ये हैं 10 गर्मी सहन करने वाले फूलों के पौधें – Heat Tolerant Flower Plants For Summer In Hindi

गर्मी सहन करने वाले फूलों के पौधे: जब आप फूलों की गार्डनिंग करते हैं तो अपने गार्डन में तरह-तरह के फूल वाले पौधे लगाना पसंद करते हैं, लेकिन गर्मियों में बहुत सारे फ्लॉवर प्लांट मुरझा जाते हैं। ऐसे में हर किसी का यह सवाल होता है कि गर्मियों के मौसम में ऐसे कौन से पौधे लगाने चाहिए जो गर्मी सहन कर सकें? यदि आप भी अपने गार्डन को रंगीन फूलों से भरा देखना चाहते हैं, तो इस लेख को पूरा जरुर पढ़ें। यहाँ हम आपको ऐसे फूलों के पौधों के बारे में बतायेंगे जो गर्मी सहन कर सकते हैं (Heat Tolerant Flower Plants For Summer In Hindi) और गर्मियों के मौसम में भी खिले हुए रह सकते हैं। तो आइए जानते हैं गर्मी सहन करने वाले फूलों के पौधे के नाम।

गर्मी सहन करने वाले फूलों के पौधें – Heat Tolerant Flower Plants For Summer In Hindi

गर्मी सहन करने वाले फूलों के पौधें - Heat Tolerant Flower Plants For Summer In Hindi

इस लेख में हमने बताया हैं कि गर्मियों के मौसम में कौनसे पौधे गर्मी सहन कर सकते हैं? ताकि तेज धूप में भी गार्डन रंगीन फूलों से भरा रहें। तो आइए जानते हैं गर्मी सहन करने वाले फूलों के पौधों के बारे में।

गर्म मौसम में उगने वाले फूलों के पौधे गुड़हल – Hibiscus Plant 

गर्म मौसम में उगने वाले फूलों के पौधे गुड़हल - Hibiscus Plant 

गर्मियों के मौसम में सुंदर-सुंदर फूल देने वाले गुड़हल के पौधे को गमले में आसानी से लगाया जा सकता हैं। गुड़हल के पौधे में लगने वाले फूल लाल, गुलाबी, पीले और सफेद व रंग-बिरंगे होते हैं। अपने होम गार्डन में लगाने के लिए गुडहल एक खूबसूरत पौधा है जो तेज धूप व गर्मी के दिनों में खूबसूरती के साथ फूलता है।

(यह भी पढ़िए – गुड़हल के पौधे को सफेद कीड़ों और चींटियों से कैसे बचाए)

गर्मी सहन करने वाले फूलों के पौधे बोगनवेलिया – Bougainvillea Plant

गर्मी सहन करने वाले फूलों के पौधे बोगनवेलिया - Bougainvillea Plant

गर्मियों में गर्मी सहन करने वाले पौधे के रूप में आप बोगनवेलिया प्लांट को अपने होम गार्डन में लगा सकते हैं। बोगनवेलिया का पौधा पूरे साल हरे-भरे पत्तों के साथ खूबसूरती बिखेरता हैं और जैसे ही गर्मियों का मौसम शुरू होता हैं, इसमें पतले-पतले खूबसूरत फूल लगना शुरू हो जाते हैं। इसमें लगने वाले फूल गुलाबी, लाल, नारंगी, बैंगनी और सफेद आदि रंगों में होते हैं। बोगनवेलिया के पौधे को गर्मी का मौसम बहुत पसंद है और इसलिए सूरज निकलने के बाद इस पौधे की चमक सबसे अच्छी होती है।

इक्सोरा प्लांट है गर्मी सहन करने वाला पौधा – Ixora Plant

इक्सोरा प्लांट है गर्मी सहन करने वाला पौधा - Ixora Plant

यदि आप गर्मी के मौसम में फूले वाले पौधे लगाना चाहते हैं तो इसके लिए इक्सोरा प्लांट एक अच्छा विकल्प है। इस पौधे को आप बेहद आसानी से अपने गार्डन के गमलों में लगा सकते हैं। बता दें कि गर्मी के मौसम में इक्सोरा के पौधे में छोटे-छोटे फूल गुच्छों में लगते हैं। इक्सोरा एक झाड़ीदार पौधा है जिसमें लगने वाले फूलों का रंग लाल, नारंगी, गुलाबी या पीला होता हैं। इस पौधे को गर्मी का मौसम बहुत भाता है और फ्लॉवरिंग देखने लायक होती हैं।

(यह भी पढ़िए – इक्सोरा (एक्जोरा) का पौधा गमले में कैसे उगाएं व देखभाल करें)

गुलाब गर्मी में फूल देने वाला पौधा – Rose Plant

गुलाब गर्मी में फूल देने वाला पौधा - Rose Plant

गर्मियों में फूल का पौधा लगाना चाहते हैं तो आप गुलाब को आप अपने गार्डन में आसानी से लगा सकते हैं। बता दें कि गुलाब हर किसी का पसंदीदा होता है और इसके फूलो से शानदार खुशबू आती है। गुलाब के पौधे में कई रंगों के फूल लगते हैं जैसे – लाल, गुलाबी, पीले, सफेद और नारंगी आदि। गर्मियों के दौरान इसमें खिलने वाले फूलों से बगीचा बेहद सुंदर दिखाई देने लगता है। इसलिए आप समर सीजन में गर्मी सहन करने वाले पौधे गुलाब को अवश्य लगाएं।

एडेनियम है गर्मी सहन करने वाले पौधे की लिस्ट में शामिल – Adenium Plant

एडेनियम है गर्मी सहन करने वाले पौधे की लिस्ट में शामिल - Adenium Plant

एडेनियम या डेजर्ट रोज (Desert roses) नाम से पॉपुलर यह पौधा गर्मियों में लगाने के लिए एक अच्छा विकल्प है जो गर्मी को सहन कर सकता है। बता दें कि यह रंग-बिरंगे फूलों वाला पौधा गर्मियों के मौसम में लाल, गुलाबी या सफेद रंग के फूल देता हैं। इस पौधे को गर्म मौसम बेहद पसंद है, इसलिए अधिकांश गार्डनर इसे गर्मियों की सीजन में लगाना पसंद करते हैं।

(यह भी पढ़िए – घर पर अडेनियम का पौधा कैसे लगाए, जानें आसान टिप्स)

क्राउन ऑफ़ थॉर्न्स है गर्मी सहन करने वाले पौधे की सूची में शामिल – Crown Of Thorns Plant

क्राउन ऑफ़ थॉर्न्स है गर्मी सहन करने वाले पौधे की सूची में शामिल - Crown Of Thorns Plant

ऑफ़ थॉर्न्स गर्मी सहन करने वाला फ्लॉवर प्लांट है जो गर्मियों के दौरान भी आपके गार्डन को फूलों से सजा सकता है। इस पौधे में छोटे-छोटे कांटे लगे होते हैं और इन्ही काँटों के बीच रंग-बिरंगे फूल खिलते हैं। गर्मियों के मौसम खिलने वाले इस पौधे के फूलों का रंग लाल, गुलाबी, पीला और सफेद हो सकता हैं। यह एक पर्मानेंट प्लांट हैं जिसमे आपको गर्मी व अन्य मौसम फूल देखने को मिलते हैं।

लेन्टाना गर्मियों के मौसम के लिए फ्लॉवर प्लांट – Lantana Plant

लेन्टाना गर्मियों के मौसम के लिए फ्लावर प्लांट - Lantana Plant

लेन्टाना के पौधों में गर्मियों के मौसम में बेहद फूल खिलते हैं। इसमें लगने वाले फूल छोटे-छोटे होते हैं जो रंगीन फूलों के ग्रुप में लगते हैं। इस गुच्छे में कई रंग के फूल होते हैं जिनका रंग लाल, पीला, गुलाबी, नारंगी और बैंगनी आदि हो सकता है। लेन्टाना प्लांट्स में गर्मियों के दौरान बहुत फूल खिलते हैं और ये फूल तितलियों और मधुमक्खियों को बेहद आकर्षित करते हैं।

(यह भी पढ़िए – हरसिंगार या पारिजात का पौधा घर पर गमले में कैसे उगाएं)

गर्मी सहन करने वाले फ्लॉवर प्लांट है चाँदनी – Chandni Plant

गर्मी सहन करने वाले फ्लावर प्लांट है चाँदनी - Chandni Plant

चाँदनी एक ऐसा पौधा हैं जो सर्दी, गर्मी और बारिस सभी मौसम में फूल देता है। अगर आप तेज गर्मी में को सहन करने वाले पौधों को अपने गार्डन में जगह देना चाहते हैं तो ऐसे में आप बेझिझक चाँदनी का पौधा लगा सकते हैं। यह एक बारहमासी फ्लॉवरिंग प्लांट है जिसमे सफेद रंग के फूल खिलते हैं।

अलामांडा है गर्मी सहन करने वाला फूलों का पौधा – Allamanda Plant

अलामांडा है गर्मी सहन करने वाला फूलों का पौधा - Allamanda Plant

अलामांडा एक खूबसूरत फूल वाला पौधा है जिसमें पीले रंग के सुंदर फूल खिलते हैं। बता दें कि आमतौर पर इसमें पीले रंग के फूल लगते हैं लेकिन कभी-कभी इन फूलों को आप नारंगी या बैंगनी रंग में भी देख सकते हैं। गर्मियों के दौरान इस पौधे में ढेर सारे फूल खिलते हैं। इसलिए आप अलामांडा को गर्मियों में फूल वाले पौधे के रूप में लगा सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – सुन्दर बेल वाले फूल के पौधे, जिन्हें घर पर उगाना है आसान)

ऑरेंज ट्रम्पेट क्रीपर है गर्मी सहन करने वाले फूलों में शामिल – Orange Trumpet Creeper

ऑरेंज ट्रम्पेट क्रीपर है गर्मी सहन करने वाले फूलों में शामिल - Orange Trumpet Creeper

गर्मी के मौसम में आप ऑरेंज ट्रम्पेट क्रीपर बेल लगा सकते हैं जो गर्मी भर आपको खूबसूरत फूल प्रदान करेगी। इस बेल को तेज धूप वाला गर्म मौसम बेहद पसंद होता है। इस बेल में लगने वाले फूल पक्षी और तितलियाँ को आकर्षित करते हैं।

इस लेख को पढने के बाद तो आप जान ही गए होंगे कि गर्मी सहन करने वाले फूलों के पौधें कौनसे हैं (Heat Tolerant Flower Plants For Summer In Hindi) और आपको हमारा लेख कैसा लगा?, यही इससे सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *