पौधों में डीएपी खाद के नुकसान क्या है, जानिए – Disadvantages Of DAP Fertilizer In Garden Plants In Hindi

पौधों में डीएपी खाद के नुकसान: अपने होम गार्डन या टेरेस गार्डन के पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए आपने कई प्रकार के खाद का उपयोग किया होगा और आपने डाई अमोनियम फास्फेट (DAP) खाद का नाम भी सुना होगा। बता दें कि डीएपी उर्वरक आपके गार्डन के पौधों को बढ़ने में मदद कर सकता है, लेकिन इसका उपयोग करने से कुछ नुकसान भी होते हैं। डीएपी एक केमिकल फर्टिलाइजर है जिसका उपयोग करने से आपके गार्डन में लगे पौधों की हेल्थ प्रभावित हो सकती हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि डीएपी के गार्डन में लगे पौधों में उपयोग करने के क्या नुकसान है तो इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े। इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि पौधों में डीएपी खाद डालने से क्या नुकसान होते हैं (Disadvantages Of DAP Fertilizer In Garden Plants In Hindi) और क्या डीएपी हानिकारक है ? तो आइए जानते हैं, पौधों में डीएपी खाद के नुकसान के बारें में।

डीएपी खाद क्या है – What Is DAP Fertilizer In Hindi

डीएपी खाद क्या है - What Is DAP Fertilizer In Hindi

डीएपी एक केमिकल फर्टिलाइजर है जिसे डायमोनियम फॉस्फेट के रूप में भी जाना जाता है। डीएपी एक प्रकार का उर्वरक है जिसका उपयोग आमतौर पर कृषि और गार्डनिंग में किया जाता है। डीएपी उर्वरक में लगभग 18% नाइट्रोजन और 46% फास्फोरस पेंटोक्साइड (phosphorus pentoxide) की मात्रा पाई जाती हैं। बता दें कि नाइट्रोजन पौधों की वृद्धि के लिए आवश्यक होता है और पत्ते के विकास में मदद करता है, जबकि फास्फोरस जड़ के विकास, फूल और फल के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। डीएपी फर्टिलाइजर का उपयोग अक्सर पौधों में प्रारंभिक विकास और जड़ स्थापना को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। यह अनाज, तिलहन, फल और सब्जियों सहित कई प्रकार की फसलों के लिए बेहद उपयुक्त होता है।

पौधों में डीएपी उपयोग करने के नुकसान – Disadvantages Of DAP Fertilizer In Garden Plants In Hindi

पौधों में डीएपी उपयोग करने के नुकसान - Disadvantages Of DAP Fertilizer In Garden Plants In Hindi

डीएपी की इतनी प्रभावशीलता के बावजूद भी इस खाद के कई नुकसान हैं, जैसे इसकी अम्लीय प्रकृति, अति उर्वरीकरण की संभावना (Potential For Overfertilization) और पर्यावरणीय प्रभाव आदि। तो आइए जानते हैं, गार्डन के पौधों में डीएपी खाद के नुकसान के बारें में।

(यह भी पढ़िए – गर्मियों में न करें इन खाद और उर्वरक का इस्तेमाल, होगा पौधों को नुकसान)

डीएपी उर्वरक का नुकसान मिट्टी का अम्लीकरण – Disadvantage Of DAP Fertilizer Is Soil Acidification

डीएपी उर्वरक का नुकसान मिट्टी का अम्लीकरण - Disadvantage Of DAP Fertilizer Is Soil Acidification

डीएपी खाद की प्रकृति अम्लीय होती है, जो समय के साथ मिट्टी के पीएच स्तर को धीरे-धीरे कम कर सकती है। अम्लीय मिट्टी की स्थिति में पौधों को पोषक तत्व ग्रहण करने में समस्यां हो सकती है। इसके साथ ही मिट्टी में उपस्थित सूक्ष्म जीवों की गतिविधियों को प्रभावित कर सकती है, जिससे मिट्टी के स्वास्थ्य में असंतुलन हो सकता है।

डीएपी खाद डालने से पोषक तत्वों में असंतुलन हो सकता हैं – Applying DAP Fertilizer Can Cause Imbalance In Nutrients

डीएपी खाद डालने से पोषक तत्वों में असंतुलन हो सकता हैं - Applying DAP Fertilizer Can Cause Imbalance In Nutrients

डीएपी खाद मुख्य रूप से प्लांट्स को फास्फोरस और नाइट्रोजन जैसे पोषक तत्व प्रदान करता है। हालांकि, इसमें पोटेशियम, कैल्शियम सहित अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी होती है। डीएपी खाद पर अत्यधिक निर्भरता से बगीचे के पौधों में पोषक तत्वों की कमी हो सकती हैं। जिससे पौधों के स्वास्थ और प्रोडक्टिविटी पर असर पड़ सकता है।

पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकता हैं डीएपी खाद – DAP Fertilizer Can Be Harmful For The Environment

गार्डन की क्यारियों से डीएपी खाद का बहाव जल प्रदूषण को बढ़ा सकता है। इस खाद को अतिरिक्त उपयोग करने की वजह से फास्फोरस और नाइट्रोजन जल निकायों में शैवाल के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – प्रोम (PROM) खाद क्या है, जानें गार्डनिंग में इसके उपयोग व फायदे)

मिट्टी में लवणता की उपस्थिति बनाता हैं डीएपी खाद – Creates Salinity Presence In Soil

मिट्टी में लवणता की उपस्थिति बनाता हैं डीएपी खाद - Creates Salinity Presence In Soil

बता दें कि डीएपी खाद में लवण ( salts) उपस्थित होते हैं, जो बार-बार उपयोग करने पर मिट्टी में जमा हो सकते हैं। मिट्टी की लवणता की वजह से पौधों की जड़ों को पानी ग्रहण करने में बाधा उत्पन्न कर सकती है और निर्जलीकरण का कारण बन सकती है। लेकिन नियमित रूप से मिट्टी की जांच करने से नमक के स्तर की निगरानी की जा सकती है और लवणता की समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है।

मिट्टी की उर्वरता को कम कर सकता है डीएपी – DAP Can Reduce Soil Fertility

यदि आप अपने बगीचे में डीएपी खाद का निरंतर उपयोग करते हैं, तो इससे मिट्टी की प्राकृतिक उर्वरता में कमी आ सकती हैं। परिणामस्वरूप बाहरी पोषक तत्वों पर निर्भरता बढ़ सकती हैं।

मिट्टी के सूक्ष्मजीवों पर प्रभाव – Effect On Soil Microorganisms

मिट्टी के सूक्ष्मजीवों पर प्रभाव - Effect On Soil Microorganisms

डीएपी फर्टिलाइजर की उच्च सांद्रता लाभकारी बैक्टीरिया और कवक सहित मिट्टी के अन्य सूक्ष्मजीवों के संतुलन को बिगाड़ सकती है। बता दें कि मिट्टी में पाए जाने वाले सूक्ष्म जीव पोषक चक्रण और पौधों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

डीएपी के उपयोग से पत्ती जलने की संभावना – Possibility Of Leaf Burn Due To Use Of DAP

बता दें कि डीएपी एक घुलनशील लवण है। यदि यह सीधे पत्तियों पर लग जाए या फिर अत्यधिक मात्रा में उपयोग होने की स्थिति में पत्तियों को जला भी सकती है। पत्ती जलने के लक्षणों में पत्ती के किनारों का भूरा होना, मुड़ना और परिगलन आदि शामिल हैं। मिट्टी में डीएपी खाद डालना और पौधों की पत्तियों के संपर्क से बचना बेहद जरूरी है।

(यह भी पढ़िए – पौधों के लिए बेस्ट जैविक नाइट्रोजन उर्वरक)

अधिक खर्चीला होता है डीएपी खाद – DAP Fertilizer Is More Expensive

अधिक खर्चीला होता है डीएपी खाद - DAP Fertilizer Is More Expensive

डीएपी उर्वरक अन्य उर्वरकों की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक महंगा होता है। यदि आप बड़े गार्डन या खेत में डीएपी उर्वरक का उपयोग कर रहे हैं तो यह बेहद महंगा पड़ता है। जबकि अन्य जैविक उर्वरक कम खर्चीले होते हैं और गार्डन के पौधों को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

मिट्टी के स्वास्थ पर प्रभाव पड़ सकता है – Long-Term Soil Health

मिट्टी के लिए उचित व्यवस्था किए बिना यदि डीएपी फर्टिलाइजर का अत्यधिक उपयोग किया जाता हैं, तो इससे समय के साथ-साथ मिट्टी की संरचना और गुणवत्ता में कमी आने लगती है। इसके लिए मिट्टी के साथ कार्बनिक पदार्थों को शामिल करें, फसल चक्रण (Crops Rotation), और खाद में विविधता लाने से गार्डन की मिट्टी हेल्थी बनी रहती है।

(यह भी पढ़िए – गर्मी में पौधे लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें, जानिए)

डीएपी का उपयोग करने से ओवर फर्टिलाइजेशन का खतरा बढ़ सकता है – Using DAP May Increase The Risk Of Overfertilization

डीएपी खाद के अत्यधिक उपयोग करने से गार्डन के पौधों में बहुत अधिक फर्टिलाइजेशन हो सकता है। इससे पोषक तत्वों में असंतुलन बन सकता है, जड़ जलने की समस्यां और पौधों की ग्रोथ में रुकावट हो सकती है।

निष्कर्षConclusion

इस लेख में हमने जाना हैं कि पौधों में डीएपी खाद डालने से क्या नुकसान होते हैं? लेकिन इसका यह मतलब बिलकुल नही हैं कि आप अपने पौधों में डीएपी का उपयोग नही कर सकते हैं। यह एक केमिकल फर्टिलाइजर है इसलिए जरूरत पड़ने पर ही इसका उपयोग करने हैं। इसके अलावा आप अगर ऑर्गेनिक तरीके से सब्जियां या फल उगा रहें हैं तो इसकी जगह जैविक खाद, कम्पोस्ट गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट, नीम की खली आदि का उपयोग कर सकते हैं। तो अब आप जान ही गए होंगे कि पौधों में डीएपी खाद के नुकसान क्या हैं (Disadvantages Of DAP Fertilizer In Garden Plants In Hindi) और आपको हमारा लेख कैसा लगा? लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं, तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

अच्छी क्वालिटी के ऑर्गनिक फर्टिलाइजर और गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए organicbazar.net को विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *