गर्मियों के लिए गार्डन कैसे तैयार करें – How to Prepare Garden for Summer in Hindi

जैसे ही गर्मियों का मौसम शुरू होता है दिन बड़े होने लगते और तापमान बढ़ने लगता है। यह समय आपके गार्डन को गर्मियों के महीनों के लिए तैयार करने का समय होता है। गर्मियों के लिए अपने बगीचे को तैयार करना न केवल यह सुनिश्चित करता है कि आपका गार्डन सुंदर और हर- भरा दिखे बल्कि यह आपके गार्डन में फलों और फूलों का भी स्वस्थ विकास हो।

आप भले ही नए गार्डनर हैं या अनुभवी, इस लेख में हम आपको गर्मी के मौसम में गार्डन तैयार करने के तरीके (How to Prepare Garden for Summer in Hindi) के बारे में बताने जा रहें हैं जिनको फॉलो करके आप गर्मी के मौसम में भी अपने बगीचे को हरा- भरा रख पायेंगे। तो आइये जानते हैं गर्मियों के लिए गार्डन कैसे तैयार करें –

गर्मियों के लिए गार्डन कैसे तैयार करें – How to Prepare Garden for Summer in Hindi

गर्मियों के लिए गार्डन कैसे तैयार करें - How to Prepare Garden for Summer in Hindi

अपने गार्डन को गर्मियों के लिए तैयार करना यह सुनिश्चित करने के लिए बेहद जरुरी है कि आने वाले गर्म दिनों में भी आपका गार्डन हर-भरा रहे। यहां पर हमने गार्डन को गर्मियों के लिए तैयार करने के लिए पूरी जानकारी दी है, जिसको फॉलो करके गर्मियों के लिए अपना गार्डन तैयार (Prepare Garden for Summer in Hindi) कर सकते हैं।

वर्तमान स्थिति देखते हुए गर्मियों के लिए गार्डन तैयार करें – Prepare The Garden For Summer Considering The Current Situation

वर्तमान स्थिति देखते हुए गर्मियों के लिए गार्डन तैयार करें - Prepare The Garden For Summer Considering The Current Situation

अगर आप अपने गार्डन को गर्मियों के लिए तैयार करना चाहते हैं तो इसलिए आपको पहले बगीचे की वर्तमान स्थिति का आकलन करने के लिए भी समय देना चाहिए। आपको ऐसी चीजों पर ध्यान देना चाहिए जो गर्मियों में आपके गार्डन को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरुरी है जैसे कि क्षतिग्रस्त पौधे, खरपतवार, या मिट्टी में सुधार आदि। वर्तमान स्थिति को देखते हुए योजना बनाना आपको गर्मियों के लिए गार्डन तैयार करने में मदद करेगा।

पुराने कचरे और मलबे को साफ करना है जरुरी – Clearing Out Old Trash And Debris

गर्मी के मौसम में लिए गार्डन तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले सर्दियों के दौरान गार्डन में गिरने वाले पत्तों, मलबे, मृत पौधे, या जमा हुआ कचरा, को हटाना चाहिए। कचरा साफ करना न केवल आपके गार्डन को साफ और सुंदर बनाएगा बल्कि इससे आपके गार्डन के उस क्षेत्र में कीटों और बीमारियों के पनपने का खतरा भी कम हो जाता है।

(यह भी जानें: खरपतवार हटाने के लिए आवश्यक गार्डनिंग टूल्स…)

कटाई और छँटाई करके अपने गार्डन को करें गर्मियों के लिए तैयार –  Prepare Your Garden For Summer By Cutting And Pruning

पौधों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए किसी भी पौधे की मृत या क्षतिग्रस्त शाखाओं की छँटाई करना बेहद जरुरी होता है। पौधों को सही आकार देने और विकास के लिए पौधों की प्रूनिंग अवश्य करें। अगर आप चाहते हैं कि गर्मियों में आपके गार्डन में फूल खिलते रहें तो इसके लिए फूलों को डेडहेड करना न भूलें।

गर्मियों के लिए गार्डन तैयार करने के लिए निराई-गुड़ाई है जरुरी – Weeding Is Necessary To Prepare The Garden For Summer

अगर आप चाहते हैं कि गर्मियों के मौसम में आपके पौधे बिलकुल स्वस्थ रहें। और उन्हें सही तरह से पोषक तत्व और पानी मिलता रहे तो इसके लिए आपको अवांछित पौधों को हटाने के लिए निराई-गुड़ाई के लिए कुछ समय देना चाहिए। आपको खरपतवारों को हाथ से खींचना होगा और उनके आसपास की मिट्टी को ढीला करने के लिए किसी गार्डनिंग उपकरण की सहायता लें। इसके साथ ही खरपतवार की वृद्धि को रोकने और मिट्टी की नमी को बनाये रखने लिए मल्चिंग करने पर विचार करें।

गर्मियों में पौधे लगाने के लिए मिट्टी तैयार करें – Prepare Soil For Summer Planting

गर्मियों के लिए गार्डन तैयार करने के लिए निराई-गुड़ाई है जरुरी - Weeding Is Necessary To Prepare The Garden For Summer

गर्मियों में पौधे लगाने या ट्रांसप्लांट के लिए अपनी मिट्टी में जैविक पदार्थ जैसे कि खाद या कम्पोस्ट मिलकर उसे तैयार करें। इससे आपकी मिट्टी कभी तरह के आवश्यक पोषक तत्वों से समृद्ध होगी और इससे इसकी जल निकासी में सुधार होगा। पूरी मिट्टी में पोषक तत्व सामान रूप से हो इसके लिए टिलर का उपयोग करें।

(यह भी जानें: गर्मियों के गार्डन में कितने तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं कोकोपीट…)

गर्मियों में गार्डन तैयार करने के लिए पानी देने का सही समय निर्धारित करें – Determine The Right Time For Watering To Prepare The Garden For Summer

गर्मियों में सब्जी के विकास के लिए पर्याप्त पानी डालें - Provide Adequate Water For Vegetable Growth In Summer

गर्मियों के मौसम में गर्म तापमान और बढ़ी हुई वाष्पीकरण दर को समायोजित करने करने के लिए आपको पानी देने के लिए दिनचर्या को तय करना होगा। गर्मियों के दौरान पौधों में जड़ों को गहराई दे पानी देने की आवश्यकता होती है। क्योंकि इससे पौधों को कम बार पानी देना होता है और उनमे सूखा सहनशीलता भी बढती है। पानी की बर्बादी कम करने के लिए आप ड्रिप सिंचाई प्रणाली का प्रयोग कर सकते हैं। यह सीधे पौधों की जड़ों तक पानी पहुंचाने में मदद करता है।

गर्मी के दौरान पौधों को समझदारी से खाद दें – Fertilize Plants wisely During Summer

गर्मियों में दिन के समय पौधों में खाद डालने का सही समय - Best Time Of Day To Fertilize Plants In Summer In Hindi

गर्मियों में अपने पौधों के मजबूत विकास और प्रचुर मात्रा में फूल खिलने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए सही स्लो रिलीज़ उर्वरक या जैविक उर्वरक का प्रयोग करना चाहिए। उर्वरक का इस्तेमाल करते समय आपको पैकेट पर दिए कर निर्देशों का पालन करना चाहिए। क्योंकि गर्मियों में अगर पौधों को अधिक उर्वरक दे देते हैं तो ऐसे में पोषक तत्वों में असंतुलन और पर्यावरण प्रदूषण हो सकता है।

कीट और रोग प्रबंधन करना है जरुरी – Manage Pests And Diseases

कीट और रोग प्रबंधन करना है जरुरी - Manage Pests And Diseases

गर्मियों के लिए अपने गार्डन को तैयार करने के लिए कीट और रोग प्रबंधन करना बेहद आवश्यक है। इसके साथ ही पौधों में कीटों और बीमारियों के लक्षणों पर नज़र रखें और संक्रमण को रोकने लिए उपाय करना चाहिए। आप कीटों को हटाने के लिए प्राकृतिक कीट नियंत्रण विधियों का उपयोग करें भी कर सकते हैं जैसे कि हाथ से कीड़ो को हटाना, या लाभकारी कीड़ों को शामिल करना और जैविक कीटनाशकों को उपयोग करना आदि। रोगों को फैलने से बचाने के लिए आप रोगग्रस्त पौधों को तुरंत हटाकर अपने गार्डन को साफ़ और स्वस्थ बनाएं।

गर्मियों में गार्डन के लिए मल्चिंग है बेहद आवश्यक – Mulching Is Very Important For The Garden In Summer

गर्मियों में गार्डन के लिए मल्चिंग है बेहद आवश्यक- Mulching Is Very Important For The Garden In Summer

गर्मियों में अपने गार्डन को हर-भरा बनाए रखने के लिए मल्चिंग करना बेहद जरुरी है। यह मिट्टी की नमी को बनाए रखने के लिए ही खरपतवारों को दबाने और मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसे करने के लिए आप अपने पौधों के चारों तरफ जैविक गीली घास, कटी हुई छाल, पुआल या खाद की एक परत लगाएं। मल्चिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि इससे मिट्टी की संरचना में भी सुधार होता है और गर्मियों में पानी का वास्पीकरण भी धीमा होता है।

(यह भी जानें: मल्चिंग क्या है? अपने गार्डन को मल्च कैसे करें…)

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख को पढ़ने के बाद आप यह तो जान ही गए होंगे कि गर्मियों के लिए गार्डन कैसे तैयार करें (How To Prepare The Garden For Summer)। अगर आप इस लेख में दी गई जानकारी को फॉलो करते हैं तो आपका गार्डन उचित देखभाल और रख-रखाव के साथ गर्मियों में भी फलेगा-फूलेगा और आपको पूरे मौसम में सुंदर फूलों, स्वादिष्ट फलों और ताज़ी सब्जियों का आनंद ले पाएंगे।

सभी तरह के गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए organicbazar.net को विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *