घर पर सेलोसिया फूल का पौधा कैसे उगाएं – How To Grow Celosia Flower Plant At Home In Hindi

सेलोसिया, सजावटी वार्षिक फूल वाला पौधा है, जिसे वूल फ्लावर (woolflower) के नाम से भी जाना जाता है। सेलोसिया (सिलोसिया) के पौधे में लाल, गुलाबी, बैंगनी और गोल्ड आदि रंगों के सुंदर व आकर्षक फूल गर्मी के मौसम में अच्छी तरह से खिलते हैं, जिन्हें हर कोई अपने घर और गार्डन में लगाना चाहता है। अगर आप भी सेलोसिया फूलों के पौधे अपने घर पर लगाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है, जिसमें आप जानेंगे कि, गमले में सिलोसिया या सेलोसिया के पौधों को कैसे उगाएं, बीज से सेलोसिया के पौधे लगाने की विधि, मिट्टी में सीड (seed) लगाने का सही समय तथा सेलोसिया (Wild Cockscomb) फ्लावर प्लांट की देखभाल कैसे करें।

सेलोसिया फ्लावर प्लांट उगाने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी Important Information About Growing Celosia In Hindi

गमले या गार्डन की मिट्टी में सेलोसिया के पौधे लगाने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी निम्न हैं:

  • मिट्टी में बीज लगाने का समय – अप्रैल से मई
  • बीज लगाने का मौसम – गर्मी का मौसम
  • पौधों की वृद्धि के लिए मिट्टी का तापमान – 20-30 डिग्री सेल्सियस
  • पौधे ग्रो करने के लिए सन लाइट – पूर्ण सूर्य प्रकाश
  • मिट्टी का पी एच (PH) मान – 5.5 से 6.0
  • बीज अंकुरित होने में लगा समय – 6-14 दिन
  • फ्लॉवरिंग टाइम – 2.5 से 3 महीने
  • दो पौधों की बीच की दूरी – 6-12 इंच

सेलोसिया के पौधे लगाने के लिए आवश्यक चीजें – Things Requirements For Planting Celosia Plants In Hindi

घर पर गमले या गार्डन की मिट्टी में सेलोसिया के पौधे उगाने के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता हो सकती है, जैसे:

सेलोसिया के बीज कब लगाएं When To Plant Celosia Seeds In Hindi

गमले की मिट्टी या पॉटिंग मिट्टी में सेलोसिया के बीज लगाने का बेस्ट टाइम अप्रैल से मई का होता है, हालांकि आप सेलोसिया के बीजों को सालभर कभी भी लगा सकते हैं। चूंकि, सेलोसिया के पौधे में फूल गर्मी के मौसम में अच्छी तरह से खिलते हैं, इसलिए यदि आप ठंडे क्षेत्र में रहते हैं, तो अंतिम ठंड आने के 3-4 सप्ताह पहले अपने घर के अंदर सेलोसिया के बीज लगा सकते हैं तथा ठंड का खतरा टल जाने के बाद पौधों को बाहर रख सकते हैं और यदि आप अधिक गर्मी वाली जगह पर रहते हैं, तो आखिरी ठंड के बाद बीजों को आउटडोर लगा सकते हैं।

सेलोसिया फ्लावर प्लांट लगाने लिए गमले का आकारPot Size For Celosia Plant In Hindi

सेलोसिया फ्लावर प्लांट लगाने लिए गमले का आकार - Pot Size For Celosia Plant In Hindi

सिलोसिया फ्लावर प्लांट को घर पर उगाने के लिए ज्यादा बड़े पॉट या ग्रो बैग की आवश्यकता नहीं होती है, यह पौधा 12 से 24 इंच की लम्बाई तक बढ़ सकता है, जिससे इसे छोटे पॉट में भी आसानी से लगाया जा सकता है। सिलोसिया के रंग-बिरंगे फूल के पौधे कम से कम 8-10 इंच की गहराई वाले पॉट में आसानी से ग्रो कर सकते हैं। अतः आप इन पौधों को निम्न आकार के गमले या ग्रो बैग लगा सकते हैं, जैसे:

  • 12 x 12 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 15 x 15 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 18 x 18 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)

(यह भी जानें: जानें वर्टिकल पॉकेट्स फैब्रिक ग्रो बैग का गार्डनिंग में उपयोग…)

सेलोसिया का पौधा लगाने के लिए मिट्टी Best Soil For Celosia Plant In Hindi

होम गार्डन या टेरिस गार्डन में सेलोसिया प्लांट्स उगाने के लिए अच्छी तरह से सूखी, कार्बनिक पदार्थों से युक्त अतिरिक्त जल निकासी वाली दोमट मिट्टी बेस्ट होती है। सिलोसिया के पौधे 5.5 से 6.0 के बीच पी एच (PH) मान वाली मिट्टी में अच्छी तरह से ग्रो करते हैं। यदि आपके पास अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी उपलब्ध नहीं है, तो आप पौधे लगाने के लिए रेडीमेड पॉटिंग सॉइल का उपयोग भी कर सकते हैं। पॉटिंग मिट्टी खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

गमले में सेलोसिया के बीज लगाने की विधि – How To Grow Celosia Plant In Pots In Hindi

गमले में सेलोसिया के बीज लगाने की विधि – How To Grow Celosia Plant In Pots In Hindi

घर पर ग्रो बैग या गमले में सेलोसिया के बीज लगाने के लिए निम्न टिप्स को फॉलो करें, जैसे:

  • सबसे पहले उचित आकार का गमला या ग्रो बैग लें।
  • गमले में पॉटिंग मिक्स या जैविक खाद युक्त मिट्टी भरें, लेकिन ध्यान रखें कि, गमला ऊपर से 3-4 इंच खाली हो, ताकि पानी देते समय गमले से मिट्टी न बहे।
  • बीज लगाने से पहले यह सुनिश्चित करें कि मिट्टी नम है।
  • अब ग्रो बैग या गमले की मिट्टी में लगभग 1/3 या ¼ इंच की गहराई में सेलोसिया के बीज लगाएं।
  • मिट्टी में बीज लगाने के बाद स्प्रे पंप की मदद से पानी दें, ताकि बीज मिट्टी में अच्छे से स्थापित हो जाएं।
  • 21-27 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर सेलोसिया के बीजों को अंकुरित होने में लगभग 6-14 दिन का समय लग सकता है।
  • सेलोसिया के दो पौधों की बीच की दूरी कम से कम 6-12 इंच होनी चाहिए, क्योंकि यदि आपके पौधे बहुत पास-पास हैं, तो उनमें कीट और रोग लगने की संभावना बढ़ जाती है।

(यह भी जानें: सफलतापूर्वक बीजों को अंकुरित करने की जानकारी…)

सेलोसिया पौधे की देखभाल कैसे करें – Celosia Plant Care In Hindi

यदि आपने इस सुन्दर फ्लावर प्लांट को अपने घर पर लगाया है, तो पौधे में उचित वृद्धि व अधिक फूल खिलने के लिए आपको उस पौधे की केयर करनी होगी। सिलोसिया फ्लावर प्लांट की केयर करने के तरीके निम्न हैं, जैसे:

पानी – Water For Growing Celosia Plant In Hindi

सेलोसिया के पौधे में वृद्धि करने और अधिक से अधिक फूल खिलने के लिए आपको उस पौधे की मिट्टी को नम बनाए रखना होगा। पौधे की मिट्टी जब सूखी हुई दिखाई दे, तब पौधों को पानी दें, लेकिन ध्यान रखें कि मिट्टी में ओवर वाटरिंग न हो, क्योंकि ओवर वाटरिंग अर्थात् मिट्टी में पानी भरे रहने से पौधे की जड़ें ख़राब हो सकती है। वॉटर केन और स्प्रे पंप खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

(यह भी जानें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है…)

सूर्य प्रकाश – Sunlight Requirement Of Celosia In Hindi

सिलोसिया फूल का पौधा पूर्ण सूर्य के प्रकाश में अच्छी तरह ग्रो करता है, इसलिए इस पौधे को अपने घर पर या गार्डन में ऐसे स्थान पर लगाएं, जहाँ सूर्य की सीधी धूप आती हो। सिलोसिया के पौधे को कम से कम प्रतिदिन 6–8 घंटे की धूप की आवश्यकता होती है।

(यह भी जानें: पौधे जो तेज धूप में करते हैं बेहतर विकास…)

तापमान – Temperature To Grow Celosia Plant In Hindi

सिलोसिया के पौधे को अच्छी तरह से बढ़ने और अधिक फ्लावरिंग के लिए मध्यम तापमान की आवश्यकता होती है। हालांकि ये पौधे 15 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर भी ठीक तरह से रह सकते हैं, लेकिन इस तापमान पर इन पौधों की वृद्धि रूक सकती है। सिलोसिया के पौधे में अधिक मात्रा में फ्लावरिंग के लिए 20–30 डिग्री सेल्सियस का तापमान सबसे अच्छा होता है।

उर्वरक – Celosia Fertilizer Requirements In Hindi

सिलोसिया फ्लावर प्लांट में अधिक फूल खिलने के लिए आप पौधे की मिट्टी में 10–15 दिनों में एक एक बार जैविक खाद या वर्मी कम्पोस्ट मिला सकते हैं, या फिर आप पौधे की मिट्टी में पानी में घुलनशील जैविक उर्वरक भी डाल सकते हैं। सिलोसिया फ्लावर प्लांट की अच्छी वृद्धि के लिए नीम केक, मस्टर्ड केक, और प्रोम खाद फायदेमंद होती हैं। खाद खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

(यह भी जानें: फूल वाले पौधों के लिए खाद तथा सबसे अच्छे उर्वरक…)

प्रूनिंग – Pruning Celosia Plant In Hindi

घर पर लगे हुए सिलोसिया के पौधे में लगातार वृद्धि होने और अधिक फूल लगने के लिए आपको उस पौधे की प्रूनिंग समय-समय पर करते रहना चाहिए। सिलोसिया के पौधे से मुरझाये हुए फूल और सूखी हुई पत्तियों को प्रूनर की मदद से काट कर अलग कर दें, जिससे पौधे की नई वृद्धि को बढ़ावा मिले। प्रूनिंग करके आप सिलोसिया के पौधे को अधिक आकर्षक और झाड़ीदार बना सकते हैं। प्रूनर खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

(यह भी जानें: फ्लावर प्लांट प्रूनिंग क्या है, यह कब और कैसे करें…)

मल्चिंग Mulching Of Celosia Plant In Hindi

गमले या पॉट में लगे हुए सिलोसिया फूल के पौधे को नमी की आवश्यकता होती है, इसलिए मिट्टी को नम बनाये रखने के लिए आप पौधे की मल्चिंग कर सकते है। बीज अंकुरण के बाद जब पौधे लगभग 5–6 इंच के हो जाएँ, तब मल्चिंग के लिए आप इस पौधे के आस-पास गीली घांस या पत्तियां बिछा सकते हैं। मल्चिंग, पौधों को होने वाले कई रोगों से भी बचाती है।

(यह भी जानें: मल्चिंग क्या है? अपने गार्डन को मल्च कैसे करें…)

सेलोसिया के पौधों का कीट और रोगों से बचाव – Prevent Celosia Plants From Pests And Diseases In Hindi

घर के अन्दर उगने वाले सेलोसिया के पौधों पर कुछ कीट (विशेष रूप से सफेद मक्खी) हमला कर सकते हैं, कीटों से बचने के लिए नियमित रूप से पौधे की जांच करें। सेलोसिया के पौधे में अधिक पानी देने पर कई तरह की बीमारियाँ हो सकती है, इसलिए पौधे की मिट्टी में नमी बनाये रखें, लेकिन ध्यान रखें कि मिट्टी अधिक गीली न हो पाये। पानी डालते समय यह भी ध्यान रखें कि पानी पौधे के जड़ों में ही डालें, पौधे की पत्तियों पर नहीं। पत्तियों पर डाला गया पानी पौधे में रोग लगने का कारण बन सकता है। पौधों को कीट और रोगों से बचाने के लिए नीम तेल खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

(यह भी जानें: हाउस प्लांट में लगने वाले कीट और उनकी रोकथाम…)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *