अगर ऐसे करेंगे देखभाल तो सर्दियों में भी नहीं होगा बोनसाई ख़राब – Bonsai Plant Care In Winter In Hindi

आजकल ज़्यादातर लोग अपने घरों में बोनसाई पौधे लगाते हैं। यह पौधे न सिर्फ देखने में खूबसूरत, बल्कि बहुत ही कम जगह में आसानी से उग जाते हैं। इन्हें आप अपने घर की टेबल पर छोटे पॉट्स में भी लगा सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं, बोनसाई पेड़ों को तैयार करना कुछ मुश्किल तो होता है, लेकिन उससे भी ज्यादा मुश्किल सर्दियों में इसकी देखभाल करने में जाती है। विंटर में इनका खराब होने का ख़तरा सबसे अधिक होता है इसलिए सर्दियों में बोनसाई को ओवरविंटरिंग से बचाना जरूरी होता है। आज इस लेख में हम आपको विंटर अर्थात सर्दियों में बोनसाई प्लांट की केयर या देखभाल (Bonsai Plant Winter Care In Hindi) की जानकारी देंगे, जिससे आप अपने पौधे को ठंड से बचा सकें। सर्दियों में बोनसाई प्लांट की देखभाल कैसे करें, देखभाल करने के तरीके जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

बोनसाई पेड़ों पर ठंड का खतरा – Danger Of Cold On Bonsai Trees In Hindi

बोनसाई पेड़ों पर ठंड का खतरा - Danger Of Cold On Bonsai Trees In Hindi

अन्य पेड़ों की तरह बोनसाई भी सर्दियों में निष्क्रिय अवस्था में चले जाते हैं और बढ़ना बंद कर देते हैं। इस समय जहाँ एक ओर वह अपनी ऊर्जा का संरक्षण करके विकास को धीमा करता है, वहीं दूसरी ओर उन्हें स्प्रिंग में नई ग्रोथ की तैयारी भी करनी होती है। इसलिए सर्दियों की सुप्त अवस्था में बोनसाई ट्री को विशेष केयर की आवश्यकता होती है। आइये जानते हैं सर्दियों में बोनसाई प्लांट की देखभाल कैसे करें?

(यह भी जानें: घर पर बोनसाई पेड़ कैसे उगाएं, जानें बोनसाई तैयार करने की आसान स्टेप्स…)

सर्दियों में बोनसाई पौधे की देखभाल –  How To Protect Bonsai In Winter In Hindi

सर्दियों में बोनसाई पौधे की देखभाल -  How To Protect Bonsai In Winter In Hindi  

जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम आता है, बोन्साई पेड़ अपने बड़े पेड़ों की तरह ही ठंड से बचाव तैयारी करना शुरू कर देता है। चूंकि बोनसाई पेड़ की जड़ें जमीन में नहीं होती हैं, इसलिए यह विशेष रूप से सर्दी के प्रति संवेदनशील होता है इसलिए विंटर में इस पौधे के साथ कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, जो कि निम्न प्रकार हैं:-

(यह भी जानें: सर्दियों के समय हाउसप्लांट की देखभाल कैसे करें….)

पौधे को घर के अंदर ले जाएँ – Move The Bonsai Plant Indoors In Winter In Hindi 

कुछ बोन्साई पेड़ ठंड प्रतिरोधी होते हैं, उन्हें सर्दियों में ज्यादा केयर की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन कुछ जो ठंड सहन नहीं कर पाते हैं, उन्हें घर के अन्दर या ग्रीनहाउस जैसे गर्म वातावरण (कम से कम 1°C तापमान) में ले जाएँ। गमले की मिट्टी को ठंडा होने से बचाएं, लेकिन ध्यान रहे, कि जड़ों को स्थिर तापमान पर रखा जाए और तापमान में उतार-चढ़ाव से पौधे को नुकसान हो सकता है।

मिट्टी को ठंडा होने से बचाना – Protect Soil From Freezing In Hindi 

मिट्टी को ठंडा होने से बचाना - Protect Soil From Freezing In Hindi 

यदि आप अपने बोनसाई को घर के अंदर या ग्रीन हाउस में ले जाने में सक्षम नहीं हैं, तो मिट्टी को ठंडा होने से बचाने के लिए गमले को मिट्टी में दबा देना चाहिए। गार्डन कि मिट्टी में बड़ा छेद खोदकर और गमले के ठीक ऊपर तक मिट्टी भरें। इससे पौधे की जड़ों के लिए इन्सुलेशन प्रदान कर सकते हैं। या फिर गमले की मिट्टी की मल्चिंग करके भी उसे ठंडा होने से बचा सकते हैं।

 सर्दियों में बोनसाई के लिए धूप – Sunlight For Bonsai In Winter In Hindi 

विंटर या सर्दियों के दौरान बोनसाई पेड़ों को न्यूनतम मात्रा में धूप की आवश्यकता होती है। वैसे तो सर्दियों में धूप काफी कम निकलती है, लेकिन इस समय की धूप काफी तेज होती है। ठंड की तेज धूप बोनसाई पेड़ों की शाखाओं और पौधों की पत्तियों को सुखा सकती हैं। इसलिए यदि संभव हो, तो अपने पौधे को सर्दियों के दौरान छायादार या आंशिक धूप वाले स्थान पर रखें।

सर्दियों में बोनसाई को पानी देना – Watering Bonsai In Winter In Hindi 

सर्दियों में बोनसाई को पानी देना - Watering Bonsai In Winter In Hindi 

 

विंटर सीजन में बोनसाई पेड़ों को कम मात्रा में पानी की आवश्यकता होगी। यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं, जहां सर्दियों में बर्फ गिरने लगती है, वहां इन पेड़ों को गर्म स्थान में रखना देखभाल करने का एक शानदार तरीका है। जब गमले की मिट्टी छूने पर सूखी हो, तब आप पौधे को हल्का पानी दे सकते हैं।

इसके अलावा सर्दियों में बोनसाई प्लांट को किसी भी उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती हैं, क्योंकि वह पौधा निष्क्रिय होता है और विंटर में सक्रिय रूप से विकसित नहीं होता है।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के लिए वाटर कैन क्यों हैं जरूरी, जानें फायदे और उपयोग …)

बोनसाई को ठंडी हवाओं से बचाना – Protecting Bonsai From Cold Winds In Winter In Hindi 

यदि आपने बोनसाई पेड़ों को इनडोर रखने के बजाय बाहर ठंडे स्थान पर रखा है, तो अपने पेड़ को ठंडी हवाओं से बचाने के लिए ऐसी जगह पर रखें, जहाँ उसे ठंडी हवाओं से सुरक्षा मिल सके। बोनसाई पेड़ को दीवार के किनारे या किसी कोने में रखें, जहाँ उसे सीधी हवाएं न लग सकें। यदि आपके यहाँ कोई ऐसा स्थान नहीं है, तो गार्डन में शेड नेट लगाना एक अच्छा तरीका है, यह पौधे को ठंडी हवाओं से बचा सकता है।

(यह भी जानें: टेरिस गार्डन के लिए शेड नेट के उपयोग और फायदे)

बोनसाई ट्री को कीटों से बचाना – Protecting Bonsai Tree From Pests In Winter In Hindi 

बोनसाई ट्री को कीटों से बचाना - Protecting Bonsai Tree From Pests In Winter In Hindi 

सर्दियों में अन्य पौधों की तरह बोनसाई पर कीटों और रोगों का ख़तरा बना रहता है इसलिए बोन्साई की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। संक्रमण के संकेतों के लिए अपने पत्तियों, शाखाओं और मिट्टी की नियमित रूप से जाँच करें। यदि आपको कोई कीट नज़र आए, तो सर्दियों के लिए उपयुक्त तरीकों का उपयोग करके तुरंत उनका इलाज करें।

बोनसाई प्लांट से कीटों को दूर रखने के लिए जैविक कीटनाशक साबुन और नीम का तेल प्रभावी हो सकता है और सुप्तावस्था के दौरान पेड़ को नुकसान पहुँचाने की संभावना कम होती है।

बोनसाई प्लांट की रिपॉटिंग – Repotting Of Bonsai Plant In Spring In Hindi 

बोनसाई प्लांट की रिपॉटिंग - Repotting Of Bonsai Plant In Spring In Hindi 

अपने बोनसाई प्लांट को सर्दियों से बचाने के बाद वसंत ऋतु में उसे रिपॉट करने का समय आता है। इस समय आपको इस पेड़ को दोबारा लगाने की आवश्यकता होगी। बोनसाई पेड़ को आप दूसरे गमले में लगा सकते हैं या फिर रूट प्रूनिंग करके उसी गमले में भी दोबारा लगा सकते हैं। जैसे ही मौसम धीरे-धीरे गर्म होने लगेगा साथ साथ बोनसाई की नई वृद्धि भी शुरू होने लगेगी।

(यह भी जानें: पौधे को रिपॉट कैसे करें….)

इस लेख में आपने जाना विंटर में बोनसाई को ओवरविंटरिंग से बचाना अर्थात सर्दियों में बोनसाई प्लांट की देखभाल या केयर कैसे करें, देखभाल के कुछ तरीके या उपाय के बारे में। आशा करते हैं हमारा लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा हो। इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *