मिर्च का पौधा सूख रहा है क्या करें – Chilli Plant Is Drying Up What To Do In Hindi

मिर्च का पौधा सूख रहा है क्या करें: आमतौर पर देखा जाता हैं कि गार्डन में लगा मिर्च का पौधा अचानक सूखने लगता हैं, आखिर ऐसा क्या हो जाता है जिससे हरा-भरा चिली प्लांट सूखकर मरने लगता है या पत्तियों का झड़ना शुरू हो जाता हैं। यदि आपके गार्डन में लगा मिर्च का पौधा बीमार लग रहा है और मरने की कगार पर पहुंच गया है, तो आप कुछ आवश्यक उपाय करके मरते हुए मिर्च के पौधे की देखभाल कर सकते हैं। सबसे पहले आपको मिर्च का पौधा सूखने का कारण पता करना होगा। यदि आपने पता लगा लिया कि मिर्च का पौधा क्यों सूख रहा है ? तो इसे दुबारा हरा-भरा करना या मरने से बचाना आसान हो जाएगा। तो आइए जानते हैं कि अगर मिर्च का पौधा सूख रहा है क्या करें (Chilli Plant Is Drying Up What To Do In Hindi), मरते हुए मिर्च के पौधे को कैसे बचाएं और इसकी प्रॉपर देखभाल कैसे की जा सकती है।

मिर्च का पौधा सूख रहा है क्या करें – Chilli Plant Is Drying Up What To Do In Hindi

मिर्च का पौधा सूख रहा है क्या करें - Chilli Plant Is Drying Up What To Do In Hindi

इस लेख में हम जानेंगे कि मरते हुए मिर्च के पौधे को कैसे बचाएं? और सही ढंग से देखभाल करके सूखे हुए मिर्च को दुबारा हरा-भरा कैसे करें। तो आइए जानते हैं, मिर्च का पौधा सूखने का कारण क्या हैं और इसे सूखने से बचाने के उपाय की जानकारी के बारें में।

(यह भी पढ़िए – मिर्च के पौधे को तेजी से उगाने की टॉप 10 टिप्स)

मिर्च का पौधा क्यों सूख रहा है इसकी पहचान करें – Identifying Why Chilli Plant Is Drying Up

मिर्च का पौधा क्यों सूख रहा है इसकी पहचान करें - Identifying Why Chilli Plant Is Drying Up

अपने मिर्च के पौधे को मरने से बचाने के लिए सबसे पहले आप यह पता लगाएं कि मिर्च का पौधा सूखने का कारण क्या हैं। बता दें कि इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे मिर्च के पौधों को जरूरत से अधिक पानी देना, कम पानी देना, कीट, रोग, मिट्टी की खराब गुणवत्ता व असंतुलित धूप आदि।

मिर्च के पौधे को सूखने से बचाने के लिए सही समय पर पानी दें – Water The Chilli Plant At The Right Time To Prevent It From Dying

मिर्च के पौधे को मरने से बचाने के लिए सही समय पर पानी दें - Water The Chilli Plant At The Right Time To Prevent It From Dying

मिर्च के पौधों को सही तरह से पानी ना मिलने (कम या बहुत अधिक) से वह सूखने लगता हैं। इसलिए पानी देने से पहले अपनी उंगली को मिट्टी में डालकर मिट्टी की नमी के स्तर की जाँच करें। यदि मिट्टी की सतह से एक इंच नीचे सूखा लगता है, तो तुरंत पौधों को पानी देना चाहिए। मरते हुए पौधे की देखभाल करने के लिए गहराई से पानी देना जरूरी होता हैं, लेकिन पानी जमा होने की स्थिति ना बने क्योंकि इससे जड़ सडन हो सकती है और पौधा खराब हो सकता हैं। अगर गमले की मिट्टी में नमी महसूस हो तो अभी पौधे को पानी नही देना हैं।

मिर्च का पौधा सूखने का कारण असंतुलित धूप – Insufficient Sunlight Causes Chilli Plant To Dry Up

मिर्च का पौधा सूखने का कारण असंतुलित धूप - Insufficient Sunlight Causes Chilli Plant To Dry Up

मिर्च के पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए पर्याप्त धूप (Adequate Sunlight) मिलना जरूरी हैं, अन्यथा पौधा सही प्रोडक्टिविटी नही देगा और सूख भी सकता हैं। मिर्च के पौधों को ग्रोथ करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 6-8 घंटे की सीधी धूप मिलना चाहिए। यदि आपके पौधे को पर्याप्त धूप नही मिल रही हैं, तो इसे धूप वाले स्थान पर रखे। आमतौर मिर्च के पौधे गर्म जलवायु में ग्रोथ करते हैं लेकिन बहुत अधिक धूप मिर्च के पौधों के मरने का कारण भी बन सकती है। तेज धूप मिर्च के पौधे की पत्तियों को जला सकती हैं, जिससे पौधा मर जाता है। इसलिए मिर्च के पौधे को मरने से बचाने के लिए आप इसे तेज धूप से बचाएं।

(यह भी पढ़िए – वेजिटेबल गार्डन में लगाएं मिर्च की ये सबसे तीखी किस्में)

मरते हुए मिर्च के पौधों को बचाने के लिए कीटों और रोगों से रोकथाम करें – Prevent Pests And Diseases To Save Dying Chilli Plants

Dying Chilli Plant Pests

यदि आपके गार्डन में मिर्च के पौधे अचानक सूख रहे हैं या फिर मरने लगे हैं, तो आप कीट और रोग की जांच नियमित रूप से करें। बता दें कि एफिड्स, स्पाइडर माइट्स या व्हाइटफ्लाइज़ जैसे कीट मिर्च के पौधे के सूखने का प्रमुख कारण हो सकते हैं। इसलिए जैविक नीम ऑइल का उपयोग करके मिर्च के पौधों को कीट व रोग से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। पॉटिंग मिक्स तैयार करते समय नीम की खली का उपयोग करने से फंगस जैसे रोगों से बचाव किया जा सकता हैं। इसके अलावा मिर्च के पौधों के पत्तों पर धब्बे या मुरझाने जैसी बीमारियों के लक्षणों पर भी ध्यान दें। यदि किसी भी तरह का कोई संक्रमण दिखाई देता है तो तुरंत जैविक कीटनाशकों या फफूंदनाशकों से इलाज करें।

मिर्च को सूखने से बचाने के लिए मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करें – Improve Soil Quality To Prevent Chillies From Drying Out

पौधे लगाने के लिए अच्छी मिट्टी तैयार करें - Prepare Good Soil For Planting Plants In Hindi

मिट्टी की खराब गुणवत्ता भी मिर्च के पौधे के मरने का एक कारण हो सकती है। इसलिए आपके गार्डन की मिट्टी में सुधार करें और पौधा कार्बनिक पदार्थों से भरपूर अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लगाना चाहिए। यदि आपके गमले की मिट्टी सघन है या खराब गुणवत्ता वाली हैं तो दोबारा पॉटिंग मिक्स तैयार करके रिपोट कर दें। खराब मिट्टी होने की स्थिति में आवश्यक पोषक तत्व ग्रहण नही कर पाता है और धीरे-धीरे सूखने लगता है।

(यह भी पढ़िए – घर पर काली मिर्च का पौधा कैसे लगाएं)

मिर्च के पौधे को सूखने से बचाने के उपाय प्रूनिंग करें – Pruning The Chilli Plant To Prevent It From Drying Out

मिर्च के पौधे को सूखने से बचाने के उपाय प्रूनिंग करें - Pruning The Chilli Plant To Prevent It From Drying Out

यदि मिर्च के पौधे में किसी तरह की रोग ग्रस्त पत्ती, तना, या खराब शाखाएं हैं तो उन्हें प्रूनिंग करके तुरंत हटा देना चाहिए। बता दें कि प्रूनिंग करने से वायु परिसंचरण बेहतर होता है जिससे पौधे के सभी भागो को हवा लगने लगती है और नई-नई ब्रांचे निकालना शुरू हो जाती हैं। इस तरह से पौधे की कटाई-छटाई करके इसे सूखने से बचाया जा सकता हैं

मिर्च का पौधा सूख रहा है तो आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करें – Provide Essential Nutrients If Chilli Plant Is Drying

मिर्च का पौधा सूख रहा है तो आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करें - Provide Essential Nutrients If Chilli Plant Is Drying

मिर्च का पौधा सूख रहा है, तो ऐसी स्थिति में पौधे को आवश्यक पोषक तत्व अवश्य प्रदान करें। कई बार मिर्च के पौधे आवश्यक पोषक तत्वों की कमी की वजह से सूखने लगते हैं, इसलिए इन्हें समय-समय पर वर्मीकम्पोस्ट, गोबर की खाद और किचन वेस्ट से तैयार किए गए जैविक खाद देना चाहिए। जैविक खाद डालकर आप मिर्च के पौधे को सूखने से बचा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि खाद संतुलित मात्रा में ही डाले क्योंकि ज्यादा खाद डालने से भी पौधा मर सकता है।

सूखते हुए मिर्च के पौधे पर नीम ऑइल का उपयोग ना करें – Do Not Use Neem Oil On Drying Chilli Plants

सूखते हुए मिर्च के पौधे पर नीम ऑइल का उपयोग ना करें - Do Not Use Neem Oil On Drying Chilli Plants

यदि आपका मिर्च का पौधा सूख रहा है तो आप नीम ऑइल का उपयोग करने से बचे। क्योंकि नीम के ऑइल उपयोग से पौधे की पत्तियां जल सकती हैं और पौधा सूख भी सकता है।

(यह भी पढ़िए – मिर्च के फूल क्यों गिरते हैं, जानिए इसे रोकने के उपाय)

मल्चिंग करके मिर्च के पौधे को सूखने से बचा सकते हैं – By Mulching, Chilli Plants Can Be Protected From Drying Up

मल्चिंग करके मिर्च के पौधे को सूखने से बचा सकते हैं - By Mulching, Chilli Plants Can Be Protected From Drying Up

मिर्च के पौधे सूख जाते हैं, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। सूखे होने के मुख्य कारणों में गर्मी, पानी की कमी, या जमीन की अच्छे संरचना की कमी शामिल हो सकती है। मिर्च के पौधे को सूखने से बचाने के उपाय के लिए आप पौधे के चारों ओर गीली घास, पुआल, लकड़ी के सूखे टुकड़े व कार्डबोर्ड आदि से मल्चिंग कर सकते हैं। मल्चिंग करने से पौधे की मिट्टी में नमी बनी रहती हैं।

(यह भी पढ़िए – मिर्च में लीफ कर्ल रोग के कारण और नियंत्रण के उपाय)

इस लेख को पढने के बाद अब आप यह जान ही गए होंगे कि मिर्च का पौधा सूख रहा है तो उसे कैसे बचाया जाए और मिर्च के पौधे को सूखने से बचाने के उपाय क्या है? हमारा लेख आपको कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सूझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

सभी तरह के गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए organicbazar.net को विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *