, तो फूल के गिरने और सूखे ब्राउन होने पर बीज निकाल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *