होम गार्डन के लिए चेरी टमाटर की वैरायटी – Cherry Tomato Varieties For Home Garden In Hindi

चेरी टमाटर सबसे अधिक पसंदीदा और घर पर उगाई जाने वाली सब्जियों में से एक है। यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट, बल्कि देखने में काफी आकर्षक लगते हैं। चेरी टमाटर का स्वाद सामान्य टमाटरों की तुलना में अधिक खट्टा होता है। घर पर लगे चेरी टमाटर को ताजा तोड़कर खाने में जो मजा है, वह बाजारों से खरीदकर खाने में भी नहीं आता, जिस वजह से लोग इन्हें पसंद करते हैं। आमतौर पर चेरी टमाटर को लगाना तो आसान है, लेकिन इसकी कौन सी वैरायटी लगाएं? यह जानना काफी मुश्किल है। आज इस लेख में हम आपको होम गार्डन में लगाने के लिए चेरी टमाटर की वैरायटी (Types Of Cherry Tomatoes In Hindi) के बारे में बताएंगे, जिससे आप घर पर यह अलग अलग प्रकार टमाटर लगा सकें। चेरी टमाटर के कितने प्रकार हैं, इन छोटे-छोटे टमाटर की बेहतरीन किस्में, जानने के आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

चेरी टमाटर की वैरायटी – Best Variety Of Cherry Tomatoes In India In Hindi

चेरी टमाटर की वैरायटी - Best Variety Of Cherry Tomatoes In India In Hindi

अगर आप अपने घर पर चेरी टमाटर लगाना चाहते हैं, तो हम आपको गमले या ग्रो बैग में लगाई जाने वाली चेरी टमाटर की कुछ किस्मों के बारे में बताएंगे, जिनके बीज लगाकर आप ऑर्गेनिक टमाटर उगा सकते हैं। घर पर गमले में उगाई जाने वाली चेरी टमाटर की किस्में निम्न हैं:-

(यह भी जानें: जानें किस साइज के ग्रो बैग में अच्छे से उगते हैं, टमाटर के पौधे….)

सनगोल्ड चेरी टमाटर – Sungold Tomato Is Best Variety Of Cherry Tomato In Hindi 

सनगोल्ड चेरी टमाटर - Sungold Tomato Is Best Variety Of Cherry Tomato In Hindi 

सनगोल्ड टमाटर, चेरी टमाटर की सबसे अच्छी वैरायटी है। इस वैरायटी में टमाटर सुनहरे-पीले के होते हैं, जो स्वाद में मीठे या कम खट्टे होते हैं। इनका उपयोग आप सलाद से लेकर कई स्वादिष्ट व्यंजनों में कर सकते हैं। सनगोल्ड टमाटर के पौधे परिपक्व होने पर 6-10 फीट लंबे हो सकते हैं। यह पौधा पूर्ण सूर्य के प्रकाश और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में ग्रोथ करता है।

(यह भी जानें: घर पर चेरी टमाटर कैसे उगाएं….)

चेरी टमाटर के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

सनपीच चेरी टमाटर – Sunpeach Cherry Tomato Is Easily Growing Variety Of Cherry Tomato In Hindi 

सनपीच चेरी टमाटर - Sunpeach Cherry Tomato Is Easily Growing Variety Of Cherry Tomato In Hindi 

सनपीच टमाटर तेजी से बढ़ने वाला लाल-गुलाबी रंग का चेरी टमाटर है, जो 5-6 फीट लंबा हो सकता है। सनपीच टमाटर की बनावट काफी सख्त होती है, लेकिन पकने पर इसका छिलका फटने लगता है। गर्मियों के अंत में इस पौधे में फल लगना शुरू हो जाते हैं। हालाँकि यह अन्य टमाटर की तुलना में स्वाद में कम खट्टे होते हैं। सनपीच टमाटर एक रोग प्रतिरोधी चेरी टमाटर की वैरायटी है और ग्रोइंग सीजन में बड़ी मात्रा में फल पैदा करता है।

ब्लैक चेरी टमाटर – Black Tomato Is Best Variety Of Cherry Tomato In Hindi

ब्लैक चेरी टमाटर - Black Tomato Is Best Variety Of Cherry Tomato In Hindi

ब्लैक चेरी टमाटर में एक समृद्ध, मीठा स्वाद होता है तथा इनका रंग गहरा बैंगनी और आकार गोल होता है। चेरी टमाटर की इस किस्म के पौधे लगभग 7 फीट तक लंबे हो सकते हैं इसलिए इन्हें होम गार्डन में उगाते समय मजबूत ट्रेली, रस्सी या क्रीपर नेट की आवश्यकता होती है। चेरी टमाटर की अधिकांश किस्मों की तरह, इन्हें उगने के लिए पूर्ण सूर्य और पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी की आवश्यकता होती है। बीज लगाने के लगभग 60 से 80 दिनों में आप इनकी हार्वेस्टिंग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: होम गार्डन में उगाने के लिए टमाटर की टॉप 10 वैरायटी…)

सुपर स्वीट 100 टमाटर – Super Sweet 100 Tomato Is Best Variety Of Cherry Tomato In Hindi

सुपर स्वीट 100 टमाटर - Super Sweet 100 Tomato Is Best Variety Of Cherry Tomato In Hindi

यह चेरी टमाटर की सबसे स्वादिष्ट किस्म है। इस वैरायटी के टमाटर के प्रत्येक पौधे पर कम से कम 100 या उससे अधिक टमाटर भी लग सकते हैं इसलिए इन्हें सुपर स्वीट 100 टमाटर कहा जाता है। सुपरस्वीट 100 चेरी टमाटर का पौधे लगभग 8 से 10 फीट तक लंबा हो सकता है, और रोपण के 60-65 दिन बाद ही फल देना शुरू कर सकता है। इस वैरायटी के टमाटर लगभग 1 इंच के होते हैं, जो सलाद, चटनी जैसे बहुत से व्यंजनों में खट्टा टेस्ट जोड़ते हैं।

चेरी टमाटर के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

टिनी टिम चेरी टमाटर – Tiny Tim Tomato Is Easily Growing Variety Of Cherry Tomato In Hindi

टिनी टिम चेरी टमाटर - Tiny Tim Tomato Is Easily Growing Variety Of Cherry Tomato In Hindi

टिनी टिम टमाटर होम गार्डन के लिए चेरी टमाटर की बेस्ट वैरायटी है। इस किस्म के टमाटरों की बाहरी त्वचा काफी पतली होती है, लेकिन फल बेहद रसीला होता है। स्मॉल टिनी टिम टमाटर के पौधे काफी छोटे लगभग केवल 18 इंच तक लंबे होते हैं इसलिए यह गमलों में लगाने के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं। इन मिनी चेरी टमाटरों को आप अपने घर की धूप वाली खिड़की पर उगा सकते हैं।

स्वीट मिलियन टमाटर – Sweet Million Tomato Is Best Variety Of Cherry Tomato In Hindi

स्वीट मिलियन टमाटर - Sweet Million Tomato Is Best Variety Of Cherry Tomato In Hindi

यह चेरी टमाटर की सबसे स्वादिष्ट किस्म है, जिसमें टमाटरों का स्वाद बहुत मीठा होता है। स्वीट मिलियन टमाटर में एसिड की मात्रा कम होती है, यह उन्हें फल या सब्जी सलाद के लिए उपयुक्त बनाता है। यह पौधा लगभग 4-6 फीट तक लंबा हो सकता है। अपने घर की बालकनी में रेलिंग की तरह चेरी टमाटर का पौधा लगा सकते हैं। इस लगाने के लिए ग्रो बैग की आदर्श साइज 9 से 12 इंच होती है।

(यह भी जानें: टमाटर को ग्रो बैग में उगाने की 5 जरूरी टिप्स….)

चेरी टमाटर के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

पावर पॉप्स टमाटर – Power Pops Tomato Is Easily Growing Variety Of Cherry Tomato In Hindi

पावर पॉप्स टमाटर - Power Pops Tomato Is Easily Growing Variety Of Cherry Tomato In Hindi

पावर पॉप टमाटर चमकीले लाल रंग के होते हैं और अन्य किस्मों से कुछ समय पहले पक जाते हैं। चेरी टमाटर की इस वैरायटी के पौधे तेजी से बढ़ते हैं, जिन्हें आप हैंगिंग बास्केट या आँगन कंटेनर में लगा सकते हैं। पावर पॉप्स टमाटर में अन्य टमाटरों की तुलना में अधिक पोषण और शानदार मीठा स्वाद होता है। इसका पौधा लगभग 9-12 इंच ऊंचाई तक बढ़ सकता है और 45 दिनों में हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो सकता है।

येलो पियर टमाटर – Yellow Pear Tomato Is Best Variety Of Cherry Tomato In Hindi

येलो पियर टमाटर - Yellow Pear Tomato Is Best Variety Of Cherry Tomato In Hindi

चेरी टमाटर की इस वैरायटी के टमाटर छोटे छोटे नाशपाती के आकार के होते हैं, जो हल्के चमकीले पीले रंग के होते हैं। परिपक्व होने पर यह टमाटर लगभग 1-2 इंच लंबे हो जाते हैं। येलो पियर टमाटरों में हल्का, मीठा स्वाद होता है इसलिए आप उन्हें सलाद में शामिल कर सकते हैं। बीज लगाने के लगभग 80 दिनों के भीतर यह पौधा फल देने लगते हैं। इस क़िस्म के टमाटर का पौधा लगभग 8 फीट तक बढ़ सकता हैं। इसे आप 12 से 15 इंच के ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: टमाटर के पौधों का रोगों से बचाव कैसे करें, जानें आसान उपाय)

चेरी टमाटर के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

इस लेख में आपने जाना होम गार्डन में या घर पर लगाई जाने वाली चेरी टमाटर की वैरायटी या किस्में कौन सी हैं। यदि आपको चेरी टमाटर के प्रकार से संबंधित हमारा यह लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करें तथा लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *